आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स के बारे यहां

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स के बारे यहां

    बॉडी में विटामिन सी की कमी होने से एनीमिया (Anemia), इंफेक्शन (Infections), मसूड़ों से ब्लीडिंग (Bleeding gums) होना, स्कर्वी (Scurvy), घाव या चोट लगने के बाद ठीक होने में ज्यादा वक्त लगना, मसल डीजेनेरेशन (Muscle degeneration), एथेरोसिलेरोसिस प्लैक्स (Atherosclerotic plaques) या अन्य बीमारियों का खतरा बना रहता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार डायबिटीज पेशेंट के लिए भी विटामिन सी आवश्यक होता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में डायबिटीज और डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां आपसे शेयर करेंगे।

    और पढ़ें : समझें क्या है टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज?

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी (Vitamin C for Diabetic patient) क्यों है जरूरी?

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient)

    डायबिटीज पेशेंट की इम्युनिटी नॉन डायबिटिक पेशेंट की तुलना में कम होती है और अगर शरीर में इम्यून पावर (Immune power) कम हो या कमजोर हो, तो इंफेक्शन (Infection) या अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं शरीर में अगर विटामिन सी लेवल बिगड़ने लगे, तो ब्लड ग्लूकोज लेवल भी डिस्बैलेंस हो सकता है। इसलिए अगर रेग्यूलर डायट से विटामिन सी पूर्ति नहीं होती है, तो डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स प्रिस्क्राइब की जा सकती है। इस आर्टिकल में आगे जानेंगे डायबिटीज पेशेंट में विटामिन सी सप्लिमेंट्स की जानकारी।

    और पढ़ें : डायबिटीज टाइप 1 की रिवर्स वैक्सीन क्यों मानी जाती है असरदार?

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient)

    डायबिटीज पेशेंट में विटामिन सी की पूर्ति अगर नैचुरल फूड से पूरी नहीं होती है, तो ऐसे में डॉक्टर पेशेंट के हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं। यहां भारत में मिलने वाले डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient) से जुड़ी डिटेल्स शेयर की जा रही है। हालांकि इन सप्लिमेंट्स का सेवन अपनी मर्जी से ना करें।

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient)

    1. औराविटा सी सप्लीमेंट (AURAVITA-C supplement)

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल है औराविटा सी (AURAVITA-C), इस विटामिन सी सप्लीमेंट में विटामिन सी (Vitamin C) एवं जिंक (Zinc) दोनों मौजूद होते हैं। ऑरेंज फ्लेवर और शुगर फ्री औराविटा सी (AURAVITA-C) डायबिटीज पेशेंट के लाभकारी माना जाता है। दरअसल औराविटा सी (AURAVITA-C) सप्लीमेंट के सेवन से एक नहीं, बल्कि कई फायदे होते हैं। जैसे: स्किन अच्छी होती है, त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचा जा सकता है। वहीं फिजिकल और सयकोलॉजिकल कारणों की वजह से होने वाले स्ट्रेस (Srtess) को भी दूर करने में मदद मिलती है। औराविटा सी (AURAVITA-C) 90 टैबलेट्स की मार्केट प्राइस 379 रुपय है।

    2. यूसी विटामिन सी सप्लीमेंट (Eucee Vitamin C supplement)

    डायबिटीज पेशेंट के लिए यूसी विटामिन सी सप्लीमेंट (Eucee Vitamin C supplement) लाभकारी मानी जाती है। जिलेटिन फ्री एवं ग्लूटेन फ्री यूसी विटामिन सी सप्लीमेंट (Eucee Vitamin C supplement) डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स शुगर फ्री भी है। डायबिटीज पेशेंट में विटामिन सी सप्लिमेंट्स के तौर पर इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को भी स्वस्थ रखने में सहायक माना जाता है। यूसी विटामिन सी सप्लीमेंट (Eucee Vitamin C supplement) की 120 टैबलेट्स की कीमत 560 रुपय है।

    और पढ़ें : डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

    3. सीजेड मस्ट सप्लीमेंट (CZ Must supplement)

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल है शुगर फ्री सीजे मस्ट सप्लीमेंट (CZ Must supplement)। सीजे मस्ट (CZ Must) ऑरेंज एवं स्ट्रॉबेरी फ्लेवर में उपलब्ध हैं। डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स में शामिल सीजे मस्ट (CZ Must) में आंवला एक्सट्रेक्ट, जिंक, अंगूर सीड एवं कीवी सीड के एक्सट्रेक्ट डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता। सीजे मस्ट (CZ Must) के 10 टेबलेट्स की कीमत 71 रुपय है।

    4. हेल्थकार्ट विटामिन सी (HealthKart Vitamin C)

    डायबिटीज के मरीजों की कमजोर इम्यून पावर इंफेक्शन (Infection) के खतरे को बढ़ा देते हैं। इसलिए कोरोना वायरस का खतरा भी डायबिटीज पेशेंट्स को ज्यादा रहता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि डायबिटीज के पेशेंट अपने इम्यून पावर को स्ट्रॉन्ग नहीं कर सकते। इम्यून पवार को मजबूत बनाने के साथ-साथ इंफेक्शन और वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए मेडिकल एक्सपर्ट डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplements) के रूप में हेल्थकार्ट विटामिन सी (HealthKart Vitamin C) के सेवन की सलाह दे सकते हैं। हेल्थकार्ट विटामिन सी (HealthKart Vitamin C) के 60 टेबलेट्स की कीमत 239 रुपय है।

    5. सिंपली अर्थ प्लांट बेस्ड नैचुरल विटामिन सी (Simply Earth Plant Based Natural Vitamin c)

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient) में शामिल सिंपली अर्थ प्लांट बेस्ड नैचुरल विटामिन सी (Simply Earth Plant Based Natural Vitamin c) में आंवला एक्सट्रेक्ट और जिंक का मिश्रण होता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार आंवला एक्सट्रेक्ट और जिंक मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी होता है। सिंपली अर्थ प्लांट बेस्ड नैचुरल विटामिन सी (Simply Earth Plant Based Natural Vitamin c) के सेवन से इम्यून पावर (Immune power) को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद मिलती है और स्किन भी हेल्दी होती है। इस विटामिन सी सप्लीमेंट की 90 टेबलेट की कीमत 349 रुपय है।

    और पढ़ें : डायबिटीज की वजह से हो सकती है हियरिंग लॉस की समस्या, यकीन नहीं होता तो पढ़िए यह लेख!

    6. ट्राइकॉन इम्यूनिटी बूस्टर (Trycone Immunity Booster)

    डायबिटीज पेशेंट इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राइकॉन इम्यूनिटी बूस्टर (Trycone Immunity Booster) का सेवन डॉक्टर से सलाह लेकर कर सकते हैं। डायबिटीज पेशेंट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन या अन्य दवाओं का सेवन तो करते हैं, लेकिन हेल्दी डायट मेंटेन करने के बाद भी अगर डायबिटीज के मरीजों में विटामिन सी की कमी होती है, तो डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स ट्राइकॉन इम्यूनिटी बूस्टर (Trycone Immunity Booster) लेने की सलाह दी जा सकती है। दरअसल इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए एक नहीं, बल्कि कई तरह से लाभकारी माने जाते हैं। ट्राइकॉन इम्यूनिटी बूस्टर (Trycone Immunity Booster) के 60 टेबलेट की कीमत 855 रुपय है।

    7. रूबिकॉन फैब इम्युनिटी विटामिन सी (Rubicon Fab Immunity Vitamin C)

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स में शामिल रूबिकॉन फैब इम्युनिटी विटामिन सी (Rubicon Fab Immunity Vitamin C) टेबलेट में विटामिन सी के साथ-साथ इसमें मौजूद जिंक एवं एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद कारगर मानी जाती है।

    डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स की ये टेबलेट्स मेडिकल स्टोर में आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन यहां सप्लिमेंट्स से जुड़ी जानकारी समझने के लिए साझा की गई है। आप इन सप्लिमेंट्स का सेवन अपनी मर्जी से ना करें।

    नोट: ऊपर बताई गईं डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient) की कीमत अलग भी हो सकती है। इन सप्लिमेंट्स के सेवन से पहले डॉक्टर से अच्छी तरह से समझें और फिर इन सप्लिमेंट्स का सेवन डॉक्टर द्वारा बताये अनुसार ही करें। अपनी मर्जी इन सप्लिमेंट्स के सेवन से नुकसान भी पहुंच सकता है या इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

    और पढ़ें : भारत में टॉप 10 इंसुलिन पेन् और इसके इस्तेमाल की इंफॉर्मेशन है यहां

    विटामिन सी सप्लिमेंट्स से होने वाले साइड इफेक्ट्स (Side effects of Vitamin C supplement)-

    विटामिन सी सप्लिमेंट्स के सेवन से निम्नलिखित शारीरिक परेशानियों का खतरा हो सकता है। जैसे:

    • डायरिया (Diarrhea) होना
    • जी मिचलाने (Nausea) की परेशानी महसूस होना।
    • उल्टी (Vomiting) होना।
    • सीने में जलन (Heartburn) महसूस होना।
    • पेट में क्रैंप्स (Abdominal cramps) महसूस होना।
    • सिरदर्द (Headache) होना
    • नींद ना आने की (Insomnia) समस्या होना।

    इन ऊपर बताई गई शारीरिक परेशानियों से बचने के लिए ही किसी भी सप्लिमेंट्स के सेवन से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहद जरूरी माना जाता है।

    और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

    अगर आप डायबिटीज (Diabetes) या डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स (Vitamin C supplement for Diabetic patient) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप डायबिटीज के शिकार हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर और डायबिटीज (Diabetes) या डायबिटीज पेशेंट के लिए विटामिन सी सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दे सकते हैं।

    कहते हैं स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है और स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार (Healthy food) का सेवन करना बेहद जरूरी है। इसलिए अगर आप डायबिटिक हैं और अपने डायट का रखते हैं ख्याल, लेकिन क्या आप फॉलो कर रहें हैं हेल्दी डायट? जानने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और अपना स्कोर जानिये।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Supplementation of Vitamin C Reduces Blood Glucose and Improves Glycosylated Hemoglobin in Type 2 Diabetes Mellitus: A Randomized, Double-Blind Study/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3254006/Accessed on 10/06/2021

    Can vitamin C help type 2 diabetes?/https://www.nps.org.au/news/can-vitamin-c-help-type-2-diabetes/Accessed on 10/06/2021

    Select Vitamins and Minerals in the Management of Diabetes/https://spectrum.diabetesjournals.org/content/14/3/133/Accessed on 10/06/2021

    Vitamin C (Ascorbic acid)/https://www.mountsinai.org/health-library/supplement/vitamin-c-ascorbic-acid/Accessed on 10/06/2021

    Antioxidant effects of vitamins in type 2 diabetes: a meta-analysis of randomized controlled trials/https://dmsjournal.biomedcentral.com/articles/10.1186/s13098-018-0318-5/Accessed on 10/06/2021

    Study of the Effects of Vitamin C on Patients With Type 2 Diabetes/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT00001870/Accessed on 10/06/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 06/12/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड