home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानिए महिलाओं में सेक्स एंग्जायटी के कारण

जानिए महिलाओं में सेक्स एंग्जायटी के कारण

सेक्स आनंददायक माना जाता है, लेकिन उस समय सेक्स को एंजॉय करना मुश्किल है अगर आप लगातार चिंता कर रहे हैं कि आप कितना अच्छा कर रहे हैं। अगर आप अपने प्रेम जीवन में खोए हुए र्स्पाक को वापस लाना चाहते हैं तो जानें कि सेक्स एंग्जायटी आपके साथ क्यों हो रही है और खुद को आराम से रखने के लिए कुछ सुझाव लें।

सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) किसे कहते हैं?

सेक्स एंग्जायटी

किसी भी पुरुष या महिला के जीवन में सेक्स एक एहसास है। इसकी कामना जीवन में हर्ष और प्रसन्नता लाती है। लेकिन अगर सेक्स ही आपकी चिंता का सबसे बड़ा कारण बन जाये तो? पुरुषों में अक्सर सेक्स की चिंता से उनके प्रदर्शन में आने वाली कमी पर बातें होती रहती है पर महिलाओं को होने वाली सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) पर कोई बात नहीं करता। तो आज हम महिलाओं की इस समस्या को समझने की कोशिश करेंगे।

सेक्स आपकी शारीरिक ज़रूरत से कहीं ज्यादा आपकी भावनाओं से जुड़ा है। ऐसे में सेक्स के दौरान सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि भावनात्मक स्तर पर भी अपने साथी से जुड़ना बहुत ज़रूरी है। पर जब आपका दिमाग बहुत अधिक तनाव में होता है, तब आपका सेक्स पर ध्यान नहीं दे पाते और आपका शरीर उत्तेजित नहीं हो सकता। इस स्थिति को ही सेक्स एंग्जायटी कहते हैं। महिलाओं में इस समस्या का ज़िक्र कम होता है क्योंकि उनके केस में सेक्स एंग्जायटी को परिभाषित करना कठिन है।

सेक्स एंग्जायटी के लक्षण क्या होते हैं? (What are the symptoms of sex anxiety?)

आपकी मनःस्थिति आपकी उत्तेजित होने की क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा बताये गये कुछ लक्षण है जिन्हें अगर आप अपने यौन बर्ताव में पाती हैं तो आपको तुरंत ही किसी डॉक्टर से परामर्श ले।

अगर यह लक्षण आप अपने यौन बर्ताव में पाती हैं तो आपको एक परामर्श की ज़रूरत है।

और पढ़ें : Social Anxiety Disorder: सोशल एंग्जाइटी डिसऑर्डर क्या है?

सेक्स एंग्जायटी के कारण क्या होते हैं? (What causes sex anxiety?)

सेक्स एंग्जायटी

आपके दिमाग में पनप रही सेक्स एंग्जायटी के कई कारण हो सकते हैं। जैसे सामान्य चिंता के कुछ कारण होते हैं, वैसे ही कुछ कारण सेक्स एंग्जायटी के भी होते हैं। यौन रोग विशेषज्ञों द्वारा सुझाये ऐसे ही कुछ कारण निम्नलिखित हैं।

1.आत्म-सम्मान की कमी होना:

जब कि आत्म-सम्मान की कमी के कई कारण हो सकते हैं, कम आत्मसम्मान निश्चित रूप से आपके यौन जीवन को प्रभावित कर सकता है।

2.ऑर्गेज्म (orgasm) को लेकर चिंता:

कुछ महिलाएं सेक्स के दौरान इस बात की चिंता में रहती हैं कि कहीं अगर उन्हें ऑर्गेज्म फील नहीं हुआ हो तो? इस वजह से उनका ध्यान सेक्स करने पर केंद्रित नहीं हो पता और वो अनचाहे रूप से सेक्स एंग्जायटी की शिकार हो जाती हैं।

3.शरीर में हार्मोन का असंतुलन:

शरीर में हार्मोन के असंतुलन से महिलाएं प्रभावित हो जाती हैं। दिलचस्प बात ये हैं कि आपके शरीर में एस्ट्रोजेन के अलावा टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन भी असंतुलित हो जाते हैं।

और पढ़ें : Generalized Anxiety Disorder : क्या है जेनरलाइज्ड एंजायटी डिसऑडर ? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

4.सेक्स करने को लेकर ग्लानि या लज्जा:

सांस्कृतिक और सामाजिक बंधनों की वजह से भी महिलाओं के अंदर सेक्स को लेकर एक लज्जा का एहसास रहता है। या सेक्स करने के बाद एक ग्लानि की भावना आती है। इस स्थिति में महिलाएं सेक्स एंग्जायटी की शिकार हो जाती हैं।

5.बीते कल के अनुभव:

कभी-कभी अतीत में बीती सेक्शूअल अब्यूज़ की घटना भी महिलाओं को सेक्स के प्रति नीरस और चिंतित करती है।

सेक्स एंग्जायटी का इलाज कैसे करें? (How to treat sex anxiety?)

दवाएं और दूसरे इलाज ईरेक्टाइल डिस्फंक्शन और अन्य यौन समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं जिनके शारीरिक कारण हैं। अगर डॉक्टर आपको किसी मेडिकल परेशानी की बात नहीं बताता है तो आपका डॉक्टर आपको सुझाव दे सकता है कि आप इन तरीकों में से एक का प्रयास करें:

और पढ़ें: एंग्जायटी डिसऑर्डर क्यों होता है? क्या है इसके लक्षण और उपचार?

सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) के लिए थेरेपिस्ट से बात करें

एक काउंसलर या चिकित्सक के साथ अपॉइटमेंट ले जिसे यौन समस्याओं के इलाज में अनुभव हो। थेरेपी आपको समझने में मदद कर सकती है और फिर उन मुद्दों को कम या दूर कर सकती है जो आपके सेक्स एंग्जायटी का कारण बन रहे हैं। अगर आप प्रीमेच्योर इजेक्यूलेशन के बारे में चिंतिंत है तो आप कुछ तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं जो आपको अधिक नियंत्रण प्राप्त करने में मदद करती हैं।

सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) के बारे में अपने साथी से खुल के बात करें

अपने साथी के साथ अपनी चिंता के बारे में बात करने से आपकी चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है। जब आप एक साथ एक समाधान तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, तो आप एक जोड़े के रूप में करीब आ सकते हैं और अपने यौन संबंधों में सुधार कर सकते हैं।

सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) से उबरने के लिए दूसरे तरीके आजमाएं

संभोग के बिना अंतरंग होना सीखें। अपने साथी को एक मसाज दें या साथ में हॉट बाथ ले । इसके अलावा आप कुछ और ट्राई कर सकते हैं जो आपके पार्टनर को पसंद हो। सेक्स एंग्जायटी से बाहर निकलने के लिए आप एक्सरसाइज करें। न केवल वर्कआउट करने से आप अपने शरीर के बारे में बेहतर महसूस करते हैं, इससे बिस्तर में आपकी सहनशक्ति में भी सुधार होता है। प्यार करते समय कुछ रोमांटिक संगीत या एक सेक्सी फिल्म देखें। उस चीज़ के बारे में सोचें जो आपके लिए फोरप्ले का काम करती है। अपने यौन प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए उन चिंताओं को दूर कर सकते हैं जो आपको उत्तेजित होने से रोकती हैं।

और पढ़ेंः पानी में सेक्स करने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले पढ़ें यह वॉटर सेक्स गाइड

सेक्स एंग्जायटी (Sex Anxiety) का सही कारण पता लगाने के बाद इसका इलाज किया जाता है। हॉर्मोन असंतुलन का सामना कर रही महिलाओं के लिये टेस्ट करके इस परेशानी को सुलझाया जा सकता है। इसके बाद आपका डॉक्टर आपकी इस समस्या को ठीक करने पर काम कर सकता है। इसके अलावा, आप यौन रोग विशेषज्ञ या किसी थेरपिस्ट की मदद से भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं।

यदि आप सेक्स एंग्जायटी का अनुभव कर रही हैं तो एक प्रोफ़ेशनल डॉक्टर से सलाह लें। आप अपने नियमित चिकित्सक के साथ भी बात करना शुरू कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक के पास जा सकते हैं। सेक्स एंग्जायटी होना बहुत समान्य है लेकिन अगर इसकी वजह से आपके रिश्ते में दूरी आ रही है तो इसके लिए अपने पार्टनर से बात करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सेक्स एंग्जायटी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड