home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?| इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?| कौन सी दवाएं इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?|आपातकाल या ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?
Ezetimibe + Atorvastatin : इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन क्या है? जानें इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का उपयोग आमतौर पर खराब कोलेस्ट्रॉल और वसा (जैसे एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स) के उपचार के लिए किया जाता है। इसका सेवन उचित आहार के साथ किया जाता है जिसकी मदद से खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ती है। इजेटिमिब (Ezetimibe) शरीर से आहार से अवशोषित कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम करता है। वहीं, एटोरवास्टेटिन (Atorvastatin) दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे “स्टैटिन” कहा जाता है। यह लिवर द्वारा बनाए गए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने का काम करता है।

एक उचित आहार (जैसे कम कोलेस्ट्रॉल या कम वसा वाले आहार) खाने के अलावा, अन्य जीवनशैली में बदलाव लाना इस दवा को बेहतर ढंग से काम करने में मददगार होता है। दवा के सेवन के साथ-साथ व्यायाम करना, वजन नियंत्रित करना और धूम्रपान न करना काफी मददगार हो सकता है। अधिक जानकारी के लिये अपने डॉक्टर से सलाह लें।

खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है और स्ट्रोक और दिल के दौरे को रोकने में मदद मिलती है।

मैं इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का इस्तेमाल कैसे करूं?

आमतौर पर दिन में एक बार या अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार दवा की खुराक लेनी चाहिए।

दवा की खुराक पानी के साथ निगलें। इसे कुचलें, चबाएं या चूसें नहीं। मार्केट में इसके कई अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनके खुराक के नियम भी अलग-अलग हो सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

अगर आप कोलेस्टाइरामाइन या कोलस्टिपोल ले रहे हैं, तो इस दवा की खुराक लेने के कम से कम 2 घंटे पहले या कम से कम 4 घंटे बाद ही इसकी खुराक लें। ये दवाएं शरीर में इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन प्रभाव को रोक सकती है।

दवा का अच्छा प्रभाव पाने के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर ही दवा की खुराक लें। अगर आप ठीक महसूस करते हैं तो भी इस दवा को लेना जारी रखें क्योंकि, उच्च कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड्स वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं।

दवा के साथ ही आहार और व्यायाम के बारे में भी अपने चिकित्सक की सलाह लें। इस दवा का पूर्ण लाभ होने में कम से कम 4 सप्ताह तक का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ेंः Enzoflam : एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) को कैसे स्टोर करूं?

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) को हमेशा कमरे के तापमान पर स्टोर रखें। इसे सीधे धूप या नमी के प्रभाव में आने से बचा कर रखें। इस दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रिज में न रखें। मार्केट में इस दवा के कई अलग-अलग ब्रांड उपलब्ध हैं जिन्हें स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए दवा को कैसे स्टोर करना है? इसके लिए दवा के पैक पर लिखे गए निर्देशों को जरूर पढ़ें। साथ ही, दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से भी दूर रखें।

बिना निर्देश के इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको इस दवा या इसमें में मिश्रित किसी भी पदार्थ से एलर्जी है तो क्योंकि, इस दवा में ऐसे कई सक्रिय पदार्थ होते हैं, जो आपके लिए किसी एलर्जी का कारण बन सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले, डॉक्टर को अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बताएं। अगर आपको कभी लिवर या किडनी से जुड़ी कोई बीमारी थी या है तो उसके बारे में उन्हें जानकारी दें। साथ ही, अगर आप एल्कोहॉल पीते हैं तो उसके बारे में भी डॉक्टर को बताएं।

अगर आप किसी तरह की सर्जरी करवाने वाले हैं, तो इस दवा के इस्तेमाल के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

नशीलें पदार्थों के सेवन से बचें। शराब का दैनिक इस्तेमाल लिवर और किडनी की समस्याओं के लिए जोखिम बढ़ा सकता है।

बुजुर्ग इस दवा के दुष्प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से उनमें मांसपेशियों की समस्या देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः Evion LC : एवियन एलसी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इसका इस्तेमाल सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान इस दवा का उपयोग न करें। एटोरवास्टेटिन पेट में पल रहे भ्रूण के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए, इस दवा को लेते समय प्रेग्नेंसी की प्लानिंग न करें। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें और इस दवा को लेते समय कंडोम, जन्म नियंत्रण की गोलियों के उपयोग के बारे में भी डॉक्टर से बात करें। अगर आप गर्भवती हो जाती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल कितना सुरक्षित है इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने प्रेग्नेंसी के दौरान इसके इस्तेमाल को लेकर खतरा बताते हुए इसे ‘एक्स श्रेणी’ में रखा है।

नीचे एफडीए की प्रेग्नेंसी से जुड़ी लिस्ट है:

  • ए= कोई जोखिम नहीं
  • बी= कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि इसके कोई जोखिम नहीं है
  • सी= कुछ जोखिम हो सकते हैं
  • डी= जोखिम भरा हो सकता है
  • एक्स= इस बारे में मतभेद है
  • एन= कोई जानकारी नहीं है

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

एटोरवास्टेटिन लेने वाले लोगों में भूलने की आदत देखी जा सकती है, हालांकि इसकी संभावना बहुत कम होती है। अगर ये दुर्लभ प्रभाव होते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

शायद ही कभी, स्टैटिन डायबिटीज का कारण बन सकता है। इसके लाभ और जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

यह दवा शायद ही कभी मांसपेशियों की परेशानी का कारण बन सकती है, जो गंभीर स्थितियों को जन्म दे सकती है जिन्हें रेबडोमायोलिसिस और ऑटोइम्यून मायोपैथी कहा जाता हे। अगर दवा के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य में इसके लक्षण दिखाई दें तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं।

यह दवा शायद ही कभी लिवर की समस्याओं का कारण हो सकती है। अगर आप निम्नलिखित दुर्लभ लेकिन गंभीर दुष्प्रभावों में से किसी को भी नोटिस करते हैं, तो अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं: पीलिया के लक्षण, डार्क कलर की यूरिन, पेट में दर्द, लगातार उल्टी होना।

इस दवा के लिए एक बहुत ही गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करेंः दाने, खुजली, सूजन, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ।

हालांकि, हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। ऊपर सूचीबद्ध नहीं होने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अगर आपको किसी दुष्प्रभाव के लक्षण दिखाई दें, तो कृपया अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

कौन सी दवाएं इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

अन्य दवाएं आपके शरीर से एटोरवास्टेटिन के प्रभाव को कम कर सकती हैं। जिनमें कोल्चीसिन, जेम्फिब्रोजिल, टेलाप्रेविर, एजिथ्रोमाइसिन, रेनिटिडिन, एंटीफंगल दवाएं शामिल हैं।

एटोरवास्टेटिन का सेवन करते हुए कोई भी रेड यीस्ट राइस उत्पाद न लें। क्योंकि कुछ रेड यीस्ट राइस उत्पादों में एक स्टैटिन भी हो सकता है जिसे लवस्टैटिन कहा जाता है। इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन और रेड यीस्ट राइस के उत्पादों को एक साथ लेने से गंभीर मांसपेशियों और लिवर की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

अगर आप वर्तमान में कोई दवा लें रहे हैं, तो इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) उन दवाओं के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकती है। जो दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है और गंभीर दुष्प्रभावों का कारण भी बन सकती है। इसलिए आपको उन सभी दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर को बताना चाहिए। जैसे, हर्बल उत्पाद या काउंटर से मिलने वाली अन्य दवाएं।

क्या भोजन या एल्कोहॉल इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं?

इस दवा का इस्तेमाल करते समय अंगूर खाने या अंगूर का रस पीने से बचें, क्योंकि, इस दवा के साथ अंगूर खाने से दुष्प्रभाव की संभावना बढ़ सकती है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

साथ ही, कुछ तरह के भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवा के काम करने के तरीका बदल सकता है। जिसके कुछ जोखिम भी हो सकते हैं। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ेंः Fluconazole : फ्लुकोनाजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या स्वास्थ्य स्थिति इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

इजेटिमिब + एटोरवास्टेटिन (Ezetimibe + Atorvastatin) का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बताएं।

आपातकाल या ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

अगर आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ेंः

Glycomet : ग्लाइकोमेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Doxycycline : डॉक्सीसाइक्लिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Rivotril : रिवोट्रिल® क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Enteroquinol : एन्टेरोक्विनोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Ezetimibe-Atorvastatin Tablet. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-164168/ezetimibe-atorvastatin-oral/details. Accessed January 29, 2018.

Ezetimibe and Atorvastatin. https://www.drugs.com/cdi/ezetimibe-and-atorvastatin.html. Accessed January 29, 2018.

 

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x