DHEA सप्लिमेंट्स की A टू Z इंफॉर्मेशन है यहां!

    DHEA सप्लिमेंट्स की A टू Z इंफॉर्मेशन है यहां!

    हॉर्मोन से जुड़ी समस्या होना कई शारीरिक परेशानियों या मानसिक परेशानियों को इन्वाइट करने में सक्षम होता है, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए हॉर्मोन लेवल बैलेंस रखना बेहद जरूरी माना जाता है। हॉर्मोन को नैचुरली बैलेंस रखा जा सकता है, लेकिन अगर इससे जुड़ी कोई परेशानी या हॉर्मोन लेवल असंतुलित हो जाए तो दवाओं या सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। हॉर्मोन से जुड़ी दवा या सप्लिमेंट स्वस्थ रहने में आपकी मदद करते हैं। इसलिए आज इस आर्टिकल में DHEA एवं DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर करेंगे।

    DHEA क्या है?

    DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements)

    डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन (Dehydroepiandrosterone) को DHEA के नाम से जाना जाता है, जो स्टेरॉइड हॉर्मोन (Steroids Hormone) होता है। शरीर में इसका निर्माण स्वयं होता है और इन हॉर्मोन्स का अलग-अलग कार्य होता है। डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन यानी DHEA को सूपर हॉर्मोन (Super hormone) एवं यूथ हॉर्मोन (Fountain of youth hormone) के रूप में भी जाना जाता है। हालांकि अभी भी DHEA से जुड़ी कुछ पहेलियों को सुलझाया नहीं जा सका है। शरीर में नैचुरल तरीके से DHEA के निर्माण होने के बाद ये एंड्रोजन (Androgens) एवं इस्ट्रोजन (Estrogen) मेल एवं फीमेल सेक्स हॉर्मोन (Sex hormones) में बदल जाता है। वहीं अगर शरीर में किसी भी कारण से डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन DHEA का निर्माण नहीं हो पाता है, तो DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन किया जा सकता है। DHEA सप्लिमेंट्स के बारे में इस आर्टिकल में आगे समझेंगे, लेकिन DHEA से जुड़े फैक्ट्स के बारे में जान लेते हैं।

    और पढ़ें : शरीर में जिंक की कमी, बन सकती हैं पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की वजह!

    डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन एवं DHEA सप्लिमेंट्स से जुड़े फैक्ट्स (Facts of DHEA & DHEA Supplements)-

    • DHEA एक एंड्रोजेनस स्टेरॉइड्स हॉर्मोन (Endogenous steroid Hormone) है, जो एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal glands), गोनाड्स (Gonads) एवं ब्रेन (Brain) से निकलता है।
    • एंड्रोजन (Androgens) एवं इस्ट्रोजन (Estrogen) में DHEA की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
    • यम्स (Yams) या सोया (Soy) के सेवन से DHEA लेवल को बढ़ाया नहीं जा सकता है।
    • DHEA की मदद से डिप्रेशन (Depression), ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) एवं लुपस जैसे अन्य बीमारियों को दूर करने में सहायक माना जाता है।
    • अगर DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) के सेवन से महिलाओं में एक्स्ट्रा हेयर ग्रोथ एवं पुरुषों में ब्रेस्ट साइज बढ़ सकते हैं।
    • जिन लोगों को दिल की बीमारी (Heart disease), डायबिटीज (Diabetes), एंग्जाइटी (Anxiety) या कोई अन्य हेल्थ कंडिशन की समस्या है, तो उन्हें DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन नहीं करना चाहिए।

    DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) क्या है?

    DHEA सप्लिमेंट्स सेक्शुअल डायफंक्शन (Sexual dysfunction), लुपस (Lupus), डिप्रेशन (Depression), एड्रेनल इन्सफीसियंसी (Adrenal insufficiency), सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer), वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) एवं वेट लॉस (Weight loss) जैसी परेशानी को दूर करने में सहायक माना जाता है।

    और पढ़ें : डिप्रेशन ही नहीं ये भी बन सकते हैं आत्महत्या के कारण, ऐसे बचाएं किसी को आत्महत्या करने से

    कौन-कौन से DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन किया जा सकता है?

    DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements)

    नोट: DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) से जुड़ी जानकारी आपसे शेयर करने से पहले आपको यह जरूर बताना चाहेंगे कि किसी भी सप्लिमेंट या DHEA सप्लिमेंट्स का सेवन अपनी मर्जी से ना करें, क्योंकि इसके साइड इफेट्स भी हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन करें।

    1. सुपीरियर लैब एक्स्ट्रा स्ट्रेंथ नैचुरल डीएचईए (Superior Labs Extra Strength Natural DHEA)

    DHEA सप्लिमेंट्स के लिस्ट में शामिल सुपीरियर लैब एक्स्ट्रा स्ट्रेंथ नैचुरल डीएचईए (Superior Labs Extra Strength Natural DHEA) इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए लाभकारी माना जाता है। इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है।

    2. डबल वुड सप्लिमेंट्स 100mg डीएचईए (Double Wood Supplements 100mg DHEA)

    डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन सप्लिमेंट्स के लिए डबल वुड सप्लिमेंट्स 100mg डीएचईए (Double Wood Supplements 100mg DHEA) भी लोगों के बीच महशूर है। ऐसा माना जाता है कि इस DHEA सप्लिमेंट्स के सेवन से मूड अच्छा रहता है, नींद अच्छी आती है और यह आसानी से डायजेस्ट भी हो जाता है। इसलिए इसे बेस्ट DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) भी कहा जाता है। हालांकि अगर आप वेगन डायट फॉलो करते हैं, तो आप इसका सेवन नहीं कर सकते हैं।

    और पढ़ें : कहीं आप भी रिलेशनशिप एडिक्शन के शिकार तो नहीं? अगर हां, तो अपनाएं ये टिप्स

    3. अमेजिंग फॉर्मुलास मिक्रोनाइज्ड डीएचईए (Amazing Formulas Micronized DHEA)

    अगर आप DHEA सप्लिमेंट्स का कम मात्रा में सेवन करना चाहते हैं, तो अमेजिंग फॉर्मुलास मिक्रोनाइज्ड डीएचईए (Amazing Formulas Micronized DHEA) बेहतर विकल्प माना जा सकता है। अगर आप इस सप्लिमेंट के पैक पर दिए गए निर्देशों को ठीक तरह से पढ़ें, तो बताया गया है कि बढ़ती उम्र में डिस्बैलेंस होने वाले हॉर्मोन लेवल को बैलेंस में रखने में सक्षम होता है।

    4. नेट्रोल डीएचईए (Natrol DHEA)

    बॉडी के एनर्जी लेवल (Energy Levels) और मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बेस्ट बनाये रखने के लिए नेट्रोल डीएचईए (Natrol DHEA) का सेवन किया जा सकता है। वेजिटिरिअन डायट फॉलो करने वालों के लिए यह सप्लिमेंट (Supplement) लाभकारी माना जाता है।

    5. बल्क सप्लिमेंट्स डीएचईए पाउडर (Bulk Supplements DHEA Powder)

    जैसा की नाम से ही समझा जा सकता है कि इस DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) को कंप्लीट हेल्थ को ध्यान में रखकर बनाया गया है। बल्क सप्लिमेंट्स डीएचईए पाउडर (Bulk Supplements DHEA Powder) उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है, जो टैबलेट को निगल नहीं पाते हैं। बल्क सप्लिमेंट्स डीएचईए पाउडर पानी में अच्छी तरह से घुल जाता है और आसानी से डायजेस्ट भी हो जाता है।

    और पढ़ें : फिंगर सेक्स(Finger sex): सेक्स के इस तरीके के बारे में जानकारी हैरान कर देगी आपको!

    6. प्योर इएनकैप्सूलेशंस डीएचईए (Pure Encapsulations DHEA)

    DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) की लिस्ट को आगे बढ़ाते हुए अब जान लेते हैं प्योर इएनकैप्सूलेशंस डीएचईए (Pure Encapsulations DHEA) की खासियत। फर्टिलिटी (Fertility) से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए प्योर इएनकैप्सूलेशंस डीएचईए (Pure Encapsulations DHEA) सप्लिमेंट डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब किया जाता है। इसके अलावा यह आसानी से डायजेस्ट होने के साथ कैप्सूल फॉर्म में इसका सेवन किया जा सकता है।

    7. ई विटामिन्स डीएचईए (eVitamins DHEA)

    बेस्ट DHEA सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल ई विटामिन्स डीएचईए (eVitamins DHEA) बजट फ्रेंडली भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बाजार में मौजूद DHEA सप्लिमेंट्स का सेवन ज्यादा मात्रा में करना पड़ता है, जबकि ई विटामिन्स डीएचईए (eVitamins DHEA) की डोज कम होती है। सेहत के लिए हेल्दी और पॉकेट फ्रेंडली DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन लाभकारी माना जाता है।

    ये हैं 7 बेस्ट DHEA सप्लिमेंट्स से जुड़ी जानकारी, लेकिन कहते हैं ना हर किसी की सोच एक जैसी नहीं हो सकती, तो ठीक उसी तरह हर व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग-अलग होती है और डॉक्टर्स आपके स्वास्थ्य को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी भी DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) का सेवन करें, क्योंकि इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। DHEA सप्लिमेंट से होने वाले नुकसान के बारे में भी आगे समझने की कोशिश करें।

    और पढ़ें : क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

    सेक्शुअल वेलनेस (Sexual Wellness) से जुड़ी इस महत्वपूर्ण जानकरी के साथ-साथ🤰🏻 अनचाहे गर्भ (Unwanted pregnancy) से बचने का क्या है सही उपाय? जानने के लिए नीचे दिए इस 👇🏻 वीडियो को देखें

    और पढ़ें : कडलिंग सेक्स क्या है? कौन-सा पुजिशन प्यार को और भी करता है गहरा

    DHEA सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of DHEA Supplements)

    रिसर्च रिपोर्ट्स की मानें, तो DHEA सप्लिमेंट्स के एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:

    पुरुषों में होने वाले DHEA सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स-

    महिलाओं में होने वाले DHEA सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स-

    और पढ़ें : सेक्स के दौरान या बाद में ऐंठन के कारण और उनसे राहत पाने के उपाय

    DHEA सप्लिमेंट्स के कुछ कॉमन साइड इफेक्ट्स इस प्रकार हैं –

    • सांस संबंधी परेशानी महसूस होना
    • बेचैनी या नर्वस महसूस करना
    • सीने में दर्द या हार्ट बीट एब्नॉर्मल होना।
    • बेहोशी जैसा महसूस करना।
    • डायरिया (Diarrhea) होना।
    • आंखों से जुड़ी परेशानी महसूस होना।
    • सिरदर्द (Headache) होना।
    • मूड स्विंग होना।
    • इंसोम्निया (Insomnia) की समस्या होना।
    • रात के वक्त ज्यादा पसीना आना।
    • वजन बढ़ने (Weight gain) की समस्या
    • ब्लड प्रेशर लो (Low blood pressure) होना।
    • एक्ने (Acne )की समस्या होना।
    • ब्लीडिंग या ब्लड क्लॉटिंग होना।
    • यूरिन से ब्लड आना।

    ये साइड इफेक्ट्स महिला एवं पुरुषों दोनों में देखे जा सकते हैं। इसलिए DHEA सप्लिमेंट्स से सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

    हालांकि अगर आप नुकसानों के बारे में जानकार घबराएं नहीं, क्योंकि डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद इनके सेवन से साइड इफेक्ट्स से बचना आसान हो जाता है। डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन को ध्यान में रखते हुए कौन सा DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) लाभकारी है, उसे लेने की सलाह देते हैं।

    अगर आप डीहाइड्रोएपियनड्रोस्टेरोन (Dehydroepiandrosterone) या DHEA सप्लिमेंट्स (DHEA Supplements) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

    सेक्स या सेक्शुअल एक्टिविटी को हेल्दी बनाये रखने का राज छिपा है कॉन्डोम (Condom) में, लेकिन कॉन्डोम से जुड़ी आपकी जानकारी कितनी है सही? अपना स्कोर जानने के लिए नीचे दिए इस👇🏻 क्विज को खेलें।

     

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    DHEA/https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-dhea/art-20364199/Accessed on 11/05/2021

    DHEA and health: More questions than answers/https://www.health.harvard.edu/newsletter_article/dhea-and-health-more-questions-than-answers/Accessed on 11/05/2021

    Dehydroepiandrosterone (DHEA): hypes and hopes/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25022952/Accessed on 11/05/2021

    The Effect of a Higher Dose of Dehydroepiandrosterone (DHEA) Supplementation in Poor Responders (DHEA)/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02357472/Accessed on 11/05/2021

    Questions and Answers on Dietary Supplements/https://www.fda.gov/food/information-consumers-using-dietary-supplements/questions-and-answers-dietary-supplements/Accessed on 11/05/2021

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2021 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड