आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

वेट लॉस के लिए किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है एमसीटी ऑयल?

    वेट लॉस के लिए किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है एमसीटी ऑयल?

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) एक सप्लीमेंट है, जो एक तरह के फैट से बनता है, जिसे मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (Medium-chain Triglycerides) कहा जाता है। जिन फैट्स का सेवन हम करते हैं उनसे एमसीटी मोलेक्युल्स स्मॉल होते हैं। इससे हमें इन्हें पचाने में आसानी होती है। हम मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स को आसानी से अपनी ब्लडस्ट्रीम में एब्जॉर्ब कर सकते हैं। यह इसे एनर्जी में परिवर्तित कर देता है और इस एनर्जी का हम आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। आज हम एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) के बारे में बात करने वाले हैं। एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि यह ऑयल कहां से आता है।

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) कहां से प्राप्त होता है?

    मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (Medium-chain Triglycerides) ऑयल या एमसीटी ऑयल को आमतौर कोकोनट या पाम कर्नल ऑयल (Palm kernel oil)से बनाया जाता है। इन दोनों में मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (Medium-chain Triglycerides) होता है। जिस प्रोसेस से नारियल या पाम कर्नेल ऑयल से एमसीटी तेल प्राप्त किया जाता है, उस प्रक्रिया को फ्रैक्शनेशन (fractionation) कहा जाता है। यह एमसीटी को मूल तेल से अलग करता है और इसे कंसन्ट्रेट करता है। एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) से पहले जान लेते हैं कि यह कैसे काम करता है।

    और पढ़ें: लेबर इंड्यूज करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कितना हो सकता है इफेक्टिव, जानिए

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) कैसे काम करता है?

    अगर इसका उत्तर संक्षेप में दिया जाए तो यह है कि इस बारे में सही जानकारी नहीं है। जिन फैट्स का सेवन हम करते हैं उन्हें लॉन्ग-चेन ट्राइग्लिसराइड्स कहा जाता है। जब हम लॉन्ग-चेन ट्राइग्लिसराइड्स को मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स से रिप्लेस करते हैं, तो हम कम फैट स्टोर कर सकते हैं और यही नहीं हमें अधिक समय तक अपने पेट के भरे हुए होने का अहसास होगा। यानी, हम ओवरईटिंग नहीं करेंगे। अगर आप कोकोनट ऑयल की जगह एमसीटी ऑयल (MCT Oil) का इस्तेमाल करते हैं, तो हो सकता है कि आप कम कैलोरीज ले रहे हों। हालांकि, इसके बारे में अभी रिसर्च चल रही है।

    यही नहीं, अगर आप बुजुर्ग और कमजोर हैं, तो इस ऑयल के इस्तेमाल से स्ट्रेंथ बढ़ने में मदद मिलती है। यह तेल शरीर में कीटोन्स को बनाने भी मदद करता है, जो ब्रेन’ के लिए एनर्जी सोर्स की तरह है, जिसमें कार्ब्स नहीं होते। ऐसा भी कहा जाता है कि इसका सेवन करने से दिमाग तेज करने में मदद मिलती है। अब जानते हैं एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) के बारे में।

    और पढ़ें: Coconut Oil Detox: बढ़ते वजन और इंफेक्शन से बचाने में सहायक है कोकोनट ऑयल डिटॉक्स प्रक्रिया!

    एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) क्या हैं, जानिए

    एमसीटी में कई यूनिक प्रॉपर्टीज होती हैं। क्योंकि, उन्हें लिवर में प्रोसेस्ड करने की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य प्रकार के ट्राइग्लिसराइड्स की तुलना में इसके अधिक फायदे हैं। कई कंडिशंस में यह ऑयल बेहद लाभदायक है। लेकिन, इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करें। एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) इस प्रकार हैं:

    पाचन तंत्र (Digestive System) के लिए फायदेमंद

    अगर आपको अन्य तरह के फैट को पचाने में मुश्किल होती है या आपको वो न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पा रहे हैं, जो आपको चाहिए। तो हो सकता है कि आपको डायजेशन संबंधी कोई समस्या हो। ऐसे में, आपको एमसीटी ऑयल (MCT Oil) लेने की सलाह दी जा सकती है। ऐसा किसी दवाईयों या अन्य कंडिशंस के कारण हो सकता है, जैसे:

    • पैंक्रियाज में समस्या
    • अगर आपके स्टमक का कोई हिस्सा रिमूव किया हो
    • स्मॉल बॉवेल रिसेक्शन
    • स्मॉल बॉवेल डिजीज
    • शार्ट बॉवेल सिंड्रोम

    और पढ़ें: स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारे के लिए क्या आपने कभी यूज किया है फेस ऑयल?

    एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil): सीजर्स (Seizures) से मिले राहत

    ऐसा माना जाता है कि हाय फैट केटोजेनिक डायट (high-fat ketogenic) सीजर्स से राहत दिला सकती है। इससे मिर्गी से पीड़ित उन बच्चों की मदद मिल सकती है, जो ड्रग ट्रीटमेंट पर रियेक्ट नहीं करते हैं। अगर बच्चों को अधिक मात्रा में फैट से परेशानी होती है, तो ऐसी कीटो डायट जिसमें एलसीटी के बजाय एमसीटी का उपयोग होती है, उनके लिए लाभदायक हो सकता है।

    डायबिटीज (Diabetes)

    अगर आपको टाइप 1 डायबिटीज (Type 1 diabetes) है, तो मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स यानि एमसीटी से बने फैटी एसिड्स, जब आपका ब्लड शुगर लेवल कम है, तो आपको बेहतर तरीके से सोचने में मदद कर सकता है। इससे बॉडी फैट कम होता है और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) से पीड़ित लोगों में इन्सुलिन रेजिस्टेंस इम्प्रूव होती है। लेकिन, इसके बारे में भी अभी अधिक रिसर्च की जानी जरूरी है।

    एमसीटी ऑयल के फायदे क्या हैं, Benefits of MCT Oil

    और पढ़ें: कुकिंग फैट्स एंड ऑयल को ध्यान में रखते हुए चनें अपना कुकिंग ऑयल: जानें एक्सपर्ट की राय

    ऑटिज्म (Autism)

    एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि केटोजेनिक ग्लूटेन फ्री डायट में एमसीटी ऑयल को शामिल करने से ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों के लक्षणों के इम्प्रूव होने में मदद मिलती है। एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) यही खत्म नहीं होते। आइए जानें इस बारे में और अधिक।

    न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर्स (Neurological disorders)

    कुछ रिसर्च यह बताती हैं कि एमसीटी ऑयल (MCT Oil) सोचने, याददाश्त और जजमेंट की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। अगर किसी को अल्जाइमर’स डिजीज है, तो वो व्यक्ति का ब्रेन सही से ग्लूकोज का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। कुछ विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि कीटोन्स को एनर्जी सोर्स के रूप में उपयोग करने से आपके मस्तिष्क को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें: सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

    एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil): हार्ट डिजीज (Heart disease)

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) के, साथ कीटो डायट फॉलो करने से अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है। जिससे हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो सकता है। डायट में इस ऑयल का इस्तेमाल करने से बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने में मदद मिलती है और गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है।

    वेट लॉस (Weight loss)

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) शरीर से फैट डेपोजिशन को कम करने और कीटोन्स को प्रोड्यूज करने में मदद कर सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल कीटो डायट में किया जाता है, जिसमें वेट लॉस के लिए केटोसिस का इस्तेमाल किया होता है। यह तेल कैलोरी इंटेक को कम करने में मदद करता है, जिससे मोटापे का रिस्क कम होता है और वेट लॉस होता है।

    गट हेल्थ (Gut health) सुधरती है

    यह तेल गट में प्रोबायोटिक्स की तरह काम करता है, डायजेशन को इम्प्रूव करता है, गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और डायरिया का कारण बनने वाले बैक्टीरिया की ग्रोथ कम करता है। यानी यह गट के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह तो थे एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil)। अब जानिए इससे जुड़े रिस्क के बारे में।

    और पढ़ें: Avocado Oil for Skin: स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है?

    एमसीटी ऑयल (MCT Oil) के रिस्क क्या हैं?

    सही और कम मात्रा में इस तेल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। लेकिन अगर आप लॉन्ग-टर्म में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। इससे जुड़े रिस्क कुछ इस प्रकार हो सकते हैं:

    • इसमें बहुत अधिक कैलोरीज होती हैं। इसलिए, सही मात्रा में इस्तेमाल न करने से इससे वजन बढ़ सकता है।
    • अधिक मात्रा में सेचुरेटेड फैट होने के कारण इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है
    • यह तेल हंगर हॉर्मोन्स को रिलीज़ होने के लिए स्टिमुलेट कर सकता है, जिससे आप ओवरईटिंग कर सकते हैं।
    • इसकी हाय डोज के कारण लिवर में फैट बिल्ड हो सकता है।

    इसके अलावा भी इससे जुड़े कुछ अन्य रिस्क हो सकते हैं। किसी भी चीज को अधिक मात्रा में लेना हानिकारक हो सकता है। इसलिए, इसे सही मात्रा में ही लें। एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) के साथ ही अब जानिए क्या हैं इस एमसीटी के नेचुरल सोर्स?

    और पढ़ें: मूंगफली का तेल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Peanut Oil

    एमसीटी के नेचुरल सोर्स कौन से हैं?

    एमसीटी इन चीजों को पाया जाता है:

    यही नहीं यह ब्रेस्ट मिल्क में भी पाया जाता है। इसका सेवन आप डॉक्टर की सलाह के बाद कर सकते हैं। एमसीटी ऑयल (MCT Oil) की कंसिस्टेंसी अन्य ऑयल्स का जैसी होती है और उन्हें सूप, स्मूथीज, ड्रेसिंग्स या अन्य चीजों के साथ आप ले सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि यह तेल तभी फायदा कर सकता है, जब इसे सही मात्रा में और संतुलित आहार के साथ लिया जाए।

    और पढ़ें: नाक की एलर्जी में राहत प्रदान कर सकते हैं ये 8 एसेंशियल ऑयल

    यह तो थी जानकारी एमसीटी ऑयल के बेनिफिट्स (Benefits of MCT Oil) के बारे में। इस तेल के कई संभावित फायदे हैं और इसके सप्लीमेंट्स को भी लाभदायक माना गया है। इससे वजन कम हो सकता है। इसलिए, इसे वेट मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही यह एनर्जी और एंड्यूरेंस को बढ़ाने में भी फायदेमंद है। हालांकि, इसके इन लाभों को प्रूव करने के लिए अभी रिसर्च की जानी आवश्यक है। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    health-tool-icon

    बेबी वैक्सीन शेड्यूलर

    इम्यूनाइजेशन शेड्यूल का इस्तेमाल यह जानने के लिए करें कि आपके बच्चे को कब और किन टीकों की आवश्यकता है

    आपके बेबी का जेंडर क्या है?

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Medium Chain Triglycerides enhances exercise endurance through the increased mitochondrial biogenesis and metabolism.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5805166/ .Accessed on 2/6/22

    Medium Chain Triglyceride Oil Consumption as Part of a Weight Loss Diet Does Not Lead to an Adverse Metabolic Profile When Compared to Olive Oil. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2874191/ .Accessed on 2/6/22

    Is MCT Oil Worth the Hype?.https://health.clevelandclinic.org/mct-oil-benefits/#:~:text=For%20instance%2C%20MCTs%20offer%20potential,of%20the%20studies%20showed%20promise. .Accessed on 2/6/22

    Benefits of MCT Oil. https://www.mayoclinic.org/dont-get-tricked-by-these-3-heart-health-myths/art-20390070 .Accessed on 2/6/22

    MCT Oil. https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1092.html

    .Accessed on 2/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: