backup og meta

बॉडी के लिए क्यों जरूरी है डिटॉक्स वॉटर, जानिए इसके 5 फायदे

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

बॉडी के लिए क्यों जरूरी है डिटॉक्स वॉटर, जानिए इसके 5 फायदे 

पानी शरीर के लिए कितना जरूरी है ये हम सब जानते हैं, बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में कम से कम  8-10 ग्लास पानी जरूरी है। अगर आप सादा पानी ज्यादा नहीं पी पाते तो आप डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाना भी आसान है और इसके फायदे भी कई हैं। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी हाइड्रेड होगी बल्कि टॉक्सिन भी बाहर निकल जाएंगे। दरअसल हमारे खाने- पीने और रोजमर्रा की आदतों से हमारे शरीर में बहुत से टॉक्सिक एलिमेंट बनते हैं जो शरीर के लिए काफी हानिकारक होते हैं इसलिए इन्हें शरीर से बाहर निकालना जरूरी होता है।  डिटॉक्स वॉटर बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है जिससे आप हेल्दी महसूस करते हैं

और पढ़ें : Jojoba: होहोबा क्या है? 

डिटॉक्स वॉटर बनाने का तरीका :

डिटॉक्स वाॅटर जितना फायदेमंद है उसे बनाना उतना ही आसान है। आप अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। डिटॉक्स वाॅटर बनाने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जी और फल इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बोतल पानी में फल और सब्जी के स्लाइस काट कर कुछ घंटों के लिए रख दें और फिर पिएं। आगे हम आपको 5 तरह के डिटॉक्स वॉटर बनाने की विधि और उससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।  

और पढ़ें : Kale : केल क्या है?

डिटॉक्स वॉटर के प्रकार, फायदे और बनाने का तरीका 

1. एप्पल सिनेमन (दालचीनी) डिटॉक्स वॉटर – इसे बनाने के लिए एप्पल को पतले स्लाइस में काटें और एक सिनेमन स्टिक के साथ एक बॉटल पानी में डाल कर कुछ घंटों के लिए रख दें  

फायदे

एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर बॉडी से टॉक्सिन को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी होता है  

2. कुकुंबर लेमन डिटॉक्स वाॅटर – एक बोतल  में 8 कप पानी लें और उसमे कुकुंबर ,लेमन और पुदीना (वैकल्पिक) मिक्स करें रात भर फ्रिज में रख दें , और अगली सुबह से इसका सेवन करें। 

फायदे

इस डिटॉक्स वाटर में नींबू आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन्स को दूर करने का भी काम करता है और खीरा बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देता। 

3. लेमन जिंजर डिटॉक्स वाॅटर – 1 इंच अदरक को बारीक काट लीजिए, और अब एक कप पानी में जिंजर और आधे नींबू का रस मिला कर पूरी रात रख दीजिए और सुबह पानी पीजिए। 

फायदे

अदरक एक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है, जो आपकी बॉडी के दर्द को दूर करने का काम करता है और लेमन टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है  

और पढ़ें : Jowar : ज्वार क्या है?

4. वाटरमेलन डिटॉक्स वाॅटर – वाटरमेलन डिटॉक्स वाॅटर बनाने के लिए वाटरमेलन के छोटे-छोटे टुकड़ों को पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए रख दें और फिर इस्तेमाल करें।  

फायदे

तरबूज में विटामिन्स और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। जो बॉडी को हाइड्रेड रखते हैं और जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी करते हैं।

5. मैंगो जिंजर डिटॉक्स वाॅटर – अदरक को बारीक टुकड़ों में काट लें और एक बॉटल में आम और अदरक को डालकर पानी से भर दें, अगर आप ज्यादा ठंडा पानी चाहते हैं तो बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फायदे

आम और अदरक दोनों ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए अच्छे होते हैं और अदरक प्राकृतिक दर्द निवारक भी होता है। साथ ही आम डाइजेशन को अच्छा रखता है। 

शरीर की स्वछता और सुंदरता के लिए केवल बाहर से शरीर का साफ होना काफी नहीं है इसलिए डिटॉक्स वॉटर से आपने शरीर के टॉक्सिक एलिमेंट्स को खत्म करके शरीर की अंदुरुनी सफाई भी कर सकते है इसलिए डिटॉक्स वाटर के फायदे लेने के लिए बताए गए किसी भी डिटॉक्स वॉटर को अपने हेल्थ केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं  

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

Dr. Pooja Bhardwaj


Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement