home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

धूम्रपान यानी स्मोकिंग सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। यह कोई नई बात नहीं है, जिससे जानकर हर किसी को हैरानी हो। क्योंकि सिग्रेट के पैकेट्स पर आप खुद इसके बारे में चित्रों में देख सकते हैं और वहां साफ-साफ लिखा होता है कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता (Tobacco seriously damages health) है। लेकिन इसके बावजूद भी आए दिन स्मोकिंग करने वालों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार पूरे विश्व में समय से पहले स्मोकिंग की वजह से लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे को समझकर कैंसर जैसे जानलेवा बीमारियों के साथ-साथ अन्य शारीरिक परेशानियों से भी बचा जा सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार आने वाले दिनों में स्मोकिंग (Smoking) के कारण होने वाली मौत की घटना बढ़ने वाली है। अमेरिका में अभी से यह देखा जा रहा है। आंकड़ों के हिसाब से, अमेरिका में होने वाली हर पांच में से एक मौत स्मोकिंग के कारण होती है। लेकिन कुछ अभियानो के बाद अब वहां स्मोकिंग धीरे-धीरे घट रही है।
आंकड़ों पर गौर करें, तो साल 2005 से 2016 के बीच, अमेरिका में वयस्क सिगरेट पीने वालों की संख्या में 5.4 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। क्योंकि स्मोकिंग छोड़ने के फायदे अब हर किसी को अपनी तरफ खींच रहे हैं।

वहीं, 2017 के आंकड़ों के अनुसार 14 प्रतिशत वयस्क धूम्रपान करते हैं, जिनमें में 15.8 प्रतिशत पुरुष और 12.2 प्रतिशत महिलाओं की संख्या है। स्मोकिंग करने के जहां एक भी फायदे नहीं हैं, वहीं स्मोकिंग छोड़ने के फायदे कई हैं, जो न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूर होते हैं, बल्कि मानसिक विकास के लिए मददगार हो सकते हैं।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोगों को गॉसिप करने में मजा आता है?

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे क्या हैं? (Benefits of quitting smoking)

स्मोकिंग छोड़ने के एक नहीं बल्कि कई शारीरिक फायदे मिल सकते हैं। इनमें शामिल है:

1.स्वाद और सूंघने की शक्ति बढ़ जाती है

स्मोकिंग करने से तंत्रिका आंत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण धीरे-धीरे स्वाद और सूंघने की क्षमता कम होने लगती है। वहीं, जब स्मोकिंग बंद (Stop smoking) कर दी जाए, तो कुछ ही दिनों में स्वाद और सूंघने की क्षमता कई गुना तक बढ़ सकती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में सबसे पहले यह फायदा आपको समझ आएगा।

2.दिल के दौरे का खतरा कम

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. संजय सेठी की मानें, तो स्मोंकिग छोड़ने से शरीर पर बहुत अधिक अनुकूल प्रभाव पड़ता है। दिल के खतरे बढ़ाने में स्मोकिंग भी एक वजह हो सकती है। वहीं, जब इसकी आदत बंद हो जाए तो दिल दुरुस्त होने लगता है, क्योंकि शरीर में ऑक्सिजन (Oxygen) का वितरण बेहतर हो जाता है। बॉडी में ऑक्सिजन लेवल (Oxygen level) बेहतर बनाये रखने में स्मोकिंग छोड़ने के फायदे मिलते हैं।

और पढ़ें : अट्रैक्टिव ही नहीं इंटेलिजेंट भी होती हैं हैवी बट वाली महिलाएं

3. ब्लड सर्क्युलेशन ठीक होगा

अगर आप सिगरेट पीना बंद कर दें, तो इसका फायदा सिर्फ 12 घंटों के अंदर ही देखा जा सकता है। स्मोकिंग छोड़ने से 12 घंटे के अंदर ही, कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बहुत कम हो जाता है, जिसके बाद शरीर के सभी हिस्सों में रक्त का संचार अच्छे से होने लगता है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है ब्लड सर्क्युलेशन (Blood circulation) लेवल बेहतर होना।

4. लंग कैंसर का खतरा नहीं

स्मोकिंग छोड़ने से फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और लंग कैंसर (Cancer) का खतरा भी नहीं होगा। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों में से 80 फीसदी से अधिक का कारण स्मोकिंग पाया जाता है। सिगरेट में 70 से अधिक हानिकारक कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं।

और पढ़ें : जानिए किस तरह स्वास्थ्य के कई राज खोलती है जीन थेरिपी

5. नैचुरल गुलाबी बनेंगे होंठ

सिगरेट पीने के कारण होंठ अपने आप काले पड़ने लगते हैं। तो अगर गुलाबी होंठ चाहिए तो स्मोकिंग की लत बंद करनी होगी। स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है होंठ का हेल्दी रहना या दिखना

