home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नारियल पानी का सेवन शरीर को पहुंचा सकता है इतने सारे फायदे!

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
नारियल पानी का सेवन शरीर को पहुंचा सकता है इतने सारे फायदे!

परिचय

नारियल पानी ( Coconut water) क्या है?

हरे नारियल के अंदर मौजूद पानी को नारियल पानी (Coconut water) कहते है। नारियल पानी के फायदे भी कई हैं। इसका वानस्‍पतिक नाम कोकोस न्‍यूकिफेरा है। ढेर सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर नारियल पानी (Coconut water) प्राकृतिक रूप से शुद्ध और मीठा होता है।

उपयोग

नारियल पानी का उपयोग (Use of coconut water)

कोकनट वॉटर के फायदे निम्नलिखित स्वास्थ्य परेशानियों में करना लाभकारी हो सकता है। जैसे-

दिल को रखे स्वस्थ (Keep heart healthy)

कोकनट वॉटर को पीने से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे हार्ट अटैक होने की आशंका कम होती है। इसलिए कोकनट वॉटर के फायदे आपको दिल से संबंधित बीमारियों से बचाने में सहायक होता है।

पथरी की समसस्या से छुटकारा (Get rid of kidney stones)

कोकनट वॉटर के फायदे पथरी के मरीजों के लिए भी लाभकारी होती है। नारियल पानी (Coconut water) बेहद फायदेमंद होता है। इसको पीने से किडनी में जमा हुए क्रिस्टल यूरिन के रास्ते बाहर निकल आते हैं। इसलिए अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो नारियल पानी (Coconut water) का नियमित सेवन करें।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल:

कोकनट वॉटर में एंटीथ्रोम्बोटिक गुण होते हैं, जो धमनियों में रक्त के थक्के नहीं बनने देते। कई शोध में साबित किया गया है कि नारियल पानी (Coconut water) उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो कोकनट वॉटर के फायदे हो सकते हैं।

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत:

कोकनट वॉटर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मददगार है। बता दें, एक नारियल के पानी में लगभग 9% फाइबर होता है। डायजेशन की समस्या होने पर कोकनट वॉटर के फायदे हो सकते हैं।

डायबिटीज में मददगार:

कोकोनट वॉटर में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट खून में शुगर का लेवल कम होता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो टाइप-2 डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में लाभदायक होता है।

डिहाइड्रेशन से बचाने में है मददगार:

डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर कोकनट वॉटर का सेवन करना चाहिए। दरअसल इसमें कैलोरी और कार्ब्स नहीं होता है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार होता है। इसका सेवन करना काफी आसान भी होता है क्योंकि इस पानी में कुछ पे पदार्थ मिलाने की जरूरत नहीं पड़ती है और इसका सेवन रोजाना और सीधे पी सकते हैं। रोजाना इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होगी। यही नहीं अगर आप वर्कआउट करते हैं तो भी कोकनट वॉटर के फायदे हो सकते हैं, सिर्फ इसका सेवन नियमित करें।

इन परेशानियों में भी मददगार:

कैसे काम करता है नारियल पानी (Coconut water)?

कोकनट वॉटर कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये विटामिन-सी, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज और कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है। ये कई तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

कोकनट वॉटर के पोषक तत्त्व
जल = 94.99 ग्राम
ऊर्जा (kJ) = 79
प्रोटीन = 0.72 ग्राम
वसा = 0.20 ग्राम
फाइबर =1.1 ग्राम
शुगर = 2.61 ग्राम
कैल्शियम = 24 मिलीग्राम
आयरन = 0.29 मिलीग्राम
मैगनिशियम = 25 मिलीग्राम

और पढ़ें – Spinach: पालक क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है नारियल पानी (Coconut water) का उपयोग?

अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें, यदि:

  • आप ब्लड प्रेशर लो की दवाई खा रहे हैं, क्योंकि दवाइयों के साथ इसे लेने से आपका बीपी ज्यादा लो हो सकता है। जिन लोगों का बीपी लो होता है वो भी ध्यानपूर्वक इसका सेवन करें।
  • डायबिटीज पेशेंट्स को डॉक्टर के परामर्श के साथ उनके अनुसार ही इसे लेना चाहिए।
  • अगर आप दूसरी दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।
  • अगर आपको सिस्टिक फाइब्रोसिस है, तो आप नारियल पानी (Coconut water) का सेवन बिल्कुल न करें।
  • अगर आपके खून में पोटैशियम का लेवल ज्यादा है तो भी इसें एवॉइड करें।

हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम, दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें – Veronica: वेरोनिका क्या है?

साइड इफेक्ट्स

नारियल पानी (Coconut water) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

आमतौर पर नारियल पानी (Coconut water) का सेवन सभी के लिए सुरक्षित है। हो सकता है कोकोनट वॉटर पीने के बाद कुछ लोगों के पेट में गड़बड़ हो जाए, लेकिन बहुत कम ही ऐसा देखने को मिला है। अधिक मात्रा में इसे लेने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे किडनी संबंधित परेशानी और अनियमित दिल की धड़कन का खतरा रहता है।

और पढ़ें – Guggul: गुग्गल क्या है?

डोसेज

नारियल पानी (Coconut water) को लेने की सही खुराक क्या है?

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

नारियल पानी के फायदे (Benefits of coconut water) के लिए इसका सेवन कब करें?

नारियल पानी (Coconut water) के फायदे के लिए इसका सेवन निम्नलिखित तरह से करें। जैसे-

नारियल पानी (Coconut water) के फायदे मिले इसलिए इसका सेवन सुबह और खाली पेट (बिना कुछ खाये-पीए) करना चाहिए। ऐसा करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होगा।

एक्सरसाइज करने से पहले या फिर एक्सरसाइज करने के नारियल पानी (Coconut water) का सेवन करना चाहिए। वर्कआउट करने के दौरान शरीर में एल्क्ट्रोलाइट की कमी होती है। ऐसे में नारियल पानी (Coconut water) पिने से शरीर में कम हुए एल्क्ट्रोलाइट की मात्रा को बैलेंस किया जाता है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है।

एल्कोहॉल के सेवन से हुए हैंगओवर के कारण भी अगर नारियल पानी (Coconut water) का सेवन किया जाए तो हैंगओवर की परेशानी दूर हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन करना चाहिए

और पढ़ें – Bitter Melon: करेला क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • लिक्विड

अगर आप नारियल पानी (Coconut water) के फायदे से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coconut Water. https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1261.html. Accessed September 15, 2019.

Coconut Water. https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170174/nutrients  Accessed September 15, 2019.

Is Coconut water healthy: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7110305/ Accessed September 15, 2019.

Sample records for green coconut water. https://www.science.gov/topicpages/g/green+coconut+water. Accessed on 2 September, 2020.

What is coconut water and what’s behind the hype?. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/coconut-water/faq-20207812. Accessed on 2 September, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x