home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

रिवर्स क्रंचेस (Reverse Crunches) क्या है? जानिए इसके लाभ और करने का तरीका

रिवर्स क्रंचेस (Reverse Crunches) क्या है? जानिए इसके लाभ और करने का तरीका

फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए हम कई एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन जब बात पेट की चर्बी कम करने और फ्लैट पेट की आती है, तो रिवर्स क्रंच सबसे अच्छा व्यायाम है। सामान्य क्रंचेस के मुकाबले यह एक्सरसाइज पेट की मसल्स पर अच्छे से प्रभाव डालती है। सही से इस व्यायाम को करने से जल्दी अच्छे परिणाम करते हैं। यही नहीं, इससे पीठ की कई समस्याएं भी दूर होती हैं। इस व्यायाम को लोअर बॉडी क्रंचेस भी कहा जाता है, क्योंकि इसका प्रभाव शरीर के निचले हिस्से के एब्स पर पड़ता है। पाएं इस एक्सरसाइज के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

और पढ़ें : कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

रिवर्स क्रंचेस (Reverse Crunches) क्या है?

रिवर्स क्रंच कोर को मजबूत करने वाला व्यायाम है, जो आंत की मांसपेशियों पर अपना अधिक प्रभाव डालता है। यह एक्सरसाइज करने से हमारे एब्स और अन्य मांसपेशियां सुडौल बनती हैं। यही नहीं, यह व्यायाम हमारी रीढ़ की हड्डी और कूल्हों को भी स्टेबल बनाता है। जब हम रिवर्स क्रंच करते हैं, तो इससे पेट की मांसपेशियों पर अधिक जोर पड़ता है, जिससे कोर मजबूत होते हैं। सामान्य क्रंचेस के मुकाबले यह एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद है।

और पढ़ें : बेली फैट कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

रिवर्स क्रंचेस (How to do Reverse Crunches) कैसे करें?

  • रिवर्स क्रंचेस करने के लिए सबसे अपने मैट पर पहले पीठ के बल लेट जाएं।
  • अपनी बाजुओं को अपने शरीर के दोनों तरफ रख दें।
  • अपने घुटनों को 90 डिग्री के एंगल पर मोड़ दें।
  • अब अपने घुटनों को अपने हिप्स के ऊपर लाने के लिए अपने पैरों को ऊपर उठा लें।
  • अब सांस अंदर खींचे और फिर सांस बाहर छोड़ते हुए अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ें।
  • इसके बाद अपने कूल्हों और टैलबोन को ऊपर उठाएं और सांस लें।
  • बैलेंस बनाने के लिए अपनी बाजुओं का प्रयोग कर सकते हैं
  • कुछ देर ऐसी ही अपना संतुलन बना कर रखें।
  • अब अपने कूल्हों को धीरे-धीरे जमीन पर ले जाएं।
  • दस रिवर्स क्रंच का एक सेट करने के लिए इस स्थिति को फिर से करें।
  • जब आप अपना अंतिम राउंड पूरा कर लें, तो अपने पैरों को धीरे-धीरे जमीन पर ले आएं।

और पढ़ें : बिना वजन उठाए घर पर ही करें ये 5 बाइसेप्स एक्सरसाइजेज

रिवर्स क्रंचेस (Benefits of Reverse Crunches) के फायदे क्या हैं?

  • रिवर्स क्रंचेस करने से शरीर के निचले हिस्सों के एब्स मजबूत होते हैं। यही नहीं, इससे रीढ़ की हड्डी और कूल्हों को भी मजबूती मिलती है।
  • पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को स्थिर बनाने और उन्हें लचीला बनाने के लिए भी रिवर्स क्रंचेस बहुत फयदेमंद है। इस एक्सरसाइज को करने से आपको जो लचीलापन और स्ट्रेच मिलती है और उससे आप कोई भी अन्य मुश्किल वर्कआउट आसानी से कर सकते हैं।
  • यह एक्सरसाइज करना उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, क्योंकि इस एक्सरसाइज को करने से पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, इससे चर्बी बहुत जल्दी कम होती है। अगर आप किसी ऐसे एक्सरसाइज को चाहते हैं, जिससे जल्दी पेट की चर्बी कम हो तो इस व्यायाम को रोजाना अपने वर्कआउट में शामिल करें।
  • हो सकता है कि यह एक्सरसाइज आपको शुरू में आपको मुश्किल और थका देने वाली लगे, लेकिन थोड़े अभ्यास ने आपकी इसमें पकड़ मजबूत हो जाएगी, जिससे आप इसे आसानी से कर पाएंगे।

टिप्स:

  • रिवर्स क्रंचेस को जल्दबाजी में करने से बचें। जब आप इस एक्सरसाइज को कर रहे हों, तो धीरे से अपनी टांगों को ऊपर उठाएं और नीचे रखें।
  • इस करने के लिए गति का प्रयोग न करें।
  • इस एक्सरसाइज को करते हुए अपनी गर्दन को ऊपर उठाने से बचें। ऐसा करने से आपके गर्दन और रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आ सकता है, जिससे मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन आएगी।
  • इस व्यायाम को धीरे-धीरे करें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आपको चोट भी लग सकती है।

रिवर्स क्रंचेस करने से आपको अपनी मेहनत के सही परिणाम मिलते हैं। इससे न केवल आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी, बल्कि मसल्स को सही शेप भी मिलेगी। वजन कम करने के लिए भी यह बेहतरीन है। यही नहीं यह जल्दी, प्रभावशाली व्यायाम है जिसके कई फायदे हैं। रिवर्स क्रंचेस के बाद आइए अब जानते हैं ऑब्लिक क्रंचेस के बारे में।

सुपरहीरो फिल्मों और सेलिब्रिटीज को देख कर सिक्स पैक्स पाना हर व्यक्ति का सपना होता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सिक्स पैक्स पाना कोई एक या दो रात में हो जाने वाला काम नहीं है। नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार का ध्यान रखने के बाद आप इसमें अवश्य सफलता पा सकते हैं। क्रंचेस ऐसी एक्सरसाइज है, जिसे इसमें लाभदायक माना जाता है। ऑब्लिक क्रंचेस इन्हीं में से एक है।

ऑब्लिक क्रंचेस करके आप जल्दी परिणाम पा सकते हैं। यही नहीं, इसे करना आसान भी है और इसे आप कहीं भी, कभी भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को कर के बेहतर परिणाम पाने की कुंजी यही है कि आप इसे सही से करें। आइए जानें कि सिक्स पैक्स पाने के लिए ऑब्लिक क्रंचेस कैसे करें।

और पढ़ें : कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

ऑब्लिक क्रंचेस (How to do Oblique crunches) कैसे करें?

ऑब्लिक क्रंचेस करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें :

और पढ़ें : महिलाएं आज ही शुरू कर दें ये एक्सरसाइज, क्रंचेस के लाभ हैरान कर देंगे

रखें इन बातों का ध्यान

  • अगर आप ऑब्लिक क्रंचेस के दौरान अपने पेट की मसल्स को नहीं सिकोड़ेंगे, तो आपको किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए इसे करते हुए अपने पेट की मसल्स को अवश्य सिकोड़ें
  • ध्यान रखें कि एक्सरसाइज के दौरान आप अपने सिर को अपने हाथों से न खींचे इससे आपको गर्दन में खिंचाव पड़ सकता है और ऑब्लिक क्रंचेस पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

हम उम्मीद करते हैं कि रिवर्स क्रंचेस पर लिखा गया यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। रिवर्स क्रंचेस के साथ ही हमने यहां सिक्स पैक्स बनाने में मदद करने वाले क्रंचेस भी बताए हैं। आप इन्हें अपना सकते हैं, लेकिन अगर किसी प्रकार का डाउट है तो किसी फिटनेस एक्सपर्ट की मदद लें। वे आपको इसको करना का सही तरीका बताएंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How To Do A Reverse Crunch The Right Way/https://www.womenshealthmag.com/fitness/a25908420/reverse-crunch-exercise/

(Accessed on 20th October 2019)

Electromyographic analysis of traditional and nontraditional abdominal exercises: implications for rehabilitation and training/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16649890

(Accessed on 20th October 2019)

Get a Full-Body Workout Without Leaving Your Bed. Here’s How/https://www.healthline.com/health/exercises-you-can-do-from-bed

(Accessed on 20th October 2019)

Core conditioning — It’s not just about abs/https://www.health.harvard.edu/healthbeat/core-conditioning-its-not-just-about-abs

(Accessed on 20th October 2019)

Abdominal muscles/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/abdominal-muscles

(Accessed on 20th October 2019)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x