home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Broken (fractured) upper back vertebra- रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर क्या है?|रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के लक्षण ?|रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के कारण?|रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के जोखिम क्या है?|रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के उपचार ?
Broken (fractured) upper back vertebra- रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर (Spinal Fracture) को जानने के लिए “टूटी हुई पीठ” शब्द है जो एक या एक से अधिक वरटेब्रेए (vertebrae) है जो 33 हड्डियां बनाती हैं और आपकी रीढ़ की हड्डी की रक्षा करती हैं। एक टूटी हुई पीठ की चोट चिंताजनक हो सकती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि रीढ़ की हड्डी को नुकसान हो।

अचानक गिरने से आपके पीठ में चोट या फ्रेक्चर आ सकती है। कार दुर्घटना या अन्य टक्कर से दर्दनाक चोट के कारण भी रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर (Spinal Fracture) हो सकता है। लेकिन अन्य स्थितियों, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर या भंगुर हड्डियां) और रीढ़ की हड्डी में ट्यूमर, कशेरुकाओं के फ्रैक्चर का कारण भी बन सकता हैं।

कशेरुक (vertebrae) के एक जीवाणु या फंगल संक्रमण हड्डियों को कमजोर कर सकता है जिससे रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर (Spinal Fracture) हो सकता है। कुपोषण, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है जिसमें कैंसर और मोटापा भी आपके फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकता हैं।

और पढ़ें : Smith’s fracture : स्मिथ’स फ्रैक्चर क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के लक्षण ?

फेक्चर या टूटी हुई पीठ में गंभीर दर्द ही मुख्य लक्षण है। यदि आपके हिलने पर पीठ में दर्द होता है, तो यह भी एक संकेत है जिससे कशेरुक टूट सकता है।

हालांकि, टूटी हुई रीढ़ की हड्डी अन्य नसों को संकुचित करती है तो सुन्नता के साथ दर्द भी हो सकता है। यदि रीढ़ की हड्डी घायल हो गई हो तो भी आपकी सजगता और मांसपेशियों की शक्ति प्रभावित हो सकती है। नर्व की क्षति से मूत्राशय और आंत्र की समस्याएं भी हो सकती हैं।स्पाइनल फ्रैक्चर के तीन मुख्य पैटर्न हैं। हर एक के लक्षणों का अपना सेट हो सकता है। तीन पैटर्न फ्लेक्सन, रोटेशन, और एक्सटेंशन हैं।

मोड़

आपकी रीढ़ की हड्डी आगे की ओर झुकने या फ्लेक्स होने लगे लेकिन कुछ प्रकार के फ्रैक्चर आपके रीढ़ को मोड़ने की क्षमता को सीमित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए संपीड़न (compression) फ्रैक्चर और अक्षीय (axial) फटने वाले फ्रैक्चर हैं।

एक संपीड़न फ्रैक्चर तब होता है जब एक कशेरुका के आगे के भाग टूट जाते हैं जिससे आपकी ऊंचाई कम हो जाती है, लेकिन कशेरुका का पिछला भाग बरकरार रहता है। पीठ, हाथ, या पैर में दर्द लक्षणों में शामिल है। यदि रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है, तो अंगों में सुन्नता आ सकती है। समय के साथ, एक संपीड़न फ्रैक्चर आपकी ऊंचाई को थोड़ा कम कर सकता है।

एक अक्षीय बस्ट फ्रैक्चर तब होता है जब आपकी ऊंचाई एक कशेरुक के सामने और पीछे दोनों तरफ कम हो जाती है। लक्षण एक संपीड़न फ्रैक्चर के समान हैं। जब आप चलते हैं तो एक अक्षीय फटने वाले फ्रैक्चर के साथ दर्द तेज हो सकता है।

रोटेशन

टूटी हुई पीठ की चोट के दौरान परिणाम काफी दर्दनाक होता है। हालांकि, रीढ़ की हड्डी आमतौर पर अप्रभावित होती है जिसका अर्थ है कोई सुन्नता या कमजोरी। रीढ़ की स्थिरता सुरक्षित रहती है। एक अनुप्रस्थ (transverse) प्रक्रिया फ्रैक्चर दुर्लभ है। यह एक कार के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद, एक तरफ से झुकने या अचानक से घुमने का परिणाम है।

एक फ्रैक्चर-अव्यवस्था हिंसक आघात के कारण होता है, जैसे कार दुर्घटना। इस तरह की चोट में हड्डी का फ्रैक्चर शामिल होता है, कई मामलों में, रीढ़ की हड्डी के साथ ही नरम टीशू को नुकसान होता है। इसके अलावा, प्रभावित कशेरुका भी अपनी स्थिति से बाहर निकल जाता है। इसे अव्यवस्था (dislocation) कहा जाता है।

एक्सटेंशन

एक एक्सटेंशन चोट कशेरुक में हड्डियों के मजबूत , असामान्य विस्तार या खींचने को संदर्भित करता है। फ्रैक्चर एक प्रकार का एक्सटेंशन फ्रैक्चर है जो कार दुर्घटना में होता है। ऊपरी शरीर को झटका लगने से होता है, जबकि निचले शरीर को कमर के चारों ओर सीट बेल्ट के साथ रखा जाता है। इस चोट के कारण पीठ में लिगामेंट को नुकसान हो सकता है और फ्रैक्चर से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

यदि किसी आंतरिक अंग को नुकसान होता है, तो आप उन चोटों से बहुत दर्द महसूस कर सकते हैं। यह आपकी पीठ से निकलने वाले कुछ दर्द को मास्क कर सकता है।

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के कारण?

कशेरुक संपीड़न फ्रैक्चर ऑस्टियोपोरोसिस, आघात और हड्डी (पैथोलॉजिकल फ्रैक्चर) को प्रभावित करने वाले रोगों के कारण हो सकते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस-

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी की एक बीमारी है जिसमें हड्डी का घनत्व कम हो जाता है, जिससे यह संभावना बढ़ सकती है कि कोई व्यक्ति कम या कोई आघात के साथ कशेरुक संपीड़न फ्रैक्चर को बनाए रख सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस सबसे अधिक उन महिलाओं में होता है जिन्होंने मिनोपोस (menopause) पूरी कर ली है, लेकिन यह बुजुर्ग और पुरुषों में भी हो सकता है और ऐसे लोगों में जो लंबे समय तक स्टेरॉयड दवा का उपयोग करते हैं जैसे कि प्रेडनिसोन (prednisone)।

आघात (Trauma)

एक कशेरुका को तोड़ने के लिए गंभीर चोट लगने के कारण ऊंचाई कम हो सकती है जिसमें व्यक्ति अपने पैरों कदम रखता है। यह कार दुर्घटना में शामिल व्यक्ति में भी हो सकता है।

पैथोलॉजिकल फ्रैक्चर

1-पैथोलॉजिकल फ्रैक्चर कशेरुक पर pre-existing बीमारी के कारण होने वाला फ्रैक्चर है।

2-आमतौर पर, इस प्रकार का विराम हड्डी में कैंसर से होता है, जो अक्सर शरीर के अन्य स्थानों (मेटास्टेसिस), जैसे कि प्रोस्टेट, स्तन, या फेफड़ों से होकर जाता है।

3-पैथोलोजिक फ्रैक्चर अन्य बीमारियों के साथ भी हो सकता है, जैसे कि पगेट (Paget) की हड्डी की बीमारी और हड्डी का संक्रमण (ऑस्टियोमाइलाइटिस)।

और पढ़ें : Broken (fractured) forearm: फोरआर्म में फ्रैक्चर क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के जोखिम क्या है?

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर (Spinal Fracture) के लिए लोगों के दो समूह सबसे अधिक जोखिम में हैं:

1-ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोग

2-कैंसर वाले लोग जो अपनी हड्डियों तक फैल गए हैं

यदि आपको कुछ प्रकार के कैंसर का पता चला है – जिसमें कई मायलोमा और लिम्फोमा शामिल हैं तो डॉक्टर की सलाह लें। दूसरी ओर, कभी-कभी एक रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर का पहला संकेत कैंसर है भी हो सकता है।

लेकिन ज्यादातर स्पाइनल कंप्रेशन फ्रैक्चर ऑस्टियोपोरोसिस के कारण होते हैं। कुछ लोगों की वजह से बीमारी होने की संभावना अधिक होती है-

रेस: सफेद और एशियाई महिलाओं में सबसे बड़ा जोखिम होता है।

आयु: 50 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए संभावना अधिक है और उम्र के साथ बढ़ती है।

वजन: पतली महिलाएं अधिक जोखिम में हैं।

और पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर से डरें नहीं, खुद को ऐसे मेंटली और इमोशनली संभाले

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के उपचार ?

किसी भी प्रकार की चोट के साथ, स्पाइनल फ्रैक्चर का उपचार इसकी गंभीरता और स्थान पर निर्भर करता है। एक मामूली फ्रैक्चर सर्जरी के बिना, अपने दम पर ठीक हो सकता है।

यदि चोट पीठ के ऊपरी या निचले में होता है तो रीढ़ को स्थिर करने में मदद करने के लिए आपको बाहरी बैक ब्रेस पहनने की आवश्यकता हो सकती है।

एक गर्दन (सरवाइकल) कशेरुका के फ्रैक्चर के लिए गर्दन के ब्रेस की आवश्यकता होती है। यदि गर्दन की चोट के लिए अधिक स्थिरीकरण की आवश्यकता होती है तो कोई गति नहीं होती है, और “हेलो” (halo) की आवश्यकता हो सकती है। जिसे सिर के चारों ओर पहना जाता है। इसे पिन के साथ रखा जाता है और धड़ (vest) पर पहना जाने वाली बनियान से जुड़ा होता है।

गंभीर रूप से टूटी हुई पीठ की चोट, हालांकि, ब्रेसिंग से पहले सर्जरी की आवश्यकता होती है। सर्जरी का प्रकार फ्रैक्चर के प्रकार पर निर्भर करता है। कई मामलों में, एक सर्जन को हड्डी के टुकड़े को निकालना होगा। इन टुकड़ों से रीढ़ की हड्डी और तंत्रिका जड़ों को खतरा हो सकता है।

यहां सबसे आम फ्रैक्चर में से कुछ के लिए मानक सर्जिकल विकल्प हैं-

संपीड़न फ्रैक्चर (Compression facture)

दो प्रक्रियाएं आमतौर पर की जाती हैं, यदि एक संपीडित कशेरुका की मरम्मत के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। वर्टेब्रॉप्लास्टी एक अपेक्षाकृत नई प्रक्रिया है जिसमें कैथेटर शामिल होता है।

सर्जन कैथेटर को फ्रैक्चर की साइट पर निर्देशित करता है। फिर कैथेटर ब्रेक में एक विशेष हड्डी सीमेंट इंजेक्ट करता है। यह हड्डी को स्थिर करने और दर्द कम करने के लिए मदद करता है, लेकिन यह चोट के कारण किसी भी विकृति का इलाज नहीं करता है। कशेरुकता के बाद आपको आसन में बदलाव और गति की कुछ सीमित सीमा हो सकती है।

कायफोप्लास्टी (Kyphoplasty) एक समान प्रक्रिया है। यह पीठ में एक छोटे से चीरे से होता है। सर्जन टूटी हुई हड्डी के अंदर एक inflatable गुब्बारा रखता है जहां हड्डी सीमेंट का उपयोग किया जाता है जो कशेरुका को उसकी मूल ऊंचाई तक बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

बस्ट का फ्रैक्चर

एक बस्ट फ्रैक्चर के लिए उपचार में शरीर से एक शव परीक्षण करना शामिल है। यह एक कशेरुका के सभी हिस्से का सर्जिकल हटाने से है।इसके बाद सर्जन लापता हड्डी को आर्टिफिसियल प्लेट या शिकंजा (इंस्ट्रूमेंटेशन के रूप में जाना जाता है) के साथ बदल देता है। यह तब किया जाता है जब एक या अधिक कशेरुकाओं पर संपीड़न होता है। यह उन हड्डियों और रीढ़ की हड्डी या नर्व पर दबाव को राहत देता है।

रीढ़ की हड्डी का संलयन पीछे से किया जाता है यदि रीढ़ की हड्डी बाहर की ओर चोट की वजह से होता है, तो फ्रैक्चर का इलाज किया जा सकता है। फ्यूजन को दो या अधिक कशेरुकाओं को शामिल करने के लिए इंस्ट्रूमेंटेशन की आवश्यकता होती है। यह रीढ़ की हड्डी को स्थिर रखने में मदद करती है और दर्द को कम करती है। स्पाइनल फ्यूजन लचीलेपन और गति की सीमा को कम करता है।

चान्स फ्रैक्चर

बैकसाइड रीढ़ की हड्डी का संलयन चांस फ्रैक्चर के इलाज में भी उपयुक्त है जब एक बैक ब्रेस अपर्याप्त होता है।

अस्थिभंग-अव्यवस्था (Fracture-dislocation)

पहला विकल्प इंस्ट्रूमेंटेशन के साथ रीढ़ की हड्डी का संलयन है, साथ ही कशेरुकाओं का एक अहसास भी है। यदि रीढ़ की हड्डी के संलयन और दोबारा ठीक न हो तो इंस्ट्रूमेंटेशन के साथ या बिना इंस्ट्रूमेंटेशन के सामने का हिस्सा उपयुक्त हो सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है। इस आर्टिकल में हमने आपको रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर (Spinal Fracture) से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Broken (fractured) upper back vertebra. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17498-spinal-fractures. Accessed on 06 mar 2020

Broken (fractured) upper back vertebra. https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17498-spinal-fractures. Accessed on 06 mar 2020

Fractures of the thoracic and lumbar spine.
orthoinfo.aaos.org/en/diseases–conditions/fractures-of-the-thoracic-and-lumbar-spine/ Accessed on 06 mar 2020

Spinal fractures. (n.d.).).
ufhealth.org/spinal-fractures?device=desktop
Accessed on 06 mar 2020

Broken (fractured) upper back vertebra. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3693826/. Accessed on 06 mar 2020

लेखक की तस्वीर badge
Poonam द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड