आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

    क्या हिस्टेरेक्टॉमी (Hysterectomy) सर्जरी के बाद भी सेक्स लाइफ रहेगी हिट?

    कई महिलाएं हर साल हिस्टेरेक्टॉमी यानी यूट्रस रिमूवल सर्जरी से गुजरती है। सर्जरी के बाद हेल्थ की चिंता के अलावा, वे इस बारे में भी चिंतित होती हैं कि उनकी हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स लाइफ कैसी होगी? आपको बता दें कि हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स लाइफ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। एक अध्ययन से पता चला है कि हिस्टेरेक्टॉमी का एक महिला के यौन जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर अगर वह सर्जरी से पहले, चिकित्सकीय रूप से संबंधित यौन समस्याओं का सामना कर रही थी। हालांकि, हर किसी की स्थिति अलग होती है। कुछ महिलाएं सर्जरी के बाद सामान्य दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकती हैं जो शुरू में सेक्स को प्रभावित कर सकता है। जानते हैं हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स लाइफ पर क्या असर पड़ सकता है?

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स के लिए कितना करें इंतजार?

    अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑर्ब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट (ACOG) के अनुसार, हिस्टेरेक्टॉमी के बाद एक महिला को लगभग 6 हफ्तों तक वजाइना में कुछ भी इंसर्ट करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हिस्टेरेक्टॉमी के रिकवरी में लगभग 6 से 8 सप्ताह का औसत समय लग जाता है।

    डॉक्टर सलाह देते हैं कि हिस्टेरेक्टॉमी के बाद यौन क्रिया के लिए महिलाओं को तब तक परहेज करना चाहिए, जब तक सर्जरी से संबंधित वजाइनल डिस्चार्ज (vaginal discharge) बंद न हो जाए और घाव ठीक न हो जाए। कुछ महिलाओं को सर्जरी के बाद कई हफ्तों तक वजाइनल ब्लीडिंग और दर्द का अनुभव हो सकता है, और उन्हें सेक्स में बहुत कम रुचि हो सकती है। शारीरिक प्रभावों के अलावा, एक हिस्टेरेक्टॉमी का भावनात्मक प्रभाव भी हो सकता है। यह महिला की सेक्स करने की इच्छा को भी कम कर सकता है। हालांकि, हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स में रुचि हर महिला की व्यक्तिगत स्थिति पर अलग-अलग हो सकती है।

    और पढ़ें : जानें क्यों महिलाओं में होती है कम सेक्स ड्राइव की समस्या?

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स : क्या उम्मीद करें?

    • वैसे तो हिस्टेरेक्टॉमी पेल्विक क्षेत्र में कुछ बदलाव का कारण बन सकता है। लेकिन, आमतौर पर सेक्स को एंजॉय करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। ज्यादातर मामलों में, एक महिला हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स लाइफ को फिर से शुरू कर सकती है।
    • आमतौर पर, यूट्रस और सर्विक्स को हटाने से वजाइना में सेंसेशन या एक महिला की संभोग करने की क्षमता प्रभावित नहीं होती है। सर्जरी के बाद वजाइना का साइज थोड़ा-सा बढ़ सकता है, लेकिन इससे यौन गतिविधि में समस्या नहीं होनी चाहिए।
    • रिकवरी टाइम में आमतौर पर रक्तस्राव या दर्द नहीं होता है। लेकिन, यदि हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स के दौरान ब्लीडिंग या दर्द होता है, तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
    • कई अध्ययनों के अनुसार, हिस्टेरेक्टॉमी होने से आमतौर पर सेक्शूऐलिटी पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।
    • हिस्टेरेक्टॉमी सर्जरी चिकित्सकीय रूप से संबंधित यौन समस्याओं निजात दिला सकती है जिससे सेक्स ज्यादा कम्फर्टेबल हो सकता है। नतीजन, कुछ मामलों में सर्जरी के बाद सेक्स पहले की तुलना में अधिक सुखद हो सकता है।

    और पढ़ें : पीठ दर्द के साथ बेहतर सेक्स के लिए ध्यान रखें ये जरूरी बातें

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स : संभव जटिलताएं

    हालांकि, ज्यादातर महिलाएं हिस्टेरेक्टॉमी के बाद यौन समस्याओं का अनुभव नहीं करती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं कुछ जटिलताओं का अनुभव कर सकती हैं। इनमें शामिल हैं –

    सेक्स ड्राइव कम होना

    एक महिला में हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स की इच्छा कम हो सकती है। इसके पीछे का कारण यह है कि यूट्र्स को हटा देने से शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन की कमी होती है। यह एस्ट्रोजन हॉर्मोन महिलाओं में यौन और रिप्रोडक्टिव डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण होता हैं।

    और पढ़ें : पुरुषों के यौन (गुप्त) रोगों के बारे में पता होनी चाहिए आपको यह जरूरी बातें

    पेल्विक फ्लोर में कमजोरी आना

    सर्जरी के बाद कीगल जैसी पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं। इससे सेक्स लाइफ में सुधार होने के साथ ही इंकॉन्टीनेंस (यूरिन को नियंत्रित करने में असमर्थता) की समस्या कम होती है।

    और पढ़ें : महिला और पुरुष के लिए कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise) और उसके फायदे

    योनि में सूखापन

    कुछ महिलाओं को हिस्टेरेक्टॉमी के बाद वजाइनल ड्राइनेस का अनुभव होता है। यह अक्सर ओवर-द-काउंटर लुब्रिकेंट्स या नेचुरल लुब्रिकेंट्स ऑप्शंस जैसे; नारियल तेल के साथ मैनेज किया जा सकता है। हालांकि, इन सबका उपयोग बिना डॉक्टरी सलाह से नहीं किया जाना चाहिए।

    और पढ़ें : सेक्स को एंजॉय करने के लिए ट्राई करें सेक्स लुब्रिकेंट्स (sex lubricants)

    यौन उत्तेजना में बदलाव

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद कुछ महिलाएं सेक्स के दौरान अपनी वजाइना में सेंसेशन में कमी की रिपोर्ट करती हैं। हालांकि, इससे किसी महिला के ऑर्गेज्म पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि सर्जरी के बाद बेहतर यौन उत्तेजना महसूस करने के लिए पार्टनर को सेक्स पोजीशन में कुछ बदलाव करने के लिए कहा जा सकता है।

    और पढ़ें : सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद सेक्स के लिए टिप्स

    सर्जरी के बाद सेक्स करने के बारे में थोड़ा सोचना सामान्य है। कई बाते हैं जो व्यक्ति हिस्टेरेक्टॉमी के बाद यौन क्रिया को आसान बनाने के लिए कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:

    जल्दबाजी न करना

    सर्जरी के तुरंत बाद सेक्स करना दर्दनाक हो सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। एक व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए। आमतौर पर 6 सप्ताह का रिकवरी टाइम लगता है। लेकिन यह समय कुछ महिलाओं में ज्यादा भी हो सकता है। इसलिए हिस्टेरेक्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स के लिए जल्दबाजी न करें।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    लुब्रिकेंट्स का उपयोग करना

    सेक्स लुब्रिकेंट्स का उपयोग करना सेक्स को आसान और अधिक सुखद बना सकता है। लुब्रिकेंट्स विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए हेल्पफुल हैं, जो सर्जिकल मेनोपॉज में होती हैं। मार्केट में कई तरह के सेक्स लुब्रिकेंट्स अवेलेबल हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी जरूरतों के हिसाब से कर सकते हैं।

    और पढ़ें : फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद ब्लीडिंग होना सामान्य है या असामान्य, इसके पीछे का कारण जानें

    अपने पार्टनर के साथ बात करना

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद आप कैसा महसूस कर रही हैं? इस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं। खासकर अगर आप किसी तरह का दर्द या असुविधा महसूस करती हैं, तो इस बारे में पार्टनर से बात करना और भी जरूरी हो जाता है।

    और पढ़ें : इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज नहीं करवाने पर 28% महिलाएं चाहतीं है पार्टनर से अलग होना

    नई सेक्स पोजीशन ट्राई करें

    कुछ सेक्स पोजीशन अधिक आरामदायक हो सकती हैं, खासकर उन महिलाओं के लिए जो सर्जरी के बाद वजाइनल ड्राईनेस का अनुभव करती हैं। ऐसी स्थिति में पार्टनर द्वारा कम्फर्टेबल सेक्स पोजीशन चुनना महिला को कुछ बेहतर महसूस करा सकता है।

    हिस्टेरेक्टॉमी के बाद यौन जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा? इस बारे में सोचना एक आम बात है। ज्यादातर मामलों में, हिस्टेरेक्टॉमी होने से सेक्स पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, हर महिला का शरीर सर्जरी के बाद अलग-अलग तरीके से रिकवर करता है। इसलिए महिला को सिर्फ अपनी शरीर की स्थिति को देखना चाहिए। साथ ही यौन गतिविधि में इन्वॉल्व होने से पहले, भावनात्मक और शारीरिक रूप से खुद को पूरी तरह से फिट करने का इंतजार करना चाहिए। जो महिलाएं हिस्टेरेक्टॉमी के बाद यौन समस्याओं का अनुभव करती हैं, जैसे कि दर्द या कम सेक्स ड्राइव, उन्हें डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

    ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

    सायकल की लेंथ

    (दिन)

    28

    ऑब्जेक्टिव्स

    (दिन)

    7

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Sex after hysterectomy. https://www.nhs.uk/live-well/sexual-health/sex-after-hysterectomy/.accessed on 10 Sep 2020

    Hysterectomy. https://www.acog.org/patient-resources/faqs/special-procedures/hysterectomy. accessed on 10 Sep 2020

    The Effect of Hysterectomy on Women’s Sexual Function: a Narrative Review. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4720466/. accessed on 10 Sep 2020

    Complications of Hysterectomy. https://journals.lww.com/greenjournal/Abstract/2013/03000/Complications_of_Hysterectomy.23.aspx. accessed on 10 Sep 2020

    Abdominal hysterectomy. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/abdominal-hysterectomy/about/pac-20384559. accessed on 10 Sep 2020

    Recovering from your hysterectomy. https://www.dana-farber.org/health-library/articles/recovering-from-your-hysterectomy/. accessed on 10 Sep 2020

    Sex After a Hysterectomy: Never Better. https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=14541. accessed on 10 Sep 2020

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/09/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: