Ankle Fracture Surgery: एंकल फ्रैक्चर सर्जरी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अक्टूबर 9, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

परिचय

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) क्या है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की मदद से पैर के टखने यानी एंकल में आए किसी भी तरह के चोट या या फ्रैक्चर को ठीक किया जाता है। ऐसी कई स्थितियों में  पैर के टखने की हड्डियां अच्छी अवस्था में रहें और पूर्ण विकास कर सकें इसके लिए ऑपरेशन सबसे सुरक्षित विकल्प होता है। आमतौर पर एंकल फ्रैक्चर तब होता है जब टखने की एक या एक से अधिक हड्डियां टूट जाती हैं।

किस तरह के शारीरिक खेल को खेलने के दौरान या गिरने के दौरान टखने का फ्रैक्चर या एंकल फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है। इस अवस्था में आपके टखने की हड्डियां बाहरी रूप से (फिब्यूला), अंदरूनी रूप से (टिबिया) या दोनों ही रूप से टूट सकती हैं। जिसके कारण आपके टखने के हड्डियों के जोड़ टूट सकते हैं या प्रभावित हो सकते हैं।

और पढ़ें : Broken (fractured) foot: जानें पैर में चोट क्या है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) क्यों की जाती है?

जब भी आपके टखने की हड्डियां अस्थिर, अस्थाई या खराब अवस्था में होती हैं, तो उसे ठीक करने के लिए एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, टखने की हड्डियां पैर की त्वचा के बाहर निकल आती हैं जिसे ओपन एंकल फ्रैक्चर (open ankle fractures) कहा जाता है। जिसके इलाज के लिए भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता होती है।

सर्जरी के बाद, आपके पैर के एंकल की हड्डियां अच्छी अवस्था में विकास और भराव करनी चाहिए। अगर इस सर्जरी के बाद हड्डियों का भराव गलत अवस्था में होता है, तो भविष्य में आपको टखने से जुड़ी और भी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

और पढ़ें : Plastic Surgery : प्लास्टिक सर्जरी क्या है?

जोखिम

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बारे में मुझे क्या पता होना चाहिए ?

ध्यान रखें कि अगर किसी भी तरह के फ्रैक्चर के बाद भी एंकल एक अच्छी अवस्था में स्थिर है, तो आपको एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, अगर व्यक्ति को अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो ऐसी स्थितियों में भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी जोखिम भरी हो सकती है।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी के बाद टखनों के जोड़ में अकड़, कमजोरी और गठिया के दर्द की समस्याएं देखी जा सकती हैं। हालांकि, इस तरह के जोखिम व्यक्ति की चिकित्सा स्थितियों, दवाओं और जीवनशैली के आधार पर अधिक संभव हो सकते हैं। इसके अलावा, डायबिटीज (मधुमेह), स्टेरॉइड का उपयोग और धूम्रपान जैसी स्थितियां भी एंकल फ्रैक्चर सर्जरी के बाद के जोखिमों को अधिक बढ़ा सकती हैं।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद अधिकतर लोगों पर इसका अच्छा प्रभाव देखा गया है। हालांकि, चोट लगने से पहले आपकी हड्डियां जितनी मजबूत थी, उतनी मजबूत उसे  सर्जरी के बाद बना पाना संभव नहीं है। लेकिन, इतना जरूर है कि जीवन आराम से यापन किया जा सकता है।

इसलिए, एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) करवाने से पहले इससे जुड़े लाभ और जोखिमों के बारे में पूरी जानकारी लें। अगर इस सर्जरी से जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर या सर्जन से इस बारे में पूछें।

और पढ़ें : Broken (fractured) toe: जानिए पैर की उंगली में फ्रैक्चर क्या है?

प्रक्रिया

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के लिए मुझे कैसी तैयारी करनी चाहिए?

इस सर्जरी के दौरान व्यक्ति को बेहोश करने के लिए कई तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें सामान्य तौर पर, आपको ऑपरेशन से पहले कुछ जरूरी निर्देशों का पालन करने के लिए डॉक्टर द्वारा उचित निर्देश दिए जाते हैं। जिसके तहत आपको यह बताया जा सकता है कि ऑपरेशन शुरू करने से कितनी देर पहले तक आप कुछ खा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस तरह के ऑपरेशन शुरू करने से लगभग छह घंटे पहले व्यक्ति को खाली पेट रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि, सर्जरी शुरू होने से कुछ घंटे पहले तक तरल पदार्थ जैसे कि कॉफी या चाय पी सकते हैं।

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के दौरान क्या होता है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) में आमतौर पर 30 मिनट से 1 घंटे तक का समय लग सकता है। इसके लिए प्रभावित जगह पर चीरा लगाया जाता है और ऑपरेशन का प्रॉसेज होता है ताकि टूटी हई हड‌्डी को जोड़कर रिपेयर किया जा सके।  फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए आमतौर पर डॉक्टर स्क्रू और प्लेट का इस्तेमाल करते हैं।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई प्रश्न या चिंता हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या सर्जन से परामर्श करें।

और पढ़ें : Quiz: पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

रिकवरी

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद क्या होता है?

एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की प्रक्रिया पूरी होने के एक से तीन दिन बाद आप घर जाने के लिए सक्षम हो सकते हैं। शुरूआत के एक से दो हफ्तों तक आपको तब तक घूमने-फिरने से बचना चाहिए, जब तक आपके पैर का सूजन कम न हो जाए।

जब तक आपकी हड्डियां ठीक नहीं हो जाएंगी, तब तक आपके एंकल को प्लास्टर के सांचे में रखा जाएगा, जिसके लिए कम से कम छह हफ्तों का समय लग सकता है। सर्जरी के कुछ ही महीनों बाद आप अपनी सामान्य गतिविधियों को भी कर सकेंगे।

साथ ही, नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करना चाहिए, ताकि आप अपनी सामान्य गतिविधियों को जल्द से जल्द करना शुरू कर सकें। एक्सरसाइज शुरू करने से पहले, अपनी हेल्थ केयर टीम या अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) सर्जरी से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इसमें आपको एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की प्रक्रिया से लेकर एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) के बाद खुद की देखभाल करने तक के बारे में बताने की कोशिश की है। इसके अलावा आपको हमने ये भी बताया कि एंकल फ्रैक्चर सर्जरी (Ankle Fracture Surgery) की जरूरत कब पड़ती है। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इस समस्या से जुड़े आपके और कोई भी सवाल हैं, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपको डॉक्टर की सलाह से और भी सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Gallbladder Stone Surgery : गॉलब्लेडर स्टोन सर्जरी क्या है?

जानिए गॉलब्लेडर स्टोन सर्जरी (Gallbladder Stone Surgery) की जानकारी in Hindi, Gallbladder Stone Surgery क्या है, कैसे और कब की जाती है, गॉलब्लेडर स्टोन सर्जरी की प्रक्रिया, क्या है जोखिम, जानें इसके खतरे, कैसे करें रिकवरी, कैसे करें बचाव।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
सर्जरी, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Auditory Brainstem Implants : ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इम्प्लांट क्या है?

जानें ऑडिटरी ब्रेनस्टेम इम्प्लांट के प्रक्रिया के पहले और बाद में क्या होता है, विस्तार से जानें। ऑडिटरी ब्रेनस्टोम इंप्लांट के क्या रिस्क होते हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
सर्जरी, स्वास्थ्य ज्ञान A-Z मई 10, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Broken Collarbone (Clavicle): कॉलरबोन टूटना क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

जानिए कॉलरबोन टूटना क्या है in hindi, कॉलरबोन टूटने के कारण और जोखिम क्या है। collarbone fracture को ठीक करने के लिए क्या उपचार है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Kanchan Singh

Achilles Tendon Rupture: अकिलिस टेंडन सर्जरी क्या है?

The Achilles tendon injures the lower back behind your feet. This is mostly the problem for people who play Recreational Games.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
सर्जरी अप्रैल 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

लेसिक सर्जरी

‘लेसिक सर्जरी का प्रभाव केवल कुछ सालों तक रहता है’, क्या आप भी मानते हैं इस मिथ को सच?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ सितम्बर 8, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
चारकोट फुट - charcot foot

जानें क्या है चारकोट फुट और हड्डियों को कैसे करता है कमजोर

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 4, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें
पोडियाट्रिस्ट

पोडियाट्रिस्ट किनको कहते हैं, ये किन बीमारियों का करते हैं इलाज, जानने के लिए पढ़ें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ जुलाई 6, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी-Endoscopic Sinus Surgery

Endoscopic Sinus Surgery: एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी क्या है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ मई 17, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें