home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

एंग्जायटी यानी चिंता से राहत पाने के लिए इन होम्योपैथी उपचारों को अपनाना न भूलें

एंग्जायटी यानी चिंता से राहत पाने के लिए इन होम्योपैथी उपचारों को अपनाना न भूलें

चिंता या एंग्जायटी हमारे रोजाना के जीवन का एक अहम और सामान्य हिस्सा है। यानी, किसी बात को लेकर चिंतित रहना या घबरा जाना मनुष्य के नेचर अर्थात प्रकृति का एक भाग है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए सामान्य चिंता भी एक गंभीर मामला बन जाता है और इससे उनके रोजाना का जीवन प्रभावित होता है। जब चिंता जीवन का गंभीर हिस्सा बन जाती है। उस समय छोटा सा काम भी पहाड़ के जितना मुश्किल लगने लगता है। तब यह एक मनोवैज्ञानिक विकार बन जाता है। जिस पर तुरंत ध्यान देने और मदद की आवश्यकता होती है। चिंता या एंग्जायटी से पीड़ित व्यक्ति मांसपेशियों में तनाव, सिरदर्द, तेजी से सांस लेना, हिलना, भूख में बदलाव और नींद की समस्या जैसे लक्षणों का भी अनुभव कर सकता है। आज हम बात करेंगे चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) उपचार के बारे में।

इस मानसिक विकार के इलाज के लिए एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लेना और उचित इलाज कराना सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन, होम्योपैथी भी इसमें कुछ राहत प्रदान करने का दावा करती है। जानिए चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) उपचार और उनसे होने वाले फायदों के बारे में।

चिंता और होम्योपैथी

हम सभी समय-समय पर चिंता या घबराहट का अनुभव करते हैं। जैसे जब हम परीक्षा देने जाते हैं या स्टेज पर पहली बार जाना, इंटरव्यू आदि। हालांकि, जब यह चुनौतीपूर्ण स्थितियां खत्म हो जाती हैं तो उसके बाद हम आराम महसूस करते हैं और अपनी सामान्य स्थिति में लौट आते हैं। हालांकि, कुछ लोग अधिक चिंता के कारण पैनिक अटैक महसूस करते हैं, जिससे पैनिक डिसऑर्डर या सोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर हो सकता है। चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) में चिंता या एंग्जायटी से पीड़ित व्यक्ति के लक्षणों के अनुसार ही उन्हें दवाई लेने की सलाह दी जाती है। हर चिंता के अलग लक्षण होने पर अलग दवाई दी जाती है।

चिंता के लिए होम्योपैथी

यह भी पढ़ें: एंग्जायटी से बाहर आने के लिए क्या करना चाहिए ? जानिए एक्सपर्ट की राय

एंग्जायटी के लक्षणों को दूर करने के लिए होम्योपैथी में हर्बल, खनिज और अन्य प्राकृतिक उत्पादों के मिश्रण का उपयोग किया जाता है। हालांकि, अधिक मात्रा में होम्योपैथिक काढ़े को लेना कभी-कभी हानिकारक हो सकता है। कई लोग चिंता के लिए होम्योपैथी (homeopathy for anxiety) से राहत का अनुभव करते हैं, जबकि दूसरों को लगता है कि अकेले होम्योपैथी उपचार पर्याप्त नहीं है। एंटी-एंग्जायटी दवाएं कुछ लोगों के लिए काम कर सकती हैं। लेकिन, कई लोगों को इनके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) का समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक सबूत मौजूद हैं। परंतु कई एंग्जायटी के लिए होम्योपैथिक रेमेडीज गुणकारी पायी गयी हैं। लक्षण के अनुसार योग्य दवा का उपयोग और उसे सही मात्रा में लिया जाना जरूरी है। इसके लिए, एक ट्रेंड होम्योपैथिक डॉक्टर की मदद लेना उचित होगा।

Quiz: गुड स्ट्रेस क्या है और यह कैसे हमारी मदद करता है जानने के लिए खेलिए यह क्विज

चिंता के लिए होम्योपैथिक दवाईयां(Homeopathic medicines for anxiety)

एंग्जायटी दूर करने के लिए होम्योपैथी में कई दवाईयों का प्रयोग किया जाता है। चिंता के लिए उपयुक्त जाने जानेवाली कुछ कॉमन होम्योपैथिक दवाईयां(Homeopathic medicines for anxiety) इस प्रकार हैं:

एकोनाइट(Aconite)

चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार (homeopathy treatment for anxiety ) में सबसे पहले है यह औषधि, जिसे एकोनाइट कहा जाता है। यह वह औषधि है, जो उस लोगों के लिए बेहतरीन हैं जो चिंता की वजह से पूरी तरह से पेनिक महसूस करते हैं। उनका डर एक झटके या बुरे अनुभव से शुरू हो सकता है। उनकी चिंता की यह भावना तत्काल और तीव्र होती है। उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है कि जैसे वे मरने जा रहे हैं और अब वे जीवित नहीं रहेंगे। ये भावनाएं कभी भी महसूस होती हैं, लेकिन रात के समय स्थिति बहुत खराब हो सकती है।

चिंता के लिए होम्योपैथी

आर्जेन्टम-नाइट्रिकम(Argentum-Nitricum)

चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) में अगली दवाई है आर्जेन्टम-नाइट्रिकम। यह उस स्थिति में अच्छी दवाई हैं जहां व्यक्ति चिंतित हों और लेकिन घबराया न हो। यह किसी आने वाली घटना को लेकर होने वाली चिंता हो सकती है। हो सकता है कि यह हाइट के डर की वजह से हो, फ्लाइंग या क्लौस्ट्रफ़ोबिया की स्थिति में भी ऐसा हो सकता है। इस स्थिति में जब वे घबराहट महसूस करते हैं, तो उससे उन्हें दस्त तक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: हर समय रहने वाली चिंता को दूर करने के लिए अपनाएं एंग्जायटी के घरेलू उपाय

आर्सेनिकम-एल्बम(Arsenicum-Album)

यह चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) औषधि तब दिमाग में आती है, जब कोई व्यक्ति अधिक चिंता महसूस करता है व जब उसे कंपनी और आश्वासन की बहुत जरूरत होती है। उनकी चिंताएं भिन्न और तात्कालिक हो सकती हैं, या उनके स्वास्थ्य जैसे बड़े मुद्दों से संबंधित हो सकती हैं। चिंता की स्थिति में वे बेचैन हो जाते हैं और उन्हें शांत कराना मुश्किल हो सकता है।

जेल्सेमियम(Gelsemium)

यह चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) औषधि तब सहायक हो सकती है, जब किसी को पूर्वानुमानित चिंता हो। यह किसी परीक्षा या डॉक्टर के पास जाने से जुड़ी भी हो सकती है। यह भी हो सकता है कि किसी सदमे या बुरी खबर के बाद व्यक्ति इस स्थिति में पहुंचा हो। ऐसे लोग अस्थिर और बिलकुल स्तब्ध महसूस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोमांटिक डेट पर जाने से पहले हो रही है एंग्जायटी, तो ऐसे करें दूर

लाइकोपोडियम (Lycopodium)

चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) उपाय है जिसे लाइकोपोडियम कहा जाता है। यह औषधि ऐसे व्यक्ति को दी जाती है जिनके मन में चिंता किसी आने वाली घटना से जुड़ी होती है। रोगी के मन में किसी आने वाली घटना को लेकर चिंता रहती है जैसे कोई भाषण देने, मंच पर जाने, डॉक्टर के पास जाने या कोई परीक्षा देने से। ऐसी स्थिति में उन्हें लगता है कि वो उस काम को नहीं कर पाएं या स्टेज पर गिर जाएंगे या असफल हो जाएंगे। हालांकि एक बार जब वो उस काम को करने जाते हैं तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

चिंता के लिए होम्योपैथी

काली फॉस्फोरिकम (Kali phosphoricum)

जब कोई व्यक्ति किसी बीमारी या अधिक काम करने वाली स्थिति से गुजरता है तो वो अधिक चिंता के साथ किसी भी चीज का सामना करने में असमर्थता महसूस करता है। ऐसे में तो काली फॉस्फोरिकम उनकी मदद कर सकती है। ऐसे व्यक्ति अधिक संवेदनशील होते हैं और सामान्य आवाजों से चौंक जाते हैं। कोई अप्रिय समाचार सुनने या दुनिया में हो रही की घटनाओं के बारे में सोच कर उनकी समस्याएं बढ़ जाती है। अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में वो असमर्थ रहते हैं। ऐसे में यह चिंता और अनिद्रा के लिए होम्योपैथी उपचार(homeopathy for anxiety and insomnia) आराम पहुंचाता है।

इस चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार (homeopathy treatment for anxiety) की जिन लोगों को आवश्यकता होती है, लगभग किसी भी चीज के बारे में सोचकर वो चिंतित हो जाते हैं। दूसरों के प्रति संवेदनशील होते हैं और अधिक थकावट महसूस कर सकते हैं। ऐसे लोग अन्य लोगों का साथ और आश्वासन चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: एंग्जायटी डिसऑर्डर (Anxiety Disorder) के लक्षण, जिनके बारे में जानना जरूरी है

पल्सेटिला (Pulsatilla)

चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार (homeopathy treatment for anxiety) में अगली है पल्सेटिला। जिन लोगों को इस उपाय की आवश्यकता होती है, वे निरंतर समर्थन और आराम की आवश्यकता महसूस करते हैं। यही नहीं, वो अक्सर असुरक्षा और जिद्द के रूप में अपनी चिंता व्यक्त करते हैं। ऐसा व्यक्ति भावुक, अशांत, यहां तक ​​की भावनात्मक रूप से अस्थिर भी हो सकता है। बच्चों के लिए पल्सेटिला एक बहुत ही उपयोगी उपाय है। बहुत गर्म या किसी भरे हुए कमरे में रहना अक्सर चिंता को बढ़ाता है। हार्मोनल परिवर्तन (यौवन, मासिक धर्म या रजोनिवृत्ति) के समय के होने वाली चिंता को दूर करने में अक्सर पल्सेटिला ली जाती है।

सौंदर्य, त्वचा और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें:

एंग्जायटी और चिंता के लिए अन्य प्राकृतिक उपचार

चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) और चिंता के लिए होम्योपैथिक दवाईयों(Homeopathic medicines for anxiety) के बारे में आप जान ही गए होंगे। लेकिन, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में परिवर्तन लाना होगा। ऐसे में इन चीजों को ध्यान रखें:

  • चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार(homeopathy treatment for anxiety) के साथ ही अपने आहार का खास ध्यान रखें। विटामिन, मिनरल्स, सप्लीमेंटस को अपने आहार में शामिल करें। इसके साथ ही ताजे फल, सब्जियां, अनाज आदि का सेवन करना भी न भूलें। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीएं।
  • व्यायाम और योगा आदि को अपने जीवन का अहम हिस्सा बना लें।
  • शराब, तंबाकू, सिगरेट जैसी बुरी आदतों से दूर रहें।
  • खुश रहें, ऐसे लोगों से मिले और ऐसी एक्टिविटीज करें, जिनसे आपको खुशी मिलती हो।
  • सकारात्मक रहें। अगर आप अपने जीवन में पॉजिटिव रहेंगे, तो आपको किसी भी चीज की चिंता से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: क्या गुस्से में आकर कुछ गलत करना एंगर एंग्जायटी है?

चिंता के लिए होम्योपैथी(homeopathy for anxiety) स्वाभाविक रूप से आपकी चिंता से राहत पाने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। होम्योपैथिक उपचार पैनिक अटैक में भी काम कर सकता है। इसके कुछ साइड इफेक्ट्स हैं। लेकिन, चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार (homeopathy treatment for anxiety) हलके लक्षणों का इलाज करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। हालांकि, कई डॉक्टर इनको लेने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि इन पर किए गए शोध का परिणाम मिला-जुला है।

यदि, चिंता के लिए होम्योपैथिक उपचार(homeopathy treatment for anxiety) आपके लिए मददगार साबित होते हैं या अगर होम्योपैथी आपके लिए काम करती है। तो आप बेझिझक इसका इस्तेमाल करते रहें। लेकिन, चिंता के अधिक गंभीर लक्षणों की स्थिति में प्राथमिक उपचार के रूप में होम्योपैथी का उपयोग न करें। यदि आपकी चिंता व एंग्जायटी, होम्योपैथी से ठीक नहीं होती है या आपको साइड-इफेक्ट का अनुभव होता है, तो इसका उपयोग पूरी तरह से बंद कर दें। इस स्थिति में जितनी जल्दी हो सके, अपने चिकित्सक से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Anxiety (Homeopathy) Remedy Options

https://wa.kaiserpermanente.org/kbase/topic.jhtml?docId=hn-2195004.Accessed on 22.01.21

A homeopathic guide to anxiety & depression. https://homeopathy-uk.org/homeopathy/how-homeopathy-helps/conditions/anxiety-and-depressionAccessed on 22.01.21

Homeopathy for anxiety and anxiety disorders: a systematic review of the research.https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16815519/.Accessed on 22.01.21

Homeopathic treatment of depression and anxiety.

https://europepmc.org/article/MED/8997804.Accessed on 22.01.21

Anxiety Disorders.https://homeopathyusa.org/guide-to-research/eb/neurotic-disorders.html.Accessed on 22.01.21

लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/03/2021 को
डॉ. स्नेहल सिंह के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x