home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मर्लेगिया पार्थेटिका क्या है: आखिर क्यों इसके कारण जांघों में झुनझुनी जैसा महसूस होता है?

मर्लेगिया पार्थेटिका क्या है: आखिर क्यों इसके कारण जांघों में झुनझुनी जैसा महसूस होता है?

आपने ध्यान दिया होगा कई बार बैठे-बैठे अचानक आपके पैरों में झनझनाहट होने लगती है। कुछ समय के लिए आपका पैर जैसे सुन्न हो जाता है। कभी-कभी इस दौरान हल्का दर्द महसूस होता है। दरअसल ये मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica) के कारण होता है। बहुत कम लोग इसका नाम जानते हैं। क्योंकि आम भाषा में लोग इसे झुनझुनी बोलते हैं। मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica) एक प्रकार का मेडिकल कंडिशन है। यह कई बार साधारण और कई बार गंभीर हो सकती है। यह आपकी बाहरी जांघ में झुनझुनी, सुन्नता और कभी-कभी जलन या दर्द का कारण बनता है। इसमें बड़ी तंत्रिका आपके जांघ के सामने और बगल में सनसनी पैदा करता है। मेडिकल टर्म में इसे बर्नहार्ट-रोथ सिंड्रोम (Bernhardt-Roth syndrome ) भी कहते हैं।

और पढ़ें : जानिए क्या है वॉटर स्टोरेज के लिए बेस्ट, तांबा, स्टील या मिट्टी के बर्तन

मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica) तब होता है जब आपके पैर की नसों में से किसी पर बहुत अधिक दबाव बनता है, इसके अधिक होने का कारण आपके जांघों पर अधिक दबाव होना भी है। ज्यादातर मामलों में, इसका इलाज करने के सरल तरीके हैं, जैसे कि ढीले कपड़े पहनना,अधिक देर तक एक ही स्थिति में न बैठना। जिन लोगों को अधिक गंभीर मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica) होता है उन लोगों को दवा या सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। सही उपचार और ठीक होने के लिए पर्याप्त समय के साथ, आप अपने लक्षणों को कम कर सकते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं। इसके इलाज से पहले आइए मर्लेगिया पार्थेटिका के लक्षण (Meralgia Paresthetica symptoms) और कारण के बारे में जानते हैं।

मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica) होने की संभावना किसको अधिक होती है?

मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia Paresthetica)

वैसे तो किसी भी व्यक्ति में मर्लेगिया पार्थेटिका हो सकता है। जो लोग नीचे दी गई परिस्थितियों से जुझ रहे होते हैं, उनको यह बीमारी होने की संभावना ज्यादा होती है-

  • अधिक वजन या मोटापा (Obesity)
  • एक्सीडेंट में चोट लगना
  • एक्सपोज्ड लिड्स पेंट
  • गर्भवती
  • सर्जरी के बाद ऐसा होने की संभावना हो सकती है

और पढ़ें : क्यों बेहतर है व्हाइट राइस की जगह ब्राउन राइस खाना?

मर्लेगिया पार्थेटिका के लक्षण (Meralgia Paresthetica Symptoms)

जैसा कि हमने आपको बताया मर्लेगिया पार्थेटिका आपकी बाहरी जांघ को प्रभावित करती है। इसके लक्षण आमतौर पर शरीर के एक तरफ होते हैं। लंबे समय तक खड़े रहने या चलने के बाद वे और बिगड़ सकते हैं। इसके लक्षण इस प्रकार से हो सकते हैं-

मर्लेगिया पार्थेटिका के कारण (Meralgia Paresthetica Causes)

आपके शरीर में और आपके दिमाग से संदेश ले जाने के लिए कुछ नसें ट्रैवल करती हैं। इस प्रक्रिया में आपके शरीर में नसों का एक सेट इकट्ठा होता है और आपकी त्वचा, मांसपेशियों और अन्य ऊतकों के बारे में आपके मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं। नसों के इस सेट को संवेदी तंत्रिका कहा जाता है। यदि आपको मर्लेगिया पार्थेटिका है, तो इस परिस्थिति में कूल्हे की हड्डी या जोड़ों से बीच ज्यादा जगह नहीं बचता है। ऐसे में इस क्षेत्र में सूजन, बढ़े हुए दबाव का कारण हो सकता है। बहुत सारी चीजें तंत्रिका को क्षतिग्रस्त कर सकती हैं, जो इस प्रकार से हैं-

और पढ़ें: Pyoderma Gangrenosum : पायोडर्मा गैंग्रीनोसम क्या है?

  • वजन का बढ़ना और मोटापा (Obesity)
  • बहुत अधिक लंबे समय तक चलना
  • बहुत अधिक समय तक खड़े रहना
  • अधिक चुस्त कपड़े पहनना
  • टाइट बेल्ट पहनना
  • गर्भावस्था (Preganancy)
  • अधिक समय तक पैर मोड़कर बैठना जिससे जांघों पर दबाव बढ़ जाता है
  • किसी कार दुर्घटना के दौरान सीट बेल्ट से आघात या चोट
  • मधुमेह (Diabetes) जैसी बीमारी जो नसों को नुकसान पहुंचा सकती है।

और पढ़ें: Quiz : डायबिटीज के पेशेंट को अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं?

मर्लेगिया पार्थेटिका के जोखिम (Meralgia Paresthetica risk factors)

यदि आप मर्लेगिया पार्थेटिका का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको इसका खतरा बढ़ सकता है।

  • डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों में मर्लेगिया पार्थेटिका विकसित करने की सात गुना अधिक संभावना होती हैं, जो मधुमेह से संबंधित तंत्रिका की चोट का कारण हो सकता है।
  • गर्भवती (Pregnant) हैं।
  • मोटे (Obese) या अधिक वजन वाले हैं।
  • आप 30 और 60 की उम्र के बीच हैं।
  • हाल ही में कूल्हे या पीठ की सर्जरी हुई है।
  • काम के लिए भारी टूल बेल्ट जैसा कुछ पहनते हैं।

और पढ़ें : डबल डायबिटीज की समस्या के बारे में जानकारी होना है जरूरी, जानिए क्या रखनी चाहिए सावधानी

गर्भावस्था के दौरान मर्लेगिया पार्थेटिका (Meralgia paresthetica during pregnancy)

गर्भवती महिलाओं के लिए, बढ़ते पेट और वजन बढ़ने से कमर पर दबाव पड़ सकता है। ऐसे में यह आपके जांघों के तंत्रिका को प्रभावित कर सकता है, जिससे मर्लेगिया पार्थेटिका हो सकता है। गर्भावस्था में समय के साथ-साथ मेर्लेगिया पेरेस्टेटिका के लक्षण खराब हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर बच्चे के जन्म देने के साथ यह स्वंय ही ठीक हो जाते हैं। मर्लेगिया पार्थेटिका आपकी गर्भावस्था के साथ जटिलताओं का कारण नहीं बनती है, और न ही आपके बच्चे को प्रभावित करती है।

मर्लेगिया पार्थेटिका का निदान (Meralgia Paresthetica Diagnosis)

वैसे तो, आपका डॉक्टर आपके मेडिकल हिस्ट्री (Medical histroy) और एक शारीरिक परीक्षा (Physical examination) के आधार पर मर्लेगिया पार्थेटिका का इलाज करता है। वह आपके प्रभावित जांघ की सनसनी का परीक्षण कर सकता है। आपके द्वारा महसूस किए गए दर्द के बारे में बताने के लिए कह सकता है, और आपको अपनी जांघ पर सुन्न या दर्दनाक क्षेत्र का पता लगाने के लिए कह सकता है। आपकी स्थिति के सही उपचार के लिए आपका डॉक्टर निदान करने की सलाह दे सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज में फल को लेकर अगर हैं कंफ्यूज तो पढ़ें ये आर्टिकल

रक्त परीक्षण (Blood test)

आपका डॉक्टर थायरॉइड हार्मोन के स्तर, विटामिन बी के स्तर और एनीमिया और मधुमेह के संकेतों की जांच के लिए रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है।

इमेजिंग स्टडी (Imaging study)

हालांकि, एक्स-रे से कोई विशिष्ट परिवर्तन स्पष्ट नहीं होता है। यदि आपको मर्लेगिया पार्थेटिका है, तो आपके पेल्विक और जांघ के एक्स-रे का इमेज कई बार इसका कारण जानने में मददगार हो सकता है। यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि ट्यूमर आपके दर्द का कारण हो सकता है, तो वह सीटी स्कैन या एमआरआई करने की सलाह दे सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज के कारण होने वाले रोग फोरनिजर्स गैंग्रीन के लक्षण और घरेलू उपाय

अल्ट्रासाउंड (Ultrasound)

यदि आप गर्भावस्था में हैं, तो आपका डॉक्टर एक पेल्विक अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता है। यह परीक्षण गर्भाशय फाइब्रॉएड, गर्भाशय में गैर-कैंसरकारी विकास को नियंत्रित कर सकता है।

नर्व ब्लॉक (Nerve block)

नर्व ब्लॉक यह पुष्टि कर सकती है कि आपको मर्लेगिया पार्थेटिका है या नहीं। अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग सुई को निर्देशित करने के लिए किया जा सकता है।

इलेक्ट्रोमायोग्राफी (Electromyography)

यह परीक्षण मांसपेशियों और तंत्रिका विकारों के मूल्यांकन और निदान में मदद करने के लिए किया जाता है। इसमें गतिविधि को रिकॉर्ड करने के लिए एक पतली सुई इलेक्ट्रोड को मांसपेशी में रखा जाता है। इस परीक्षण के परिणाम मर्लेगिया पार्थेटिका में सामान्य हैं, लेकिन निदान स्पष्ट नहीं होने पर अन्य विकारों को बाहर करने के लिए परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

और पढ़ें: Quiz : डायबिटीज के पेशेंट को अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं?

नर्व कंडक्शन स्टडी (Nerve conduction study)

यह आपके तंत्रिका को उत्तेजित करने के लिए आपकी त्वचा पर रखा जाता है। इलेक्ट्रिक वेब क्षतिग्रस्त तंत्रिकाओं के निदान में मदद करता है। यह परीक्षण मुख्य रूप से लक्षणों के अन्य कारणों को बाहर करने के लिए किया जा सकता है।

मर्लेगिया पार्थेटिका का इलाज (Meralgia Paresthetica Treatment)

मर्लेगिया पार्थेटिका का इलाज आप दो तरह से कर सकते हैं। वैसे तो इसके इलाज के लिए हमें इसके कारण को रोकने की आवश्यकता होती है।

मर्लेगिया पार्थेटिका के घरेलू इलाज (Home remedies for meralgia paresthetica)

आमतौर पर कुछ महीनों में लक्षण अपने आप कम हो जाते हैं, इसलिए कुछ मामलों में इसका उपचार आवश्यक नहीं होता है। इसमें उपचार का लक्ष्य झुनझुनी और दर्द को कम करना होता है। लक्षणों को कम करने में मदद के लिए, आपके डॉक्टर ये सुझाव दे सकते हैं-

  • ढीले कपड़े पहने।
  • डीप टिश्यू मसाज।
  • आराम करते समय एक ही मुद्रा में न बैठे।
  • अपना वेट कम करें।
  • आइस से सिकाई करने की सलाह दी जा सकती है।
  • एस्पिरिन या इबुप्रोफेन (एडविल), या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसे दर्द की दवाओं को नॉन स्टेरॉयडल एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग (एनएसएआईडी) लेना।

और पढ़ें: डायबिटीज में डायरिसिस स्वास्थ्य को कैसे करता है प्रभावित? जानिए राहत पाने के कुछ आसान उपाय

  • ऐसे व्यायाम भी हैं जो आपके कमर के क्षेत्र पर दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं और पेल्विक, कूल्हे और कोर में लचीलापन और शक्ति में सुधार कर सकते हैं।
  • कूल्हे की चोट के लिए भौतिक चिकित्सा,अपने पैर की मांसपेशियों या पेट को मजबूत करने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • गर्भवती महिला में कुछ साधारण अंगों की एक्सरसाइज जैसे,पेल्विक / लो-बैक मोबिलिटी और रिलैक्सेशन एक्सरसाइज से मर्लेगिया पार्थेटिका के लक्षणों में घर पर ही सुधार पाया जाया जा सकता है।

मर्लेगिया पार्थेटिका का चिकित्सकीय इलाज (Medical treatment of Meralgia paresthetica)

चिकित्सा उपचार आमतौर पर केवल तभी अनुशंसित किया जाता है। जब आपके लक्षण दो से तीन महीने से अधिक समय तक जारी रहें या दर्द कम होने का नाम नहीं लेहै। चिकित्सा उपचार से पहले आपको घर पर ही इसे ठीक करने के सुझाव दिए जाते हैं। चिकित्सा उपचार के लिए आपका डॉक्टर आपको सुझाव दे सकता है..।

  • कोर्टिकोस्टेरॉयड (Corticosteroid) इंजेक्शन सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करने के लिए दिया जाता है।
  • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट दवाएं (Tricyclic antidepressant medications), जिन्हें इस प्रकार के दर्द से राहत देने के लिए दिखाया गया है।
  • नर्व कम्प्रेशन सर्जरी (Nerve compression surgery) (दुर्लभ)।

और पढ़ें: क्या है इंसुलिन पंप, डायबिटीज से इसका क्या है संबंध, और इसे कैसे करना चाहिए इस्तेमाल?

  • ऑपरेशन की सलाह देते हैं जब कोई अन्य उपचार मदद नहीं करता है।
  • आपके दर्द को दूर होने में कुछ समय लग सकता है। कुछ लोग उपचार के बाद भी सुन्नता महसूस कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको 4 से 6 सप्ताह के भीतर बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Meralgia Paresthetica, The Elusive Diagnosis

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1421141/

Accessed on 28-07-2020

Meralgia Paresthetica Information Page

https://www.ninds.nih.gov/Disorders/All-Disorders/Meralgia-Paresthetica-Information-Page#disorders-r1

Accessed on 28-07-2020

Meralgia paresthetica in the parturient

https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15636988/

Accessed on 28-07-2020

Meralgia Paresthetica: Management and Treatment

https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/17959-meralgia-paresthetica/management-and-treatment

Accessed on 28-07-2020

Burning Thigh Pain (Meralgia Paresthetica)

https://orthoinfo.aaos.org/en/diseases–conditions/burning-thigh-pain-meralgia-paresthetica/

Accessed on 28-07-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x