लिकी गट सप्लीमेंट्स : ये सप्लीमेंट्स सुधार सकते हैं लिकी गट की हेल्थ

    लिकी गट सप्लीमेंट्स : ये सप्लीमेंट्स सुधार सकते हैं लिकी गट की हेल्थ

    हमारी गट हेल्थ (Gut Health) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal Tract) के कई हिस्सों में मौजूद बैक्टीरिया के कार्य और उनके संतुलन के बारे में बताती है। हमारे कुछ अंग जैसे अन्नप्रणाली (Esophagus), पेट (Stomach) और आंत (Intestines) एक साथ काम करते हैं, ताकि हम बिना किसी समस्या के भोजन को खा और पचा पाएं। लेकिन, कई कारणों से हमें पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। उन्हीं में से एक है लिकी गट सिंड्रोम (Leaky Gut Syndrome), जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से जुड़ी एक परेशानी है। इसके उपचार के लिए डॉक्टर कुछ सप्लीमेंट्स की सलाह देते हैं, जिन्हें लिकी गट सप्लीमेंट्स कहा जाता है। लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि लिकी गट सिंड्रोम (Leaky Gut Syndrome) के बारे में:

    लिकी गट सिंड्रोम क्या है? (What is Leaky Gut Syndrome)

    लिकी गट को इंटेस्टाइनल पर्मीअबिलिटी (Intestinal Permeability) या गट हायपरपर्मीअबिलिटी (Gut Hyperpermeability) भी कहा जाता है। यह समस्या तब होती है जब हमारे उन सेल्स के बीच के टाइट जक्शंस लूज हो जाते हैं, जो हमारे स्माल इंटेस्टाइन को सही रखते हैं। जब किसी व्यक्ति को यह समस्या होती है, तो उसका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal Tract) हानिकारक चीजों को ब्लडसट्रीम में जाने से नहीं रोक पाता। लिकी गट की बीमारी तब होती है, जब आंत में इस टाइट जंक्शन प्रोटीन (Tight Junction Proteins) को नुकसान होता है और यह अपना महत्वपूर्ण काम नहीं कर पाते हैं।

    और पढ़ें : बच्चों की गट हेल्थ के लिए आजमाएं ये सुपर फूड्स

    इसके उपचार के लिए कुछ लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) का प्रयोग किया जाता। जैसे प्रोबायोटिक्स (Probiotics), L-ग्लुटामिन (L-Glutamine), विटामिन-डी (Vitamin D) आदि। यह लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) सूजन को रोकने और लिकी गट से प्रभावित इंस्टेस्टाइनल लायनिंग के नुकसान को कम होने में मदद करते हैं। इनके बारे में पूरी जानकारी से पहले इनके लिकी गट के लक्षणों और कारणों के बारे में भी पता होना जरूरी है। आइए, शुरुआत करते हैं इसके लक्षणों से :

    लिकी गट सप्लीमेंट्स

    लिकी गट के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Leaky Gut Symptoms)

    लिकी गट कई मेडिकल कंडीशंस का कारण बन सकता है। यह समस्या केवल डायजेस्टिव सिस्टम में समस्या का कारण ही नहीं बनती। बल्कि, शरीर के अन्य भागों में भी समस्या का कारण बन सकती है। इसलिए, अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण को महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह की जरूरत होती है। लिकी गट के लक्षण इस प्रकार हैं :

    और पढ़ें : एक्ने के लिए जिंक सप्लीमेंट : क्योंकि त्वचा को है इसकी जरूरत!

    Quiz : गैस दर्द का क्या है कारण? क्विज से जानें गैस को दूर करने के टिप्स

    लिकी गट के कारण (Causes of Leaky Gut)

    लिकी गट के कई कारण और रिस्क फैक्टर्स हैं, जो इस समस्या में मुख्य भूमिका निभाते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

    जान्युलीन (Zonulin) : जान्युलीन (Zonulin) नामक हाई लेवल प्रोटीन इंटेस्टाइनल परमेंबिलिटी (Intestinal Permeability) को कमजोर करता है। कुछ खास बैक्टीरिया और ग्लूटेन हाय लेवल जान्युलीन के साथ संबंधित होते हैं। इसके अन्य रिस्क फैक्टर इस प्रकार हैं:

    और पढ़ें : क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

    हेल्दी गट सप्लीमेंट्स कौन से हैं? (Leaky Gut Supplements)

    ऐसे कई हेल्दी गट सप्लीमेंट्स हैं, जिनका प्रयोग लिकी गट को सही रखने और उपचार के लिए किया जाता है। आपको इसके लिए आपको हाय क्वालिटी सप्लीमेंट्स को चुनना होगा, जो आपके शरीर में अच्छे और बुरेबैक्टीरिया को बैलेंस करे, गट लायनिंग को रीस्टोर करें और जीआई ट्रैक्ट (GI Tract) की सूजन को शांत करता है, जिसके कारण लिकी गट की समस्या होती है। जानिए कौन से हैं यह लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements):

    लिकी गट सप्लीमेंट्स

    कोलेजन (Collagen)

    अगर आप किसी ऐसे लिकी गट सप्लीमेंट (Leaky Gut Supplement) को ढूंढ रहे हैं, जो लिकी गट को ठीक करने में आपकी मदद करे। तो कोलेजन प्रोटीन एक बेहतरीन उपाय है। कोलेजन कई हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करता है। यह न केवल जोड़ों के दर्द बल्कि स्किन हेल्थ के लिए भी लाभदायक हो सकता है। यही नहीं, यह पाचन तंत्र की संरचना और म्यूकोसल लायनिंग (Mucosal Lining) को भी लाभ पहुंचाता है। हमारे शरीर में 25 साल की उम्र के बाद कोलेजन का बनना कम हो जाता है। ऐसे में हम अपने आहार या कोलेजन सप्लीमेंट्स से इसे पा सकते हैं। कोलेजन में कई महत्वपूर्ण एमीनो एसिड शामिल हैं, जो इस प्रकार हैं:

    • ग्लायसिन (Glycine): कोलेजन मुख्य रूप से ग्लायसिन से बना होता है। ग्लायसिन हमारे शरीर को ग्लूटाथियोन (Glutathione) बनाने में मदद करता है, जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। यह हमारी कोशिकाओं की रक्षा करता है। ग्लायसिन, क्रिएटिनिन (Creatine) का भी एक प्रमुख कॉम्पोनेन्ट है, जो हमारी मांसपेशियों को ऊर्जा प्रदान करता है।
    • प्रोलीन (Proline): प्रोलीन एक नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड है, जो कोलेजन का मुख्य कॉम्पोनेन्ट है। यह जोड़ों और टेंडन के सही काम करने के लिए आवश्यक है।
    • L-ग्लुटामिन (L-Glutamine) : L-ग्लुटामिन वो एमिनो एसिड है, जो गट बैरियर को मैंटेन रखने और मेटाबोलिस्म को रेगुलेट रखने के लिए हमारी इंटेस्टाइनल हेल्थ को सपोर्ट करता है।
    • L-आर्जिनाइन (L-Arginine): L-आर्जिनाइन भी एक एमिनो एसिड है, जिसे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को सपोर्ट करने के लिए जाना जाता है। यह हानिकारक अमोनिया को बाहर निकालने और सहायक इंसुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है

    और पढ़ें : बच्चों के लिए विटामिन्स की जरूरत और सप्लीमेंटस के बारे में जानिए जरूरी बातें

    एन-एसिटाइल ग्लूकोसामाइन (N-Acetyl Glucosamine)

    एसिटाइल ग्लूकोसामाइन सबसे बेहतरीन लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) में से एक है। यह नेचुरल कंपाउंड बुरे बैक्टीरिया को टारगेट करता है और अच्छे बैक्टीरिया के विकास में सहायता करता है। यह हमारी हड्डियों को कार्टिलेज के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतरीन है।

    गैस्ट्रोएंटेरायटिस के बारे में जानें इस मॉडल के माध्यम से :

    प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक (Probiotics and Prebiotics)

    लिकी गट के लिए आप हाय क्वालिटी प्रोबायोटिक सप्लीमेंट ले सकते हैं। यह मायक्रोबायोम की विविधता को सुधारने में मदद करते हैं। यह हमारे गट के लिए बेहद लाभदायक हैं। प्रीबायोटिक लिकी गट सप्लीमेंट को अपने आहार में शामिल करना भी बेहद लाभदायक है। कुछ खाद्य पदार्थ उन पोषक तत्वों को प्रदान करते हैं जो प्रोबायोटिक बैक्टीरिया को पनपने में मदद करते हैं। यह खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं:

    विटामिन डी (Vitamin D)

    क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी की पहचान 100 साल पहले ही कर ली गई थी। लेकिन, इसके प्रयोग के बारे में अभी भी खोज जारी है। विटामिन डी की पहचान लिकी गट सप्लीमेंट के रूप में भी हुई है। ऐसा माना गया है कि विटामिन डी का प्रॉपर लेवल गट बैक्टीरिया के सही लेवल को बनाए रखने में मददगार है। इससे सूजन और इंटेस्टाइनल इंफेक्शन और ऑटोइम्यून डिजीज के लक्षणों को दूर करने में भी मदद मिलती है ।

    और पढ़ें : अगर बार-बार बीमार पड़ता है आपका बच्चा, तो गट हेल्थ पर देना होगा ध्यान

    करक्यूमिन (Curcumin)

    करक्यूमिन वो कम्पाउंट है जिससे हल्दी का रंग इतना पीला होता है। इसके कई लाभ हैं। इसे भी एक लाभदायक लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) में से एक माना जाता है। करक्यूमिन में एंटीवायरल (Antiviral) , एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-Inflammatory Properties) होते हैं। यह इंटेस्टाइनल वाल के फंक्शन और इंटीग्रिटी में भी सुधार कर सकता है।

    डायजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive Enzymes)

    क्योंकि, लिकी गट सिंड्रोम इम्प्रॉपर न्यूट्रिएंट अब्सॉर्प्शन के साथ जुड़ा हुआ है। तो ऐसे में डायजेस्टिव एंजाइम्स बेहतरीन लिकी गट सप्लीमेंट के रूप में कार्य करते हैं। यह एंजाइम्स कॉम्प्लेक्स फूड को पाचन योग्य न्यूट्रिएंट्स जैसे फैटी एसिड्स, कोलेस्ट्रॉल, एमिनो एसिड आदि में बदल देते हैं। हमारा शरीर डायजेस्टिव एंजाइम्स को बनाता है, ताकि भोजन को पचने में आसानी हो सके। डायजेस्टिव एंजाइम को भोजन से ठीक पहले लेने की सलाह दी जाती है। ताकि, आपके शरीर में पहले से मौजूद एंजाइम का पूरक किया जा सके

    और पढ़ें : गर्भावस्था में सप्लीमेंट की जरूरत क्यों पड़ती है?

    लिकी गट को सुधारने के लिए कुछ आसान टिप्स (Tips to Improve Leaky Gut health)

    यह तो थी लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) के बारे में पूरी जानकारी। अब अपने गट हेल्थ को बनाए रखने के बारे में भी जान लेते हैं। हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग (Harvard Health Publishing) के अनुसार हर व्यक्ति में कुछ हद तक लिकी गट की समस्या होती है। हम में से कुछ लोगों में यह आनुवंशिक समस्या (Genetic Predisposition) हो सकती हैं। जिसके कारण ऐसे लोग पाचन तंत्र में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। लेकिन, इसका केवल यही कारण नहीं है आजकल की आधुनिक जीवन भी गट इंफ्लेमेशन की बड़ी वजह बनती जा रही है। इसलिए, इस समस्या से छुटकारा पाने में हमें कुछ चीजों का बदलाव अपने जीवन में अवश्य करने चाहिए । इससे जुड़े कुछ आसान टिप्स इस प्रकार हैं:

    सही आहार (Right Food)

    अगर आप अपने गट को स्वस्थ रखना चाहते हैं। तो लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) के साथ ही आपको अपने आहार का भी खास ध्यान रखना चाहिए। जानिए अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और किन खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए:

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) :अगर आप अपने गट को स्वस्थ रखना चाहते हैं। तो अपने आहार में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करना न भूलें

    बोन ब्रोथ (Bone Broth) : बोन ब्रोथ एक सामान्य लेकिन प्रभावी सप्लीमेंट है। जिसे प्रोसेस्ड जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है। यह भी गट लायनिंग को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक है।

    सॉल्युबल फायबर युक्त सब्जियां (Soluble Fiber Rich Vegetables) : गट को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त फायबर की भी जरूरत होती है। यह फायबर प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो गट हेल्थ के लिए लाभदायक हैं।

    फर्मेंटेड आहार (Fermented Food) : फर्मेंटेड फूड जैसे दही आदि भी गट की हेल्थ के लिए अच्छे हैं। इन्हें भी गट को स्वस्थ रखने के लिए अवश्य खाएं। अब जानते हैं कि किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह चीजें इस प्रकार हैं:

    स्ट्रेस से दूर रहें (Manage your Stress)

    स्ट्रेस हार्मोन उन टाइट जंक्शनों को तोड़ सकते हैं, जो कोशिकाओं को होल्ड करते हैं और यह कोशिकाएं आपके डायजेस्टिव ट्रैक्ट को एक साथ जोड़ती हैं। अगर आप स्ट्रेस हॉर्मोन को पर्याप्त आराम, सही आहार, योग, मैडिटेशन आदि से कम करते हैं। तो आपको गट हेल्थ को सही बनाए रखें में मदद मिल सकती है।

    और पढ़ें : एंजाइम क्या है: एंजाइम का पाचन के साथ क्या संबंध है?

    व्यायाम करें (Do Exercise)

    अध्ययन बताते हैं कि व्यायाम शरीर के भीतर ऑक्सीजन के परिवहन में सुधार करता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक हो सकता है। इसलिए दिन में कुछ समय व्यायाम के लिए अवश्य निकालें।

    Leaky Gut Supplements

    नींद लें (Get Enough Sleep)

    दिन में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद न केवल हमारे पेट बल्कि सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इससे हमारा शरीर और दिमाग दोनों शांत रहते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लेना न भूलें।

    और पढ़ें : किन कारणों से शुरू हो सकती है लीकी गट की परेशानी?

    अगर आपको लिकी गट सिंड्रोम है, तो लिकी गट सप्लीमेंट्स (Leaky Gut Supplements) इंटेस्टाइनल बैरियर फंक्शन को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही सही आहार और जीवन में अन्य बदलावों से भी आपको लाभ होगा। लेकिन, इस समस्या में सप्लीमेंट्स या किसी भी अन्य मदद के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। किसी भी सप्लीमेंट्स के सेवन से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से बात अवश्य करें। अपनी मर्जी से इन सप्लीमेंट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Debunking the Myth of ‘Leaky Gut Syndrome. https://badgut.org/information-centre/a-z-digestive-topics/leaky-gut-syndrome/.Accessed on 10/5/21

    Understanding Leaky Gut Syndrome and How to Heal Your Gut Naturally. https://mindd.org/understanding-leaky-gut-syndrome/ .Accessed on 10/5/21

    Leaky gut: What is it, and what does it mean for you?. https://www.health.harvard.edu/blog/leaky-gut-what-is-it-and-what-does-it-mean-for-you-2017092212451 .Accessed on 10/5/21

    Leaky Gut and supplements: https://nationaleczema.org/leaky-gut/.Accessed on 10/5/21

    Leaky Gut Implicated in Autoimmune Disorders .https://www.uclahealth.org/gastro/workfiles/newsletters/healthy-years-Feb2017.pdf.Accessed on 10/5/21

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/02/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड