आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बनाना डायट प्लान फॉलो करने से जल्दी घटेगा वजन

बनाना डायट प्लान फॉलो करने से जल्दी घटेगा वजन

हर रोज सुबह उठकर ज्यादातर लोगों के दिमाग में एक ही सवाल होता है कि आज नाश्ते में क्या खाएं, जो जल्दी भी बन जाए और हेल्दी भी हो। ऐसे में अगर बनाना डायट को नाश्ते में लेंगे, तो आसानी से वजन घटेगा। हर रोज अगर आप नाश्ते में केले खाते हैं, तो यह आपका वजन घटाने में मदद करेगा। यह कोई लंबा-चौड़ा चार्ट नहीं है, जिसे आपको फॉलो करने में परेशानी होगी। बनाना डायट में सिर्फ आपको अपने नाश्ते में केले का उपयोग करना होगा।

नाश्ता केवल दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक नहीं है, बल्कि कुछ ऐसा भी है, जिसे आपको वजन कम करने के लिए बिल्कुल भी अवॉयड नहीं करना चाहिए। हालांकि, हर रोज नाश्ते का एक ऐसा आसान विकल्प ढूंढना मुश्किल हो सकता है, जो आपका पेट भी भरे और हेल्दी भी हो। साथ ही आप इसको खाने के बाद किसी गिल्ट में ना रहें कि आपने ज्यादा कैलोरी ली हैं। ऐसे में आप बनाना डायट को फॉलो कर सकते हैं।

और पढ़ें : वजन घटाने के लिए यूज कर रहे हैं सेब का सिरका? तो एक बार उसके नुकसान भी जान लें

वजन कम करने के लिए सुबह फॉलो करें बनाना डायट

अगर आप वजन कम करने के अलग-अलग डायट्स के बारे में पढ़कर कंफ्यूजन में हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा हेल्दी नाश्ता बताएंगे, जो आपके भोजन में हल्का सा ट्विस्ट लाकर आपको बेहतर रिजल्ट देने का वादा करता है! बस आपको अपने नाश्ते में बनाना डायट को फॉलो करना है जिसका मतलब है कि आपको नाश्ते के रूप में केले खाने की आदत डालनी होगी। यह एक जापानी डायट प्लान है, जो बहुत ही कम समय में वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है।

और पढ़ें : वजन घटाने के लिए फॉलो कर सकते हैं डिटॉक्स डाइट प्लान

‘एएसए बनाना डायट’ (Asa-Banana Diet) के नाम से यह डायट आजकल काफी मशहूर हो रही है। बनाना डायट प्लान ने जापान में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। जापान में यह डायट वजन घटाने को लेकर कुछ इस तरह से मशहूर हुई कि फलों की दुकानों में केले की कमी तक देखी गई।

सुबह का नाश्ता हो हेल्दी

सुबह-सुबह बनाना डायट फॉलो करना एक बहुत ही आसान और हेल्दी डायट प्लान है, जो केले के हेल्थ बेनिफिट्स के साथ तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। इस डायट के अनुसार, एक व्यक्ति को केवल नाश्ते में केला खाना है और आपको दोपहर के भोजन, रात के खाने और स्नैक्स के समय कुछ भी खाने की अनुमति है। यह डायट लोगों को वजन घटाने के लिहाज से बड़े-बड़े डायट चार्ट्स को फॉलो करने से छुटकारा दिलाती है। बनाना डायट ने लोगों को उनके लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने और उनके मस्तिष्क पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों को दूर करने में मदद मिली है। इस डायट में लोगों को रात 8 बजे के बाद कुछ भी खाने की अनुमति नहीं है और पानी के अलावा कोई भी दूसरे बेवरेजेस पीने की भी परमिशन नहीं है। इसके अलावा, सुबह नाश्ते में बनाना डायट लेने के बाद एक्सरसाइज करना भी जरूरी नहीं है। हालांकि, हल्की एक्सरसाइज इस डायट के रिजल्ट को और बेहतर कर सकती है।

और पढ़ें : जल्दी से वजन बढ़ाना है तो खाएं यह 10 चीजें

केले खाने के फायदे

केले की खूबियों से कोई भी अछूता नहीं है। केला पाचन एंजाइम (Digestive Enzymes) से भरा होता हैं, जो सिस्टम को फ्यूल यानि की ईंधन देता है। सुबह केला खाने से मेटाबॉलिज्म को रीचार्ज किया जा सकता है, क्योंकि केला खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आपको बार-बार अधिक खाने की जरुरत नहीं होती। केला पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, और साथ ही फाइबर, जो शरीर में फैट को नियंत्रित करता है, टॉक्सिक पदार्थों से लड़ता है और शरीर को एक्टिव रखता है।

डिप्रेशन से राहत

कई शोधों में सामने आया है कि केले खाने से डिप्रेशन में आराम मिलता है। केले में एक ऐसा प्रोटीन पाया जाता है, तो आपको रिलेक्स फील कराने में मदद करता है। यही कारण है कि अवसाद से जूझ रहा इंसान जब केले खाता है, तो उसे अच्छा फील होता है। साथ ही केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज को मेंटेन रखता है।

सूखी खांसी में राहत देता है केला

अगर आपको या आपके घर में किसी को सूखी खांसी है या फिर खांसी काफी दिनों से और आराम नहीं मिल रहा है, तो ऐसे में केले से आराम मिल सकता है। केले का शर्बत बनाकर पीने से इस तरह की खांसी में आराम मिलता है। केले का शर्बत बनाने के लिए दूध के साथ दो केलों को मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से फेट लें। स्वाद के लिए अगर आप चाहें, तो इसमें सफेद इलायची भी डाल दें।

लूज मोशन में फायदा करें

केले खाने के फायदे लूज मोशन में भी हो सकते हैं। अगर आपको या आपको आस-पास किसी को दस्त या पाचन की समस्या है, तो पके हुए केले के साथ मिश्री के दानें मिलाकर खाने से दस्त की स्थिति में आराम मिल सकता है। इस मिश्रण का ठीक से लाभ लेने के लिए इसका सेवन दिन में दो-तीन बार जरूर करें।

क्यों बेहतर है बनाना डायट

सुबह के नाश्ते के लिए यह डायट निश्चित रूप से दूसरे फैड आहारों (Fad Diets) से अलग होती है, क्योंकि इसमें कई दूसरे न्यूट्रिशन प्रिंसिपल्स शामिल होते हैं, जैसे कि सोने से पहले आखिरी भोजन ठीक से करना, अपने पेट की भूख को समझना और उसके अनुसार भोजन करना, कैफीन युक्त भोजन न करना और एल्कोहॉलिक पेय पदार्थों से बचना।

और पढ़ें : मोटापा छुपाने के लिए पहनते थे ढीले कपड़े, अब दिखते हैं ऐसे

हालांकि, याद रखें कि केले में शुगर होता है, जो लंबे समय के लिए आपके स्वस्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता। यह अलग बात है कि यह एक ऐसा डायट प्लान है जो कम समय में अस्थायी परिणाम देने की गारंटी दे सकता है और आपकी कमर को कम कर सकता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए, डायट और एक्सरसाइज को साथ मिलाकर काम करें, जिससे आप अपना वजन जल्दी घटा सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Weight Loss: Try This Japanese Morning Banana Diet To Lose Weight Faster! |
Weight Loss: Try This Japanese Morning Banana Diet To Lose Weight Faster!  | Accessed on 21/10/19

The Morning Banana Diet | The Morning Banana Diet  | Accessed on 21/10/19

Banana Diet Meal Plan | Banana Diet Meal Plan | Accessed on 21/10/19

Can bananas help you lose weight? | Can bananas help you lose weight? | Accessed on 5/12/2019

Are Bananas Good For Gaining Weight Or Losing Weight? | Are Bananas Good For Gaining Weight Or Losing Weight? | Accessed on 5/12/2019

Are Bananas Fattening or Weight-Loss-Friendly? | https://www.healthline.com/nutrition/bananas-and-weight | Accessed on 5/12/2019

Banana diet in the therapy of infant dyspepsia and microbiological control of its effects | https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/5026342/ | Accessed on 28/12/2021

Heart-healthy eating | https://www.womenshealth.gov/healthy-eating/how-eat-health/heart-healthy-eating | Accessed on 28/12/2021

How to Use Fruits and Vegetables to Help Manage Your Weight | https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/fruits_vegetables.html | Accessed on 28/12/2021

Healthy eating | https://www.healthdirect.gov.au/healthy-eating | Accessed on 28/12/2021

11 Evidence-Based Health Benefits of Bananas | https://www.healthline.com/nutrition/11-proven-benefits-of-bananas | Accessed on 28/12/2021

Go bananas for…bananas | https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/go-bananas-forbananas/ | Accessed on 28/12/2021

लेखक की तस्वीर
Lucky Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/12/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड