home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

टाइप 2 डायबिटीज में विटामिन डी सप्लिमेंट्स के उपयोग से बच सकते हैं इन तकलीफों से

टाइप 2 डायबिटीज में विटामिन डी सप्लिमेंट्स के उपयोग से बच सकते हैं इन तकलीफों से

विटामिन डी (Vitamin D) एक फैट सॉल्यूबल विटामिन (Fat soluble vitamins) है जो बॉडी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हड्डियों, दांत, जोड़ों और इम्यून सिस्टम के विकास के लिए जरूरी है। इसे फूड से प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही यह सूर्य के संपर्क में आने पर शरीर द्वारा भी निर्मित किया जाता है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर मसल्स वीकनेस, हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), सोरायसिस, ऑस्टियोपरोसिस, क्रोनिक फटीग, अल्जाइमर, कैंसर (Cancer) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 diabetes) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) बेहद जरूरी हैं।

ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी इंसुलिन (Insulin) के प्रति शरीर की संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल्स को रेगुलेट करने में मदद मिलती है और इंसुलिन रेजिस्टेंस (Insulin resistance) का रिस्क कम होता है।

टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes)

कुछ साइंटिस्ट का दावा है कि विटामिन डी (Vitamin D) पेंक्रियाज में इंसुलिन (Insulin) के प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है। यहां हम टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, लेकिन इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

और पढ़ें: अनियंत्रित डायबिटीज से जुड़ी स्थिति डायबिटिक कोमा का इस तरह से संभव है सही उपचार!

1.रोकलट्रोल (ROCALTROL)

रोकाट्रोल विटामिन डी3 (Vitamin D3) का सिंथेटिक वर्जन है। यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करने के साथ ही थकान, तनाव और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाता है। इसका उपयोग डायबिटिक पेशेंट और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से पीड़ित मरीजों के लिए किया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) सर्च कर रहे हैं तो यह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसकी एक स्ट्रिप जिसमें दस कैप्सूल आते हैं की ऑनलाइन कीमत 219 रुपए के लगभग है।

2.कैलोस्टो (Calosto)

कैलोस्टो का उपयोग विटामिन डी और कैल्शियम डेफिसिएंशी (Calcium deficiency) के लिए किया जाता है। विटामिन डी 3 इसका एक्टिव इंग्रीडिएंट है। यह बोन डिसऑर्डर और ऑस्टियोपरोसिस में भी रिकमंड किया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) के लिए इस प्रोडक्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। यह सेल्स ग्रोथ, इम्यून फंक्शन और इंफ्लामेशन को कम करने में भी मदद करता है। इसकी एक स्ट्रिप जिसमें दस कैप्सूल आते हैं की ऑनलाइन कीमत 140 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: बच्चों में यह लक्षण हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी!

टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes)

3.अल्फा कैल्शिरोल कैप्सूल (ALFA CALCIROL CAPSULE)

इसका उपयोग बॉडी में विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने के लिए किया जाता है। विटामिन डी के साथ ही यह बॉडी में कैल्शियम का लेवल बढ़ा देती है जिससे कई बीमारियों के इलाज में सफलता मिलती है। इस सप्लिमेंट्स के कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे कि डायरिया, उल्टी आना, जी मिचलाना आदि हो सकते हैं। इसलिए दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। दस कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 48 रुपए के लगभग है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) की खोज कर रहे हैं तो यह भी एक ऑप्शन साबित हो सकता है।

4.अल्फारिच (Alfarich)

अल्फारिच कैप्सूल में अल्फाकैल्सीडोल (Alfacalcidol) होता है। अल्फाकैल्सीडोल विटामिन डी-हार्मोन एनालॉग (Vitamin D-hormone analog) है, जो शरीर में कैल्सीट्रियोल में परिवर्तित हो जाता है। शरीर में कैल्शियम की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अल्फारिच कैप्सूल महत्वपूर्ण है। जबकि विटामिन डी कैल्शियम बैलेंस को रेगुलेट करने और हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बॉडी में विटामिन डी3 के लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद करता है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) में इसका उपयोग भी किया जा सकता है। दस कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 48 रुपए के लगभग है।

और पढ़ें: क्या है पैनक्रियाज और डायबिटीज के बीच संबंध? जानते हैं आप?

5.अल्फा डी3 (Alfa D3)

अल्फा डी3 भी एक विटामिन डी सप्लिमेंट है। इसका उपयोग विटामिन डी डेफिसिएंशी में किया जाता है। यह कैल्शियम के लेवल को बनाए रखने में मदद करने के साथ ही हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए बॉडी को कैल्शियम और फास्फेट का उपयोग करने में मदद कर सकता है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) में इसका उपयोग भी किया जा सकता है। दस कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 48 रुपए के लगभग है।

6.अल्फाडॉल (Alphadol)

अल्फाडोल कैप्सूल आंतों के कैल्शियम (Ca) के अवशोषण को स्टिम्यूलेट करने में मदद करता है, और शरीर में उचित कैल्शियम और विटामिन डी 3 के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अल्फाकैल्सीडोल विटामिन डी-हॉर्मोन एनालॉग है, जो शरीर में कैल्सीट्रियोल में परिवर्तित हो जाता है। शरीर में कैल्शियम की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अल्फाडोल कैप्सूल महत्वपूर्ण है। जबकि विटामिन डी कैल्शियम संतुलन को रेगुलेट करने और हड्डियों के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दस कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 84 रुपए के लगभग है।

7.विटनोवा डी3 एसजी (Vitanova D3 SG)

विटनोवा डी3 एक विटामिन डी सप्लिमेंट है। इसमें सक्रिय तत्व के रूप में विटामिन डी3 होता है जिसे कोलेकैल्सीफेरोल (Cholecalciferol) या कोलेकैल्सीफेरोल (Colecalciferol) के नाम से भी जाना जाता है। कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी एक आवश्यक घटक है। यह स्वस्थ और मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने में मदद करता है। यह विटामिन डी की एक उच्च खुराक है जिसे साप्ताहिक रूप से एक बार लिया जाना चाहिए न कि दैनिक उपभोग के लिए। इसे केवल डॉक्टर के मार्गदर्शन में सीमित अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) में इसे शामिल किया जा सकता है। चार कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 94 रुपए है।

powered by Typeform

और पढ़ें: हाइपरग्लाइसेमिया और टाइप 2 डायबिटीज में क्या है सम्बंध?

8.क्वांटे डी3 (Quente D3)

इस विटामिन डी सप्लिमेंट का उपयोग विटामिन डी और कैल्शियम डेफिसिएंशी के इलाज में किया जाता है। इसमें विटामिन डी3 एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में पाया जाता है। वृद्धावस्था, सर्जरी के बाद या बच्चों में भी विटामिन डी की कमी होने पर इसका उपयोग किया जाता है। टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) चुनना चाहते हैं तो यह सप्लिमेंट उपयोगी हो सकता है। इसके एक पाउच में 4 कैप्सूल आते हैं। एक कैप्सूल को हफ्ते में एक बार लेना होता है। दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। चार कैप्सूल वाले एक स्ट्रिप की ऑनलाइन कीमत 104 रुपए है।

9.मिनरोसेट (Minroset)

टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) लेना चाहते हैं यह भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यह विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम डेफिसिएंशी के लिए भी उपयोगी है। इस सप्लिमेंट का उपयोग खाने के बाद लेने की सलाह दी जाती है ताकि विटामिन डी का बेहतर अवशोषण हो सके। यह विटामिन डी का हाय डोज है। इसे डॉक्टर की सलाह पर ही लेना उचित होगा।

नोट: ऊपर बताए गए किसी भी विटामिन डी सप्लिमेंट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। हैलो स्वास्थ्य का उद्देश्य इनका प्रचार करना नहीं है। ये जानकारी केवल ज्ञानबर्धन के लिए उपलब्ध कराई गई है। इसे चिकित्सा का विकल्प ना मानें। साथ ही जहां से आप सप्लिमेंट खरीदते हैं उसके हिसाब से कीमत में भी अंतर हो सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको टाइप 2 डायबिटीज के लिए विटामिन डी सप्लिमेंट्स (Vitamin D Supplements for Type 2 Diabetes) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin D and Diabetes/https://www.diabetes.co.uk/food/vitamin-d.html/ Accessed on 9th June 2021

Vitamin D Supplementation in Patients With Type 2 Diabetes/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5848819/Accessed on 9th June 2021

Vitamin D Deficiency/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/15050-vitamin-d–vitamin-d-deficiency/Accessed on 9th June 2021

Vitamin D Deficiency/https://medlineplus.gov/vitaminddeficiency.html/Accessed on 9th June 2021

Vitamin D and Diabetes/https://spectrum.diabetesjournals.org/content/24/2/113/ Accessed on 20th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/09/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड