backup og meta

अगर आपकी सेक्शुअल लाइफ हो रही है खराब, तो अपनाएं ये नैचुरल सप्लिमेंट्स

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Niharika Jaiswal द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/07/2022

अगर आपकी सेक्शुअल लाइफ हो रही है खराब, तो अपनाएं ये नैचुरल सप्लिमेंट्स
आज के समय में लोगों की सेक्स लाइफ काफी खराब होती जा रही है, जैसे कि यौन क्रिया में कमी, सेक्स की इच्छा में कमी, इरेक्शन डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) या मूड स्विंग(Mood Swing) होना आदि। वैसे तो इसके होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसका एक सबसे बड़ा इसका देखा गया है, लोगों की खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान। जिसका बुरा प्रभाव उनकी सेक्शुअल लाइफ पर भी पड़ता है। लोगों का कमजोर शरीर उन्हें सेक्स लाइफ एंजॉए नहीं करने देता है, वैसा, जैस कि वो चाहते हैं। जिसके कारण कई बार लोग चाह कर के भी वो सुख प्राप्त नहीं कर पाते हैं। पार्टनर के साथ सेक्शुअल रिलेशनशिप बनाते समय आपको अपने पार्टनर के प्लेजर का भी ध्यान रखने की जरूरत होती है। यह सभी बाते आपके सेक्स पॉवर (Sex power) पर निर्भर करती है, वो जितनी अच्छी होगी, आपकी सेक्स लाइफ (Sex life) भी उतनी अच्छी होगी। आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही सप्लिमेंट की, जो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करते हैं।
ओर पढ़ें: क्या टाइप 1 डायबिटीज और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (STD) में संबंध है?

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए नेचुरल सप्लिमेंट्स(Natural supplements for good sex drive)

अगर आपकी सेक्स लाइफ खराब हो रखी है, उनके लिए इस तरह के सप्लिमेंट प्रभावकारी साबित हो सकते हैं। आप इन्हें अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं, जैसे कि

ट्रिबुलस (Tribulus)

आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए ट्रिबुलस टेरिस्ट्रिस एक पौधा है। जिसकी जड़ें और फल कई आयुर्वेदिक मेडिसन को बनाने के लिए उपयोग में लाई जाती है। अगर हम सेक्स पॉवर को बेहतर बनाने में इस हर्ब के रोल कि बात करें, तो आपको बता देते हैं  कि कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन  के लेवल को बढ़ाने के साथ सेक्स ड्राइव में सुधार लाते हैं। यह महिला और पुरुष दोनों ही ले सकते हैं, दोनों के लिए ही प्रभावकारी सप्लिमेंट है। शोध की माने तो इसके 90 दिन का सेवन आपकी सेक्स लाइफ में सुधार ला  सकता है। 

मैका Maca

मैका Maca (Lepidium meyenii) एक प्रकार जड़ों वाली सब्जी है। इसे खासतौर पर प्रजनन क्षमता और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए प्रभावकारी माना जाता है। इसका इस्तेमाल आप पाउडर, कैप्सूल और लिक्विड कई रूपों में किया जा सकता है। सेक्सपॉवर को बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा सप्लिमेंट है। एक शोध के अनुसार 12 सप्ताह तक 42% प्रतिशत पुरुषों ने इसका रोजाना 1,500–3,000 mg सेवन किया। जिसके बाद उनकी  सेक्शुअल लाइफ में सुधार देखने को मिला। इसके अलावा  अधिकांश अध्ययनों में यह भी पाया गया कि 131 लोगों ने 6 सप्ताह तक इसका रोजाना सेवन किया, जिसके बाद उनके इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या में काफी सुधार  आया और इलाज में मदद मिली।मैका को  पेरुवियन जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है। यह एक दक्षिण अमेरिकी  में पाए जाने वाली सब्जी है। यदि आप एंटीडिप्रेसेंट ले रहे हैं या  किसी अन्य दवा से यौन दुष्प्रभाव हैं, जो आपको अपने सेक्स ड्राइव को बिगाड़ रहा है, तो ऐसे में मैका आपकी मदद कर सकता है।

और पढ़ें: कई लोगों के साथ ओरल सेक्स करने से काफी बढ़ जाता है सिर और गले के कैंसर का खतरा

रेड जिनसेंग (Red ginseng)

जिनसेंग, खासतौर पर लाल जिनसेंग आपकी खराब सेक्स लाइफ और सेक्शुअल फंक्शन में सुधार के लिए काफी प्रभावकारी है। शोध के अुनसार  32 रजोनिवृत्त वाली महिलाओं को 20 सप्ताह तक प्रतिदिन  3 ग्राम लाल जिनसेंग दिया गया। जिसे लेने के बाद उनकी यौन इच्छा और सेक्शुअल लाइफ में काफी सुधार देखने को मिला। रेड जिनसेंग, शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन होता है, जो प्राइवेट पार्ट की मांसपेशियायों में रक्त के संचार को बढ़ाता है। इलेक्ट्राइल डिस्फंक्शन की समस्या में भी सुधार करता है। इस हर्ब का रोजाना सेवन आपकी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा है। यह स्ट्रेंथ को भी बढ़ाता है।

मेथी (Fenugreek)

सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए मेथी को आयुर्वेदि उपचार के तौर पर काफी प्रभावकारी माना गया है। यह एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है जो कामेच्छा बढ़ाने और यौन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसमें ऐसे कई यौगिक पाए जाते हैं, जो शरीर में सेक्स पॉवर को बढ़ाने वाले हाॅर्मोन का उत्पादन करने में सहायक हो सकते हैं, जैसे कि ईस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन।  अध्ययन के अनुसार 30 पुरुषों को 6 सप्ताह तक प्रतिदिन 600 मिलीग्राम मेथी का अर्क दिया गया, जिसके बाद उनकी यौन क्रिया में काफी सुधार आया।

इसी तरह, कम कामेच्छा वाली 80 महिलाओं को 8 सप्ताह तक प्रतिदिन 600 मिलीग्राम मेथी लेने को कहा गया, जिसके परिणाम में उनकी यौन उत्तेजना और इच्छा में काफी सुधार हुआ है।

और पढ़ें: फिंगर सेक्स(Finger sex): सेक्स के इस तरीके के बारे में जानकारी हैरान कर देगी आपको!

केसर (saffron)

केसर का सेवन भी आपके खराब सेक्स लाइफ में सुधार ला सकता है। फूल से निकलने वाल यह एक स्वादिष्ट मसाला है। इसका उपयोग तनाव को कम करने के साथ यौन क्रिया में भी सुधार लाता है। खासकर एंटीडिप्रेशड के शिकार लोगों के लिए। एंटीडिप्रेसेंट्स पर कम कामेच्छा वाली 38 महिलाओं पर 4 सप्ताह तक हुए एक अध्ययन में पाया गया कि 30 मिलीग्राम केसर रोज लेने से उनकी सेक्स ड्राइव में काफी सुधार आया।

अश्वगंधा(Ashwagandha)

अश्वगंधा को यौन समस्याओं के इलाज के लिए रामबाण उपचार माना गया है। यह अवसाद को भी कंट्रोल में करता है ओर तंत्रिका तंत्र को भी सुधारता है। यह एक अच्छा कामोत्तेजक औषधिय है और आयुर्वेद में इसे काफी प्रभावकारी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढने में मदद मिलती है। जो रक्त वाहिकाओं और जननांगों  को तेजी से एक्टिव करती हैं। अश्वगंधा को पाउडर, कैप्सूल या टैबलेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें: जानिए कहां होते हैं एक्यूप्रेशर सेक्स पॉइंट्स और कैसे लगा सकते हैं ये सेक्स लाइफ में तड़का 

सफेद मूसली(White Muesli)

सफेद मूसली सेक्स प्रॉब्लम में सुधार ला सकता है। इसके पाउडर का रोज इस्तेमाल फायदेमंद है। यह शारीरिक कमजोरी और सेक्स में आयी दुर्बलता दोनों को कम करता है। कई शोधों में भी देखा गया है कि जिन लोगों को सेक्स से संबंधित प्रॉब्लम थी। इसके सेवन के बाद वो दूर हुई हैं।

शतावरी (Asparagus)

यह एक लोकप्रिय आयर्वेदिक हर्ब है, अगर सेक्स ड्राइव की बात करें तो यह शुक्राणुओं के उत्पादन को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। यह कामोत्तेजना को भी बढ़ाता है। यह महिलाओं के लिए भी प्रभावकारी सप्लिमेंट है। यह शरीर में ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाने में मदद करती है। यह कई हॉर्मोनल प्रॉब्लम को भी दूर करने में साहयक है।

शिलाजीत (Shilajit)

शिलाजीत स्तंभन दोष यानि कि शीघ्र पतन की समस्या को दूर करने में सहायक है। शिलाजीत का सेवन लिंग के रक्त के संचार को बढ़ाता है, जिससे सेक्स ड्राइव में सुधार आता है।  शीलाजीत टेस्टोस्टेरोन और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या के उत्पादन को बढ़ाने में सहायक माना जाता है। ये महिलाओं में ओवोजेनेसिस के लेवल में वृद्धि करने में सहायक है। शिलाजीत चार रुपों में मिलता है – लाल रंग , काले रंग, नीले रंग और पीले रंग में। इनमें से काला वाले का सेवन प्रभावकारी माना जाता है।

और पढ़ें: सेक्स के बारे में सोचते रहना नहीं है कोई बीमारी, ऐसे कंट्रोल में रख सकते हैं अपनी फीलिंग्स

तालमखाना (tavern)

तालमखाना वीर्य विसंगतियों  और यौन क्रिया के उपचार के लिए बेहतर माना जाता है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता को सुधारने के साथ, खराब फर्टिलिटी समस्या को भी दूर करता है। तालमखाना के सेवन से रक्त का संचारण बढ़ता है और यह जननांगों में सुधार करने के लिए प्रभावकारी माना जाता है।

यह सभी सप्लिमेंट आप डॉक्टर की सलाह पर ही लें। इन सप्लिमेंट की जरुरत और खुराक सभी के लिए अलग-अलग हो सकती है। आपको कितनी डोज लेनी चाहिए। यह आप अपने डॉक्टर की गाइडेंस में करें। यह भी हो सकता है कि डॉक्टर आपको अन्य किसी दूसरे सप्लिमेंट की भी सलाह दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Niharika Jaiswal द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/07/2022

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement