home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हैरान करने वाले हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स

हैरान करने वाले हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स

हमारे शरीर से जुड़ी कई ऐसी अनगिनत बाते हैं, जिनके बारे में हम कुछ भी नहीं जानते। आज कुछ ऐसे ही हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स जानने और समझने की कोशिश करते हैं, जो हेल्थ के लिए लाभदायक हैं। आपको बता दें कि ये सभी फन-फैक्ट्स रिसर्च पर आधारित हैं।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 1: दिमाग को ठंडा करने के लिए ठंडा नहीं गर्म पेय पदार्थ का सेवन करें

यह आपको उल्टा लग सकता है। लेकिन, अगर आप अपना दिमाग ठंडा करना चाहते हैं, तो कुछ गर्म पीएं। ओटावा विश्वविद्यालय की ह्यूमन काइनैटिक्स (human kinetics) पर हुई एक रिसर्च के अनुसार शरीर के तापमान से अधिक गर्म पेय पदार्थ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। यह शरीर में पसीने की प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। हालांकि, शुरू में आपको गर्मी महसूस हो सकती है। गर्म पेय पदार्थ की वजह से अत्यधिक पसीना आता है और इसलिए शरीर प्रभावी रूप से खुद को जल्दी ठंडा करता है। हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स में यह उपाय शामिल है।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 2: लिखने से याददाश्त तेज होती है

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स के अनुसार लिखने से याददाश्त ज्यादा तेज होती है। इंडियाना यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च के अनुसार किसी चीज को याद रखने के लिए आपको उन्हें टाइप करने के बजाय नोट्स को हाथ से लिखकर रखना चाहिए। लिखने की वजह से आप चीजों को लंबे वक्त तक याद रख सकते हैं। इसलिए इस प्रक्रिया के माध्यम से आप किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में जो लैपटॉप पर लिखते हों उनसे ज्यादा प्रभावी ढंग से जानकारी दे सकते हैं।

और पढ़ें : दालचीनी के फायदे : पिंपल्स होंगे छू-मंतर और बढ़ेगी याददाश्त

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 3: बैठने से पेट पर चर्बी नहीं होती है

बहुत से लोगों की सोच ये है कि वे क्रंचेस से फ्लैट पेट पा सकता है। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि यह व्यायाम केवल आपको एब्स बनाने में मददगार होती है। जर्नल ऑफ स्ट्रेंथ एंड कंडिशनिंग रिसर्च के अनुसार पेट की चर्बी कम करने के लिए छह सप्ताह तक व्यायाम करना पर्याप्त नहीं हो सकता है। हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स के अनुसार बैठने से पेट की चर्बी नहीं बढ़ती है। इसलिए ऐसी बातों पर ध्यान न दें। हालांकि अगर आप लगातार बैठकर काम करते हैं, तो कुछ वक्त लगातार बैठने के बाद वॉक करें।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 4: यदि आप थक गए हैं तो व्यायाम करें

हमारे दिनचर्या में कई चीजें अहम है, उन्हें में से एक है व्यायाम करना और हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स में भी हेल्दी रखने के लिए वर्कआउट करना जरूरी बताया गया है। हमसभी प्रायः एक्सरसाइज दिन के सबसे आखरी वक्त में करते हैं और दफ्तर के बाद एक्सरसाइज करते हैं। एक्सरसाइज से कार्डियो वेस्क्युलर सिस्टम और बेहतर तरीके से काम करता है। इससे आपको और एनर्जी महसूस होगी। इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और ऐसा बिलकुल नहीं सोचें कि एक्सरसाइज करने से आप थकेंगे।

और पढ़ें : सेहत के लिए शुगर या शहद के फायदे?

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 5: एक ही जगह पर लगातार बैठने से उम्र कम होती है

सिडनी विश्वविद्यालय की एक रिसर्च के अनुसार ऑफिस वर्कर जो अपनी डेस्क पर प्रतिदिन 10 घंटे से अधिक समय तक बैठे रहते हैं, उनमें चार घंटे से कम समय तक बैठने वाले लोगों की तुलना में मृत्यु का खतरा 48 प्रतिशत बढ़ जाता है। इस परिस्थिति से उबरने के लिए हर घंटे पांच मिनट के लिए टहलने या अन्य किसी फिजिकल एक्टिवटी करने का प्रयास करें। एक तरीका यह भी है की लिफ्ट की बजाय आप सीढ़ियों से आएं-जाएं। अगर आप भी लगातार बैठकर काम करते हैं तो हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स समझें और काम के बीच में वक्त निकाल कर कुछ देर के लिए टहल लें।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 6: च्युइंग-गम आपको अधिक सचेत रखता है

अगर आप सुबह के वक्त अपने काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं, तो आप च्युइंग-गम चबाने का प्रयास करें। कोवेंट्री यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि पुदीने के स्वाद वाले च्यूइंग-गम को चबाने से थकान की अहसास कम हो जाती है। इस विषय पर एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि च्युइंग-गम स्मृति में 35 प्रतिशत तक सुधार कर सकती है और तनाव को दूर कर सकती है। यह भी हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स में शामिल है और अगर आप उनलोगों में से एक हैं जिन्हें सुबह के समय काम करने में परेशानी है तो आप च्युइंग-गम के विकल्प को अपना सकते हैं।

और पढ़ें : जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 7: कॉफी पीने से अवसाद (Depression) को रोका जा सकता है

हम अपने स्वास्थ्य पर कैफीन के नकारात्मक प्रभावों के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं। लेकिन, यह पता चला है कि कैफीन के सकारात्मक प्रभाव भी हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोध में पाया गया है कि जो महिलाएं प्रतिदिन न्यूनतम चार कप कॉफी पीती हैं, उनमें डिप्रेशन का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो सकता है। हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स यह है की कॉफी के सेवन से डिप्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 8: आप अपने आपको टिकल (गुदगुदा) नहीं सकते हैं

कुछ लोगों को टिकल बहुत ज्यादा होता है और कुछ लोगों को होता ही नहीं है लेकिन, जिन लोगों को टिकल होता है वो अगर खुद से अपने आपको टिकल करेंगे तो उन्हें गुदगुदी नहीं होगी। वहीं अगर कोई अन्य व्यक्ति आपको टिकल करता है तो आपको गुदगुदी होने लगती है। यह फैक्ट हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स में शामिल है।

और पढ़ें : दुनियां में आए हैं तो गिरना ही पड़ेगा। पर क्या हंसना जरूरी है?

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 9: मानव शरीर दाढ़ी सबसे तेजी बढ़ती है

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स में यह बताया गया है की मानव शरीर में दाढ़ी के बाल सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। अगर कोई व्यक्ति अपनी दाढ़ी नहीं काटते हैं तो इसकी लंबाई 30 फिट तक बढ़ सकती है।

हेल्थ से जुड़े फैक्ट्स 10: सिर्फ 10 मिनट के एक्सरसाइज से आप रह सकते हैं फिट।

अगर आपको ऐसा लगता है की आपके पास वक्त की कमी है और आप वर्कआउट नहीं कर पा रहें हैं तो सिर्फ 10 मिनट एक्सरसाइज कर आप फिट रह सकते हैं। जर्नल ऑफ ऑबेसिटी के रिसर्च के अनुसार हाई इंटेंसिटी इंटरवल वर्कआउट की मदद से शरीर का बढ़ा हुआ वेट और फैट दोनों कम हो सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें अगर जिम नहीं जा पा रहें हैं तो घर पर ही आप वर्कआउट कर सकते हैं।

इन बातों के साथ-साथ ये भी ध्यान रखना जरूरी है की हर व्यक्ति की शारीरिक रचना अलग होती है। इसलिए अगर किसी भी खाद्य पदार्थ या किसी काम को करने से परेशानी या एलर्जी हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 25/09/2019
x