backup og meta

टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस में शामिल हैं ये ड्रिंक्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/04/2022

टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस में शामिल हैं ये ड्रिंक्स

शरीर में डिस्बैलेंस्ड ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) आपकी शारीरिक परेशानी बढ़ाने के लिए काफी है। इसलिए तो डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी डायट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। लेकिन जब बात बेवरेजेस की हो, तो कौन से पेय पदार्थ का सेवन करना सही है, ये भी उलझन शुरू हो जाती है। खैर हमारा मकसद आपको उलझनों में डालना नहीं, बल्कि आपके उलझनों को सुलझाने का है। इसलिए तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की टॉप 8 लिस्ट।

दरअसल हमने सबसे पहले कुछ डायबिटीज पेशेंट्स से बात की और उनसे समझा कि सबसे ज्यादा परेशानी उन्हें किस बात को लेकर होती है? हमें पता चला कि ज्यादातर लोगों को डायट (Diet) के अंतर्गत हेल्दी डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) चुनने में परेशानी होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की टॉप 8 लिस्ट, जो आपके काम आ सकती है।

और पढ़ें : वयस्कों के लिए नार्मल ब्लड शुगर लेवल चार्ट को फॉलो करना क्यों है जरूरी? कैसे करें मेंटेन

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की लिस्ट में कौन-कौन से बेवरेजेस शामिल हैं?

भारत के टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस की लिस्ट इस प्रकार हैं। जैसे:

1. फ्रूट बेरीज स्मूदी (Fruit Berry Smoothie)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

डायबिटिक बेवरेजेस की टॉप 8 लिस्ट में सबसे पहले बात करेंगे फ्रूट बेरीज स्मूदी की। अलग-अलग तरह की बेरीज से तैयार की गई ड्रिंक्स डायबिटीज पेशेंट्स के लिए हेल्दी मानी जाती है, क्योंकि इनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है अंगूर और अनानास से बनी स्मूदी भी लाभकारी होते हैं। बेरीज (Berris), स्ट्रॉबेरी (Strawberry), अंगूर (Grapes) और अनानास (Pineapple) में एक्स्ट्रा शुगर एड करने की जरूरत नहीं पड़ती और इन फलों को दूध के साथ अच्छी तरह से ब्लेंड कर स्मूदी तैयार हो जाती है।

और पढ़ें : डायबिटीज और PCOS : यह दोनों समस्याएं बेहद प्रभावित कर सकती हैं आपके जीवन को!

2. वेजिटेबल स्मूदी (Vegetable smoothie)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

पालक (Spinach), पत्ता गोभी (Cabbage) एवं ब्रोकली (Broccoli) जैसे अन्य हरी सब्जियों और लीफी वेजिटेबल्स से तैयार की गई स्मूदी भी डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है। दरअसल हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को संपूर्ण पोषण (Complete nutrition) मिलता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

3. लो फैट मिल्क (Low-fat milk)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

द ब्रिटिश डायबिटिक एसोसिएशन (The British Diabetic Association) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार लो फैट मिल्क डायबिटीज मरीजों के लिए टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की लिस्ट में शामिल है। लो फैट मिल्क जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 37 माना जाता है, इसका डायबिटीज में सेवन करना सेफ माना जाता है। डायबिटीज में 50 से नीचे ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाए जा सकते हैं।

और पढ़ें : गैस्ट्रोपैरीसिस : पाचन क्रिया से जुड़ी इस समस्या से हो सकती है टाइप 2 डायबिटीज की तकलीफ!

4. नारियल पानी (Coconut water)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

अगर आप किसी ग्रुप में बैठे हों और आपके फ्रेंड आपको किसी ड्रिंक के लिए इंसिस्ट करते हैं, तो नारियल पानी आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। दरअसल इसमें मौजूद पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी (Vitamin-C), सोडियम और मैग्नीज जैसे खनिज तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसीलिए इसे डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की लिस्ट में शामिल किया गया है। नारियल पानी की सबसे अच्छी बात ये है कि डायबिटिक नहीं भी हैं, तो भी आप इस हेल्दी ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

5. फ्लेवर इंफ्यूस्ड वॉटर (Flavor-Infused Water)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

डायबिटिक बेवरेजेस कहें या डिटॉक्स वॉटर कहें, ये दोनों ही है फ्लेवर इंफ्यूस्ड वॉटर (Flavor-Infused Water) डायबिटीज मरीजों के लिए टॉप 8 ड्रिंक्स की लिस्ट में फ्लेवर इंफ्यूस्ड वॉटर बेहद हेल्दी माना जाता है। इस ड्रिंक को रेडी करना एकदम आसान है। आपको फ्रेश पानी में कुछ फलों का स्लाइस तैयार करना है और उसे पानी में डालना है ठीक वैसे ही जैसे ऊपर की इमेज में दिखाया गया है। अब ड्रिंक का आप मॉर्निंग से आफ्टरनून तक कभी भी सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज की वजह से हो सकती है हियरिंग लॉस की समस्या, यकीन नहीं होता तो पढ़िए यह लेख!

6. खीरे का जूस (Cucumber juice)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

डायबिटिक बेवरेजेस हेल्दी होता है, इसलिए इस लिस्ट में खीरे के जूस को भी शामिल किया गया है। खीरे में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन बी1 (Vitamin B1), विटामिन सी (Vitamin C) और एमिनो एसिड (Amino acid) जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए हेल्दी माना जाता है। यही नहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार खीरे या खीरे के जूस के सेवन से इंफेक्शन (Infection), सूजन (Inflammation) एवं अर्थराइटिस (Arthritis) की तकलीफ को भी कम किया जा सकता है।

अगर आपभी डायबिटीज (Diabetes) के पेशेंट हैं और ये सोच रहें हैं कि डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की लिस्ट कोई हॉट डायबिटिक बेवरेजेस है या नहीं, तो आप परेशान ना हों, क्योंकि अब हम हॉट डायबिटिक बेवरेजेस के ऑप्शन आपसे शेयर करेंगे।

7. शुगर फ्री कॉफी (Sugar-Free Coffee)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

अगर आप किसी हॉट ड्रिंक का सेवन करना चाहते हैं, तो आप शुगर फ्री कॉफी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि अगर आप ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहते हैं, तो कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर आप दूध वाली कॉफी का सेवन करना चाहते हैं, तो अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) का ध्यान अवश्य रखें। दरअसल दूध को लेकर अलग-अलग धारणा है कि इसमें मौजूद कार्बोहायड्रेट (Carbohydrates) ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा भी सकता है और नहीं भी बढ़ा सकता है। इसलिए डॉक्टर से अपने ब्लड शुगर लेवल के बारे में जानकारी लें और फिर आप इसे अपने रेग्यूलर या फिर चीट डे में शामिल करें।

और पढ़ें : टाइप-1 डायबिटीज क्या है? जानें क्या है जेनेटिक्स का टाइप-1 डायबिटीज से रिश्ता

8. हर्बल टी (Herbal Tea)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages)

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) की लिस्ट में ग्रीन टी (Green Tea) या कैमोमाइल टी (Camomile Tea) को शामिल किया जा सकता है। ये दोनों ही हर्बल टी एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) रिच माना जाता है, जो डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट के लिए लाभकारी होता है। हालांकि इनका सेवन एक दिन में दो बार से ज्यादा नहीं करना चाहिए और रात को सोने से पहले भी ना करें।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ये टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) हेल्दी माने जाते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं या एलर्जिक हैं और आपको इनमें से किसी भी पेय पदार्थों का सेवन नहीं कर सकते हैं या इनके सेवन से आपको परेशानी हो सकती है, तो उनका सेवन ना करें।

और पढ़ें : डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) में क्या शामिल ना करें?

डायबिटिक बेवरेजेस में निम्नलिखित 3 चीजें शामिल ना करें। जैसे:

  1. अर्टिफिशियल स्वीटनर्स
  2. रिफाइंड ऑयल
  3. अर्टिफिशियल कलर

इनका सेवन किसी भी ड्रिंक में ना करें।

इन हेल्दी ड्रिंक के सेवन के साथ-साथ डायबिटीज पेशेंट्स को रेग्यूलर सोडा (Regular soda) या एनर्जी ड्रिंक (Energy drinks) जिनमें मीठा शामिल हो, उनका सेवन ना करें। अगर आप डायबिटिक बेवरेजेस (Diabetic Beverages) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल जा जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर भी अपना सवाल पूछ सकते हैं। आप अपने विशेषज्ञों से भी सलाह लेना ना भूलें अगर आप इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहते हैं तो।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/04/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement