backup og meta

स्विमिंग के ये 8 फायदे नहीं जानते होंगे आप

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Mubasshera Usmani द्वारा लिखित · अपडेटेड 19/10/2021

स्विमिंग के ये 8 फायदे नहीं जानते होंगे आप

अगर आपको फिट रहने के लिए भारी-भरकम व्यायाम पसंद नहीं हैं तो स्विमिंग आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा पानी से आपके शरीर का तापमान ठंडा रहता है और आपके दिल की धड़कन भी बेहतर गति से चलती है साथ ही पानी में रहने पर आराम भी महसूस होता है। अगर आपने अब तक स्विमिंग के बारे में जानकारी नहीं ली है या फिर कभी भी स्विमिंग नहीं की है तो आपको स्विमिंग के फायदे जरूर जान लेने चाहिए। आप स्विमिंग की ट्रेनिंग लेने के बाद इसे व्यायाम के तौर पर अपना सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि स्विमिंग के फायदे क्या हैं ।

1.स्विमिंग के फायदे: पूरे शरीर का वर्कआउट

स्विमिंग में आपके शरीर के सभी अंग शामिल होते हैं आप किसी भी प्रकार से स्विमिंग करें आपके पूरे शरीर का एक साथ व्यायाम हो सकता है। इसके अलावा, पानी में की जाने वाली गतिविधियां आपके शरीर से अधिक मेहनत करवाती हैं इसलिए पानी में किया गया 30 मिनट का व्यायाम जमीन पर 40 मिनट तक किए जाने वाली एक्सरसाइज के बराबर होता है। अगर आप स्वीमिंग करते हैं तो आपकी शरीर की एक्सरसाइज के साथ ही अन्य रोगों से भी राहत मिलती है। 

और पढ़ें : बच्चों को स्विमिंग क्लासेस भेजने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

2.स्विमिंग के फायदे: अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद

अच्छी डाइट, स्वास्थ्य जीवन शैली और हफ्ते में 3 बार 30 मिनट की स्विमिंग आपकी सेहत पर बेहतरीन काम कर सकती है यह सभी चीजें आपको सेहतमंद और तंदरुस्त बना कर आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रख सकती हैं चाहें तो इसे अपने दोस्तों के साथ करें, ज्यादा मजेदार महसूस करेंगे

3.रक्‍त संचार बेहतर होता है:

तैरने से शरीर में खून का बहाव बेहतर होता और आपको शारीरक और मानसिक तनाव से राहत मिलती है। रक्त संचार बढ़ने के कारण आपके शरीर में भरपूर ऊर्जा रहती है, जिससे आप किसी भी काम को ज्यादा दिल लगा कर चुस्ती से कर सकते हैं

4.स्विमिंग के फायदे: कैलोरीज बर्न करने में मदद करे

तैराकी कैलोरीज जलाने का सबसे असरदार तरीका है अच्छी तरह स्विमिंग की जाए तो लगभग आधे घंटे में 200 कैलोरीज बर्न की जा सकती हैं जो व्यायाम के तौर पर पैदल चलने की मात्रा में दोगुना है तेजी से स्विमिंग करना दौड़ने और साइकिल चलाने की तुलना में ज्यादा कैलोरी बर्न करके आपको फिट बनाने में मदद करता है 

और पढ़ें :ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ जानुशीर्षासन के और अनजाने फायदें और करने का सही तरीका जानिए

5.स्विमिंग के फायदे:  तैराकी से मजबूत होंगे आपके मसल्स

यदि रोजाना नियमित रूप से स्विमिंग की जाए जो किसी और एक्सरसाइज या कसरत का करना जरुरी नहीं होता तैराकी आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और उनमें मजबूती पैदा करने में मदद करती है आपकी मांसपेशियां बढ़ती हैं और मजबूत भी होती हैं। तैराकी के लिए एक्सरसाइज की तुलना में अधिक मेहनत की जरुरत होती है यही वजह है कि यह अधिक मेहनत आपके शरीर में मसल्स को सेहतमंद बनाने में बहुत मददगार साबित होती हैं 

6.कई गंभीर बीमारियों से बचाए रखती है तैराकी

नियमित रूप से तैराकी करने से आप कई बीमारियों के खतरों से बचे रहते हैं यह कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज की एक टाइप है इसीलिए स्विमिंग करने से दिल की बिमारियों, स्ट्रोक, और टाइप 2 डायबिटीज से बचाव में मदद करती है। तैराकी या एरोबिक एक्टिविटी डायबिटीज के पेशेंट के ट्रीटमेंट का एक अहम हिस्सा हो सकता है। तैराकी करने से वेट में कमी आएगी और साथ ही कैलोरी भी बर्न होगी। इस कारण से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा। अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो आपको स्वीमिंग से बहुत फायदा पहुंचेगा। स्वीमिंग करने से बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा।

और पढ़ें :स्ट्रेस को कम करने के अलावा कर्नापीड़ासन के 6 और फायदे, तरीका और चेतावनी

7.शारीरिक ऊर्जा के स्तर को बढ़ाए रखती है तैराकी

कम उम्र से ही सक्रिय न रहना लोगों में ऊर्जा की कमी का कारण बनता है स्विमिंग आपके मेटाबोलिक स्तर को बढ़ा कर आपके शरीर को एनर्जी देती हैशरीर का मेटाबॉलिज्म अगर सही रहेगा तो बहुत सी बीमारियों से छुटकारा से मिल सकता है। मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के लिए आप स्वीमिंह को अपना सकते हैं। 

8.स्विमिंग के फायदे:  स्ट्रेस और तनाव कम करने में मददगार:

जब आप किसी भी चीज के कारण तनाव में हों या आमतौर पर आपका मूड अच्छा न हो तो स्विमिंग के लिए जाएं नियमित रूप से तैरने पर तनाव का स्तर कम किया जा सकता है, डिप्रेशन की समस्या और एंग्जायटी की समस्या में कमी लाई जा सकती है और बेहतर नींद प्राप्त की जा सकती है मानसिक फायदे प्राप्त करने के लिए हल्की-फुल्की स्विमिंग करें तैराकी के यह अद्भुत फायदे हैं इसे रोजाना नियमित रूप से अपने जीवन शैली में शामिल करने से आपके शरीर का आकर सुधरता है शारीरिक संतुलन बढ़ता है, आत्मविश्वास और शारीरक विकास बेहतर होने में मदद मिलती है।

स्विमिंग के वक्त इन बातों का रखें ध्यान:

तैराकी के दौरान न रहें अकेले

तैराकी यानी स्वीमिंग शरीर को कई तरह के फायदे प्रदान करती है, लेकिन स्वीमिंग के समय बहुत सावधानी की जरूरत होती है। तैराकी के दौरान अगर पानी गल्का गुनगुना है तो मांसपेशियों को बहुत रिलेक्स फील होता है। गर्म मौसम में तैराकी करते समय कैलोरी बर्न होती है, जिससे आपको शेप में रहने में आसानी होती है। वैसे तो तैराकी के लिए पूल्स ही बेहतर हैं लेकिन अगर आप ओशियन, लेक आदि जगह पर जा रहे हैं तो पानी का तापमान जरूर देख लें। साथ ही सुरक्षित जगह तलाशें क्योंकि पानी में रहने वाले जीव भी आपको परेशान कर सकते हैं। अगर आप तैराकी के लिए ऐसी किसी जगह पर जा रहे हैं तो अकेले न जाएं। बेहतर होगा कि साथ में किसी व्यक्ति को भी रखें।

और पढ़ें : एथलीट्स से जिम जाने वालों तक, जानिए कैसे व्हे प्रोटीन आपके रूटीन में हो सकता है एड

प्रेग्नेंसी के दौरान

प्रेग्नेंसी के दौरान भी स्विमिंग की जा सकती है, लेकिन आप इस बारे में अपनी डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर के कुछ हिस्सों जैसे कि पीठ, पेट आदि में हल्के दर्द की समस्या रहती है। ऐसे में स्वीमिंग करने से मसल्स को आराम मिलता है। अगर प्रेग्नेंसी की शुरूआत में वेट तेजी से बढ़ रहा है तो भी स्वीमिंग की हेल्प से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपको प्रेग्नेंसी में कोई कॉम्प्लीकेशन है और डॉक्टर ने आपको बेड रेस्ट की सलाह दी है तो बेहतर होगा कि आप स्वीमिंग न करें। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

और पढ़ें : पेट के लिए लाभदायक सेतुबंधासन करने का आसान तरीका, फायदे और सावधानियों के बारे में जानें

हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से स्विमिंग के फायदे के बारे में जानकारी मिली होगी। अगर आपको स्वीमिंग नहीं आती है तो बेहतर होगा कि आप पहले ट्रेनिंग लें और फिर स्वीमिंग करें। अगर आपको हाथ या पैरों में किसी भी तरह की समस्या हो बेहतर होगा कि कुछ समय के लिए स्विमिंग को इग्नोर करें। अगर आपके मन फिटनेस से संबंधित कोई प्रश्न हैं तो आप हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। साथ ही आप  हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर अपडेट रह सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। स्वीमिंग से जुड़े फायदे आप अपने परिचितों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Mubasshera Usmani द्वारा लिखित · अपडेटेड 19/10/2021

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement