home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

7 वर्कप्लेस इंजरीज और उनसे बचने के उपाय

7 वर्कप्लेस इंजरीज और उनसे बचने के उपाय

हमारे ऑफिस के कैंटीन में एक ट्रांसपेरेंट कांच है। एक बार ऑफिस के एक एम्प्लाॅई ने इस पर ध्यान नहीं दिया उसे लगा दरवाजा खुला है (जबकि वहां कांच था) और वो अंदर जाने लगा। आगे बढ़ते ही वह जोर से कांच से टकरा गया। जिससे उसके सिर में चोट आ गई। इसके बाद उस कांच पर एक पोस्टर लगा दिया गया। ताकि किसी को भी ऐसा भ्रम ना हो। वर्कप्लेस पर इस तरह की कई छोटी और बड़ी इंजरीज भी हो सकती हैं। जिससे एम्प्लॉयर और एम्प्लाॅई दोनों को नुकसान होता है। एम्प्लॉयर की सर्तकता और एम्प्लाई की सावधानी से इन इंजरीज को टाला जा सकता है। यहां हम आपको ऐसी कुछ वर्कप्लेस इंजरी (Workplace injuries) और उनसे बचने के उपाय बता रहे हैं जिनका अक्सर लोगों को दो चार होना पड़ता है।

वर्कप्लेस इंजरीज (workplace injuries)

1.स्लिप (slips) होना या गिरना

स्लिप होना या गिरना सबसे कॉमन वर्कप्लेस इंजरी (Common workplace injury) है। इसकी वजह से हेड इंजरी, नेक और बैक इंजरी (Back injury) के साथ ही हड्डी टूटना (Broken bones), स्किन का कटना, छिलना, मसल्स में खिंचाव जैसी तकलीफें हो सकती हैं। वर्कप्लेस पर गिरने या स्लिप होने के कारण गीला या ऑयली सरफेज, अचानक किसी चीज से टकराकर गिर जाना, फूटवेयर का ढीला होना या टूटना, कालीन में पैर फंसना, केबल को कवर करके ना रखना, वॉकिंग सरफेस का ईवन ना होना, लाइट कम होना आदि हो सकते हैं। ये सभी कारण वर्कप्लेस इंजरी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

और पढ़ें: आंख में इंजरी होने पर ऐसे करें फर्स्ट एड ट्रीटमेंट

इस वर्कप्लेस इंजरी (Workplace injury) से कैसे बचें?

इस वर्कप्लेस इंजरी से बचने के लिए आपको प्रॉपर फुटवेयर पहननी होंगी। फोन पर चैटिंग करते हुए वॉक करना अवॉइड करें। साथ ही वर्कप्लेस पर कहीं भी अव्यवस्था, अवरोध, फैलाव या कुछ भी डैमेज दिखने पर एम्प्लॉयर को सूचित करें। एम्प्लॉयर गुड हाउसकीपिंग सर्विसेस रखकर इन इंजरीज से एम्प्लॉइज को बचा सकते हैं।

वर्कप्लेस इंजरी

2.मशीन से होने वाली इंजरी

हैवी मशीन को ऑपरेट करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ वर्कप्लेस इंजरी हो सकती है। यह गर्म हो चुके इक्विपमेंट, कंस्ट्रक्शन करने वाले इक्विपमेंट के साथ बेहद कॉमन है। फैक्ट्रीज में मशीनरी का इस्तेमाल करते हुए हाथ कट जाना, आंखों में कुछ कैमिकल जाने से ब्लाइंडनेस या फ्लाइंग ऑब्जेक्ट (Flying object) की वजह से चोट लग जाने की खबर हम सुनते रहते हैं। बॉडी पार्ट के मशीन में स्टक हो जाने से गंभीर इंजरी हो सकती है। ऐसा प्रोटेक्टिव सेफगार्ड (Protective Safeguard) ना होने के चलते होता है।

वर्कप्लेस पर होने वाली इंजरी से बचने के उपाय

मशीन से होने वाली इंजरीज से बचने के लिए मशीन के किसी भी पार्ट, फंक्शन जो इंजरी का कारण बन सकता है उसको सेफगार्ड (Safeguard)) करना चाहिए। इसके साथ ही मशीन को ऑपरेट करने के लिए प्रॉपर ऑपरेटर ट्रेनिंग देनी चाहिए। एक्सीडेंट से सुरक्षा करने वाले कपड़े भी दिए जाने चाहिए।

और पढ़ें: स्पोर्टस इंजरी: जानिए स्पोर्ट्स के दौरान लगनेवाली चोट और इनके इलाज के बारे में

3.व्हीकल रिलेटेड एक्सीडेंट (Vehicle Related Accidents)

जहां एक साथ बहुत सारे व्हीकल होते हैं वहां दुर्घटना होने की संभावना रहती है। एक चलते हुए व्हीकल से टकरा जाना, किसी व्हीकल से गिर जाना या गाड़ी के नीचे दब जाना। ऐसा वर्कप्लेस पार्किंग एरिया या ऑफिस के आसपास की सड़कों पर भी हो सकता है। इन इंजरीज से बचने और इनकी रोकथाम के लिए यह पता लगाना जरूरी है कि ये दुर्घटनाएं आमतौर पर कब और कहां होती हैं। साथ ही यह भी पता लगाना होगा कि क्या किसी एक के साथ ये दुर्घटनाएं ज्यादा हो रही हैं।

वर्कप्लेस पर होने वाली इंजरी से बचने के उपाय

एम्प्लॉयर वर्कप्लेस डिजाइन को फॉलो करें। सुनिश्चित करें कि सभी ले आउट रूट पैदल चलने वालों और व्हीकल से चलने वालों के लिए अलग-अलग रहें। डायरेक्शन, स्पीड लिमिट निर्देश भी इससे बचने में मददगार हो सकते हैं।

4.आग लगने के कारण होने वाली इंजरीज (Fire And Explosions)

वर्कप्लेस पर आग लगने का कारण गैस लीकेज, अनुचित रूप से रखा गया आग पकड़ने वाला मटेरियल या जलती हुई आग हो सकती है। आग लगने के कारण होने वाली इंजरी रेस्पिरेटरी सिस्टम को भी डैमेज कर सकती है। साथ ही इनकी वजह से थर्ड डिग्री बर्न भी हो सकता है। इस प्रकार की दुर्घटना के साथ आमतौर पर चोटों के 3 प्रकार होते हैं:
प्राइमरी ब्लास्ट (Primary blast)- ऐसा तब होता है जब बॉडी के टिशूज पर प्रेशर पड़ता है। इससे कान, फेफड़े और जीआई ट्रेक्ट (GI Tract) प्रभावित हो सकता है।
सेकेंड्री ब्लास्ट (secondary blast)- ऐसा तब होता है जब फ्लाइंग ऑब्जेक्ट्स वर्कर्स के पास आ जाते हैं।
क्वांटेनरी ब्लास्ट (Quaternary Blast)- बाकी सब कुछ जो विस्फोट के परिणामस्वरूप होता है, जैसे कि क्रश इंजरीज, जलन और विषाक्त पदार्थों का सांस के द्वारा अंदर जाना।

बचने के उपाय

इन इंजरीज से बचने के लिए कैमिकल्स के लिए जरूरी मटेरियल सेफ्टी डेटा शीट (Materials safety data sheet) सभी काम करने वाले लोगों को दी जानी चाहिए। साथ ही कर्मचारियों को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट पहनना चाहिए।

और पढ़ें: Brachial plexus nerve injury: ब्रेकियल प्लेक्सस नर्व इंजरी क्या है?

5.मसल स्ट्रेन (Muscle strain)

वर्कप्लेस इंजरी

मसल स्ट्रेन एक और कॉमन वर्कप्लेस इंजरी है। जो कर्मचारी रोज हेवी आयटम्स को उठाता है उसको ये इंजरी होना बेहद सामान्य है। बैक और नेक स्ट्रेन इसकी वजह से होने वाली आम समस्या है।

बचने के उपाय

इससे बचने के लिए सबसे आसान तरीका लिफ्टिंग के बारे में बेसिक ट्रेनिंग और कुछ लिफ्टिंग टेक्नीक सीखना है। इससे रोजर्मरा का यह काम आसान हो जाएगा और मसल्स पेन से बचना भी आसान होगा।

6.रिपेटेटिव स्ट्रेस और ओवरएर्ग्जशन इंजरीज (Repetitive Stress and Overexertion Injuries)

रिपेटेटिव स्ट्रेस इंजरीज वर्कप्लेस इंजरीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसमें 100 अलग-अलग प्रकार की जॉब से संबंधित इंजरीज आती हैं। इन इंजरीज का कारण ठीक ढंग से लिफ्टिंग का काम ना करना। मेन्युअली हैवी ऑब्जेक्ट को लिफ्ट करना। बिना ब्रेक के लगातार काम करना और लगातार टाइपिंग और क्लिकिंग करना है। जिससे मसल्स और टेंडन में स्ट्रेन आ जाता है। एम्पलॉई इन इंजरीज पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। इसलिए कई केसेज में यह गंभीर स्थिति का कारण बन जाता है।

बचने के उपाय

इससे बचने के ब्रेक लेकर काम करना, हैवी मटेरियल्स को उठाने के लिए मशीन का उपयोग करना आदि उपायों को अपनाया जा सकता है।

और पढ़ें: ओरल इंजरी होने पर अपनाएं इस तरह के घरेलू उपाय

7.तेज आवाज से एक्सपोजर (Exposure to loud noise)

आपको लग सकता है कि इंडस्ट्रियल डेफनेस (Industrial Deafness) पुराने समय की बात है, लेकिन ऐसा नहीं है। कई कर्मचारियों को फैक्ट्रीज में काम करते हुए लाउड नोइस (loud noise) की परेशानी से गुजरना पड़ता है। जो कभी-कभी इंडस्ट्रियल डेफनेस का कारण बनती है या इससे सुनने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है

बचने के उपाय

इससे बचने के लिए सेफ्टी मेजर जैसे कि ईयर प्रोटेक्शन का यूज करना जरूरी है।

कर्मचारियों की सुरक्षा और वर्कप्लेस में इंजरीज को रोकने का सबसे अच्छा तरीका कार्यस्थल की सुरक्षा के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाना है। इसका मतलब यह है कि कर्मचारियों को उचित सुरक्षात्मक उपकरण, नौकरी करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण देना जरूरी है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और वर्कप्लेस इंजरी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Top Work-Related Injury Causes/
https://injuryfacts.nsc.org/work/work-overview/top-work-related-injury-causes/ Accessed on 5th April 2021

10 of the most common workplace accidents and injuries/
https://www.bytestart.co.uk/10-most-common-workplace-accidents-injuries.html/

Accessed on 5th April 2021

Steps to reduce workplace injuries/
https://www.iii.org/article/steps-to-reduce-workplace-injuries/

Accessed on 5th April 2021

Workplace Safety/
https://www.consumernotice.org/personal-injury/workplace-safety/

Accessed on 5th April 2021

 

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x