आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या में क्या उपयोगी है हॉर्नी गोट वीड हर्ब?

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या में क्या उपयोगी है हॉर्नी गोट वीड हर्ब?

हर्ब्स या औषधियों का प्रयोग कई बीमारियों के उपचार के लिए सदियों से किया जाता रहा है। कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने का यह प्रभावी और बेहतरीन उपाय है। इन्हीं में से एक हर्बल सप्लीमेंट है हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed), जिसका प्रयोग कई यौन समस्याओं की स्थिति में किया जाता है जैसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction), सेक्शुअल डिसफंक्शन (Sexual Dysfunction) आदि। इसके साथ ही महिलाओं में मेनोपॉजल सिम्प्टम्स (Menopausal Symptoms) को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। इसके लाभ यहीं खत्म नहीं होते बल्कि शरीर की थकावट दूर करने के लिए, हाय ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज आदि के लिए भी इस हर्ब का भी इस्तेमाल होता है।

इस हर्ब को इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। जानिए हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) के बारे में और यह भी जानें कि क्या यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए इफेक्टिव है या नहीं?

इरेक्टाइल डिसफंक्शन क्या है? (What is Erectile Dysfunction)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन को पुरुषों में नपुंसकता भी कहा जाता है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता) सेक्स के लिए पर्याप्त रूप से इरेक्शन प्राप्त करने और उसे बनाए रखने में असमर्थता है। हालांकि, कभी- कभी पर्याप्त इरेक्शन न हो पाना सामान्य है। लेकिन, अगर आप लंबे समय तक इस समस्या का सामना कर रहे हैं, तो यह पुरुषों को चिंता का विषय बन सकता है। ऐसा होने पर प्रभावित पुरुष का आत्मविश्वास कम हो सकता है और इसके साथ ही पार्टनर के साथ संबंध में भी समस्या आ सकती है। इस रोग के कई कारण हो सकते हैं जैसे कोई हेल्थ समस्या, स्मोकिंग, कोई दवा या खराब लाइफस्टाइल आदि। अगर आप इस समस्या को लेकर चिंतित हैं, तो डॉक्टर से बात करें और सही समय पर उपचार प्राप्त करें। इसके लक्षण इस प्रकार हैं:

और पढ़ें : परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में यह बातें जानना न भूलें!

  • इरेक्शन पाने में समस्या (Trouble Getting an Erection)
  • इरेक्शन को बनाए रखने में परेशानी होना (Trouble Keeping an Erection)
  • यौन इच्छा का कम होना (Reduced Sexual Desire)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के रोग की स्थिति में इसके उपचार के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं जैसे दवाइयां, थेरेपीज आदि। कुछ हर्ब्स को भी इस समस्या को दूर करने में मददगार माना जाता है जैसे हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed)। आइए, अब इस हर्ब के बारे में जान लेते हैं।

Quiz: क्या आप सेक्स करने के लिए दिमागी रूप से हैं तैयार?

क्या है हॉर्नी गोट वीड? (Horny Goat Weed)

हॉर्नी गोट वीड एक हर्ब है जिसके पत्तों का प्रयोग दवाई बनाने के काम आते हैं। इस हर्ब को कई नामों से जाना जाता है, जैसे एपिमेडियम एसपीपी (Epimedium spp), यिन यांग हो (Yin Yang Hou) आदि। जैसा की पहले ही बताया गया है कि इसका प्रयोग कई सेक्शुअल परफॉरमेंस समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है और यह कई अन्य हेल्थ कंडीशंस के ट्रीटमेंट में भी लाभदायक है। यह हर्ब टेबलेट्स, कैप्सूल, पाउडर आदि के रूप में बाजार में बेची जाती है। जानें यह हर्ब जैसे काम करती है।

और पढ़ें : पुरुषों में होने वाली बीमारी ‘रेट्रोग्रेड इजैक्युलेशन’ के बारे में ये जानना है जरूरी

यह हर्ब कैसे काम करती है?

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) में एक केमिकल होता है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है और सेक्शुअल फंक्शन को भी सुधारता है। इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन (Phytoestrogen) भी पाए जाते हैं, जो वो केमिकल है, जो कुछ हद तक महिला हार्मोन एस्ट्रोजन (Female Hormone Estrogen.) की तरह काम करते हैं। इससे पोस्टमेनोपॉजल (Postmenopausal) महिलाओं में बॉन लॉस कम होने में मदद मिलती है। इसका प्रयोग कई अन्य समस्याओं के उपचार में भी किया जाता है, जैसे :

और पढ़ें : वीमेन वायग्रा : कैसे है पुरुषों की वायग्रा से अलग? पाएं, इसके बारे में पूरी जानकारी

क्या हॉर्नी गोट वीड इरेक्टाइल डिसफंक्शन में प्रभावी है? (Horny Goat Weed is effective in Erectile Dysfunction)

कुछ पुरुष हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) का प्रयोग इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को दूर करने के लिए दवाइयों के नेचुरल अल्टरनेटिव के रूप में करते हैं। हालांकि, यह हर्ब सच में इस समस्या में प्रभावी है, इसके लिए अभी कोई पर्याप्त सबूत मौजूद नहीं हैं। लेकिन, एक शोध के मुताबिक इस हर्ब में पाया जाने वाला एक कंपाउंड, एक ऐसे एंजाइम के प्रभाव को रोकता है, जो लिंग में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। एपिमीडियम (Epimedium), हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) का वो एक्टिव कॉम्पोनेंट है, जो फॉस्फोडिएस्टरेज अवरोधक (Phosphodiesterase Inhibitor) के रूप में कार्य करता है। यानी, यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या के उपचार के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाओं के समान ही काम करता है।

चूहों पर इसका प्रयोग किया गया है और जिन चूहों का उपचार इस हर्ब के प्यूरीफाइड एक्सट्रेक्ट से किया गया है। उनमें इरेक्टाइल फंक्शन में सुधार पाया गया है। हॉर्नी गोट वीड को अन्य स्थितियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और धमनियों का सख्त होना (Hardening of the Arteries) होना जैसी स्थितियों में भी प्रयोग किया जाता है। हालांकि, अभी इसके लिए बेहतर क्लिनिकल स्टडी करने की जरूरत है। हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को ओवर-द-काउंटर बेचा जाता है। इसका एक्टिव इंग्रेडिएंट इकरिन (Icariin) है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार इकरिन (Icariin) मानव PDE5 (Human PDE5) को रोकने में प्रभावी है। यह वह पदार्थ है जो टेस्ट ट्यूब में इरेक्शन को ब्लॉक करता है। यह भी पाया गया है कि सिल्डेनाफिल (Sildenafil) इकरिन (Icariin) की तुलना में 80 गुना अधिक शक्तिशाली है।

हॉर्नी गोट वीड

कितनी सुरक्षित है हॉर्नी गोट वीड? (How safe is Horny Goat Weed)

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कई बीमारियों के लिए लाभदायक माना जाता है। लेकिन, क्या यह सुरक्षित है? क्योंकि किसी भी नेचुरल या हर्बल उत्पाद को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं माना जाता है। आइए, जानते हैं कि यह हर्ब कितनी सुरक्षित है:

अगर सही मात्रा और तरीके से ली जाए, तो इस औषधि के एक्सट्रेक्ट को सुरक्षित माना जाता हैहॉर्नी गोट वीड का एक विशिष्ट अर्क जिसमें फाइटोएस्ट्रोजेन (Phytoestrogens) होता है। उसे 2 साल तक सुरक्षित रूप से ओरली लिया जाता है। इसके अलावा इकरिन (Icariin) वाले हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) के अर्क को ओरली 6 महीने तक सुरक्षित रूप से लिया जाता है। हालांकि कुछ तरह के हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को अगर लंबे समय तक और अधिक मात्रा में लिया जाए, तो यह नुकसानदायक हो सकता है। लंबे समय तक इसका प्रयोग करने से चक्कर आना, उल्टी, मुंह सूखना, प्यास लगना और नोजब्लीड जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बड़ी मात्रा में हॉर्नी गोट वीड लेने से ऐंठन और सांस लेने की गंभीर समस्याएं भी हो सकती है। कई लोगों में सेक्शुअल एनहांसमेंट (Sexual Enhancement) के लिए इसका प्रयोग करने के बाद दिल संबंधी समस्याओं को भी नोटिस किया गया है।

और पढ़ें : इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज नहीं करवाने पर 28% महिलाएं चाहतीं है पार्टनर से अलग होना

विशेष सावधानियां और चेतावनियां (Special Precautions & Warnings)

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) एक हर्बल उत्पाद है। लेकिन, इसका प्रयोग करने से पहले कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। जानिए, कुछ स्थितियों में इस औषधि का प्रयोग करने सुरक्षित है या नहीं?

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग (Pregnancy and Breastfeeding)

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को गर्भावस्था के दौरान लेना असुरक्षित माना जाता है। क्योंकि, यह गर्भ में शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इस दौरान इस हर्ब का प्रयोग करने से बचें। स्तनपान के दौरान इस हर्ब्स की सुरक्षा के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। लेकिन सुरक्षित रहें और इसका प्रयोग न करें।

ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स (Bleeding Disorders)

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) का प्रयोग करने से ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया धीमी हो सकती है। जिससे ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस हर्ब का प्रयोग करने से ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स बदतर हो सकते हैं।

और पढ़ें : पुरुष हार्ट हेल्थ को लेकर अक्सर करते हैं ये गलतियां

योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें-

हॉर्मोन सेंसिटिव कैंसर और कंडीशंस (Hormone Sensitive Cancers and Conditions)

यह हर्ब एस्ट्रोजन की तरह काम करती है जिससे इसके कारण महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ सकता है। हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) एस्ट्रोजनप- सेंसिटिव कंडीशंस जैसे स्तन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर बदतर हो सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। जिन लोगों को पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या है, अगर वो इस हर्ब का प्रयोग करते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है। जिससे वो बेहोश हो सकते हैं या उन्हें अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सर्जरी (Surgery)

यह हर्ब ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है। ऐसे में सर्जरी के दौरान ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सर्जरी से दो हफ्तों पहले ही इस हर्ब का सेवन करना बंद करना जरूरी है।

और पढ़ें : हर्बल्स हैं बड़े काम की चीज, जानना चाहते हैं कैसे, तो पढ़ें ये डिटेल्ड आर्टिकल

अन्य दवाइयों के साथ इस हर्ब का इंटरेक्शन

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को इरेक्टाइल डिसफंक्शन और कई अन्य स्थितियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, कुछ दवाइयों के साथ मिल कर इसका हमारे शरीर पर हानिकारक प्रभाव हो सकता है । इसका अन्य दवाइयों के साथ इंटरेक्शन भी हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप कोई भी दवाई ले रहे हैं तो इस हर्ब के प्रयोग से पहले डॉक्टर की राय अवश्य लें।

वाइयां जो ब्लड क्लॉटिंग को धीमा करती हैं (Medications that Slow Blood Clotting)

जो दवाईयां ब्लड क्लॉटिंग को धीमा करती हैं, वो हॉर्नी गोट वीड के साथ इंटरेक्ट कर सकती हैं। जिससे नील पड़ने या ब्लीडिंग की संभावना बढ़ जाती है। यह ब्लड क्लॉटिंग प्रोसेस को धीमा करने वाली कुछ दवाईयां हैं एस्पिरिन (Aspirin) ,नेप्रोक्सेन (Naproxen), आइबूप्रोफेन (Ibuprofen), इनोक्सापेरिन (Enoxaparin) आदि।

हाय ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए दवाइयां (Medicines to treat High Blood Pressure)

अगर आप हाय ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं और इसकी दवाईयां ले रहे हैं तो आपको इस हर्ब का सेवन करने से बचना चाहिए। यह हर्ब ब्लड प्रेशर को कम कर सकती है। ऐसे में हाय ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए प्रयोग होने वाली दवाइयों के साथ इन्हें लेने से आपका ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है। यह दवाईयां इस प्रकार हैं कैप्टोप्रिल (Captopril), इनालाप्रिल (Enalapril), हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड (Hydrochlorothiazide), फ्यूरोसेमाइड (Furosemide) आदि।

और पढ़ें : पुरुषों को नहीं इग्नोर करने चाहिए हेल्थ इशू, वरना हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

हॉर्नी गोट वीड की कितनी डोज लेने की सलाह दी जाती है? (Dose of Horny Goat Weed)

अब प्रश्न यह उठता है कि हॉर्नी गोट वीड जिसे एपिमेडियम एसपीपी (Epimedium spp) भी कहा जाता है, इसकी कितनी डोज लेनी चाहिए? इसके बारे में U.S. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (U.S. National Library of Medicine) का कहना है कि हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) की डोज कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे प्रयोग करने वाले की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई स्थितियां। इसकी डोज की सही रेंज के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन , इस बात का ध्यान रखें कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते , इसलिए इसकी सही डोज के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इस हर्ब का प्रयोग करने से पहले इसकी डोज के बारे में अपने डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से जानकारी प्राप्त कर लें।

हॉर्नी गोट वीड

क्या इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं?

हर चीजों की तरह इस हर्ब के भी साइड इफेक्ट्स हैं। जैसे अगर आपको हार्ट संबंधी समस्याएं या हॉर्मोन्स सेंसिटिव कैंसर (Hormones Sensitivty Cancer) है, तो आपको इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि, ऐसा माना जाता है कि इस हर्ब्स के प्रयोग से पसीना आना, गर्मी लगना और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) के प्रयोग के बाद कुछ लोग एलर्जिक रिएक्शन भी महसूस करते हैं जैसे रैशेज होना आदि। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय लेना अनिवार्य है।

और पढ़ें : जानें इन 10 एंटीवायरल हर्ब्स के बारे में, जो आपको वायरस से रखें दूर

हॉर्नी गोट वीड (Horny Goat Weed) को अगर अधिक मात्रा में लिया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। यह एक ओवर-द-काउंटर हर्ब है इसलिए इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए इसके बारे में कोई सही जानकारी नहीं है। इसकी प्रभावशीलता के बारे में अभी और अधिक रिसर्च करनी जरूरी है। इसलिए अगर आप इसका प्रयोग इरेक्टाइल डिसफंक्शन या अन्य किसी स्थिति के लिए कर रहे हैं तो पहले डॉक्टर से इसके बारे में जान लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dietary supplements for erectile dysfunction: A natural treatment for ED?. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/erectile-dysfunction/in-depth/erectile-dysfunction-herbs/art-20044394 . Accessed on 7/5/21

Horny Goat Weed. https://wa.kaiserpermanente.org/kbase/topic.jhtml?docId=hn-4391000. Accessed on 7/5/21

Horny Goat Weed. https://medlineplus.gov/druginfo/natural/699.html . Accessed on 7/5/21

Horny Goat Weed. https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=104431. Accessed on 7/5/21

Horny Goat Weed. https://www.utep.edu/herbal-safety/herbal-facts/herbal%20facts%20sheet/horny-goat-weed%20.html. Accessed on 7/5/21

Horny Goat Weed. https://hhma.org/healthadvisor/ma-hornygoa-ma/. Accessed on 7/5/21

 

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड