home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में यह बातें जानना न भूलें!

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में यह बातें जानना न भूलें!

सेक्स जीवन का एक अहम हिस्सा है। किन्हीं कारणों से जब महिलाएं या पुरुषों के यौन जीवन में परेशानियां आने लगती हैं, तो ऐसे में तनाव होना स्वभाविक है। लेकिन, अधिकतर लोग यौन संबंधी तकलीफों को किसी से भी शेयर करने से डरते हैं। इससे यह परेशानियां कम नहीं होती, बल्कि बढ़ती जाती हैं। लेकिन, अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपने यौन जीवन को भी हेल्दी व सुखी बनाना चाहते हैं। तो इनके बारे में अन्य लोगों खासतौर पर अपने पार्टनर व डॉक्टर से बात करना और इलाज कराना जरूरी है। सेक्शुअल परफॉरमेंस एंग्जायटी या परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) दोनों की सामान्य सेक्शुअल समस्याएं हैं।

इन दोनों के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। यह दोनों समस्याएं पुरुषों के जीवन पर गहरा असर ड़ाल सकती हैं। जानिए इन दोनों समस्याओं के बारे में। परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) के बीच में क्या लिंक है, यह जानना न भूलें।

परफॉरमेंस एंग्जायटी क्या है? (What is Performance Anxiety)

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) के बीच में क्या लिंक है, इसके बारे में जानने से पहले हम परफॉरमेंस एंग्जायटी के बारे में जान लेते हैं। परफॉरमेंस एंग्जायटी का अर्थ है किसी व्यक्ति के मन में अपनी सेक्शुअल परफॉरमेंस को लेकर भय होना। यह समस्या व्यक्ति की सेक्शुअल एक्टिविटी के दौरान सही से परफॉर्म न कर पाने के नेगेटिव विचारों से जुड़ी हुई है। इसमें रोगी यौन अक्षमता या साथी को न खुश करने में असमर्थता के बारे में सोच कर चिंतित हो सकता है। परफॉरमेंस एंग्जायटी के कारण इस प्रकार हो सकते हैं:

यह भी पढ़ें : जानिए किस तरह एंग्जायटी सेक्स लाइफ पर असर डाल सकती है

  • बॉडी इमेज (Body Image)
  • पीनस साइज (Penis Size)
  • रिलेशनशिप इश्यूज (Relationship Issues)
  • आर्गेज्म को लेकर चिंता (Stress Related to Orgasm)
  • कुछ घरेलू मुद्दे जैसे फायनेंशियल चीजें (Financial things), फैमिली इशू (Family issues) या काम में तनाव आदि भी व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर बुरा असर ड़ाल सकते हैं, जिससे उन्हें परफॉरमेंस एंग्जायटी हो सकती है। इनके अलावा भी परफॉरमेंस एंग्जायटी के अन्य कुछ कारण हो सकते हैं। चलिए जानते हैं परफॉरमेंस एंग्जायटी के बारे में थोड़ा और।

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन

क्या हैं परफॉरमेंस एंग्जायटी के लक्षण (Symptoms of Performance Anxiety)?

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) दोनों ही समस्याएं पुरुषों के जीवन को बहुत अधिक प्रभावित कर सकती हैं। हालंकि, परफॉरमेंस एंग्जायटी हर व्यक्ति को अलग तरह से प्रभावित करती है। क्योंकि हर व्यक्ति का तनाव और एंग्जायटी को लेकर रिस्पांस भी अलग होता है। लेकिन, यह समस्या कुछ अन्य परेशानियों का कारण बन सकती है जैसे:

आहार और पोषण, योग एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें-

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के बारे में जानना भी है जरूरी (Know about Erectile Dysfunction)

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) दोनों का ही समय पर उपचार जरूरी है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन को पुरुषों में नपुंसकता भी कहा जाता है। इसमें पुरुष को इरेक्शन में समस्या होती है। इस समस्या के कारण या तो पुरुषों में इरेक्शन हो ही नहीं पाता या सेक्शुअल परफॉरमेंस के लिए यह इरेक्शन अपर्याप्त होता है। यह समस्या पुरुषों के मानसिक के साथ-साथ निजी जीवन पर भी बुरा असर डालती है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन के करई कारण हो सकते हैं जैसे:

  • हार्मोनल बैलेंस (Hormonal Balance)
  • न्यूरोलॉजिकल फैक्टर्स (Neurological Factors)
  • ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation)
  • मेंटल हेल्थ और साइकोलॉजिकल फैक्टर्स (Mental Health and Psychological Factors)
  • डिप्रेशन (Depression)
  • लौ टेस्टोस्टेरोन लेवल्स (Low Testosterone Levels)
  • स्मोकिंग (Smoking)
  • शराब (Alcohol)
  • गंभीर बीमारी (Chronic Illnesses)
  • चोट लगना (Injury)
  • हाल ही में हुई सर्जरी (Recent Surgery)
  • कुछ दवाईयां (Some Medications)

यह भी पढ़ें : जानिए महिलाओं में सेक्स एंग्जायटी के कारण

सेक्शुअल परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन में क्या लिंक है? (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) के अनुसार डिप्रेशन (Depression) और एंग्जायटी (Anxiety) कई पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित है, तो उसका कारण तनाव भी हो सकता है। रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी है कि पुरुषों की मेंटल स्टेट और उसकी सेक्शुअली परफॉर्म करने की क्षमता के बीच में लिंक है। परफॉरमेंस एंग्जायटी आमतौर पर यौन गतिविधि के दौरान पुरुष की क्षमता को प्रभावित करती है। इसमें पुरुष अपने शरीर, पीनस साइज या अपने पार्टनर को खुश रख पाने की स्खमता को लेकर आत्मविश्वास महसूस नहीं करते है।

लेकिन, कुछ अन्य चीजें भी सेक्स के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने में पुरुष की अक्षमता का कारण बन सकती हैं। जैसे अगर वह घर पर, काम पर बहुत अधिक तनाव से जूझ रहा है, या उसे आर्थिक परेशानी हो रही है, तो यह मानसिक तनाव उसकी परफॉरमेंस एंग्जायटी को बढ़ा सकता है। मेंटल स्ट्रेस पुरुषों की परफॉर्म करने की एबिलिटी को प्रभावित करने के साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) को बढ़ा सकती है। मेंटल स्ट्रेस के साथ ही पुरुष का लाइफस्टाइल भी उसके इरेक्शन की क्षमता या इरेक्शन को बनाने रखने पर असर डालता है। जैसे अगर कोई व्यक्ति अधिक स्मोकिंग, ड्रग या शराब का सेवन करता है तो उसके जीवन के यह फैक्टर इरेक्टाइल डिसफंक्शन को बढ़ा सकते हैं।

जानें कब है आपको मदद की जरूरत? (When you need Help)

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) दोनों की स्थिति में इनका कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर की सलाह और उपचार आवश्यक है। लेकिन, अगर आप में परफॉरमेंस एंग्जायटी बनी रहती है या बार-बार आपको यह समस्या होती है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपको जल्दी मदद की जरूरत है। जितनी जल्दी आप डॉक्टर के पास जाएंगे, उतनी ही जल्दी नेगेटिव विचारों, भय और तनाव से छुटकारा पाने की तकनीकों के बारे में जान पाएंगे। इसके साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि इस परेशानी के पीछे कोई अन्य कारण तो नहीं है।

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन का निदान (Diagnosis of Performance Anxiety and Erectile Dysfunction)

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के निदान के लिए डॉक्टर आपसे इनके लक्षणों के बारे में जानेंगे। इसके साथ ही वो जानेंगे कि आपको यह समस्या केवल शारीरिक है या मानसिक या दोनों ही स्थितियां इस समस्या का कारण है। रोगी के शरीर की भी जांच की जाएगी जैसे पीनस और अंडकोष (Testicles) की जांच। डॉक्टर ब्लड और अन्य टेस्ट भी करा सकते हैं। परफॉरमेंस एंग्जायटी के निदान के लिए भी डॉक्टर लक्षणों के बारे में जान सकते हैं और आपसे कुछ निजी सवाल पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एंग्जायटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorder) के लक्षण, जिनके बारे में जानना जरूरी है

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन का उपचार (Treatment of Performance Anxiety and Erectile Dysfunction)

सेक्शुअल परफॉरमेंस एंग्जायटी या परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) का इलाज पूरी तरह से संभव है। परफॉरमेंस एंग्जायटी को मैनेज करने के कई तरीके हैं। अगर आपकी परफॉरमेंस एंग्जायटी, इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण है। तो डॉक्टर परफॉरमेंस एंग्जायटी को कम करने के उपाय करेंगे। ताकि इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी कम हो सके। इसके लिए कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

क्योंकि परफॉरमेंस एंग्जायटी कई कारणों से हो सकती है। ऐसे में इसका इलाज आमतौर पर इसके कारणों को पहचानने और सही उपचार पर केंद्रित होता है। परफॉरमेंस एंग्जायटी से पीड़ित व्यक्ति के लिए सेक्स थेरेपी की सलाह भी दी जा सकती है। इसके थेरेपिस्ट रोगी की चिंताओं और स्ट्रेस पर काम करते हैं। लेकिन, आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर के भी इस समस्या से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं।

Quiz: स्ट्रेस से बचने के लिए इसे समझना है जरूरी, क्विज खेलें बढ़ाएं अपनी जानकारी

अन्य टिप्स जो आ सकते हैं आपके काम (Other Tips that can Helpful for You)

कई अन्य टिप्स से भी प्रभावित व्यक्ति परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) को मैनेज कर सकता है। इसके साथ ही वो मजा ले सकता है, पॉजिटिव सेक्शुअल अनुभवों का। यह टिप्स इस तरह से हैं:

अपनी परफॉरमेंस को नकारात्मक न लें (Do not take your performance negative)

अधिकतर व्यक्ति अपने जीवन में कभी न कभी सेक्शुअल अनुभवों में निराशा महसूस करते ही हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि इसका कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन ही हो। यह चिंता, निराशा और भय भविष्य में यौन संबंधों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अगर किसी समय आप अच्छा परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सेक्स में असमर्थ हैं। जब आप चिंता या तनाव से बाहर निकलेंगे तो उस समय पर संभोग का मजा ले पाने में सक्षम होंगे। ऐसे में लक्षणों से ज्यादा जरूरी है, कारणों का ध्यान रखना ताकि आपमें चिंता का विकास न हो।

खुद पर विश्वास रखें (Believe in yourself)

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) से गुजरने वाला व्यक्ति सेक्शुअल फेलियर के कारण यह चिंता करने लगता है कि उसका पार्टनर क्या सोच रहा होगा। लेकिन, जब आप सेक्शुअल गतिविधि कर रहे हों, तब इस सब बातों के बारे में सोचना आपको छोड़ना होगा। उस समय आप उस पर ध्यान दें जो आपके पास हो। कुछ अच्छी चीजों के बारे में सोचें ताकि आपकी चिंता कम हो।

व्यायाम करें (Exercise)

शोध से यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग फिजिकल गतिविधियां कम या बिल्कुल भी नहीं करते हैं। उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना अधिक होती है। यही नहीं, इससे चिंता और तनाव भी दूर रहते हैं। परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) को दूर करने के लिए कुछ समय इसके लिए अवश्य निकालें।

पार्टनर से बात करें (Talk to your Partner)

अपने पार्टनर से इस बारे में बात करना भी किसी थेरेपी से कम नहीं है। अगर आप अपने पार्टनर से बात करेंगे तो आप आसानी से उससे इन बातों को शेयर कर पाएंगे। इसके साथ ही आपका पार्टनर भी आपको सही सलाह दे सकता है।

कुछ नया ट्राय करें (Try Something New)

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको सेक्स लाइफ बासी हो गयी है तो कुछ नया करें। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपको केवल सेक्स पर ही फोकस करना है। बल्कि फोरप्ले, एक दूसरे की मालिश, आदि भी इसमें मुख्य भूमिका निभा सकते हैं।

सही ज्ञान प्राप्त करें (Get Educated)

अगर आपको सेक्स एजुकेशन के बारे में सही ज्ञान नहीं होगा, तो इससे भी सेक्शुअल एंग्जायटी हो सकती है जो इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का कारण बन सकती है। परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) से बचने के लिए आपको सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन

शर्म छोड़ दें (Avoid Shame)

हम अक्सर शर्म के वजह से सेक्स संबंधी मुद्दों को किसी के भी साथ शेयर नहीं करते। अगर आपको लगता है कि केवल आप ही हैं जो इन समस्याओं को दूसरों से बताने में शर्म महसूस करते हैं तो आप गलत हैं। अधिकतर लोग आपके जैसा ही सोचते हैं। लेकिन, यह गलत है। बल्कि, अपने पार्टनर, डॉक्टर या अन्य एक्सपर्ट्स से सेक्स के बारे में जानना आपको कई समस्याओं से बचा सकता है उनमें परफॉरमेंस एंग्जायटी और इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Performance Anxiety and Erectile Dysfunction) भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : एंग्जायटी यानी चिंता से राहत पाने के लिए इन होम्योपैथी उपचारों को अपनाना न भूलें

इन सब तरीकों के साथ ही आपको अपने आहार, पर्याप्त नींद आदि पर भी ध्यान देना चाहिए। लेकिन सबसे जरूरी है अपने सेक्शुअल पार्टनर के साथ परफॉरमेंस एंग्जायटी के बारे में अपनी भावनाओं को शेयर करना। ऐसा करने से आपकी चिंता कम होगी और आपका पार्टनर भी आपको इस एंग्जायटी से राहत पाने के लिए अच्छा सुझाव दे सकते हैं। ध्यान रखें, चिंता या तनाव आपकी समस्याओं को कम नहीं करेंगे बल्कि बढ़ाएंगे। ऐसे में इन्हें मैनेज करने के सही तरीकों के बारे में जानें और डॉक्टर की सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Influence of sexual performance anxiety on erectile dysfunction.https://psycnet.apa.org/record/2002-13056-019 .Accessed on 20/4/21

Depression and anxiety in men with sexual dysfunction. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25818906/ .Accessed on 20/4/21

Sexual Performance Anxiety. https://www.smr.jsexmed.org/article/S2050-0521(19)30074-5/pdf .Accessed on 20/4/21

How do stress and anxiety affect sexual performance and erectile dysfunction?. https://www.healthymale.org.au/news/how-do-stress-and-anxiety-affect-sexual-performance-and-erectile-dysfunction .Accessed on 20/4/21

Erectile Dysfunction. https://carle.org/conditions/erectile-dysfunction .Accessed on 20/4/21

Performance Anxiety. https://www.goodtherapy.org/blog/psychpedia/performance-anxiety .Accessed on 20/4/21

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
AnuSharma द्वारा लिखित
अपडेटेड 4 weeks ago
x