स्मोकिंग (Smoking) छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं 9 चमत्कारी बदलाव

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट October 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

धूम्रपान यानी स्मोकिंग सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। यह कोई नई बात नहीं है, जिससे जानकर हर किसी को हैरानी हो। क्योंकि सिग्रेट के पैकेट्स पर आप खुद इसके बारे में चित्रों में देख सकते हैं और वहां साफ-साफ लिखा होता है कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए नुकसानदायक होता (Tobacco seriously damages health) है। लेकिन इसके बावजूद भी आए दिन स्मोकिंग करने वालों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार पूरे विश्व में समय से पहले स्मोकिंग की वजह से लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे को समझकर कैंसर जैसे जानलेवा बीमारियों के साथ-साथ अन्य शारीरिक परेशानियों से भी बचा जा सकता है।

क्या कहते हैं आंकड़े?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार आने वाले दिनों में स्मोकिंग के कारण होने वाली मौत की घटना बढ़ने वाली है। अमेरिका में अभी से यह देखा जा रहा है। आंकड़ों के हिसाब से, अमेरिका में होने वाली हर पांच में से एक मौत स्मोकिंग के कारण होती है। लेकिन कुछ अभियानो के बाद अब वहां स्मोकिंग धीरे-धीरे घट रही है।
आंकड़ों पर गौर करें, तो साल 2005 से 2016 के बीच, अमेरिका में वयस्क सिगरेट पीने वालों की संख्या में 5.4 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। क्योंकि स्मोकिंग छोड़ने के फायदे अब हर किसी को अपनी तरफ खींच रहे हैं।

वहीं, 2017 के आंकड़ों के अनुसार 14 प्रतिशत वयस्क धूम्रपान करते हैं, जिनमें में 15.8 प्रतिशत पुरुष और 12.2 प्रतिशत महिलाओं की संख्या है। स्मोकिंग करने के जहां एक भी फायदे नहीं हैं, वहीं स्मोकिंग छोड़ने के फायदे कई हैं, जो न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए जरूर होते हैं, बल्कि मानसिक विकास के लिए मददगार हो सकते हैं।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोगों को गॉसिप करने में मजा आता है?

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे क्या हैं?

स्मोकिंग छोड़ने के एक नहीं बल्कि कई शारीरिक फायदे मिल सकते हैं। इनमें शामिल है:

1.स्वाद और सूंघने की शक्ति बढ़ जाती है

स्मोकिंग करने से तंत्रिका आंत पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण धीरे-धीरे स्वाद और सूंघने की क्षमता कम होने लगती है। वहीं, जब स्मोकिंग बंद कर दी जाए, तो कुछ ही दिनों में स्वाद और सूंघने की क्षमता कई गुना तक बढ़ सकती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में सबसे पहले यह फायदा आपको समझ आएगा।

2.दिल के दौरे का खतरा कम

स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. संजय सेठी की मानें, तो स्मोंकिग छोड़ने से शरीर पर बहुत अधिक अनुकूल प्रभाव पड़ता है। दिल के खतरे बढ़ाने में स्मोकिंग भी एक वजह हो सकती है। वहीं, जब इसकी आदत बंद हो जाए तो दिल दुरुस्त होने लगता है, क्योंकि शरीर में ऑक्सिजन का वितरण बेहतर हो जाता है। बॉडी में ऑक्सिजन लेवल बेहतर बनाये रखने में स्मोकिंग छोड़ने के फायदे मिलते हैं।

और पढ़ें : अट्रैक्टिव ही नहीं इंटेलिजेंट भी होती हैं हैवी बट वाली महिलाएं

3. ब्लड सर्क्युलेशन ठीक होगा

अगर आप सिगरेट पीना बंद कर दें, तो इसका फायदा सिर्फ 12 घंटों के अंदर ही देखा जा सकता है। स्मोकिंग छोड़ने से 12 घंटे के अंदर ही, कार्बन मोनोऑक्साइड का स्तर बहुत कम हो जाता है, जिसके बाद शरीर के सभी हिस्सों में रक्त का संचार अच्छे से होने लगता है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है ब्लड सर्कुलेशन लेवल बेहतर होना।

4. लंग कैंसर का खतरा नहीं

स्मोकिंग छोड़ने से फेफड़े स्वस्थ रहेंगे और लंग कैंसर का खतरा भी नहीं होगा। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मौतों में से 80 फीसदी से अधिक का कारण स्मोकिंग पाया जाता है। सिगरेट में 70 से अधिक हानिकारक कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं।

और पढ़ें : जानिए किस तरह स्वास्थ्य के कई राज खोलती है जीन थेरिपी

5. नैचुरल गुलाबी बनेंगे होंठ

सिगरेट पीने के कारण होंठ अपने आप काले पड़ने लगते हैं। तो अगर गुलाबी होंठ चाहिए तो स्मोकिंग की लत बंद करनी होगी। स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है होंठ का हेल्दी रहना या दिखना

6. स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है खांसी कम होना

सिगरेट पीने से खांसी की समस्या होना काफी होता है। जिसे मेडिकल की भाषा में ब्रोंकाइटिस (Bronchitis) कहा जाता है। इससे गले में सूजन हो जाती है और कफ जमने लगती है। जिसकी वजह से सांस लेने में समस्या होती है। वहीं स्मोकिंग बंद करने के बाद यह समस्या भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

7. पीले नाखूनों से छुटकारा

अगर सिगरेट पीने की वजह से नाखून पीले पड़ने लगे हैं, तो स्मोकिंग बंद करते ही नाखून अपने नैचुरल कलर में आने लगते हैं।

8.स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है सांसों की बदबू खत्म होना

धूम्रपान की आदत आपकी सांसों को खराब कर सकती है। इसलिए, स्मोकिंग छोड़ने के बाद सांसों से आने वाली बदबू भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

9.पाएं दमकती त्वचा

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे में शामिल है हेल्दी स्किन। दरअसल स्मोकिंग की आदत आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना सकती है। इसलिए स्मोकिंग छोड़ने के फायदे जानें और स्वस्थ्य शरीर के साथ पाएं दमकती त्वचा भी।

और पढ़ें : आखिर क्यों कुछ लोग बात-बात पर कसम खाते हैं?

10. लो कोलेस्ट्रॉल

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे आपकी बढ़ी हुई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में सहायक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ब्लड में फैट बनने की प्रक्रिया नहीं होती है और यही कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने में मददगार होती है।

11. पेट की चर्बी

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं और आप स्मोकिंग करते हैं, तो यहां भी आपको स्मोकिंग छोड़ने के फायदे नजर आएंगे। स्मोकिंग छोड़ने की वजह से बढ़ी हुई चर्बी कम होने के साथ-साथ इससे डायबिटज का भी खतरा कम हो सकता है।

12. सेक्स लाइफ होती है बेहतर

स्मोकिंग छोड़ने के फायदे सेक्स लाइफ पर भी पड़ती है। यदि आप अभी धूम्रपान छोड़ते हैं, तो आप स्तंभन दोष (Erectile dysfunction) की संभावनाओं को कम कर सकते हैं और स्वस्थ यौन जीवन के अवसरों में सुधार कर सकते हैं।

13. हड्डियां होती हैं मजबूत

ध्रूमपान की आदत आपकी हड्डियों को भी कमजोर बना देती है। इसलिए स्मोकिंग से दूरी बनाये रखें। अगर आपको फ्रैक्चर हुआ है, तो स्मोकिंग न करें।

अगर आप स्मोकिंग छोड़ने के फायदे या अगर आप स्मोकिंग की लत नहीं छोड़ पा रहें हैं, तो इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

डायबिटीज और स्मोकिंग: जानें धूम्रपान छोड़ने के टिप्स

डायबिटीज और स्मोकिंग, क्यों दोनों का रिश्ता सेहत पर पड़ेगा भारी? जानें स्मोकिंग छुड़ाने के आसान टिप्स। Diabetes Smoking Cessation Tips in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Mousumi dutta
अच्छी आदतें, धूम्रपान छोड़ना September 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

धूम्रपान छोड़ने में मदद करते हैं यह विकल्प, जानें कैसे बदलें इस आदत को

धूम्रपान छोड़ने के विकल्प कौन से हैं, धूम्रपान छोड़ने के बाद आपको क्या करना चाहिए, पाएं, इस बारे में पूरी जानकारी विस्तार से, Smoking Substitutes in hindi

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
अच्छी आदतें, धूम्रपान छोड़ना August 28, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Tusq-D Lozenges : टस्क-डी लॉजेंजेस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

टस्क-डी लॉजेंजेस जानकारी in hindi, फायदे, लाभ, टस्क-डी लॉजेंजेस का उपयोग, इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, Tusq-D Lozenges डोज, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स, नुकसान, दुष्प्रभाव और सावधानियां।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel

स्मोकिंग स्किन को कैसे करता है इफेक्ट?

स्मोकिंग का स्किन पर इफेक्ट जानें, चेहरे के साथ हाथ उंगली, ब्रेस्ट, आर्म सहित शरीर के अन्य भागों की स्किन को पहुंचाता है नुकसान, जाने कैसे करें बचाव।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
अच्छी आदतें, धूम्रपान छोड़ना August 19, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के योगासन (Yoga Poses To Help You Quit Smoking)

स्मोकिंग की लत को छुड़ाने के योगासन में शामिल करें ये 5 योगा

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ March 2, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
स्मोकिंग छोड़ने के किचन इंग्रीडिएंट्स (kitchen ingredients to quit smoking)

चाय की चुस्की से नहीं दूध के सेवन से करें सिगरेट की आदत दूर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
प्रकाशित हुआ February 17, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
महामारी में सेक्स ड्राइव

लॉकडाउन के दौरान क्या आपकी सेक्स ड्राईव में भी आए हैं बदलाव?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ January 20, 2021 . 5 मिनट में पढ़ें
स्मोकिंग सर्वे - smoking survey

क्या आप छोड़ना चाहते हैं स्मोकिंग की लत?

के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ October 27, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें