home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सही मात्रा में कीवी (Kiwi fruit) का सेवन न करने से होने वाले दुष्परिणाम

सही मात्रा में कीवी (Kiwi fruit) का सेवन न करने से होने वाले दुष्परिणाम

कीवी (Kiwi fruit) एक ऐसा फल है, जिसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं। यह फल जहां पाचन क्रिया में मदद करता है वहीं ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी किवी के सेवन से बेहतर होती हैं और वजन घटाने के लिए भी आप किवी को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। हल्के हरे रंग का यह फल जिसके काले बीज को भी खाया जा सकता है स्वाद में खट्टा होता है। यह फल मधुमेह नियंत्रण में मदद करता है। इतना कुछ बेहतर करने के बाद भी किवी का सेवन कुछ अनचाहे नुकसान लेकर भी आता है। अगर सही मात्रा में किवी का सेवन नहीं किया तो सेहत के लिए इसके कई दुष्परिणाम हो सकते हैं। आइए जानते हैं, कीवी के सेवन से पहले कि कीवी क्या है?

कीवी फ्रूट (Kiwi fruit) कैसा होता है?

कीवी फ्रूट की पहचान के बारे में बात करें, तो यह फल बाहर से भूरा और अंदर से हरे रंग का होता है। इसके अंदर छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं। जिन्हें फल के साथ ही खाया जाता है। बात करें तो इसके स्वाद कि तो यह खाने में मीठा होता है। कीवी फ्रूट चाइनीस फल है, जिसे वैज्ञानिक भाषा में एक्‍टीनीडिया डेलीसिओसा (Actinidia deliciosa) के नाम से जाना जाता है। कीवी फ्रूट अनेकों तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन के (Vitamin K), विटामिन ई (Vitamin E), फ्लोटेड (floated), विटामिन सी ( Vitamin C) और पोटेशियम (potassium) पोषक तत्व पाया जाता है। इसकी वजह से कीवी फ्रूट खाने के फायदे अनगिनत हैं। कीवी में एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस कारण से स्किन के लिए कीवी के लाभ अत्यधिक हैं। किवी फ्रूट (Kiwi fruit) के जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर होने वाले साइड इफेक्ट्स से पहले कीवी के फायदे जान लेते हैं।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

कीवी फ्रूट (Kiwi fruit) के फायदे क्या हैं?

नियमित और संतुलित मात्रा में खाने से कीवी के फायदे एक नहीं बल्कि कई हैं, जो इस प्रकार हैं :

नींद: अगर आपको नींद न आने की परेशानी रहती है, तो कीवी आपके लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार कीवी में एंटीऑक्सिडेंट्स लेवल ज्यादा होता है और इसमें सेरोटोनिन की मौजूदगी अच्छी नींद आने में सहायता करती है।

ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स के लिए कीवी का सेवन लाभकारी माना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार इसमें मौजूद बायोएक्टिव पदार्थ लोड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता प्रदान करता है। यही नहीं कीवी में मौजूद एंटी-हाइपरटेंसिव गुण भी ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी माना जाता है

इम्यून पावर: फिट और स्ट्रॉन्ग रहने के लिए हमसभी अपने डायट पर विशेष ख्याल रखते हैं। लेकिन रिसर्च के अनुसार हेल्दी डायट फॉलो करने के साथ-साथ कीवी के सेवन से बॉडी के इम्यून पावर को स्ट्रॉन्ग रखने में भी मदद मिलती है। इम्यून पावर स्ट्रॉन्ग रहने से किसी भी बीमारी से आसानी से लड़ा जा सकता है।

बॉडी वेट: नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार कीवी के सेवन से बॉडी वेट बैलेंस रखने में मदद मिलती है। इसे स्नैक्स या डायट में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है।

डायजेशन: डायजेशन या पेट से संबंधित परेशानियों विशेष रूप से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कीवी का सेवन किया जा सकता है। यही नहीं इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।

कीवी के सेवन से कई शारीरिक लाभ मिलते हैं, लेकिन अगर कीवी का सेवन संतुलित मात्रा में न किया जाए, तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

5 नुकसान जो कीवी का सेवन ज्यादा करने से आपको हो सकते हैं, वो यहां विस्तार से बताये गये हैं:

1. रक्तस्राव संबंधी परेशानियां

कीवी का सेवन ज्यादा करने से खून जमने की परेशानी होती है। कीवी खून को जमने के समय को बढ़ा देता है, जिस वजह से शरीर पर कहीं भी कटने या छिलने पर खून जल्दी नहीं रुकता और भारी मात्रा में रक्तस्राव (bleeding) हो जाता है। सिद्धांतों के अनुसार, वो लोग जो कीवी ज्यादा मात्रा में खाते है, उनकी सर्जरी के दौरान ज्यादा खून बहने या नुकसान हो जाने की संभावना बनी रहती है।

और पढ़ें : दांतों की परेशानियों से बचना है तो बंद करें ये 7 चीजें खाना

2. एलर्जी (allergy)

कुछ लोग कुछ खास किस्म के फलों से एलर्जिक होते हैं। ऐसे में ज्यादा मात्रा में कीवी खाने से आपको कई प्रकार की एलर्जी हो सकती है। क्रॉस सेंसिटाईजेशन (Cross sensitization) इनमें से एक अहम एलर्जी है, जिसमें आपको किसी भी दर्द या पीड़ा का अनुभव सामान्य से ज़्यादा होने लगता है। ऐसी स्थिति में छोटी सी लगी चोट भी आपको अधिक दर्द देती है।

और पढ़ें : एलर्जी से हैं परेशान? तो खाएं ये पावर फूड

3. ओरल एलर्जी सिंड्रोम (Oral allergy syndrome)

कीवी के ज्यादा सेवन से कई लोगों को मुंह में सूजन की शिकायत भी होती है। कई बार होंठ और जीभ भी इस समस्या से प्रभावित हो जाती है। समय रहते इलाज ना करवाने पर मुंह की सूजन के साथ-साथ गले में खुजली और झुनझुनी की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़ें : होंठों को बड़ा करने के 9 मेकअप हैक, जरूर करें ट्राई

4. जी मचलना:

ज्यादा कीवी खाने से जो समस्या ज्यादातर लोगों में मुख्य रूप से पायी जाती है, वो है उबकाई आना, जी मचलना और डायरिया। कई बार उल्टी होने की भी संभावना हो जाती है। इन परेशानियों के बढ़ने से चक्कर आना और खाना पचने में भी समस्या आ सकती है।

और पढ़ें : ब्यूटी एक्सपर्ट का दिया हुआ ये मंत्रा अपना कर दें एजिंग को मात

5. डर्माटिटिस (Dermatitis):

डर्माटिटिस एक स्किन की समस्या है, जिसमें शरीर के विभिन्न अंगों पर लाल चक्त्तों के साथ ही सूजन होती हैं। इन चकत्तों में लगातार खुजली और चुनचुनाहट होती हैं, जिससे यह ज्यादा पीड़ादायक बनती हैं। ये समस्या भी कीवी ज्यादा खाने से होती है।

कीवी फल (Kiwi fruit) विटामिन-सी का भरपूर स्रोत है। यह एक कम कैलोरी का फल है। इसमें फैट की मात्रा भी कम है। परंतु इसके अधिक सेवन से शरीर में विभिन्न प्रकार की जटिलता और उलझने शुरू हो सकती हैं।

और पढ़ें : विटामिन-सी की कमी होने पर क्या करें? जानें इसके उपाय

कीवी फल (Kiwi fruit) का सेवन कैसे करें?

कीवी फल खाने का तरीका और इसकी सही मात्रा के बारे में इन बातों पर ध्यान देना चाहिए-

  • कीवी फ्रूट का सेवन आम फल की तरह ही खाया जा सकता है।
  • कीवी का जूस भी आप पी सकते हैं।
  • कीवी का सेवन सलाद के रूप में भी किया जा सकता है।

कीवी फ्रूट्स (Kiwi fruit) का सेवन कब करें?

कीवी फ्रूट को खाने का कोई निर्धारित समय नहीं है। फिर भी इसे सुबह या शाम को नाश्ते या स्नैक्स की तरह लिया जा सकता है।

और पढ़ें : कोकोनट वॉटर से वेट लॉस होता है, क्या आप इस बारे में जानते हैं?

ऑर्गेनिक फूड को कैसे बनायें टेस्टी? जानिए एक्सपर्ट अमृता रायचंद से नीचे दिए इस वीडियो लिंक में:

कीवी फ्रूट्स (Kiwi fruit) का सेवन कितनी मात्रा में करें?

  • एक स्वस्थ इंसान रोजाना दो कीवी का सेवन कर सकता है।
  • किडनी की समस्या से ग्रस्त व्यक्तियों को पोटैशियम का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इसलिए, गुर्दे-रोग से पीड़ित इंसान को कीवी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए या हो सके तो इसके सेवन से बचना चाहिए।

और पढ़ें : Kidney Stones : गुर्दे की पथरी क्या है?

कीवी फ्रूट्स (Kiwi fruit) का सेवन आहार में कैसे करें?

कीवी फ्रूट को दैनिक आहार में शामिल करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं-

  • कीवी को दूसरे फलों के साथ मिलाकर फ्रूट चाट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कीवी का सेवन कस्टर्ड के रूप में किया जा सकता है। व्हिप्ड क्रीम और ढेर सारे फ्रूट इसके स्वाद को बेहतर बनाएंगे।
  • भोजन के साथ सलाद के तौर पर भी किवी का सेवन किया जा सकता है।
  • कीवी का शेक भी आप बना सकते हैं।
  • कीवी को पालक, नाशपाती और सेब के साथ मिलाकर भी मिक्स जूस के रूप में भी आहार में शामिल कर सकते हैं।
  • कीवी फ्रूट का आप सूप भी बनाकर पी सकते हैं। इस तरह किया गया कीवी का सेवन पानी की कमी को दूर करता है और आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।
  • कीवी का इस्तेमाल डिटॉक्स ड्रिंक, स्मूदी आदि में भी किया जा सकता है।
  • कीवी फ्रूट को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर भी आप इसको खा सकते हैं।

आमतौर पर कीवी फ्रूट्स का सेवन (Kiwi fruit) लाभकारी और सुरक्षित होता है। लेकिन जिन लोगों को किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है, वे कीवी फ्रूट (Kiwi fruit) का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें। कीवी फल का अवश्‍यक्‍ता से ज्‍यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए, बेहतर है कीवी के लाभ आपको पूरी तरह से मिल सके, इसके लिए कीवी का सेवन सीमित मात्रा में करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of vitamin C and its derivatives on collagen synthesis and cross-linking by normal human fibroblasts. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/15370099. Accessed/30/June/2019

Kiwifruit: our daily prescription for health. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23746068.Accessed/30/June/2019

Are there any negative side effects to eating kiwi fruit on a daily basis?. https://eatfresh.org/forum/ask-a-dietitian/are-there-any-negative-side-effects-eating-kiwi-fruit-daily-basis.Accessed/30/June/2019

7 Health Benefits of Kiwi. https://www.healthline.com/health/7-best-things-about-kiwi#protects-against-vision-loss.Accessed/30/June/2019

The nutritional and health attributes of kiwifruit: a review. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6267416/.Accessed/30/June/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x