home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वजन घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करती है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज

वजन घटाने के साथ ही बॉडी को टोन्ड करती है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज

फिट और टोन्ड बॉडी कौन नहीं चाहता। इसके लिए हम डायट से लेकर रनिंग, एक्सरसाइज और योगा सबकुछ करते हैं। एक्सरसाइज भी कई तरह की होती हैं, कुछ मुश्किल और कुछ आसान, लेकिन सेहत के लिए लाभदायक। आज हम आपको एक ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कुछ ही हफ्तों में आपके एक्स्ट्रा फैट को कम करके फ्लैट टमी की आपकी चाहत पूरी कर सकती हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं फ्रॉग जंप एक्सरसाइज की। आज इस आर्टिकल में फ्रॉग जंप एक्सरसाइज से जुड़ी अहम जानकारी हासिल करेंगे।

और पढ़ें : व्यायाम शुरू करने वाले हैं, तो अपनाएं ये तरीके

क्या है फ्रॉग जंप एक्सरसाइज?

जैसा कि नाम से ही आपको समझ आ गया होगा कि इस वर्कआउट में आपको मेंढ़क की तरह कूदना यानि जंप करना है। यह बहुत आसान और असरदार वर्कआउट माना जाता है। इसके लिए ना तो आपको जिम जाने की जरूरत है और ना ही किसी तरह के उपकरण की, बस थोड़ी खुली जगह की जरूरत होती है ताकि आप कैलोरी बर्न करने के लिए ज्यादा जंप कर सकें। यह बहुत ही इनोवेटिव वर्कआउट है, जो आपके हार्ट रेट को बढ़ा देता है।

कैसे करें फ्रॉग जंप एक्सरसाइज?

अपने कमर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए आपको यह एक्सरसाइज सही तरीके से करनी होगी। सबसे पहले स्क्वॉट्स पुजिशन में आएं और जमीन पर बैठने की मुद्रा में रहें। अब दोनों हाथ सामने की ओर करें। फिर हवा में जंप करें और एड़ी पर टैप करें। यदि आपको यह मूवमेंट मुश्किल लग रहा हो, तो हाथों को सिर के पीछे रखें। आप जिस स्थिति में सहज महसूस करें वैसे ही करें, लेकिन रुके नहीं।

और पढ़ें : बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है वेट मैनेजमेंट, यहां जानें अपना बीएमआई

एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल

अगर आप अपने वर्कआउट को थोड़ा चैलेंजिंग बनाना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज बॉल का इस्तेमाल करें। सबसे पहले एक्सरसाइज बॉल के पीछे जाकर खड़े हो जाएं और स्क्वॉट्स करें। बॉल को दोनों हाथों से पकड़ें और यह सुनिश्चित करें कि आपके घुटने 90 डिग्री मुड़े हुए हों। अपने पैर साइड में रखें। अब जितना हो सके ऊपर की ओर जंप करें और बॉल को ऊपर ले जाएं। आपके हाथ को सीधे रखें और नीचे आने के बाद 8 बार इसे रिपिट करें।

फ्रॉग जंप एक्सराइज कितनी देर कर किया जाना चाहिए?

इस एक्सरसाइज का मकसद आपका अतिरिक्त चर्बी घटाना है, ना कि शरीर पर अधिक दबाव डालना और उसे नुकसान पहुंचाना। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि फ्रॉग जंप एक्सरसाइज कितनी देर तक किया जान चाहिए। यदि आप बिगिनर हैं, तो 20-30 सेकंड से शुरुआत कर सकते हैं। 5 सेकंड का ब्रेक लें और फिर से रिपिट करें जितना आपसे हो सके। धीरे-धीरे इसे 1 मिनट तक करने का प्रयास करें। यदि आपको लगता है कि आपमें स्टेमिना है, तो 1 मिनट से शुरुआत करें, बीच में ब्रेक लें और फिर दोबारा करें। आप इसे जंपिंग जैक, स्क्वॉट्स, लंजेस, क्रंच और स्पॉट जॉगिग के साथ भी कर सकते हैं। जिससे आपका एक्स्ट्रा फैट जल्द कम हो सकता है।

और पढ़ें : मस्क्युलर और आकर्षक दिखने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे क्या हैं?

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के निम्नलिखित फायदे हैं। जैसे:

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 1: मसल्स होती हैं मजबूत

यदि आपको बार-बार मसल्स क्रैंप्स की समस्या होती है, तो यह एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट हैं, क्योंकि यह आपकी बॉडी की लोअर और अपर व मिडिल मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही आपको मजबूत और टॉलरेंट बनाता है। यह पैर और लोअर बॉडी को मजबूत बनाने में सहायक है।

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 2: मसल्स क्रैंप, अकड़न और पैरों के दर्द से राहत

यदि आपको पैर में दर्द और क्रैंप आता है, तो अपने पैरों को सुपर स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए फ्रॉग जंप एक्सरसाइज करिए। कुछ ही देर खड़े होकर काम करने पर यदि पैरों में दर्द होने लगता है या ऐसी परेशानी बनी रहती है, तो आपको यह वर्कआउट जरूर करना चाहिए।

और पढ़ें : ऑफिस में लगातार बैठकर काम करने से बढ़ता है वजन, फॉलों करें ये टिप्स

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 3: तुरंत वजन घटाने में मददगार

इस एक्सरसाइज की क्विक और शार्प मूवमेंट आपको जल्दी वजन घटाने में मदद करती हैं। जब आप पूरी ताकत से मेंढ़क की तरह जंप करते हैं, तो अधिक कैलोरी बर्न होती है, तो जल्द वजन कम करने के लिए इस एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करिए।

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 4: ब्लड सर्क्युलेशन में मदद करता है

यह मजेदार एक्सराइज शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ाती है, जिससे शरीर के सभी अंगों को रक्त की सप्लाई सुचारू रूप से होती रहती है। यानी जब आप यह एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर के बाकी अंग भी अपना काम ठीक तरह से करते हैं।

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 5: पॉश्चर ठीक रहता है

किसी भी वर्कआउट के दौरान आपका पॉश्चर सही होना बहुत महत्वपूर्ण है। सही पॉश्चर भी फिटनेस के लिए जरूरी है। इसलिए यदि आप बैलैंस्ड और स्ट्रेट पॉश्चर चाहते हैं, तो फ्रॉग जंप एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपकी पीठ सीधी रहती है। यह लोअर बैक मसल्स को रिलैक्स करने और कोर मसल्स को टाइट और मजबूत बनाने में मदद करती है।

फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के फायदे 6: एथेलेटिक परफॉर्मेंस में सुधार

रनर, एथलिट्स और स्पोर्ट्स पर्सन को बहुत स्ट्रेंथ और स्टेमिना की जरूरत होती है। यह स्ट्रेंथ और स्टेमिना फ्रॉग जंप एक्सरसाइज से बढ़ाई जा सकती है। इसलिए इस एक्सरसाइज को रोजाना करना चाहिए।

और पढ़ें : दिल ही नहीं पूरे शरीर को फिट बना सकती है कयाकिंग

बॉडी को फिट रखने के लिए फ्रॉग जंप एक्सरसाइज के साथ-साथ डायट पर भी ध्यान देना आवश्यक होता है। क्योंकि एक्सरसाइज और पौष्टिक आहार दोनों का ही ध्यान रखने पर मनमाफिक परिणाम मिलते हैं।

महत्वपूर्ण टिप्स:-

  • एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप जरूर करें। वॉर्मअप करने से मसल इंजुरी से बचा जा सकता है।
  • आरामदायक कपड़े और जूते का चयन करें। इसके साथ ही जिम में अपने साथ टॉवल जरूर लेकर जाएं पसीना पोछने के लिए।
  • वर्कआउट के दौरान डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी पीते रहें
  • अगर पहली बार एक्सरसाइज कर रहें हैं, तो पहले फिटनेस एक्सपर्ट से एक्सरसाइज को बेहतर तरीके से समझें।
  • एक्सरसाइज करने के दौरान चक्कर आये, थकावट महसूस हो या कमजोरी लगे तो एक्सरसाइज ना करें।

अगर आप फ्रॉग जंप एक्सरसाइज से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

FITNESS ACTIVITY (FROG JUMP)/https://fitindia.gov.in/events/fitness-activity-frog-jump/Accessed on 14/05/2020

Muscle performance during frog jumping: influence of elasticity on muscle operating lengths/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2871832/Accessed on 14/05/2020

Classroom Exercise Breaks for Elementary Students/https://kidshealth.org/en/parents/elementary-exercises.html#catinfection/Accessed on 14/05/2020

Muscle performance during frog jumping: influence of elasticity on muscle operating lengths/https://royalsocietypublishing.org/doi/10.1098/rspb.2009.2051/Accessed on 14/05/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Kanchan Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 16/05/2020
x