पैरों में सूजन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट अगस्त 27, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

जब हमारे शरीर के निचले हिस्सों जैसे पैर,एड़ियों या टांगों में द्रव जमा हो जाता है, तो उसे मेडिकल भाषा में एडिमा कहा जाता है। द्रव के जमा होने से प्रभावित स्थानों में सूजन और दर्द होती है। पैरों में सूजन होना बेहद सामान्य है। इसके पीछे कई कारण होते हैं जैसे अधिक चलना, यात्रा करना,कोई बीमारी  या सर्जरी आदि। गर्भवती स्त्रियों में भी यह परेशानी होना बहुत आम है। किंतु पैरों या एड़ियों में सूजन असुविधाजनक हो सकती है और अगर यह समस्या अधिक बढ़ जाए तो उसके बाद चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए आमतौर पर लोग दवाईयां लेते हैं। लेकिन,पैरों में सूजन के घरेलू उपाय इस समस्या को दूर करने में प्रभावी हैं। जानिए पैरों में सूजन के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं।

पैरों में सूजन के क्या कारण हो सकते हैं?

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय जानने से पहले , इसके कारणों के बारे में जान लें। इस सूजन के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे:

और पढ़ें: अगर पैर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये योग

  •  शिरापरक अपर्याप्तता (Venous Insufficiency)
  • पैर या एड़ी में लगी कोई चोट या सर्जरी भी सूजन का कारण बन सकती है, जैसे-  पेल्विक सर्जरी।
  • कार, ट्रेन या हवाई जहाज में सफर के दौरान लंबे समय तक बैठे रहने या खड़े रहने से भी पैर सूज सकते हैं।
  • उन महिलाओं के पैरों में सूजन हो सकती है जो एस्ट्रोजेन लेती हैं।
  • ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सूजन होती है। गर्भावस्था के दौरान अधिक सूजन प्रीक्लेम्पसिया(Preeclampsia) का संकेत हो सकता है, जो एक गंभीर स्थिति है।
  • गंभीर स्थितियों में पैरों में सूजन हार्ट फेलियर, किडनी फेलियर या लिवर फेलियर की तरफ, एक इशारा भी हो सकता है।

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय कौन से हैं?

पैरों की सूजन को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इन्हें अपनाने से न केवल आपके पैरों की सूजन कम होगी, बल्कि इसके कारण होने वाली अन्य परेशानियों जैसे दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। जानिए कौन से हैं, पैरों में सूजन के घरेलू उपाय:

अपने आहार का रखें ध्यान 

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में सबसे पहला यह है कि इस दौरान आपको अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए। यह बेहद आवश्यक है, क्योंकि अगर आपका खानपान सही होगा तो आपको पैर की सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। जानिए, इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए।

क्या खाएं

मसाले और हर्ब

पैरों की सूजन को कम करने में कुछ आहार आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए, अपने आहार में मसालों और हर्ब जैसे लहसुन, अदरक, धनिया, तुलसी, नागफनी, शहतूत, काला जीरा, मेथी, और अजवायन आदि को शामिल करें। हर्ब और मसाले भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं, जिससे इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

फल और सब्जियां

अनानास, नींबू, खीरा, कददू, गाजर, चेरी, अनार, टमाटर, प्याज, क्रैनबेरी और एवोकाडो आदि फल और सब्जियों को अपनी डायट का हिस्सा बना कर भी आप पैरों की सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। इस समस्या में राहत पाने के लिए फल और हरी सब्जियां खाना बेहद आवश्यक होता है। फल और सब्जियों में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती हैं, जो सूजन को कम करने में प्रभावी होते हैं।

अनाज

जौ और चने जैसे फलियां और अनाज को अपने आहार में शामिल करना न भूलें। इसके साथ ही कददू के बीज, जई के बीज, पिस्ता और अखरोट जैसे मेवे व अन्य बीज भी इस स्थिति में आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। यह फाइबर का अच्छा स्त्रोत हैं और फाइबर से सूजन से लड़ने में मदद मिलती है।

बीमारियों के उपचार के रूप में योगा के बारी में जानें, इस वीडियो के माध्यम से

पोटेशियम युक्त आहार

पोटेशियम की कमी उच्च रक्तचाप और वाटर रिटेंशन को बढ़ा सकती है। यदि आपके पैरों में सूजन है तो पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने पर विचार करें। केले, सालमन मछली, पिस्ता, चिकन, शकरकंदी आदि में पोटेशियम भरपूर होता है। इसके साथ ही, सोडा की जगह लो फैट दूध या ऑरेंज जूस लें। अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या है (जैसे किडनी रोग) तो पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ

पैरों में सूजन वाटर रिटेंशन के कारण हो सकती है। और यह वाटर रिटेंशन आहार में मैग्नीशियम की कमी से हो सकता है। इसलिए, मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा बना लें। बादाम, काजू पालक, डार्क चॉकलेट, ब्रोकली, एवोकाडो, टोफू आदि में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। इनका सीमित मात्रा में सेवन करने से आपको पैरों की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप मैग्नीशियम सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। लेकिन, इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। क्योंकि, कुछ लोगों के लिए मैग्नीशियम सप्लीमेंट का सेवन हानिकारक हो सकता है, खासतौर पर अगर किसी को किडनी और हार्ट संबंधी समस्या है

और पढ़ें: कितना सामान्य है गर्भावस्था में नसों की सूजन की समस्या? कब कराना चाहिए इसका ट्रीटमेंट

क्या न खाएं

नमक की अधिक मात्रा

अगर आपके पैरों में सूजन है, तो आपके आहार में नमक की कम मात्रा होना आवश्यक है। हालांकि, इसे पूरी तरह से कम न करे। लेकिन जितना हो सके नमक युक्त आहार खाने से बचे जैसे जंक फूड। जंक फूड या बाजार में मिलने वाले पके हुए आहार में नमक की मात्रा सामान्य से भी कहीं अधिक होती है। ऐसे में इनका सेवन करने से अच्छा है घर का बना सादा आहार।

व्यायाम 

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में व्यायाम करना बेहद आवश्यक उपाय हैएक ही जगह पर अधिक समय तक खड़े रहने या बैठने से भी पैरों में यह परेशानी हो सकती है। ऐसे में कुछ व्यायाम इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं जैसे सैर, स्विमिंग, डांसिंग, रनिंग आदि। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होगा जिससे पैरों में सूजन और दर्द से राहत मिलेगी। 

  • अगर आप किसी लंबे समय के लिए सफर के लिए जा रहे हैं, तो अधिक समय तक एक ही स्थिति में न बैठे रहें। बल्कि, बार-बार अपनी स्थिति को बदलें और बीच में ब्रेक लेते रहें। ऐसे ही अगर आप हवाई जहाज की यात्रा कर रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर के बाद उठे और घूमें। 
  • यदि काम करते हुए आपको अधिक देर बैठना पड़ता है और इससे आपके पैर सूज जाते हैं। तो हर कुछ मिनटों के बाद अपने पैरों को ऊपर उठाएं। जब भी ब्रेक मिले अपने ऑफिस की सीढ़ियां चढ़ें या इधर-उधर सैर अवश्य करें।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

पैरों की मालिश करें 

पैरों की मालिश करने से प्रभावित स्थान पर दबाव बनेगा जिससे ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा और मांसपेशियों को आराम मिलेगा। इन तरीकों से सूजन कम होने में भी मदद मिलेगी। इसके लिए प्रभावित स्थान पर ऊपर की दिशा में पांच से दस मिनट तक मालिश करें।

आइस पैक लगाएं 

अपने पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप पैरों में आइस पैक का प्रयोग भी कर सकते हैं। एक प्लास्टिक के बैग को लें, जिसके सिरे पूरी तरह से बंद हो सकें। उसमें कुछ आइस क्यूब डाल दें। इसके बाद इस बैग को हल्के तौलिये में लपेट दें। अब इस पैक को पांच से दस मिनटों के लिए अपने पैरों में लगाएं। आपको आराम महसूस होगा।

और पढ़ें: शरीर में होने वाले दर्द और सूजन के इलाज के लिए फायदेमंद है फिजियोथेरिपी

वजन कम करें 

अगर आपका वजन अधिक है तो इसका प्रभाव भी आपके बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ सकता है। जिससे पैरों में सूजन हो सकती है। वजन के बढ़ने से आपके पैरों में अधिक दबाव पड़ेगा, जिससे चलते हुए आपको दर्द होगी। वजन को कम करने से आपके पैरों पर दबाव कम पड़ेगा। जिससे पैरों की सूजन को कम करने में भी मदद मिलेगी। वजन कम करने के लिए आसान व स्वस्थ तरीके अपनाएं जैसे व्यायाम, योग, संतुलित खानपान आदि। आपको वजन कैसे कम करना है, इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

प्रेग्नेंसी में नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल
pregnancy normal blood sugar levels

कम्प्रेशन सॉक्स (compression socks)

कम्प्रेशन सॉक्स पैरों में होने वाली दर्द और फ्लूइड के जमा होने की स्थिति से राहत पहुंचाती हैं। यह जुराबें आपको किसी भी दवाई की दुकान में मिल जाएंगी। इस बात का ध्यान रहे कि अपने लिए इन जुराबों का सही साइज चुने। यह अधिक तंग नहीं होनी चाहिए। इन जुराबों को जितनी देर तक आप पहन सकते हैं, पहन कर रखें।

सेंधा नमक का प्रयोग 

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में बेहद सरल तरीका है, सेंधा नमक का प्रयोगपैर की सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक आपके बड़े काम आ सकता है। गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाएं और अपने पैरों को इस पानी में 15 से 20 मिनटों तक डुबों का रखें। इससे सूजन के कारण होने वाली दर्द से आपको छुटकारा मिलेगी। ध्यान रहे कि पानी अधिक गर्म न हो।

और पढ़ें: अगर पैर दर्द की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये योग

पर्याप्त पानी पीएं

पैरों में सूजन के घरेलू उपाय में आखिरी है पर्याप्त पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन करनाजितनी अधिक हो सके, उतना पानी पीएं। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से सोडियम बाहर निकल जाएगा, जो सूजन को बढ़ाने का काम करता है। सोडियम के शरीर से बाहर निकल जाने से आपकी सूजन को कम होने में मदद मिलेगी।

आप ऊपर दिए गए पैरों में सूजन के घरेलू उपाय से इस परेशानी को कम कर सकते हैं। लेकिन, अगर आपकी यह परेशानी ठीक नहीं होती है, तो यह किसी गंभीर समस्या की तरफ संकेत हो सकता है। इस स्थिति में, डॉक्टर की सलाह लेना और सही उपचार कराना अनिवार्य है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी योग को करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार का चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय

त्वचा की चमक बढ़ाने के घरेलू उपाय, त्वचा की चमक कैसे बढ़ाएं, त्वचा की चमक बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे। Home remedies for glowing skin.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Ruby Ezekiel
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्किन केयर, स्वस्थ जीवन जुलाई 16, 2020 . 11 मिनट में पढ़ें

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण, घरेलू उपचार

ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) के घरेलू उपाय, ल्यूकोरिया (श्वेत प्रदर) के लक्षण, कारण, उपचार, पाइए पूरी जानकारी,Home remedies for leucorrhea, leucorrhoea

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
महिलाओं का स्वास्थ्य, स्वस्थ जीवन जुलाई 6, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

त्वचा के कालेपन के घरेलू उपाय क्या हैं, त्वचा के रंग को गोरा कैसे करें, त्वचा के लिए घरेलू उपाय, skin whitening home remedies in hindi, home remedies

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन जून 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Daflon: डैफलॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

डैफलॉन की जानकारी in hindi इसके डोज, साइड इफेक्ट्स, सावधानियां और चेतावनी जानने के साथ दवा और बीमारियों को लेकर होने वाले रिएक्शन जानने के लिए पढ़ें।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 19, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं

पीलिया के घरेलू उपाय कौन से हैं? पीलिया होने पर क्या करें, क्या न करें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ अगस्त 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 28, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें
डिप्रेशन के घरेलू उपाय

डिप्रेशन से बचना है आसान, बस अपनाएं यह घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 24, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
ईएसआर लेवल के घरेलू उपाय

ईएसआर(एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट) लेवल को कम करने के लिए कौन से घरेलू उपाय हैं प्रभावी?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ जुलाई 22, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें