home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

होंठों को आकर्षक बनाने के लिए करवाई जाती है लिप कॉस्मेटिक सर्जरी, जानें इसके फायदे और नुकसान

होंठों को आकर्षक बनाने के लिए करवाई जाती है लिप कॉस्मेटिक सर्जरी, जानें इसके फायदे और नुकसान

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी का मतलब होता है, होंठों की कॉस्मेटिक सर्जरी कराना। ये लिप कॉस्मेटिक सर्जरी लोग होंठों को सुंदर दिखाने के लिए कराते हैं। ऐसा बॉलीबुड की कई अभिनेत्रियों ने भी किया है, लेकिन इसके फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं। लिप कॉस्मेटिक सर्जरी को ही लिप ऑग्मेंटेशन भी कहते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि लिप कॉस्मेटिक सर्जरी क्या है और इसके फायदे और नुकसान।

और पढ़ें : डेटिंग टिप्स : अगर शर्मीले हैं तो ध्यान दें ये बातें

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी क्या है?

होंठों की सर्जरी एक तरह की प्लास्टिक सर्जरी (plastic surgery) है, जिसमें लिप्स संबंधी विकार को सर्जिकल तरीके से ठीक किया जाता है। इसे आसान भाषा में समझें तो लिप ऑग्मेंटेशन होंठों से संबंधित एक कॉस्मेटिक सर्जरी है। लिप ऑग्मेंटेशन सर्जरी से होंठ को आकर्षक बनाया जाता है और उसे उभारा जाता है। होंठों में कोलेजन को इंजेक्ट किया जाता है या फैट को ट्रांसफर किया जाता है। इसके बाद फैट और कोलेजन की मात्रा होंठों में नियंत्रित रखने के लिए लिप ऑग्मेंटेशन की प्रक्रिया को दोहराया जाता है।

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी की जरूरत तब पड़ती है जब किसी के होंठ पतले या उसका शेप सही न हो। आपने कई सेलेब्रिटी को भी देखा होगा, जिन्होंने सर्जरी के माध्यम से अपने होंठों का शेप ठीक करवाया है। हालांकि, कुछ सेलेब्स की सर्जरी ने साइड इफेक्ट्स भी दिखाए हैं। इन साइड इफेक्ट्स के चलते उनके चेहरे का लुक भी खराब हुआ है।

  • यदि होंठ बहुत पतले हों, तो लोग लिप एनहांसमेंट (lip enhancement) या लिप ऑग्मेंटेशन (lip augmentation) कराते हैं।
  • कुछ लोग फुलर लिप्स इंजेक्शंस (fuller lips injection) का भी सहारा लेते हैं।
  • कुछ लोगों के होंठों पर अतिरिक्त वसा मौजूद होती है, जिसको लिप रिडक्शन सर्जरी (lip reduction surgery) से हटाया जाता है।
  • होंठों के आसामान्य शेप के लिए भी लिप सर्जरी कराई जाती है।
  • बढ़ती उम्र के साथ होंठों के किनारे लटकने लगते हैं, उनको सही कराने के लिए भी होंठों की सर्जरी कराई जाती है।

और पढ़ें : घर पर बनाएं ये व्हाइटहेड्स मास्क, चेहरा हो जाएगा खिला खिला

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी कैसे की जाती हैं?

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी कई तरीकों से की जाती है। जिससे होंठों को अलग-अलग तरीकों से ठीक किया जाता है :

फैट ट्रांसफर इंजेक्ट (Lip transfer inject)

इसमें शरीर के किसी हिस्से से फैट लेकर होंठों में इंजेक्ट किया जाता है जिससे होंठ भरे हुए लगते हैं।

वेरमिल्लियन एडवांसमेंट सर्जरी (Vermilion advancement surgery)

इस सर्जरी में होंठों के किनारों को ऊपर की तरफ लिफ्ट करके उन्हें शेप दिया जाता है। इससे लिप्स ज्यादा पाउटी नजर आते हैं और इससे चेहरे का लुक भी बदल जाता है।

और पढ़ें : अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

लिप इम्प्लांट (Lip implant)

लिप इनहांसमेंट के लिए यह सर्जरी स्थाई-अस्थाई दोनों तरीकों से होती है। इसमें मुंह के अंदर से इंप्लांटेशन की जाती है जिससे खूबसूरत होंठ के साथ बेहतर मुस्कान मिलती है। लिप इम्प्लांट दो तरह से होता है:

  • सिलिकॉन (silicone)
  • एक्सपेंडेड पॉलीटेट्राफ्लूरोइथिलेन (expanded polytetrafluoroethylene)

लिप लिफ्ट सर्जरी (Lip lift surgery)

लटके और ढीले होंठों को सही शेप देने के लिए यह सर्जरी की जाती है। इसमें होंठों के किनारों को ऊपर उठाकर सही शेप दिया जाता है।

और पढ़ें : स्किन एलर्जी से राहत पाने के 7 आसान घरेलू उपाय

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी के फायदे क्या हैं?

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी के कई सारे फायदे हैं :

  • खूबसूरती को बढ़ाता है : लिप कॉस्मेटिक सर्जरी का मुख्य उद्देश्य आपके होंठो को ठीक करके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाना है। जिसके लिए प्लास्टिक सर्जरी या कॉस्मेटिक सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।
  • कॉन्फिडेंस बढ़ाता है : एक बात सभी जानते हैं कि जब हमारी खूबसूरती में जरा सी भी कमी होती है तो हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है। इसी तरह से जब हमारे होंठो में कोई कमी होती है तो हम कॉन्फिडेंस के साथ मुस्कुरा भी नहीं पाते हैं। इसलिए लिप सर्जरी कराने से हमारे अंदर कॉन्फिडेंस आता है और हम आत्मविश्वास के साथ खुद को समाज के सामने प्रस्तुत कर पाते हैं। जिसके कारण हम खुश भी रहते हैं।
  • मानसिक सेहत के लिए भी है फायदेमंद : होंठो की खराब बनावट के कारण हम दुखी रह सकते हैं। जिससे एंग्जायटी और तनाव में रहना एक सामान्य समस्या हो जाती है। खुद को लोगों से कमतर आंकने लगते हैं। होंठो की कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद जब हम खूबसूरत दिखने लगते हैं तो हम खुश रहते हैं। खुश रहना ही अच्छे मानसिक सेहत का राज है।
  • सर्जरी में दर्द नहीं होता है : ज्यादातर लोगों के मन में एक भ्रम रहता है कि कॉस्मेटिक सर्जरी कराने में बहुत दर्द होता है, लेकिन ये डर पूरी तरह से गलत है। होठों की सर्जरी कराने में दर्द नहीं होता है।
  • परमानेंट रिजल्ट आता है : आप जैसा आकार चाहते हैं, वैसे ही होंठ पा लेते हैं। इसके लिए आपको कई बार सर्जरी की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, लेकिन इससे निकल कर आने वाले रिजल्ट परमानेंट होते हैं। यानी कि आपके होंठो की सुंदरता सदा के लिए बनी रहती है।

और पढ़ें : कैसे जानें आपकी गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड ही है आपका सही लाइफ पार्टनर

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

  • होंठों के आकार का बिगड़ना: होंठों की सर्जरी मुख्य रूप से लिप्स के शेप को ठीक करने के लिए की जाती है लेकिन, कई बार सर्जरी से होंठों का आकार और बिगड़ भी जाता है। ऐसी स्थिति में फिर से सर्जरी कराने की जरूरत होती है।
  • होठों में संक्रमण का होना: कभी-कभी लिप सर्जरी के बाद होंठों पर संक्रमण हो जाता है, जिसकी वजह से बोलने में भी तकलीफ हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए डॉक्टर आपको एंटीबायोटिक्स दवा रिकमेंड कर सकते हैं।
  • ब्लीडिंग होना: किसी भी सर्जरी के दौरान ब्लीडिंग होना सामान्य है, लेकिन कई बार होंठों की सर्जरी में रक्तस्राव ज्यादा हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत मेडिकल जांच की जरूरत होती है।
  • कई बार लिप सर्जरी के बाद व्यक्ति के होंठों पर सूजन भी हो सकती है। इस स्थिति में भी दोबारा सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी फेल होने पर क्या करें?

आज के दौर में बहुत सारे लोग लिप सर्जरी करा रहे हैं, इसके साथ में ऐसा भी देखा गया है कि उनमें से अधिकांश लोगों की यह सर्जरी असफल हो जाती है। ऐसी स्थिति में उनके मन में यह सवाल जरूर आता है कि अब इसका सामना कैसे कर सकते हैं। यदि किसी की लिप सर्जरी असफल हो जाती है, तो उसे इस बात को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए। इसके लिए निम्नलिखित कार्यों को करना चाहिए-

विशेषज्ञ से बात करना- लिप सर्जरी के असफल होने पर व्यक्ति को किसी विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए और उन कारणों का पता लगाना चाहिए, जिनकी वजह से सफल नहीं हो पाई। इसके अलावा विशेषज्ञ से यह भी पता करना चाहिए कि क्या उसके इस सर्जरी को फिर से कराना उचित अथवा नहीं।

मानसिक तौर पर मजबूत रहना- हालांकि, किसी भी सर्जरी के असफल होने का असर हम पर काफी पड़ता है और व्यक्ति इसे लेकर काफी हताश भी हो जाता है, लेकिन उसे खुद को संभालना चाहिए और ऐसे व्यक्ति से बात करनी चाहिए, जिससे बात करके उसे सुकून मिले।

लिप कॉस्मेटिक सर्जरी के बदले डर्मल फिलर भी करा सकते हैं

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर चिरंजीव छाबड़ा (स्किन अलाइव, दिल्ली) का कहना है कि “कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर लोगों के बीच जागरुकता बढ़ती जा रही हैं, लेकिन आज भी कुछ महिलाएं ऐसी हैं जो कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में जानती हैं पर इसे कराने से डरती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए डर्मल फिलर्स (dermal fillers) का ऑप्शन सही रहता है। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता है। साथ ही डर्मल फिलर्स की कीमत भी लिप सर्जरी की तुलना में कम है।”

फुलर लिप पाने के लिए करें एक्सरसाइज

लिप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक गिलास पानी पिएं। अगर होंठ रूखे हैं, तो लिप बाम लगाएं। इससे आपके होंठों की नमी बनी रहेगी। साथ ही, यह होंठों के साथ ही आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट रखेगा। नीचे कई तरह की लिप एक्सरसाइज के बारे में बताया जा रहा है। आप बिना लिप कॉस्मेटिक सर्जरी के भी फुलर और सुंदर लिप्स पा सकती हैं :

  1. मुंह के अंदर हवा भरें। मुंह के अंदर की हवा को एक गाल से दूसरे गाल पर ले जाएं। ऐसा करने से मुंह के चारों ओर लाइन कम होती है। इस प्रक्रिया को तीन से पांच मिनट तक करें।
  2. किसी शीशे के सामने खड़ें हो जाएं और एक मिनट के लिए खुद को किस करें। इससे आपको होंठ फ्लफी बनेंगे। आपने सोचा नहीं होगा, लेकिन यह एक बेस्ट लिप एक्सरसाइज मानी जाती है।
  3. होंठों को अंदर की तरफ मोड़ें और कस कर दबाएं। मुंह में कुछ सेंकेंड के लिए हवा भरें, फिर इसे रिलीज करें। ऐसा पांच से 10 बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को आसानी से किया जा सकता है।
  4. होंठों को बंद करके हंसने को प्रयास करें और होंठो को ऐसे ही स्थिति में कुछ सेंकेंड तक रहने दें। फिर होंठों को रिलीज करें और पांच से 10 बार दोहराएं। यह भी बेहद आसान लिप एक्सरसाइज है।
  5. जैसे लिपस्टिक लगाने के बाद दोनों होंठो को मिलाते हैं, ठीक वैसे ही थोड़ी-थोड़ी देर के लिए अपने होंठों को मिलाएं। ऐसा एक दिन में तीन से चार बार करें।
  6. आप जितना हो सके अपना मुंह खोलें और 10 सेकेंड के लिए ऐसे ही रखें। इस प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई मेडिकल जानकारी नहीं दे रहा है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cosmetic Surgery of the Lips: https://flawless.org/lip-enhancement-surgery/  accessed on 3/4/2020

Is Surgery a Safe Way to Reduce Lip Volume? https://www.healthline.com/health/lip-reduction accessed on 3/4/2020

Lip Implants: https://www.healthline.com/health/lip-implants#candidates accessed on 3/4/2020

Lip Surgery: https://www.plasticsurgery.org/news/blog/surgical-and-nonsurgical-options-to-plump-up-your-lips accessed on 3/4/2020

Lip Augmentation. https://www.webmd.com/beauty/cosmetic-procedures-lip-augmentation. accessed on 3/4/2020

Lip Augmentation. https://www.surgery.org/media/procedure-facts/lip-augmentation. accessed on 3/4/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/04/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड