home

पेरेंटिंग

इस कैटेगरी में शिशु से लेकर किशोरावस्था तक के बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, उनके खानपान, उनके व्यवहार और विकास संबंधी संपूर्ण जानकारी दी जाती है।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

क्या मैं अपने बच्चे की परवरिश एकल माता-पिता के रूप में कर सकता हूँ?

Icon Chevron

एकल माता-पिता केयर गिवर के रूप में जाने जाते हैं, जिनके एक से अधिक बच्चे हो सकते हैं, ये पति या पत्नी या साथी की उपस्थिति और समर्थन के बिना बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी निभाते हैं।

जिम्मेदार पितृत्व का क्या अर्थ है?

Icon Chevron

जिम्मेदार पितृत्व से तात्पर्य परिवार और बच्चों की जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए माता-पिता की क्षमता और इच्छा से है।

परिवार नियोजन क्या है?

Icon Chevron

परिवार नियोजन उन साधनों, सूचनाओं और विधियों को संदर्भित करता है जो दंपतियों को यह तय करने में मार्गदर्शन करते हैं कि उन्हें कितने बच्चे होने चाहिए और उन्हें कब होना चाहिए। गर्भ निरोधकों से लेकर "प्राकृतिक" तक, नॉन इंवेसिव तरीकों जैसे कि कैलेंडर विधि और संयम के ज़रिए परिवार नियोजन विशेष रूप से महिलाओं को ऐसे निर्णय लेने में सक्षम बनाता है जो उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और जीवन को बचाते हैं।

बच्चे का पालन-पोषण क्या है?

Icon Chevron

बच्चे का पालन-पोषण जन्म से लेकर वयस्क होने तक बच्चे को पालने की प्रक्रिया या तरीका है। यह प्रथा आमतौर पर एक विशिष्ट संस्कृति, परिवार या समाज के मौजूदा मानदंडों पर आधारित होती है।

और विषयों पेरेंटिंग को ढूंढें