home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Pyoderma Gangrenosum: पायोडर्मा गैंग्रीनोसम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|लक्षण|कारण|जोखिम| उपचार|घरेलू उपाय
Pyoderma Gangrenosum: पायोडर्मा गैंग्रीनोसम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम क्या है? (What is Pyoderma Gangrenosum?)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम त्वचा संबंधित एक समस्या है। जिसके कारण त्वचा पर बड़े घाव बन जाते हैं। साथ ही इन घावों में जलन भी होती है।

कितना सामान्य है पायोडर्मा गैंग्रीनोसम होना? (How common is Pyoderma Gangrenosum?)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम एक दुर्लभ बीमारी है, जो लोगों में बहुत कम देखने को मिलती है। वहीं, पायोडर्मा गैंग्रीनोसम पुरुषोंं की तुलना में महिलाओं को ज्यादा होता है। ये समस्या ज्यादातर 20 से 50 साल के लोगों को होती है। वहीं बच्चों और किशोरों को पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) होने का जोखिम मात्र चार प्रतिशत है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात कर लें।

और पढ़ें : ये हैं एंटी एजिंग फेशियल एक्सरसाइज, जो रखेंगी त्वचा को जवां

लक्षण

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम के क्या लक्षण है? (Symptoms of Pyoderma Gangrenosum)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम की समस्या जब शुरू होती है, तो त्वचा पर छोटे और लाल रंग के दाने निकलते हैं, जो देखने में स्पाइडर बाइट जैसा लगते हैं। धीरे-धीरे ये दाने कुछ दिनों में बड़े हो जाते है और इनमें घाव बनने के साथ दर्द भी होता है। ये छाले के जैसे दिखने वाले घाव पैरों के साथ शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं। कभी-कभी ये ऐसी जगहों पर भी हो जाते हैं, जहां पर सर्जरी के दौरान लगाए गए चीरे के निशान होते हैं। इसके अलावा अगर छोटे-छोटे छाले निकल रहे हैं, तो वह आगे चल कर आपस में मिल जाते हैं और बड़ा घाव बनाने लगते हैं। पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) के ज्यादा लक्षणों की जानकारी अभी तक नहीं है। इसलिए ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

मुझे डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर आप में ऊपर बताए गए लक्षण सामने आ रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही पायोडर्मा गैंग्रीनोसम से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या दुविधा को डॉक्टर से जरूर पूछ लें। क्योंकि हर किसी का शरीर पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) के लिए अलग-अलग रिएक्ट करता है।

और पढ़ें : त्वचा के इस गंभीर रोग से निपटने के लिए मिल गयी है वैक्सीन

[mc4wp_form id=”183492″]

कारण

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम होने के कारण क्या है? (Cause of Pyoderma Gangrenosum)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम कोई संक्रामक समस्या नहीं है। लेकिन पायोडर्मा गैंग्रीनोसम के कारणों की कोई सटीक जानकारी नहीं है। अक्सर देखा गया है कि जिन लोगों को ऑटोइम्यून डिजीज (Autoimmune disease), क्रॉन्स डिजीज (Crohn’s disease) और रयूमेटाइडआर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) है, ब्ल्ड डिसऑर्डर (Blood disorder), उनमें पायोडर्मा गैंग्रीनोसम की समस्या होती है। कुछ अध्ययन इस बात को भी मानते हैं कि पायोडर्मा गैंग्रीनोसम आनुवंशिक भी हो सकता है। अगर आपको पायोडर्मा गैंग्रीनोसम है, तो त्वचा में ट्रामा हो सकता है, जैसे- घाव या छाले निकलना।

जोखिम

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) से मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते है?

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम के साथ निम्न तरह के जोखिम हैं :

  • पायोडर्मा गैंग्रीनोसम उम्र और लिंग के साथ बढ़ता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है। वहीं, पायोडर्मा गैंग्रीनोसम 40 से 50 साल के उम्र के लोगों में ज्यादा होता है। लेकिन, ये किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।
  • इंफ्लेमेट्री बाउल डिजीज (Inflammatory Bowel Disease) यानी कि आंतों से संबंधित समस्या के कारण पायोडर्मा गैंग्रीनोसम होने का जोखिम बढ़ जाता है।
  • रयूमेटॉइड आर्थराइटिस के लोगों में भी पायोडर्मा गैंग्रीनोसम होने का रिस्क ज्यादा होता है।
  • ब्लड कैंसर (Blood Cancer) से ग्रसित व्यक्ति को पायोडर्मा गैंग्रीनोसम होने का खतरा बहुत अधिक होता है।

और पढ़ें : पेट में जलन कम करने वाली दवाईयों को लगाना होगा वॉर्निंग लेबल

उपचार

यहां प्रदान की गई जानकारी को किसी भी मेडिकल सलाह के रूप ना समझें। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis of Pyoderma Gangrenosum)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम को जानने के लिए कोई विशेष टेस्ट नहीं है। इसे त्वचा पर देख कर या मेडिकल जांच के द्वारा ही पता लगाया जा सकता है। वहीं, कभी-कभी इसकी सटीक जानकारी के लिए डॉक्टर बायोप्सी (Biopsy) विधि का अपयोग करते हैं। इसके साथ ही आपकी पारिवारिक और मेडिकल इतिहास के बारे में भी जानते हैं।

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज कैसे होता है? (Treatment for Pyoderma Gangrenosum)

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज घाव को भर कर और दर्द आदि को कंट्रोल कर के किया जाता है। पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज अक्सर बर्न ट्रीटमेंट सेंटर में होता है। इस समस्या के इलाज निम्न तरीकों से किया जाता है :

दवाओं के द्वारा पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज

कॉर्टिकोस्टेरॉइड (Corticosteroid) जैसी दवाओं को त्वचा पर लगाने और उसके सेवन से पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज किया जाता है। वही, कॉर्टिकोस्टेरॉइड का हाई डोज लंबे समय तक लेने से हड्डियों के कमजोर होने का रिस्क बढ़ जाता है। इसलिए डॉक्टर के परामर्श के बिना कॉर्टिकोस्टेरॉइड का सेवन न करें।

जो दवाएं इम्यून सिस्टम (Immune system) को दबाने का काम करती हैं, उन्हें देने पर पायोडर्मा गैंग्रीनोसम के कारण हुए घाव ठीक होने लगते हैं। जैसे- कैल्सिनेयूराइन इनहिबिटर्स (Calcineurin Inhibitor), साइकलोस्पोराइन (Cyclosporine), माइकोफेनोलेट (Mycophenolate) और इंफ्लिक्सिमैब आदि। वहीं, पेनकीलर (Pain killer) का सेवन करने से घावों में होने वाले दर्द से राहत मिलता है और घाव भरते हैं।

घाव की देखभाल

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) को ठीक करने के लिए सबसे पहले इसके द्वारा हुए घावों की देखभाल करनी होती है। घावों को नमी से बचाना और इन पर ड्रेसिंग करती रहनी चाहिए। ताकि घाव पक न पाए और फैल न सके। इसलिए डॉक्टर द्वारा बताए गए मलहम को घाव पर लगाते रहें।

सर्जरी

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम द्वारा बने हुए घाव जब बहुत खराब हो जाते हैं या उन पर डेढ़ टिश्यू की लेयर जम जाती है, तो सर्जरी की जरूरत पड़ती है। सर्जरी कर के घाव को शरीर से अलग कर दिया जाता है और फिर ड्रेसिंग कर के उसका इलाज किया जाता है।

और पढ़ें : carlina: कार्लिना क्या है?

घरेलू उपाय

जीवनशैली में होने वाले बदलाव, जो मुझे पायोडर्मा गैंग्रीनोसम (Pyoderma Gangrenosum) को ठीक करने में मदद कर सकते हैं?

पायोडर्मा गैंग्रीनोसम का इलाज डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल के निगरानी में ही करना ज्यादा बेहतर विकल्प है। इसलिए आप तनाव (Tension) में आने के बजाए अपनी काउंसलिंग कराएं ताकि त्वचा के साथ आप अच्छे तरह से डील कर सके। क्योंकि अक्सर देखा गया है कि त्वचा की समस्याओं (Skin problem) को देखते हुए लोग तनाव में रहने लगते हैं, जिसका उनकी मानसिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि आपके स्वास्थ्य की स्थिति देख कर ही डॉक्टर आपको उपचार बता सकते हैं।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pyoderma gangrenosum. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/pyoderma-gangrenosum/symptoms-causes/syc-20350386. Accessed November 14, 2019.

Pyoderma Gangrenosum. https://rarediseases.org/rare-diseases/pyoderma-gangrenosum/. Accessed November 14, 2019.

Diagnosis and treatment of pyoderma gangrenosum. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1513476/. Accessed On 06 October, 2020.

Pyoderma gangrenosum. https://dermnetnz.org/topics/pyoderma-gangrenosum/. Accessed On 06 October, 2020.

Secukinumab for the Inflammatory Phase of Pyoderma Gangrenosum. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT04274166. Accessed On 06 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड