home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानिए, मेटफार्मिन को वजन कम करने के लिए प्रयोग करना चाहिए या नहीं?

जानिए, मेटफार्मिन को वजन कम करने के लिए प्रयोग करना चाहिए या नहीं?

अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं और आपको टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए मेटफार्मिन लेने की सलाह दी गयी है, तो आप इस दवा के अवांछित दुष्प्रभावों से अच्छी तरह परिचित होंगे। इस दवा से लोगों को कई साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे, पेट में खराबी, डायरिया, मांसपेशियों में दर्द और अनिद्रा आदि। यह सभी साइड इफेक्ट रोगी के लिए दर्द और अन्य शारीरिक परेशानियों का कारण बन सकते हैं। लेकिन इसका एक और साइड इफेक्ट है और वो है वजन का कम होना। मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) की दवाई नहीं है, लेकिन इस दवाई को लेने के बाद लोगों का वजन कम हो रहा है।

अब चर्चा का विषय यह है कि अगर डायबिटीज के उपचार के दौरान मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) का कारण बन रही है। तो क्या मेटफार्मिन को खासतौर पर वजन कम करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है? इस बारे में लोगों की राय भी अलग-अलग है। आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में।

मेटफोर्मिन का परिचय (About Metformin)

मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए प्रयोग की जा सकती है या नहीं, ये जानने से पहले जरूरी है ये जानना कि यह दवाई क्या है और यह कैसे काम करती है।

और पढ़ें: डायबिटीज इन्सिपिडस और डायबिटीज मेलेटस में क्या अंतर है? जानें लक्षण, कारण और इलाज

मेटफोर्मिन (Metformin) क्या है?

मेटफोर्मिन को ग्लूकोरेड (Glucored), ग्लुमेत्ज़ा (Glumetza) आदि ट्रेड नामों से भी बेचा जाता है। मेटफोर्मिन एक ऐसी दवाई है, जिसका प्रयोग टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए किया जाता है। अब ऐसा माना जा रहा है कि मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए (Metformin for weight loss) भी प्रयोग की जा सकती है।

मेटफोर्मिन कैसे काम करती है?

  • मेटफोर्मिन मुख्य रूप से लिवर द्वारा स्रावित ग्लूकोज की मात्रा को कम करने का कार्य करती है। यह इंसुलिन के कार्य में सहायक बनती है। जब इंसुलिन अच्छे से काम करता है, तो रोगी का ग्लूकोज लेवल सही रहता है।
  • टाइप 2 डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, सही दवाईयों का मेल और स्वस्थ जीवनशैली से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। किसी भी डायबिटीज के उपचार का उद्देश्य यही होता है कि इस दौरान लेने वाली दवा रोगी के शरीर में भोजन को ठीक से पचाने में मदद करे। ताकि, रोगी डायबिटीज की जटिलताओं जैसे हार्ट संबंधी समस्याएं, लिवर की परेशानियों, आंखों और पैरों में इसके कारण होने वाले गंभीर रोगों से बच सके।
  • टाइप २ डायबिटीज से पीड़ित अधिकतर लोगों में मेटफोर्मिन ब्लड शुगर को कम करने में मदद करती है। हालांकि, इसके साथ-साथ रोगी के लिए बेहतर डायट और व्यायम करना भी जरूरी है।
  • मेटफोर्मिन इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी हो सकते हैं, जो मेटाबोलिक हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) कैसे करती है-
मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss)

मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) कैसे करती है?

व्यायाम और सही डायट दोनों टाइप 2 डायबिटीज को दूर करने में प्रभावी हैं। लेकिन अगर इन दोनों से डायबिटीज में सुधार न हो रहा हो, तो डॉक्टर मेटफोर्मिन लेने की सलाह देते हैं। मेटफोर्मिन को टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित 5% लोगों में औसतन वजन घटने का कारण बताया गया है। मेटफोर्मिन के प्रयोग के बाद रोगियों में यह साइड इफेक्ट देखे गए हैं:

और पढ़ें: क्या आप जानते हैं वजन, बीपी और कोलेस्ट्रोल बढ़ने से इंसुलिन रेजिस्टेंस भी बढ़ सकता है?

अध्ययन के मुताबिक मेटफार्मिन लेने के बाद वजन कम होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं-

भूख का कम होना

मेटफोर्मिन और वजन में क्या संबंध है, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। लेकिन कई अध्ययन इस बात को स्पष्ट तौर पर बताते हैं कि भूख का कम होना मेटफोर्मिन का एक साइड इफेक्ट है। इसी साइड इफेक्ट के कारण वजन कम होता है। ऐसा माना जाता है कि जब आप इस दवाई के कारण कम मात्रा में भोजन करते हैं, तो आप अपने आहार में सामान्य से कम कैलोरीज लेते हैं। इससे वेट लॉस हो सकता है। अर्थात भूख में कमी वजन के कम होने का कारण बन सकती है। यानी मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) का कारण तो बनती है, लेकिन इस साइड इफेक्ट की वजह से।

पेट में खराबी और अन्य कारण

इसके साथ ही लगातार पेट में खराबी और डायरिया भी इस दवाई का दूसरा साइड इफेक्ट हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करता है। मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) के साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, पेट दर्द, दस्त और मतली आदि का कारण भी बन सकती है। यह समस्याएं इतनी गंभीर हो सकती है कि आपका ज्यादा खाने का मन न करे और इस कारण आप कम कैलोरी का सेवन करें। जिससे आपका वजन भी कम हो जाए।

[mc4wp_form id=”183492″]

क्या सच में मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए प्रयोग की जा सकती है?

यह बात साबित हो चुकी है कि मेटफोर्मिन कुछ लोगों में दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है। हालांकि, कई लोगों के लिए यह दुष्प्रभाव बेहद हल्के होते हैं या यह दुष्प्रभाव तब अधिक दिखाई देते हैं, जब इसे पहली बार लिया जाता है। जिन लोगों ने अभी मेटफोर्मिन को लेना शुरू किया है, उनमें मतली, पेट दर्द, गैस, सूजन और दस्त होना बेहद आम हैं। जो लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या सच में मेटफार्मिन वेट लॉस के लिए (Metformin for weight loss) प्रयोग की जा सकती है? तो इसका उत्तर है कि मेटफोर्मिन का प्रयोग खासतौर पर वजन कम करने के लिए नहीं किया जा सकता। हालांकि मेटफोर्मिन डायबिटीज के उपचार का ऐसा प्रभावी तरीका है, जिससे रोगी का वजन नहीं बढ़ता

जब डायबिटिक का उपचार किया जाता है, तो इंसुलिन या अन्य उपचारों के कारण रोगी का वजन बढ़ सकता है। लेकिन, इस दवाई के माध्यम से बिना वजन बढ़े डायबिटीज का उपचार हो सकता है। जब हम डायबिटीज का उपचार करते हैं, तो मेटफोर्मिन ट्रीटमेंट से अन्य विकल्पों कि तुलना में कम वजन बढ़ता है। लेकिन फिर भी, सिर्फ वजन घटाने के लिए मेटफॉर्मिन के इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है।

मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss)

और पढ़ें: Glucose Tolerance Test: ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट क्या है?

निष्कर्ष

तथ्य यह है कि टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए मेटफॉर्मिन एक अद्भुत दवा है। यह उपयोग में भी बेहद सुरक्षित है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में अच्छे परिणाम देती है। डायबिटीज की स्थिति में मेटफार्मिन वेट लॉस (Metformin for weight loss) में सहायक हो सकती है, लेकिन इसका केवल वजन कम करने के लिए प्रयोग नहीं किया जा सकता है और न ही किसी को ऐसा करने की सलाह दी जाती है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवाई का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। हैलो स्वास्थ्य किसी भी प्रकार का चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effectiveness of metformin on weight loss in non-diabetic individuals with obesity.https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23147210/. Accessed on 20.08.20

Can You Take Metformin For Weight Loss? A Look At The Numbers.https://www.dietvsdisease.org/metformin-weight-loss/. Accessed on 20.08.20

Metformin Could Lead to Long-Term Weight Loss.https://www.jwatch.org/fw115338/2019/04/23/metformin-could-lead-long-term-weight-loss. Accessed on 20.08.20

Weight Loss Associated With Metformin in the Diabetes .https://care.diabetesjournals.org/content/diacare/35/4/731.full.pdf. Accessed on 20.08.20

The effects of metformin on weight loss in women with gestational diabetes. https://www.ajog.org/article/S0002-9378(14)02444-2/pdf. Accessed on 20.08.20

Metformin induces significant reduction of body weight.https://journals.plos.org/plosone/article?id=10.1371/journal.pone.0207947. Accessed on 20.08.20

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/08/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड