आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?

Baby Clothes Sizes: शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे करें मेजर?

वयस्कों के लिए कपड़े खरीदना आसान है। क्योंकि, हमें वयस्कों के क्लोदिंग साइज के बारे में पूरा आईडिया होता है। यही नहीं, आप ट्रायल रूम में जा कर अपने नाप के अनुसार कपड़े ट्राय भी कर सकते हैं। लेकिन, माता-पिता के लिए यह समझना मुश्किल हो जाता है कि बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) कैसे अच्छी तरह से समझें और अपने बच्चे के लिए सही कपड़ों का चुनाव कैसे करना है? आज बेबी क्लॉथ साइज के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। साथ ही यह भी समझने की कोशिश करेंगे कि शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे मेजर किया जा सकता है?

शिशु के क्लोदिंग साइज को कैसे मेजर किया जा सकता है?

अगर आप अपने बच्चे के लिए सही कपड़ों का चुनाव करने वाले हैं, तो कुछ फैक्टर्स को आपको ध्यान अवश्य रखना चाहिए। बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) को मापने और उन्हें डिफाइन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न स्टैंडर्ड्स को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कई बार इसके टैग्स पर मेंशन किया गया कपड़ों का साइज, शिशु की एज रेंज पर बेस्ड होता है। वहीं, कुछ ब्रैंड बेंचमार्क के रूप में उस पर बच्चे की हाइट और वेट को भी मेंशन करते हैं। यह भी लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि हर बच्चा अलग-अलग स्पीड से ग्रो करता है। 0-3 महीनों के शिशु के कपड़ों के साइज में, सिंगल बॉडीसूट या वन-पीस क्लोदिंग खरीदना अत्यधिक पसंद किया जाता है।

आप अपने बच्चे के लिए इसका थोड़ा बड़ा साइज खरीद सकते हैं। जिससे जीवन में बाद में भी आप शिशु के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे ही अपने शिशु के लिए फुटवेयर या शूज का चुनाव करना भी थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके लिए आपको शिशु के पैरों का माप लेना होगा। अब जानिए बेबी क्लॉथ साइज चार्ट (Baby cloth size chart) के बारे में।

और पढ़ें: Best Baby Feeding Bottles: बेस्ट बेबी फीडिंग बॉटल शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट फीडिंग बॉटल के नाम और 11 टिप्स!

बेबी क्लॉथ साइज चार्ट (Baby cloth size chart)

9-12 मंथस या इससे भी छोटी उम्र के शिशु के लिए कपड़ों के साइज के बारे में समझना बेहद चैलेंजिंग है, क्योंकि इसी उम्र में बेबी बहुत तेजी से ग्रो होते हैं। कोई भी कपड़ा जो आपके शिशु को किसी महीने में बिल्कुल फिट बैठता है, हो सकता है कि वह कुछ हफ्तों में ही शिशु के लिए टाइट हो जाए। इसलिए, नवजात शिशुओं और एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं की खरीदारी के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) कई फैक्टर्स पर बेस्ड होता है, जिसमे यह सब शामिल है:

और पढ़ें: Best Baby Bathtubs: बेबी बाथ टब शॉपिंग की है प्लानिंग, तो यहां जानिए बेस्ट बेबी बाथ टब के नाम और 5 टिप्स!

बेबी क्लॉथ साइज चार्ट (Baby cloth size chart) इस प्रकार है:

क्लॉथ साइज उम्र हाइट वेट

  • प्रीमेच्योर न्यूबोर्न 17 इंच से कम 2.2 किलोग्राम से कम
  • फुल टर्म न्यूबोर्न 20 इंच से कम 2 .2 से 3.6 किलोग्राम
  • न्यूबोर्न से तीन महीने 20 से 23.5 इंच 3.6 से 5.7 किलोग्राम
  • तीन महीने से छह महीने 24 से 25.5 इंच 5 .9 से 7 .5 किलोग्राम
  • छह महीने से नौ महीने 26 से 27.5 इंच 7 .7 से 9 .3 किलोग्राम
  • नौ महीने से एक साल 28 से 30.5 इंच 9 .5 से 10 . 6 किलोग्राम

यानी, आप अपने बच्चे की उम्र, हाइट और वेट के अनुसार अपने शिशु के लिए कपड़ों का चुनाव कर सकते हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि हर शिशु अलग तरह से ग्रो और डेवलप होता है। इसलिए, अपने शिशु के वजन और हाइट के अनुसार उसके लिए कपड़े लें। अब जानिए हैं कि बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) में कि इस दौरान किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

बेबी क्लॉथ साइजेज,Baby Clothe Sizes

और पढ़ें: बेबी लिप ब्लिस्टर्स क्यों होते हैं? जानिए कैसे कर सकते हैं इनको अवॉइड

बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size): रखें इन बातों का ध्यान

शिशु के लिए कौन सा साइज सही रहेगा यह आप कैसे जानेंगे? जब आप अपने शिशु के लिए कपड़े खरीद रहे हों, तो यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं:

रिसर्च करें

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि हर ब्रैंड के लिए बेबी क्लोदिंग साइज अलग होता है। ऐसे में, जिस भी ब्रैंड के कपड़े आप अपने बच्चे के लिए ले रहे हैं, सबसे पहले उसकी साइट पर जा कर अच्छे से स्पेसिफिक साइज चार्ट को जांचें। इसके साथ ही आप शिशु के कपड़ों को लेकर अच्छे से रिसर्च भो कर लें।

और पढ़ें: शिशु के लिए पहले फंक्शन “बेबी शावर” में कौन से गिफ्ट्स दिए जा सकते हैं?

लेबल्स के मतलब को समझें

बहुत से पेरेंट्स यह मानते हैं कि कपड़े के लेबल पर दिया साइज अक्सर मैक्सिमम साइज होता है। जैसे साइज 3 मंथ का अर्थ है कि यह कपड़े तीन महीने के शिशुओं को अच्छे से फिट होंगे। लेकिन, अधिकतर छह महीने के शिशु 9 से 12 मंथ साइज के कपड़े पहनते हैं। यानी, हो सकता है कि लेबल्स पर जो उम्र लिखी है, वो उस उम्र के बच्चे के लिए टाइट या लूज हो। आपको इस बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size): फेब्रिक टाइप के बारे में भी जानें

आप अपने शिशु के दिन में कई बार कपड़े चेंज करती हैं। शिशु की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है। ऐसे में शिशु के साइज के साथ ही आपको फैब्रिक के बारे में भी जानना चाहिए। जैसे कॉटन सबसे कम्फर्टेबल फेब्रिक है, लेकिन यह बहुत जल्दी शरिंक भी हो सकता है। ऐसे में जब भी आप अपने बच्चे के लिए कॉटन के कपड़े लें, तो एक साइज बड़ा ही लेना समझदारी है।

और पढ़ें: Nub theory: क्या है बेबी जेंडर प्रीडिक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाली नब थ्योरी?

ब्रैंड का अलग साइज

जैसे कि पहले ही बताया गया है कि हर ब्रैंड के बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) अलग हो सकते हैं। ऐसे में आप अलग-अलग ब्रैंड्स के कपड़ों को ट्राय करें। हो सकता है कि आपके शिशु को अगर एक ब्रैंड के कपड़े सही से न आ रहे हों। लेकिन, किसी दूसरे ब्रैंड के कपड़े उसे जरूरी फिट होंगे।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

  • कभी भी शिशु के लिए कपड़े खरीदने जाएं, तो ढेरों कपड़े एक-साथ न लें। केवल जरूरी कपड़ों को ही खरीदें। छोटे बच्चे बहुत जल्दी बढ़ते हैं, ऐसे में उन्हें बहुत जल्दी कपड़े छोटे हो जाते हैं। यही नहीं, शिशु के लिए एक नंबर बड़ा लेने से भी आपको फायदा होगा।
  • अगर आप अपनी फैमिली को एक्सपैंड करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आप ऐसे कपड़े खरीदें जो जेंडर न्यूट्रल हों। इन्हें शिशु के बड़े हो जाने पर स्टोर करें और बाद में अपने दूसरे बच्चे के लिए इस्तेमाल करें।
  • जब आप नवजात शिशु के लिए कपड़े खरीद रहे हों, तो क्वांटिटी की जगह क्वालिटी को प्राथमिक दें। क्योंकि, अच्छा टेक्सचर शिशु की नाजुक स्किन के लिए बेहद जरूरी है। कपड़ों को चुनते हुए हमेशा शिशु के आराम को ध्यान में रखें।
  • शिशु के जन्म के शुरुआती महीनों में शिशु की गर्भनाल हील हो रही होती है और प्रॉपर नैवेल बन रही होती है। इसलिए शिशु के लिए ऐसे कपड़ों को चुनने से भी बचें जिससे शिशु की गर्भनाल को नुकसान हो।

और पढ़ें: यह हैं प्रेग्नेंसी में बेबी मूवमेंट (Baby movement in pregnancy) के लिए कुछ आसान टिप्स!

यह तो थी जानकारी बेबी क्लॉथ साइज (Baby cloth size) के बारे में। बेबी क्लॉथ साइज गाइड का इस्तेमाल सबसे जरूरी टूल है, जो शिशु के लिए कपड़े खरीदते हुए आपके बहुत काम आने वाला है। शिशुओं के रेपिड ग्रोथ रेट को जानने और उसके अनुसार आगे की योजना बनाने से आपको आपको अच्छे से अपने शिशु के लिए शॉपिंग करने में मदद मिल सकती है। अगर इसके बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप उसे हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Information for Parents of Infants & Toddlers.https://www.cdc.gov/parents/infants/index.html .Accessed on 20/6/22

Personal hygiene for children. https://www.healthdirect.gov.au/personal-hygiene-for-children .Accessed on 20/6/22

Infant and Newborn Care.https://medlineplus.gov/infantandnewborncare.html .Accessed on 20/6/22

Newborn care and safety.https://www.womenshealth.gov/pregnancy/childbirth-and-beyond/newborn-care-and-safetym .Accessed on 20/6/22

Newborn care: 10 tips for stressed-out parents.https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/infant-and-toddler-health/in-depth/newborn/art-20045498

.Accessed on 20/6/22

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड