आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

उल्टी रोकने के उपाय अपनाकर पाएं उल्टी से राहत

    उल्टी रोकने के उपाय अपनाकर पाएं उल्टी से राहत

    उल्टी एक ऐसी समस्या है, जिसे सुनकर और देखकर ही जी घबराने लगता है और जिनको मितली होती है उनकी हालत बिगड़ जाती है। वैसे तो अगर घबराहट और उल्टी हो रही है, तो एक उल्टी के बाद आराम मिल जाता है। लेकिन, एक या दो से ज्यादा उल्टी होने पर बहुत कमजोरी आ जाती है। उल्टी आने के कई कारण होते हैं जैसे फूड पोइजनिंग, पेट में इन्फेक्शन या खराब डायजेशन, वाइरल इंफेक्शन, किसी दवा का कोई साइड इफेक्ट या प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी होना। लगातार उल्टियां होने के लिए कई लोग उल्टी रोकने के उपाय ढूंढते हैं। उल्टी रोकने के उपाय अपनाने के फायदे ये हैं कि एक तो ये आसानी से हो भी जाते हैं और दवाइयां खाने की नौबत भी नहीं आती। दवाइयों से बचने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं। नीचे हम आपको उल्टी रोकने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भी ट्राई कर सकते हैं। लेकिन उपाय जानने से पहले जानिए उल्टी होने के कारण क्या हैं।

    और पढ़ेंः लिवर साफ करने के उपाय: हल्दी से लहसुन तक ये नैचुरल चीजें लिवर की सफाई में कर सकती हैं मदद

    उल्टी होने के कारण क्या हैं? (Causes of Vomiting)

    उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख कारण हम नीचे बताने जा रहे हैं :

    • फूड पॉइजनिंग : कभी-कभी आप कुछ ऐसा खा लेते हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) हो जाती है।
    • पेट संबंधी समस्या : कभी-कभी पेट संबंधी समस्या होने पर भी उल्टियां हो जाती हैं।
    • माइग्रेन की समस्या : आजकल माइग्रेन की समस्या से कई लोग पीड़ित रहते हैं। इसमें बहुत तेज सिरदर्द (Headache) होता है, जो कभी-कभी तीन दिन तक भी बना रह सकता है। माइग्रेन जब ज्यादा बढ़ जाता है, तो कुछ लोगों को उल्टियां भी होने लगती हैं।
    • मोशन सिकनेस : बहुत से लोगों को ट्रैवल करते समय मोशन सिकनेस की समस्या होने लगती है। मोशन सिकनेस में चक्कर आना, उल्टियां होने जैसी समस्या हो सकती है।
    • गैस के कारण : गैस की समस्या किसी को भी हो जाती है। कई बार गैस की समस्या इतनी बढ़ने लगती है कि सिर दर्द तक हो जाता है और किसी-किसी को तो उल्टियां भी होने लग जाती हैं।
    • काफी देर से कुछ न खाने की वजह से : अगर आपने काफी देर से कुछ नहीं खाया है, तो भूख के कारण आपको उल्टियां भी हो सकती हैं।
    • किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी : बहुत लोगों को किसी न किसी खाने की चीज से एलर्जी हो जाती है। इस वजह से भी उल्टियां हो सकती हैं।
    • सर्दी-जुकाम या बुखार के कारण : सर्दी-जुकाम भी उल्टी होने के कारण हो सकते हैं।
    • एल्कोहॉल के सेवन की वजह से : एल्कोहॉल (Alcohol) के अधिक सेवन से हैंगओवर हो जाता है। हैंगओवर के कारण भी उल्टियां लग सकती हैं।
    • आइये जाने उल्टी रोकने के उपाय, जो मितली में तुरंत असर करते हैं।

    उल्टी रोकने के उपाय क्या हैं? (Ways to stop vomiting)

    उल्टी रोकने के अलग-अलग उपाय नीचे हम आपके साथ शेयर कर रहें हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाकर उल्टी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। वहीं अगर नीचे बताये गए किसी भी घरेलू उपाय से आपको एलर्जी हो तो आप उसका सेवन ना करें।

    1. उल्टी रोकने के उपाय – लिक्विड डायट ज्यादा लें (Liquid diet)

    लगातार उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जोकि शरीर के लिए खतरा है। जिसे पूरा करने के लिए आप लिक्विड डायट लें, जैसे कि नींबू पानी, पुदीने की चाय या फलों का जूस आदि। ये लाइट होने के कारण पचाने में भी आसान हैं।

    और पढ़ें: क्या सफर में होती है उल्टी? जानिए इससे बचने के उपाय

    2. उल्टी रोकने के उपाय – अदरक भी है फायदेमंद (Benefits of Ginger)

    उल्टी को रोकने के लिए आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच अदरक के रस में नींबू की कुछ बूंदे डालकर लें। अगर सर्दी का मौसम है, तो आप अदरक की चाय बना कर पी भी सकते हैं। इसका सेवन करने से जल्द ही आपको उल्टियों में राहत मिल सकती है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    3. उल्टी रोकने के उपाय – लौंग का करें सेवन (Benefits of Clove)

    लौंग भारतीय घरों की हर रसोई में आसानी से मिलने वाला मसाला है। ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इससे आपकी सेहत को भी काफी फायदे होते हैं। अगर आपको लगातार उल्टी होने की समस्या होती है, तो आप लौंग का सेवन कर सकते हैं। उल्टी आने पर एक या दो लौंग मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसने से भी आपको इस समस्या से आराम मिलेगा और उल्टी रुक जाती है।

    4. उल्टी रोकने के उपाय – दालचीनी से रोकें उल्टी (Benefits of Cinnamon)

    दालचीनी भी उल्टी को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है, इसके लिए आप एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से उबाल लें। इसे पीने से उल्टी रुक जाती है। दिन भर में इसका दो से तीन बार सेवन करें। गर्भावस्था में इसके इस्तेमाल से बचें।

    और पढ़ें : सर्दी-खांसी को दूर भगाएंगे ये आसान 16 घरेलू नुस्खे

    5. उल्टी रोकने के उपाय – एक्यूप्रेशर थेरिपी (Acupressure therapy)

    एक्यूप्रेशर थेरिपी चाइनीज चिकित्सा प्रणाली का हिस्सा है, इसमें शरीर के कुछ प्रेशर पॉइंट्स की मसाज करने से कई शारीरिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है। उल्टी को रोकने के लिए अपने हाथ की कलाई के पिछले हिस्से को बीच की तीन उंगलियों से और आगे के हिस्से को यानि हथेली की साइड वाले हिस्से को अंगूठे से पकड़ें और सर्क्यूलर मोशन में मसाज करें, इससे भी उल्टी रुकती है।

    6. उल्टी रोकने के उपाय – पेट को न दबाएं (Don’t press your stomach)

    पेट पर दबाव पड़ने के कारण भी उल्टी हो सकती है। उल्टी आने की स्थिति में कोशिश करें और ऐसी मुद्रा में बैठें या लेटें की पेट पर ज्यादा दबाव न पड़े। इससे पेट को आराम मिलेगा।

    और पढ़ेंः Coconut Oil Detox: बढ़ते वजन और इंफेक्शन से बचाने में सहायक है कोकोनट ऑयल डिटॉक्स प्रक्रिया!

    7. उल्टी रोकने के उपाय – पुदीना (Benefits of Mint)

    एक चम्मच पुदीने की पत्ती के रस को नींबू और शहद के साथ दिन में तीन से चार बार लेने से उल्टी कम हो जाती है। यह उल्टी रोकने का प्रभावी घरेलू नुस्खा है। जब भी लगे कि उल्टी बंद नहीं हो रही है, तो पुदीने का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

    बार-बार उल्टी आना एक गंभीर समस्या है, इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वैसे तो ये सारे उल्टी रोकने के उपाय काफी काफी मददगार हैं। लेकिन, अगर आपको इनके बाद भी आराम नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर के पास तुरंत जाएं। डॉक्टर आपके स्वास्थ्य व मेडिकल हिस्ट्री की जांच करके उचित सलाह प्रदान करेगा।

    हेल्दी रहने के लिए अपने दिनचर्या में योगासन शामिल करें। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और योगा एक्सपर्ट से जानिए योग करने का आसान और सही तरीका एवं इसके फायदे।

    उम्मीद करते हैं कि उल्टी रोकने के उपाय जो हमने आपको इस आर्टिकल में बताए हैं, वो आपके काम आएंगे। अगर इसके अलावा आप भी कोई उल्टी रोकने के उपाय जानते हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें। इसके अलावा, अगर आपको इससे संबंधित कोई और बात पूछनी है, तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें। हम आपको सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Acupressure for Nausea and Vomiting – https://www.mskcc.org/cancer-care/patient-education/acupressure-nausea-and-vomiting/Accessed on 28/01/2022

    Do You Know When to Visit the Hospital for Vomiting? – https://health.clevelandclinic.org/what-causes-vomiting-and-what-should-you-do-about-it/Accessed on 28/01/2022

    Aromatherapy Massage,Body, and Facial Oils – https://naha.org/explore-aromatherapy/about-aromatherapy/methods-of-application/Accessed on 28/01/2022

    Practical Selection of Antiemetics – https://www.aafp.org/afp/2004/0301/p1169.html/Accessed on 28/01/2022

    Food Poisoning – https://www.foodsafety.gov/food-poisoning/Accessed on 28/01/2022

    Vomiting/https://www.healthywa.wa.gov.au/Articles/A_E/Diarrhoea-and-vomiting/Accessed on 28/01/2022

    Vomiting/https://www.healthdirect.gov.au/vomiting#:~:text=Drink%20plenty%20of%20clear%20fluids,crackers%2C%20and%20avoid%20fatty%20food./Accessed on 28/01/2022

    When you have nausea and vomiting/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000122.htm/Accessed on 28/01/2022

    लेखक की तस्वीर
    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/01/2022 को
    Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
    Next article: