home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

पानी से जुड़े फैक्टस, जो शायद नहीं जानते होंगे आप

पानी से जुड़े फैक्टस, जो शायद नहीं जानते होंगे आप

हम कहते तो हैं कि जल ही जीवन है पर शायद इसके महत्व को समझते नहीं इसलिए इसके प्रति कोई गंभीरता नहीं दिखाते। पानी हमारे लिए कितना जरूरी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हम खाने के बिना थोड़ा समय गुजरा कर सकते हैं पर पानी के बिना नहीं। खैर पानी का महत्त्व अपनी जगह है पर आज हम बात करेंगे पानी से जुड़े फैक्ट्स के बारे में जिनके बारे में शायद आपने पहले नहीं सुना होगा।

पानी से जुड़े फैक्ट्स यहां जानें

पानी से जुड़े फैक्ट्स में सबसे सामान्य फैक्ट यह है कि पानी मनुष्य के शरीर के वजन का लगभग 70% होता है। लेकिन, इसका यह मतलब नहीं है कि वजन कम करने के लिए पानी पीना बंद कर दें। आपके मस्तिष्क के टोटल टिश्यू का लगभग 80% पानी से बना है। वहीं साइटिस्ट कहते हैं कि प्रतिदिन शरीर के लिए आवश्यक पानी की औसत मात्रा पुरुषों के लिए लगभग 3 लीटर (13 गिलास ) और महिलाओं के लिए 2.2 लीटर (9 गिलास ) है। जितनी देर तक आप प्यास को महसूस करते हैं उतनी देर में आपका शरीर अपने कुल पानी का 1 प्रतिशत से अधिक खो चुका होता है। इसलिए ज्यादा देर तक प्यासे बिल्कुल भी न रहे यह डिहाइड्रेशन को न्योता है।

और पढ़ें : सेक्स के प्रेमी हैं तो जरूर जाने इससे जुड़े सेक्स फैक्ट्स

यह भी जान लें

  • पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जो वजन कम करने में भी सहायक है। यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है।
  • औसत व्यक्ति लगभग एक महीने तक भोजन के बिना रह सकता था, लेकिन पानी के बिना हम केवल एक सप्ताह ही जीवित रह सकते हैं उसमें भी स्थिति बहुत बिगड़ जाती है। सोचिए पानी हमारे लिए कितना जरूरी है।
  • अच्छा हाइड्रेशन गठिया को रोक सकता है। शरीर में पानी की भरपूर मात्रा होने से जोड़ों में प्रेक्शन कम होता है, जिससे गठिया होने की संभावना कम होती है।
  • प्रतिदिन भरपूर मात्रा में पानी पीने से हृदय रोग और कैंसर को कम करने में मदद मिल सकती है। पानी आपके शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • पानी पीना ओरल कैविटी को भी कंट्रोल करता है क्योंकि पानी से लार का उत्पादन ज्यादा होता है जो आपके मुंह और दांतों को साफ रखता है।

पाने से जुड़े फैक्ट्स और हमारी पृथ्वी

पृथ्वी पर पानी की उतनी ही मात्रा है जितनी उसके के बनने पर थी। आप जो पानी पीते हैं उनमें वही मॉलेक्यूल होते हैं जिसे डायनासोर पिया करते थे। यह तो हम सभी जानते हैं कि पृथ्वी का 70 प्रतिशत भाग पानी से ढका हुआ है, जिसमें से मात्र 2 प्रतिशत ही फ्रेश वॉटर यानी पीने योग्य है। लेकिन इस 2 प्रतिशत में से 1.6 प्रतिशत पानी पोलर आइस कैप्स और ग्लेशियर के रूप में है। यानी हमारे पास पीने लायक मात्र 0.4 प्रतिशत पानी है जिसपर पूरी पृथ्वी की खरबों जनता निर्भर है।

और पढ़ें : जानिए हमें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए

[mc4wp_form id=”183492″]

यह भी जान लें

  • वर्ल्ड बैंक के मुताबिक 2025 तक दुनिया की दो तिहाई जनसंख्या के पास पीने के पर्याप्त पीने का पानी नहीं होगा।
  • हर साल गंदा पानी पीने से या पानी संबंधित बीमारियों से 36 लाख लोगों की मौत हो जाती है।
  • वहीं पानी संबंधित बीमारियों से हर 15 सेकेंड में एक बच्चे की मौत होती है।

पानी से जुड़े और रोचक तथ्य

  • पानी से जुड़े रोचक तथ्य में से एक यह है कि दुनिया की सबसे बड़ी नदी नाइल है, जिसके कुल लंबाई 6649.809 किलोमीटर, यानी लगभग भारत से ऑस्ट्रेलिया के बराबर की दूर यह तय करती है।
  • आज भी दुनिया में लाखों लोगों के पास शौचालय नहीं है पर सबके पास मोबाइल है।
  • पर्याप्त पानी की सप्लाई करके दुनिया की 10 प्रतिशत बीमारियों को कम किया जा सकता है।
  • पानी से जुड़े फैक्ट्स में से यह फैक्ट आपको हैरान कर देगा। दुनिया की जितनी जनसंख्या पैक बॉटल खरीदकर पानी पीने में जितना खर्च करती है, उतने में 78 करोड़ लोगों के लिए पानी साफ किया जा सकता है।

और पढ़ें : नींबू पानी से दिन की शुरुआत करती हैं मलाइका अरोड़ा, जानिए उनके फिटनेस सीक्रेट

पानी से जुड़े फैक्ट्स को ऐसे समझें

पानी से जुड़े फैक्ट्स आप ठीक से समझना चाहते हैं तो इस उदाहरण पर ध्यान दें। मान लें कि अगर पृथ्वी 28 इंच के डायमीटर वाले ग्लोब की तरह है, तो इसमें पानी एक कप बराबर है। वहीं पीने लायक पानी कप में मौजूद पानी का 0.03 प्रतिशत, जोकि नदी और तालाबों में मौजूद है। शायद अब आप पानी से जुड़े फैक्ट्स की मदद से पानी की महत्वता समझ रहे होंगे।

और पढ़ें : वजन कम करना चाहते हैं तो ट्राई करें जीरे का पानी

पानी के फ्रेश सोर्स

  • ग्राउंडवॉटर – अब जब आपने पाने से जुड़े फैक्ट्स जान लिए हैं, तो पानी के फ्रेश सोर्स के बारे में भी जान लें। गहराईयों में मौजूद ये पानी कई तरह के मिनरल्स से युक्त होता है।
  • सतह का पानी – जो भी पानी बारिश के दौरान गहराईयों में न जाकर सतह पर ही बना रहता है, जैसे- नदी, तालाब आदि।
  • बर्फ – सतह से 4 इंच नीचे मौजूद बर्फ में उतनी ही मात्रा में बारिश का पानी होता है, जितनी वो मोटी होती है।

मानव शरीर और पानी का कनेक्शन

मानव शरीर से पानी का कनेक्शन भी काफी हैरत भरा है। सामान्य तौर पर हर कोई जानता है कि मानव शरीर का 75 फीसदी हिस्सा सिर्फ पानी से बना है। लेकिन मानव की आंखों का 95 फीसदी हिस्सा पानी से बना हुआ है क्या आपको इसकी जानकारी इससे पहले थी।

अफ्रीकी लोगों की मुश्किलें

अफ्रीका दुनिया के गरीब देशों में गिना जाता है। यहां तक कि, वहां के लोगों को पीने का पानी के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ती है। हम में से अधिकतर लोगों को नहीं पता होगा कि अफ्रीका के अधिकतर लोग पीने, नहाने और अन्य इस्तेमाल के लिए स्वच्छ पानी लाने के लिए हर रोज लगभग 5 किलोमीटर से लेकर 30 किलोमीटर से भी अधिक दूरी का सफर तय करते हैं। जबकि, भारत में ऐसी स्थिति सिर्फ कुछ ही स्थानों पर देखी जा सकती है जिसमें राजस्थान का मरूस्थल इलाका शामिल हैं। हालांकि, वहां के लोगों को इतनी दूरी का फसला तय नहीं करना पड़ता है।

आपको बता दें कि जब तक आप यह आर्टिकल पढ़ चुके होंगे, तब तक लगभग 2 अरब, 56 करोड़, 23 लाख लोग पीने के पीनी की कमी की समस्या झेल चुके होंगे।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Water Facts. https://www.unwater.org/water-facts/. Accessed On 08 October, 2020.

250 Water facts. http://savethewater.org/education-resources/water-facts/. Accessed On 08 October, 2020.

Facts and statistics. https://www.wateraid.org/facts-and-statistics/. Accessed On 08 October, 2020.

11 Facts About Water Around the World. https://www.dosomething.org/us/facts/11-facts-about-water-around-world. Accessed On 08 October, 2020.

Water Facts – Worldwide Water. https://www.usbr.gov/mp/arwec/water-facts-ww-water-sup.html/. Accessed On 08 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/10/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड