backup og meta

मीठा नहीं, लेकिन ये हैं हेल्दी एंड टेस्टी 'शुगर फ्री' बार्स!

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2021

मीठा नहीं, लेकिन ये हैं हेल्दी एंड टेस्टी 'शुगर फ्री' बार्स!

आजकल बाजार में कई अलग-अलग तरह के हेल्दी बार्स उपलब्ध हैं। आप अपने आसपास के लोगों को मंचिंग करते देखते भी होंगे, लेकिन अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और आपकी भी इच्छा होती है मंचिंग करने की, तो आप ऐसा नहीं कर सकते हैं! क्योंकि डायबिटीज ने आपके साथ अपना एसोसिएशन किया नहीं की शुरू हो जाती है एक नहीं, बल्कि कई तरह की हिदायतें। क्योंकि डायबिटीज मरीज की एक गलती उनकी परेशानी आसानी से बढ़ा सकती है। इसीलिए तो कहते हैं कि ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) बैलेंस में रखने के लिए हेल्दी डायट फॉलो करना अत्यधिक जरूरी हो जाता है। डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट के लिए यह आर्टिकल बेहद खास है, क्योंकि हम आपके साथ शेयर करने जा रहें टॉप शुगर फ्री बार्स (Sugar free Bars), जो भारतीय बाजारों में आसानी से उपलब्ध है। इसके साथ ही जानेंगे शुगर फ्री बार्स से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी।शुगर फ्री बार्स (Sugar free Bars)

डायबिटीज मरीजों के लिए टॉप 5 शुगर फ्री बार्स कौन से हैं?

शुगर फ्री बार्स के सेवन से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है?

शुगर फ्री बार्स का सेवन कब किया जा सकता है?

चलिए जान लेते हैं क्या है डायबिटिक फ्रेंडली बार्स की पूरी जानकारी।

और पढ़ें : टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

डायबिटीज मरीजों के लिए टॉप 5 शुगर फ्री बार्स कौन से हैं? (Best 5 Sugar free Bars)

शुगर फ्री बार्स (Sugar free Bars)

मधुमेह के मरीजों के लिए निम्नलिखित शुगरफ्री बार्स हेल्दी माने जाते हैं, लेकिन वैसे शुगर फ्रेंडली बार्स का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन ये टॉप 5 शुगर फ्री बार्स का सेवन डायबिटीज पेशेंट्स कर रहें हैं और उन्हें इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है। इसलिए डॉक्टर से कंसल्ट कर आप इन टॉप 5 शुगर फ्री बार्स का सेवन कर सकते हैं।

  1. काइंड प्रोटीन बार्स (KIND Protein Bars)- काइंड प्रोटीन बार्स में मौजूद नट्स (Nuts), साबुत अनाज और फ्रूट्स (Fruits) इस बार्स को विटामिन (Vitamins), फाइबर (Fiber), फैट्स (Fats) और मिनिरल्स (Minerals) रिच बनाते हैं। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए ये हेल्दी इसलिए और हो जाता है, क्योंकि इस बार्स में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) मौजूद होते हैं। यह काफी टेस्टी माना जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इस शुगर फ्री बार्स का सेवन चॉकलेट (Chocolate) या योगर्ट (Yogurt) के साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल बढ़ सकता है।
  2. ओटमेगा प्रोटीन बार्स (Oatmega Protein Bars)- शुगर फ्री बार्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है ओटमेगा प्रोटीन बार्स। डायबिटीज पेशेंट्स के लिए यह बार्स कई कारणों से हेल्दी माना जाता है, क्योंकि इसमें मौजूद बादाम (Almond) और ओमेगा 3 (Omega-3) का कॉम्बिनेशन शुगर को कंट्रोल करने में डायबिटीज के मरीजों की मदद करता है। हालांकि इसमें मौजूद वनीला (Vanilla) नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इसके सेवन से पहले अपने हेल्थ एक्सपर्ट जरूर सलाह लें।
  3. नेचर वैली प्रोटीन चेवी बार्स (Nature Valley Protein Chewy Bars)- नेचर वैली प्रोटीन चेवी बार्स को भी शुगर फ्री बार्स की लिस्ट में शामिल है। मूंगफली बजट फूड की लिस्ट में शामिल होने के साथ मूंगफली बटर यानी पीनट बटर (Peanut Butter) डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) का एक खास कॉम्बिनेशन से तैयार किया गया यह बार्स ग्लूटेन फ्री  (Gluten-free) होता है, जो डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हेल्दी साबित हो सकता है।
  4. गो-रॉ प्रोटीन बार्स (GoRaw Protein Bars)- अगर आप वीगन (Vegan), ऑर्गेनिक (Organic) या पैलियो (Paleo) डायट फॉलो करते हैं, तो गो-रॉ प्रोटीन बार्स आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। गो-रॉ प्रोटीन बार्स में मौजूद पम्पकिन सीड मेन इन्ग्रीडियेन्ट है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यधिक हेल्दी माना जाता है।
  5. आरएक्स बार चॉकलेट सी सॉल्ट बार (RXBar Chocolate Sea Salt Bar)- शुगर फ्री बार्स (Sugar free bars) की लिस्ट में आखरी में बात करते हैं आरएक्स बार चॉकलेट सी सॉल्ट बार की। इसमें मौजूद 12 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फाइबर इस बार्स को मधुमेह के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है। डायबिटीज के मरीजों का खास ध्यान रखते हुए इस बार को ग्लूटेन फ्री (Gluten Free) रखा गया है।

ये टॉप 5 शुगर फ्री बार्स (Sugar free Bars) आपके लिए एक नई इटिंग ऑप्शन साबित हो सकता है।

नोट: ऊपर बताये ये शुगर फ्री बार्स ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन इनके सेवन से पहले आपको किस तरह के शुगर फ्री बार्स का सेवन करना चाहिए इसकी जानकारी अपने डॉक्टर से जरूर लें।

और पढ़ें : सिंथेटिक दवाओं से छुड़ाना हो पीछा, तो थामें आयुर्वेद का दामन

शुगर फ्री बार्स के सेवन से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है? (Tips for Sugar free Bars)

शुगर फ्री बार्स (Sugar free bars)

डायबिटीज के मरीजों को शुगर फ्री बार्स के सेवन से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान अवश्य रखें। जैसे:

  1. बार सिर्फ स्नैक्स (Snack) है या कम्प्लीट मील (Meal) बार्स है?
  2. बार में प्रोटीन (Protein) की मात्रा कितनी है?
  3. इसमें फैट (Fat) की मात्रा कितनी है और किस तरह के फैट (Type of fat) का इस्तेमाल किया गया है?
  4. बार में कार्बोहायड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा कितनी है?
  5. फाइबर (Fiber) की मात्रा बार में कितनी मौजूद है?

इन 5 बातों को किसी भी तरह के डायबिटीज पेशेंट को शुगर फ्री बार्स के सेवन से पहले जरूर जान लेना चाहिए। ये सिर्फ उनकी शारीरिक परेशानी को कम ही नहीं करता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल बैलेंस रखने के साथ-साथ हेल्दी रहने में भी मददगार होता है।

और पढ़ें : डायबिटिक पेशेंट की देखभाल करने वाले लोग इन बातों का रखें ध्यान, बच सकेंगे स्ट्रेस से

शुगर फ्री बार्स का सेवन कब किया जा सकता है?

  1. अगर आपको जल्दी निकलना है और ब्रेकफास्ट नहीं कर पा रहें हैं, तो आप शुगर फ्री बार्स का सेवन ब्रेकफास्ट की जगह कर सकते हैं।
  2. अगर हेल्दी स्नैक्स का सेवन करने में परेशानी हो रही है, तो ऐसे में आप शुगर फ्री बार्स को स्नैक्स की तरह ले सकते हैं।
  3. अगर आप वर्कआउट करते हैं, तो बॉडी को एनर्जेटिक बनाये रखने के लिए भी शुगर फ्री बार्स का सेवन कर सकते हैं।

नोट: लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar) की समस्या होने पर स्नैक्स बार्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : कुछ ऐसे मिलेगा डायबिटीज से छुटकारा! दीजिए जवाब और पाइए निदान

ये बार्स सुविधाजनक तो हो सकते हैं, लेकिन इनके सेवन से पहले इसके पैकेट पर दी गई जानकारियों को ठीक तरह से पढ़ने की आदत डालें। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि इनमें शुगर (Sugar) या फैट (Fat)  की मात्रा ज्यादा हो और आपको इससे फायदे के बजाये नुकसान पहुंच जाए। इसलिए बार्स के पैकेट पर दी गई जानकारी जरूर पढ़ें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको इनका सेवन करना चाहिए या नहीं।

अगर आप डायबिटीज पेशेंट है और शुगर फ्री बार्स (Sugar free bars) की तलाश में हैं, तो उम्मीद करते हैं ये शुगर फ्री बार्स से जुड़ी जानकारी आपके लिए स्वास्थ्य वर्धक हो सकते हैं। हालांकि अगर आप शुगर फ्री बार्स से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

कहते हैं अगर डायबिटीज की समस्या एक बार हो गई, तो ठीक होना मुश्किल है, लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं ये मुश्किल जरूर है, लेकिन ना मुमकिन नहीं। कैसे खेलिए ये क्विज

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 24/03/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement