home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz : क्यों बढ़ती जा रही है कोलेस्ट्रॉल की समस्या?

Quiz : क्यों बढ़ती जा रही है कोलेस्ट्रॉल की समस्या?

कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट है। कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन लिवर द्वारा होता है। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत शरीर को होती है, लेकिन अगर यह आवश्यकता अनुसार न बने तो यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर में दो तरह के होते हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। सामान्य से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की वजह से दिल से संबंधित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। सामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dL होता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की अगर आशंका है या कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ चुका है, तो चीज, दूध और हाई फैट रेड मीट के सेवन से बचने के साथ-साथ स्मोकिंग भी नहीं करना चाहिए। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के लक्षण अधिक होने पर यह कोशिकाओं में जमना शुरू कर देता है जो हमारे शरीर में कई बीमारियां आसानी से दस्तक देने के लिए तैयार रहती हैं। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से दिल का दौरा आने का खतरा बना रहता है। इस बीमारी से बचने के लिए दवा भी दी जा सकती है। इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए इससे जुड़ी अहम जानकारी के लिए खेलें क्विज और कोलेस्ट्रॉल से बचाव करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Recommended Cholesterol Levels by Age/https://www.healthline.com/health/high-cholesterol/levels-by-age/Accessed on 15/02/2020

Take the Cholesterol Quiz/https://www.urmc.rochester.edu/Accessed on 15/02/2020

Cholesterol/https://www.cardiosmart.org/Accessed on 15/02/2020

Cholesterol: Take the Quiz/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/4627-cholesterol-take-the-quiz-/Accessed on 15/02/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x