6. स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है खांसी कम होना

सिगरेट पीने से खांसी की समस्या होना काफी होता है। जिसे मेडिकल की भाषा में ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) कहा जाता है। इससे गले में सूजन हो जाती है और कफ जमने लगती है। जिसकी वजह से सांस लेने में समस्या होती है। वहीं स्मोकिंग बंद करने के बाद यह समस्या भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

और पढ़ें : लॉकडाउन में लोगों ने स्टॉक कर ली सिगरेट और तंबाकू, हो सकते हैं दुष्परिणाम

7. पीले नाखूनों से छुटकारा

अगर सिगरेट पीने की वजह से नाखून पीले पड़ने लगे हैं, तो स्मोकिंग बंद करते ही नाखून अपने नैचुरल कलर में आने लगते हैं। इसलिए अगर आपको स्मोकिंग की लत है या आप स्मोकिंग (Smoking) करते हैं, तो अपनी इस आदत को अपने से दूर करें। नाखून के रंग नैचुरल कलर (Nail color) में आने के साथ-साथ शरीर भी कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।

8.स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है सांसों की बदबू खत्म होना

धूम्रपान की आदत आपकी सांसों को खराब कर सकती है। इसलिए, स्मोकिंग छोड़ने के बाद सांसों से आने वाली बदबू भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

9.पाएं दमकती त्वचा

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है हेल्दी स्किन। दरअसल स्मोकिंग की आदत आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे जानें और स्वस्थ्य शरीर के साथ पाएं दमकती त्वचा भी।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोग बात-बात पर कसम खाते हैं?

10. लो कोलेस्ट्रॉल

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे आपकी बढ़ी हुई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में सहायक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ब्लड में फैट बनने की प्रक्रिया नहीं होती है और यही कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार होती है।

11. पेट की चर्बी

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं और आप स्मोकिंग करते हैं, तो यहां भी आपको स्मोकिंग छोड़ने के फायदे नजर आएंगे। स्मोकिंग छोड़ने की वजह से बढ़ी हुई चर्बी कम होने के साथ-साथ इससे डायबिटज का भी खतरा कम हो सकता है।

12. सेक्स लाइफ होती है बेहतर

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे सेक्स लाइफ (Sex life) पर भी पड़ती है। यदि आप अभी धूम्रपान छोड़ते हैं, तो आप स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) की संभावनाओं को कम कर सकते हैं और स्वस्थ यौन जीवन के अवसरों में सुधार कर सकते हैं। रिसर्च रिपोर्ट्स की मानें, तो पेट की चर्बी या पेट के आसपास जमा होने वाले एक्स्ट्रा फैट (Extra fat) डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियों की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। इसलिए स्मोकिंग ना करें।

और पढ़ें : No Smoking Day: क्या फ्लेवर्ड सिगरेट हेल्थ के लिए कम नुकसानदायक होती है? जानें क्या है सच

13. हड्डियां होती हैं मजबूत

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ध्रूमपान की आदत आपकी हड्डियों को भी कमजोर बना देती है। इसलिए स्मोकिंग से दूरी बनाये रखें। अगर आपको फ्रैक्चर हुआ है, तो स्मोकिंग न करें। दरअसल बोन ट्रीटमेंट के दौरान कई तरह की मेडिकेशन दी जाती हैं और ऐसी स्थिति में स्मोकिंग आपकी परेशानी कम करने के बजाये बढ़ाने में मददगार होंगी।

अगर आप स्मोकिंग छोड़ने के फायदे या अगर आप स्मोकिंग की लत नहीं छोड़ पा रहें हैं, तो इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

स्वस्थ रहने के लिए अपने दिनचर्या में योगासन को शामिल करें। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और एक्सपर्ट से जानिए योग से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

 

Tobacco smoking: Health impact, prevalence, correlates and interventions/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5490618/Accessed on 01/10/2020

Holy Smoke! 15 Surprising Benefits of Quitting Smoking/https://www.unitypoint.org/livewell/article.aspx?id=8e7c8c19-e273-4ede-8f10-58eb71fe982b/Accessed on 01/10/2020

Smoking & Tobacco Use/https://www.cdc.gov/tobacco/data_statistics/fact_sheets/index.htm?s_cid=osh-stu-home-spotlight-001/Accessed on 01/10/2020

Benefits of Quitting/https://smokefree.gov/quit-smoking/why-you-should-quit/benefits-of-quitting/Accessed on 01/10/2020

The health benefits of quitting smoking/https://www.quit.org.au/articles/the-health-benefits-of-quitting-smoking/Accessed on 01/10/2020

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/06/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड