आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

फैमिली डॉक्टर के हो सकते हैं इतने फायदे, सोचा नहीं होगा आपने!

फैमिली डॉक्टर के हो सकते हैं इतने फायदे, सोचा नहीं होगा आपने!

अगर अचानक फ्लू के लक्षण (Flu symptoms) नजर आने लगे, बैक पेन (Back pain) शुरू हो जाए, अचानक खुजली होने लगे है और यहां तक कि आपको ऐसा लगने लगे कि कोविड-19 (Covid-19) हो गया है, तो आप सबसे पहले किसे कॉन्टैक्ट करेंगे? इसका जवाब है फैमिली डॉक्टर। फैमिली डॉक्टर (Family doctor) आपकी ऐसी सभी समस्याओं को हल कर सकते हैं। अकसर लोग बच्चे होने या घर में किसी महिला के प्रेग्नेंट होने पर ही फैमिली डॉक्टर के बारे में सोचते हैं, लेकिन ये गलत है। पूरे परिवार का ध्यान रखने के लिए भी फैमिली डॉक्टर होना जरूरी है। इस आर्टिकल में हम आपको फैमिली डॉक्टर के फायदे (Benefits of family doctor) बता रहे हैं।

फैमिली डॉक्टर के फायदे (Family doctor’s Health Benefits)

फैमिली डॉक्टर के फायदे (Benefits of family doctor) तो कई हैं। यहां हम कुछ प्रमुख फायदों के बारे में बता रहे हैं।

फैमिली डॉक्टर (Family doctor) जानते हैं आपकी फैमिली हिस्ट्री

जब कोई डॉक्टर सालों से हमारा या फैमिली का इलाज कर रहा होता है, तो फैमिली की मेडिकल हिस्ट्री (Medical history) के बारे में पूरी जानकारी होती है। इससे बीमारी को अच्छी तरह डायग्नोस करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए अगर परिवार में पेरेंट्स को डायबिटीज (Diabetes) या हायपरटेंशन (Hypertension) जैसी कोई बीमारी है, तो फैमिली डॉक्टर उस परिवार के अन्य लोगों को इसके प्रति वार्न करने के साथ ही उनकी काउंसलिंग कर सकते हैं। वे उन्हें इस बीमारी से बचने के तरीके भी बता सकते हैं। कई डॉक्टर्स के पास जाने की वजह एक ही डॉक्टर से इलाज करवाना मरीज के उचित होता है। कंप्लीट मेडिकल हिस्ट्री के बारे में जानकारी होने पर फैमिली डॉक्टर्स ठीक से इलाज कर पाते हैं।

फैमिली डॉक्टर के फायदे: (Family doctors benefits) क्रॉनिक डिजीज को करते हैं मैनेज

फैमिली डॉक्टर रेगुलर चेक अप करते हैं, जिससे स्वास्थ्य के बारे में सही जानकारी समय-समय पर मिलती रहती है। इसके साथ ही वे आपकी क्रॉनिक कंडिशन्स (Chronic condition) जैसे कि हार्ट डिजीज (Heart disease), डायबिटीजऔर अर्थराटिस (Arthritis) आदि को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं। वे चोट लगने, साइनस इंफेक्शन (Sinus infection) होने पर, गर्भावस्था के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं। यह कुछ उदाहरण हैं, लेकिन फैमिली डॉक्टर के फायदे इसके अलावा भी कई हैं।

और पढ़ें: स्तंभन दोष (erectile dysfunction) के डॉक्टर्स से पूछें ये जरूरी सवाल

स्पेशलिस्ट ढूंढने में मदद कर सकते हैं (Can help you find a specialist)

अगर आपको किसी गंभीर बीमारी जैसे कि हार्ट डिजीज, कैंसर (Caner) के चलते किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर की जरूरत है, तो फैमिली डॉक्टर इसमें भी आपकी मदद कर सकते हैं। वे आपकी जरूरत के हिसाब से स्पेशलिस्ट डॉक्टर ढूंढ सकते हैं। इसके लिए उनका एक्सपीरियंस और आपकी मेडिकल हिस्ट्री (Medical history) के बारे में उनकी नौलेज काम आएगी।

पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं (Family doctors can save your money)

फैमिली डॉक्टर के फायदे में ये फायदा भी शामिल है। अब आप सोच रहे होंगे कि फैमिली डॉक्टर पैसे बचाने में कैसे मदद कर सकते हैं, तो आपको बता दें कि एनसीबीआई (NCBI) में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में फैमिली डॉक्टर्स की वजह से हॉस्पिटल एडमिशन, इमरजेंसी रूम विजिट और सर्जरी में कमी आई है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि फैमिली डॉक्टर्स की रेगुलर विजिट और चेकअप से बड़ी बीमारियों और इमरजेंसी का खतरा टाल देती है।

बिना किसी झिझक के बता सकते हैं अपनी परेशानी (Family doctor’s benefits)

फैमिली डॉक्टर के फायदे

कई फैमिली डॉक्टर्स एक ही फैमिली के बड़ों से लेकर बच्चों तक का इलाज कर चुके होते हैं। इसलिए परिवार के लोग उनके साथ काफी सजह हो जाते हैं और अपनी किसी भी प्रकार की परेशानी को उनके साथ शेयर कर लेते हैं। कई लोग हॉस्पिटल विजिट या डॉक्टर से मिलने के नाम से लोग नर्वस और असजह होने लगते हैं। इसलिए वे डॉक्टर विजिट को टालते रहते हैं। ऐसे में कई बार बीमारी या तकलीफ भी बढ़ती जाती है। फैमिली डॉक्टर ऐसे में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा फैमिली डॉक्टर के फायदे (Health benefits of family doctor) में एक ये भी है कि वे आपके लिए सुटेबल समय पर मौजूद होते हैं।

और पढ़ें: डॉक्टर को मरीज की परेशान करने वाली आदतें, पेशेंट न करें ये गलतियां

फैमिली डॉक्टर के फायदे: लंबे समय तक करते हैं केयर (Family doctor’s Health benefits)

फैमिली डॉक्टर्स के साथ कुछ समय के बाद एक रिलेशनशिप डेवलप हो जाता है। वे कई हेल्थ कंडिशन का इलाज करने के साथ ही आपकी केयर भी करते हैं। आपके पास एक अच्छा फैमिली डॉक्टर होने से आप एक प्रकार का सुकून महसूस करते हैं। आपको पता होता है कि कोई भी छोटी से छोटी तकलीफ होने पर डॉक्टर आपके पास रहेगा। आपकी उम्र कुछ भी फैमिली डॉक्टर्स आपको लाइफटाइम ट्रीटमेंट देते हैं।

फैमिली डॉक्टर का चुनाव कैसे करें? (How to choose a family doctor)

फैमिली डॉक्टर के फायदे जानने के बाद अब अगला ये है कि फैमिली डॉक्टर का चुनाव कैसे करना चाहिए।

फैमिली डॉक्टर या कहें कि प्राइमरी केयर प्रोवाइडर (Primary care provider) कॉमन मेडिकल कंडिशन्स का इलाज करता है। ये वैसे तो डॉक्टर होते हैं, लेकिन कई बार ये फिजिशियन के असिस्टेंट भी हो सकते हैं। फैमिली डॉक्टर हमारे और फैमिली के साथ लंबे समय तक जुड़े रहते हैं इसलिए जरूरी है कि इनका चुनाव ठीक से किया जाए, ताकि फैमिली डॉक्टर के फायदे भी मिल सकें।

सामान्यत: फैमिली डॉक्टर नॉन इमरजेंसी सिचुएशन (Non emergency situation) में हेल्थ केयर प्रदान करते हैं। उनके रोल में निम्न बातें शामिल हैं।

  • बीमारियों से बचाने में मदद करें और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाना सिखाएं।
  • सामान्य चिकित्सा स्थितियों को पहचानें और उनका इलाज करें।
  • मरीज की मेडिकल अर्जेंसी को पहचानें और देखभाल या इलाज के लिए बेस्ट प्लेस के बारे में बताएं।
  • आवश्यक होने पर चिकित्सा विशेषज्ञों को रेफरल दें।
  • अगर आप हॉस्पिटल में एडमिट होते हैं, तो आपक फैमिली डॉक्टर परिस्थितियों के आधार पर आपकी देखभाल में सहायता या निर्देश दे सकता है।

और पढ़ें: वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे: अमीर ही नहीं, गरीब परिवारों के लिए भी जरूरी हैं फैमिली डॉक्टर

आप निम्न प्रकार के फैमिली डॉक्टर चुन सकते हैं।

फैमिली प्रैक्टिशनर (Family practitioner)

डॉक्टर्स जिन्होंने फैमिली प्रैक्टिस कंप्लीट की होती है और उनके पास इस विषय में विशेषज्ञता का सर्टिफिकेट होता है। ये डॉक्टर बच्चे, व्यस्क और बुर्जुग सभी का इलाज कर सकते हैं। इसके साथ ही ये माइनर सर्जरी भी कर सकते हैं।

बाल रोग विशेषज्ञ (Pediatrician)

डॉक्टर जिन्होंने बाल रोग में अध्ययन किया होता है और उनके पास इससे संबंधित डिग्री और सर्टिफिकेट होता है। ये न्यूबोर्न, इंफेंट्स, बच्चे और किशोरों की केयर और उनका इलाज करते हैं।

स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynecologist)

डॉक्टर्स जो स्त्री रोग से संबंधित अध्ययन करते हैं और इसमें डिग्री और सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं। ये महिलाओं के प्राइमरी केयर प्रोवाइडर होते हैं। खासतौर पर उनके लिए जो प्रेग्नेंसी प्लान कर रही होती हैं या प्रेग्नेंट होती हैं।

और पढ़ें: आज के समय की जरूरत है रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग सर्विसेस डॉक्टर शेखर चेन्नुपति

फैमिली डॉक्टर का चुनाव करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

फैमिली डॉक्टर के फायदे

  • डॉक्टर की फीस आपके बजट में है या नहीं। डॉक्टर की कौन सी सर्विसेस में आपका हेल्थ केयर इंश्योरेंस कवर होता है।
  • डॉक्टर का क्लिनिक आपके घर, ऑफिस आदि से कितनी दूर है? क्या आप जरूरत होने पर आसानी से वहां पहुंच सकते हैं या उन्हें बुला सकते हैं।
  • क्या डॉक्टर के क्लिनिक या उसके पास टेस्ट, एक्स रे और माइनर सर्जरीज करने की सुविधा है।
  • जब आपको अपॉइंटमेंट की जरूरत होती तो डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे। उनके प्रैक्टिस करने का समय कब से कब तक है ये भी पता करें। साथ ही क्या वे वीकेंड, कॉल आदि पर उपलब्ध रहेंगे।
  • डॉक्टर का स्टाफ फ्रेंडली और प्रोफेशनल है या नहीं इसके बारे में भी पता करें।
  • क्या ये डॉक्टर आपकी मेडिकल जरूरतों को पूरा कर सकता है या नहीं।
  • साथ ही जब पहली बार विजिट पर जाए तो ये जरूर चेक करें कि वेटिंग रूम, क्लिनिक, वाशरूम क्लीन है या नहीं। वहां उपलब्ध मशीन मॉर्डन औ वर्किंग है या नहीं।
  • दोस्त या रिश्तेदारों की मदद फैमिली डॉक्टर्स को चुनने में लें। अगर उनका कोई फैमिली डॉक्टर है, तो आप उन पर भरोसा कर सकते हैं और उसी डॉक्टर की सेवाएं ले सकते हैं।

और पढ़ें: डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श ले रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना न भूलें!

उम्मीद करते हैं कि आपको फैमिली डॉक्टर के फायदे क्या हैं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Quantifying the health benefits of primary care physician supply in the United States/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/17436988/ Accessed on 13th May 2021

https://health.clevelandclinic.org/5-reasons-you-should-have-a-family-doctor/

Improving Mental Health Access for Low-Income Children and Families in the Primary Care Setting/
https://pediatrics.aappublications.org/content/139/1/e20151175/Accessed on 13th May 2021

How to Choose a Doctor You Can Talk To/https://www.nia.nih.gov/health/how-choose-doctor-you-can-talk/Accessed on 13th May 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड