home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

अगर चाहते हैं सस्ती और बेस्ट डेट पर जाना, तो अपनाएं ये टिप्स

अपने साथी के साथ डेट पर जाना हर किसी को पसंद होता है। डेट अगर एक्सपेंसिव हो, तो इसका अंजाद ही सबसे अनोखा हो सकता है। लेकिन, बार-बार महंगी डेट जेब के साथ-साथ रिश्ते को भी ढीली कर सकती है। इसलिए, हर कोई एक सस्ती डेट के तलाश में रहता है। अगर आपको भी अपनी एक्सपेंसिव डेट को सस्ती डेट में बदलना है, तो हैलो स्वास्थ्य का यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।

और पढ़ें : अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

जानिए कैसे बनाएं महंगी डेट को सस्ती डेट

1.अपनी जगह पर मिलें

अगर आप अपनी जगह पर मिलेंगे, तो जाहिर सी बात है आपको यह पता होगा कि यह कितनी सस्ती या महंगी हो सकती है। साथ ही, यहां के बारे में आपको ज्यादा जानकारी तो होगी, तो पूरी डेट आपके बजट के मुताबिक सेट हो सकती है।

2.बातों पर ज्यादा फोकस करें

अगर किसी महंगे रोस्टोरेंट में गए हैं, तो वहां पर सिर्फ ड्रिंक या हल्के-फुल्के भोजन ही ऑर्डर करें। साथी को इस बात का एहसास कराएं कि यहां पर आप सिर्फ उन्हें जानने के लिए आएं हैं न कि खाने-पीने के लिए। इससे आप एक तीर में दो शिकार कर सकते हैं। इससे आप उन्हें अच्छे से जान सकते हैं और दूसरी सस्ती डेट भी एंजॉय कर लेंगे।

3.डिस्काउंट और ऑफर्स का रखें ध्यान

डेट के लिए कहां जाना चाहिए इसके बारे में पहले ही डिस्काउंट और ऑफर्स वाली जगहों के बारे में पता कर लें। फिर उसी जगह डेट के लिए प्लान भी बना सकते हैं। अगर मूवी का प्लान है, तो मॉर्निंग शो का ही प्लान करें, क्योंकि सुबह की टिकट ज्यादा सस्ती होती है और भीड़ भी बहुत कम होती है। अगर आप किसी कैफे जाना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी ऑनलाइन डील मिल जाएंगी। इससे आप कम पैसों में अपनी पसंदीदा डेट को एंजॉय कर सकते हैं।

और पढ़ें : लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कैसे खुश रहें?

4.अपनी जेब कैलक्यूलेट करें

डेट पर जाने से पहले एक बार अपनी जेब कैलक्यूलेट करें। फिर उसी के अनुसार डेट का प्लान करें। अगर आपको लगे कि डेट करना अभी जेब को खाली कर सकता है, तो किसी बहाने डेट की तारीख आगे के लिए टाल दें। अगर आपका पार्टनर अंडरस्टेंडिग है तो आप अपने पार्टनर से इस पर खुलकर बात भी कर सकते हैं। ऐसे में आप दोनों किसी पार्क या पब्लिक प्लेस पर मिल सकते हैं। जैसे यदि आप दिल्ली में रहते हैं तो आप इंडिया गेट जा सकते हैं। मुंबई में रहने वाले वर्सोवा या मरीन ड्राइव का प्लान कर सकते हैं। वहां टाइम स्पेंड करने के साथ रोड साइड फूड का लुत्फ उठा सकते हैं। देखना यह डेट भी आपके यादगार पलों में शुमार हो जाएगी।

5.पिकनिक का प्लान करें

अगर आप पिकनिक के जरिए डेट का प्लान करेंगे, तो यह आपके लिए बहुत ही सस्ती डेट हो सकती है। क्योंकि, पिकनिक के लिए आप घर से बने खाने और ड्रिंक्स ले जा सकते हैं। साथ ही, उन्हें भी जो खाने-पीने में पसंद हो उसके लिए उनसे बात कर सकते हैं। पिकनिक डेट के लिए आपको बस किसी अच्छे जगह ही तलाश करनी होगी, बाकी सस्ती डेट वो आपके इशारों पर ही होगी।

6.गिफ्ट को सूट करे बजट

हर बार डेट पर मिलने के लिए गिफ्ट की जरूरत नहीं होती है। इसलिए, एक फूल को भी आप उन्हें तोहफे को तौर पर दे सकते हैं। यह उन्हें भी स्पेशल फील करा सकती है और आपके लिए सस्ती डेट भी हो सकती है।

7.सादगी से जाएं

डेट पर जाना हर किसी के लिए सबसे खास पल होता है। इस दौरान हर कोई सबसे ज्यादा आकर्षक दिखना चाहता है। हालांकि, अगर आप सस्ती डेट पर जाना चाहते हैं, तो सादगी के साथ जाएं। ज्यादा महंगे या बड़े ब्रांड के पहनावे दिखाने से बचें। याद रखें कि आपको साथी को अपनी बातों और विचारों से इंप्रेस करना है न कि अपने दिखावे से। अगर आप पहले ही उन्हें इसका हिंट दे देंगे कि आप बहुत सादगी वाले इंसान है, तो उन्हें भी आपको समझने में आसानी हो सकती है।

और पढ़ें : गर्लफ्रेंड का बर्थडे है? तो इस तरह दें उन्हें सरप्राइज

सस्टी डेटिंग के लिए दिल्ली वालों की टिप्स

दिल्ली की प्रियंका कहती हैं जो वो अपने पति को डेट कर रही थीं तो हमेशा किसी पार्क या गार्डन में मिलती थी। जहां दोनों घंटों अकेले बैठ कर एक-दूसरे के बारे में बातें किया करते थे। हालांकि, वो अपने पास खाने-पीने के लिए चिप्स और कोल्ड ड्रिंग्स रखती थीं, ताकि भूख लगने पर उन्हें इधर-उधर जाना न पड़े।

स्वास्थ्य का भी रखें ख्याल

डेटिंग पर जाने से पहले यह जरूर जान लें कि क्या आप जिस शख्स के साथ डेट का प्लान कर रहें है उन्हें किसी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या जैसे, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या किसी पदार्थ से एलर्जी की समस्या न हो। अगर उन्हें ऐसी किसी तरह की कोई समस्या है, तो डेटिंग के लिए खाना उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर ही चुनें।

सस्ती डेट के अलावा इन बातों का भी रखें ध्यान, ताकि आप रहें सुरक्षित

डेटिंग प्लान हर बार सफल नहीं होते हैं। डेटिंग टिप्स जहां रिश्तो के मजबूत बनाते हैं, वहीं यह रिश्तों में दूरी भी ला सकते हैं जो कई बार हिंसक भी बन सकता है। शोध बताते हैं कि मिडिल स्कूल के दौरान किशोरावस्था में डेटिंग के दौरान बदमाशी और यौन उत्पीड़न जैसे मामले अधिक देखे जाते हैं। इतना ही नहीं, किशोर अवस्था में ही अनचाही प्रेग्नेंसी के भी मामलें अधिक सामने आते हैं।

इसके अलावा कई बार डेटिंग मानसिक और शारीरिक शोषण भी बन जाता है। जिनमें शामिल हैः

और पढ़ेंः ऑफिस में अपने पुराने प्यार के साथ ऐसे करें डील

भावनात्मक और मौखिक दुर्व्यवहार

यानी साथी के को धमाका उसके साथ दुर्व्यवहार करना, परिवार और दोस्तों से अलग-थलग करना। हर बात पर नीचा दिखाना या भावनाओं को ठेस पहुंचाना।

यौन उत्पीड़न और बलात्कार

यौन उत्पीड़न से अभिप्राय किसी भी यौन कार्य को करने के लिए महिला या पुरुष साथी को मजबूर करना। यानी साथी के मना करने के बाद भी उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाना यौन उत्पीड़न और रेप जैसे अपराध की श्रेणी में आते हैं। हालांकि, अधितकर मामलों में देखा जाता है कि साथी शराब के नशे में ही यौन उत्पीड़न को अधिक बढ़ावा देता है।

शारीरिक शोषण

शारीरिक शोषण का आर्थ है, शारीरिक रूप से साथी को चोट पहुंचाना। साथी के साथ मार-पीट करना या किसी अन्य तरह का आक्रामक व्यवहार करना। जिसके कारण साथी को शारीरिक रूप से चोट लगे। इसके अलावा महिला साथी के मना करने के बाद भी उसे प्रेग्नेंसी के लिए मजबूर करना या जबरन उसका अबॉर्शन (गर्भपात) करवाना भी शारीरिक शोषण की श्रेणी में आता है। इसलिए डेटिंग करने से पहले बेहतर होगा कि आप अपने होने वाले साथी के व्यक्तिगत और निजी जानकारियों के बारे में सबसे पहले जानें।

इसके अलावा, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि पहली डेट के बाद धीरे-धीरे उनसे अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में बात करें ताकि, वो भी आपसे खुलकर बात कर सकें। अगर वो आपकी आर्थिक स्थिति जानने के बाद भी आपसे महंगी डेट के लिए कंप्लेन करें, तो समझ जाएं कि आप गलत साथी के साथ समय बिता रहे हें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dating violence and abuse. https://www.womenshealth.gov/relationships-and-safety/other-types/dating-violence-and-abuse. Accessed on 20 January, 2020.

Preventing Teen Dating Violence. https://www.cdc.gov/violenceprevention/intimatepartnerviolence/teendatingviolence/fastfact.html. Accessed on 20 January, 2020.

dating advice. https://www.shape.com/topics/dating-advice. Accessed on 20 January, 2020.

Single in your late 20s? Here are some dating tips that actually work. https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/relationships/love-sex/single-in-your-late-20s-here-are-some-dating-tips-that-actually-work/photostory/70363133.cms. Accessed on 20 January, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x