home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोगों के बारे में पता होनी चाहिए आपको यह जरूरी बातें

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोगों के बारे में पता होनी चाहिए आपको यह जरूरी बातें

यौन या गुप्त रोग ऐसी समस्याएं हैं, जिनके बारे में दूसरों को बताने में लोग शर्माते या हिचकते हैं। लेकिन, यौन रोग होना बहुत ही सामान्य है। महिला और पुरुष दोनों इन रोगों से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा भी माना गया है कि तीन पुरुषों में से एक यौन रोगों से पीड़ित होता है। इसका इलाज भी आसानी से हो सकता है लेकिन उसके बारे में आपको पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग कौन-कौन से होते हैं-

कई लोगों में यौन रोग होते हैं जो उम्र के बढ़ने पर सामान्य होते जाते हैं। पुरुषों में निम्नलिखित गुप्त रोग हो सकते हैं-

नपुंसकता

नपुंसकता का अर्थ है सम्भोग के लिए पर्याप्त इरेक्शन का न होना या इरेक्शन को बनाये रखने में समस्या। कई पुरुषों को जीवन में कभी न कभी यह समस्या अवश्य होती है। यह समस्या अधिक उम्र के पुरुषों में बेहद सामान्य है। इसके कारण शारीरिक और साइकोलॉजिकल दोनों हो सकते हैं। जैसे कोई बीमारी, अधिक उम्र, दवाईयां, तनाव आदि। इलाज से यह समस्या पूरी तरह तो ठीक नही होती, लेकिन कुछ उपचारों से रोगी में इतना इरेक्शन होता है कि वो सम्भोग कर सके।

सेक्स में रुचि कम होना या खो जाना

सेक्स में रूचि कम हो जाना या खो जाना भी बहुत सामान्य समस्या है। इसका कोई मुख्य कारण भी नहीं होता। पुरुषों की कामेच्छा रिश्ते के सुधरने, अच्छा स्वास्थ्य, फिटनेस या आराम आदि से बढ़ सकती है। लेकिन अपने पार्टनर के साथ रिश्ता अच्छा न होना, तनाव, अधिक काम या समस्याओं के कारण यह इच्छा कम हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए पार्टनर का प्यार और सहयोग होना आवश्यक है।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

और पढ़ें :महिलाओं में शीघ्रपतन, जानिए इसके लक्षण कैसे होते हैं

शीघ्रपतन

शीघ्रपतन भी पुरुषों कोई असामान्य बीमारी नहीं है। इस समस्या का सामना भी जीवन में पुरुष कभी न कभी करते हैं। कम उम्र के पुरुषों में यह समस्या अधिक देखी जा सकती है। इसका कोई निश्चित समय नहीं है कि सेक्स के दौरान वीर्यस्खलन कब होना चाहिए। लेकिन, शीघ्रपतन उसे कहा जाता है जब सम्भोग के कुछ देर या सेकंड्स में ही वीर्यस्खलन हो जाए। हालांकि, कभी- कभी ऐसा होना चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नियमित रूप से हो तो यह बड़ी समस्या हो सकती है।

ड्राई ऑर्गैज़्म

कुछ पुरुष बिना वीर्यस्खलन के ही ऑर्गैज्म प्राप्त कर लेते हैं। उनमें वीर्यस्खलन की इच्छा तो होती है लेकिन वीर्य नहीं निकलता। इसका कारण हो सकता है कि वीर्य ही न बन रहा हो या वीर्य वापस मूत्राशय की तरफ चला जा रहा है। यह परेशानी कई बार मूत्राशय या प्रोस्टेट की सर्जरी के कारण हो सकती है, जिससे वीर्य बनना बंद हो जाता है। इसके अलावा इसके अन्य कारण भी हो सकते हैं।

वीर्यस्खलन में देरी

  • कुछ पुरुष ऐसा महसूस करते हैं कि वो बहुत अधिक देर तक उत्तेजित होने के बाद ही ऑर्गैज्म तक पहुंचते हैं, जबकि उनकी इच्छाएं और इरेक्शन सामान्य होती है। कुछ पुरुष वीर्यस्खलन भी नहीं कर पाते। वीर्यस्खलन में देरी अस्थायी या जीवन भर की समस्या हो सकती है। यह भी हो सकता है कि वीर्यस्खलन में देरी हो रही है,
    और आप 30 to 60 मिनट्स तक चाहने के बाद भी वीर्यस्खलन न कर पा रहे हैं।
  • आपने जब भी सेक्स किया हो, लेकिन उनमें से आधी बार भी वीर्यस्खलन न हुआ हो।

इरेक्शन का अधिक देर तक रहना

लिंग में अधिक देर तक इरेक्शन को प्रायापिज़्म (priapism) कहा जाता है। इस इरेक्शन का कारण यौन उत्तेजना भी हो सकती है। यह इरेक्शन बहुत दर्दनाक होता है और दो घंटे या इससे अधिक देर तक भी रह सकता है। प्रायापिज़्म आपातकालीन स्थिति है। अगर इसका इलाज सही समय पर न हो तो लिंग को नुकसान होने की संभावना होती है।

टेस्टोस्टेरोन का कम होना

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुषों के यौन अंगों विकास करता है इसके साथ ही सेक्स की इच्छा को भी बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन की मात्रा उम्र के बढ़ने के साथ कम हो जाती है। इनमे कमी के कुछ कारण हैं तनाव, नशे की लत, कोई बीमारी जैसे कैंसर, शरीर में आयरन की अधिक मात्रा आदि।

और पढ़ें: Menstrual Hygiene Day : मेंस्ट्रुअल डिसऑर्डर से लड़ने और हाइजीन मेंटेन करने के लिए जानिए क्या हैं आयुर्वेदिक टिप्स

पुरुषों के यौन(गुप्त) रोग का कारण क्या है?

पुरुषों के यौन(गुप्त) रोग के कई कारण हो सकते हैं, जैसे उम्र का बढ़ना तनाव आदि। इन रोगों के कुछ कारण इस प्रकार हैं:

  • एंटीडिप्रेसेंट्स या उच्च रक्तचाप में लेनी वाली दवाइयों का सेवन
  • टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होना
  • ब्लड वेसल विकार जैसे एथेरोस्क्लेरोसिस और उच्च रक्तचाप।
  • डायबिटीज और सर्जरी के कारण स्ट्रोक आना या नसों को नुकसान होना
  • स्मोकिंग करना
  • अधिक शराब पीना या ड्रग्स लेना
  • यौन संबंधों को लेकर चिंतित रहना
  • शादीशुदा और रिश्तों में समस्या
  • जिंदगी में किसी चीज का तनाव या अवसाद
  • पिछले रिश्ते में कोई बुरा अनुभव

और पढ़ें: सेक्स मिस्टेक्स (sex mistakes) : यौन संबंध के समय जाने-अनजाने महिलाएं करती हैं ये 9 गलतियां

पुरुषों के यौन(गुप्त) रोग के लक्षण क्या हैं?

अगर किसी पुरुष को इरेक्शन होने या इरेक्शन बनाये रखने में परेशानी हो तो यह नपुंसकता है जो यौन रोगों का लक्षण हो सकता है। अगर ऐसा हो तो अपने पार्टनर या डॉक्टर से सम्पर्क करें।

  • अगर सेक्स में रूचि न रहे और कामेच्छा कम हो तो यह भी यौन रोगों की तरफ एक संकेत है।
  • तनाव रहना या अपने पार्टनर के साथ संबंध बिगड़ना भी इसके लक्षण हो सकते हैं।
  • शीघ्रपतन या वीर्यस्खलन में देरी यौन रोग ही हैं।
  • इरेक्शन का अधिक देर तक रहना यौन रोगों में एक आपातकालीन स्थिति है, जिसमें इलाज आवश्यक है। इस स्थिति में इलाज में देरी न करें।
  • वीर्य के न निकलने को ही गुप्त रोग का इशारा समझें और समय रहते इसका उपचार कराएं।

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग का निदान

पुरुषों के यौन रोग का निदान करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर आपसे आपके इस रोग के बारे में कई प्रश्न पूछेंगे। रोगी को डॉक्टर के पूछे हर सवाल का जवाब देना है ताकि आपके रोग का सही निदान हो सके। आपकी पारिवारिक और मेडिकल हिस्ट्री भी जानी जाएगी। आपकी उम्र, आपकी समस्याओं, लक्षणों या आपकी जीवनशैली से आपके डॉक्टर आपके रोग का निदान कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको शारीरिक जांच या लैब टेस्ट के लिए भी कहा जा सकता है।

और पढ़ें: आपकी ओव्युलेशन अवधि के बारे में जानने, इस टूल से

टेस्ट

डॉक्टर उपचार से पहले आपको कुछ टेस्ट करने के लिए कह सकते हैं, जो इस प्रकार हैं

  • ब्लड टेस्ट: ताकि, आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के बारे में पता चल सके।
  • शारीरिक जांच : शारीरिक जांच में रोगी के लिंग और अंडकोष और नसों की जांच की जाएगी।
  • पेशाब की जांच : यूरिन टेस्ट से भी यह देखा जाएगा कि आपको शुगर या अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या तो नहीं है।
  • अल्ट्रासाउंड : अल्ट्रासाउंड के माध्यम से लिंग का चित्र लिया आएगा और जांचा जाएगा कि कहीं उसमे खून के प्रवाह की समस्या तो नहीं है।
  • साइकोलॉजिकल जांच : इसमें डॉक्टर आपसे तनाव या यौन समस्याओं के कारणों से जुड़े प्रश्न पूछेंगे।
  • ब्लड प्रेशर चेक
  • प्रोस्टेट की जांच के लिए रेक्टल टेस्ट
  • अन्य परीक्षण, जिन से पता चले कि क्या आपके लिंग में रक्त के प्रवाह की समस्या है।

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग का उपचार

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग के अधिकतर मामले शारीरिक या मानसिक रूप से रोगी का उपचार कर के ठीक हो जाते हैं। इस समस्या का उपचार इस तरह से किया जा सकता है।

दवाईयां

पुरुषों के यौन (गुप्त) रोग के उपचार में वो दवाईयां शामिल हैं जो लिंग में खून के प्रवाह को बढ़ा कर यौन कार्यों को सुधारती हैं। जैसे सिल्डेनाफिल (Sildenafil), तडालफिल ( tadalafil ), वर्डेनफिल(vardenafil)। यह दवाईयां पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी हैं। इन दवाईयों की डोज डॉक्टर के कहे अनुसार ही लें। कई लोग इन्हे लेने से कुछ साइड इफ़ेक्ट भी अनुभव कर सकते हैं जैसे पेट का ख़राब होना, आंखों की रोशनी में समस्या, सिरदर्द , नाक का बंद होना आदि। यह दवाईयां आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं, अगर,
1) आप नाइट्रेट ड्रग ले रहे हैं जिसकी सलाह छाती में दर्द की स्थिति में दी जाती है।
2) दिल से जुडी कोई समस्या हो जैसे हार्ट फेलियर
3) ब्लड प्रेशर लौ हो।

हार्मोन थेरेपी

टेस्टोस्टेरोन के कम स्तर को हार्मोन्स थेरपीस से अधिक किया जा सकता है। इनमें इंजेक्शन, जेल और पैचेज शामिल हैं।

साइकोलॉजिकल थेरेपी

साइकोलॉजिकल एक्सपर्ट आपके दिमाग से तनाव, चिंता, भय या अपराध की भावना को दूर करने में मदद करते हैं, जो यौन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। आपके डॉक्टर आपको किसी साइकोलोजिस्ट या काउंसलर के पास जाने की सलाह दे सकते हैं।

मैकेनिकल एड्स

वैक्यूम डिवाइस और पेनिल इम्प्लांट आदि, उन लोगों के लिए उपयोगी है जो स्तंभन दोष का शिकार हैं।

1 ) वैक्यूम डिवाइस या पेनिस पंप : यह एक खाली ट्यूब होती हैं जिसके साथ हैंड-पॉवर्ड या बैटरी से चलने वाला पंप होता है। इस ट्यूब को लिंग के ऊपर पहना जाता है और पंप का उपयोग ट्यूब के अंदर की हवा को बाहर निकालने के लिए किया जाता है। इससे वैक्यूम पैदा होता है जो पेनिस में रक्त को खींचता है।एक बार जब आपको इरेक्शन होता है, तो आप लिंग पर एक अंगूठी को खून को रोकने और लिंग को स्थिर रखने के लिए खिसका देते हैं। फिर वैक्यूम डिवाइस को हटा दिया जाता है।

2) पिनाइल इम्प्लांट : इस उपचार में लिंग के दोनों तरफ सर्जरी के जरिये एक उपकरण लगाया जाता है। इन प्रत्यारोपणों में या तो इन्फ्लेटेबल या मुड़ने वाली छड़ें होती हैं। जब इरेक्शन होता है तो इन्फ्लेटेबल उपकरण आपको इसे कंट्रोल करने में मदद करते हैं। मुड़ने वाली छड़ें आपके लिंग को दृढ बने रहने में मददगार हैं। इस उपचार की सलाह तभी दी जाती है जब अन्य उपचार सफल न हों।

[mc4wp_form id=”183492″]

पुरुषों के यौन(गुप्त) रोग दूर करने के उपाय

पुरुषों के यौन रोग को दूर करने के लिए कुछ आसान उपाय भी हैं। जिन्हें अपना कर आप कुछ हद तक इनसे छुटकारा पा सकते हैं। यह उपाय इस प्रकार हैं:

स्मोकिंग छोड़े

अगर आप स्मोकिंग करते हैं और यौन रोगों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इसे छोड़े। स्मोकिंग यौन रोगों का सबसे बड़ा कारण है। अगर आप इसे छोड़ने में मुश्किल महसूस कर रहे हैं तो किसी अन्य व्यक्ति की मदद लें। डॉक्टर से ऐसी दवाईयां लें जो इसे छोड़ने में सहायक हों।

वजन कम करें

अगर आपका वजन अधिक है तो यह भी गुप्त रोगों का कारण हो सकता है, इसलिए वजन कम करें। इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं।

एक्सरसाइज

रोजाना एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधियों से भी आप यौन रोगों से राहत पा सकते हैं। इससे तनाव दूर होगा, वजन कम होगा और खून का प्रवाह बढ़ेगा। यानी, आपको गुप्त रोग से मुक्ति पाने में पूरा लाभ होगा। आप योग या ध्यान का सहारा भी ले सकते हैं।

अल्कोहल या ड्रग्स

अगर आप अल्कोहल या ड्रग्स के शौकीन हैं तो इनसे भी बचे। क्योंकि यह भी पुरुषों में यौन रोगों का कारण हैं। हालांकि इन्हे छोड़ना बहुत मुश्किल है इसलिए इनके लिए आप ट्रीटमेंट का सहारा लें।

रिश्तों के मामलों को लेकर राय लें

अगर आपका रिश्ता किसी मुश्किल से गुजर रहा है तो आप एक कपल काउन्सलिंग का सहारा लें। अपने पार्टनर से बात करें और अपनी मुश्किलों को स्वयं हल करने की कोशिश करें। अगर आप अपने पार्टनर से इस बारे में बात करेंगे तो वो अवश्य समझेगा और आपकी समस्या को हल करने में आपकी मदद करेगा।

और पढ़ें:एरोबिक एक्सरसाइज (Aerobic Exercise) से इस तरह करें अपनी वेट लॉस की जर्नी आसान

पौष्टिक खाना खाएं

पुरुषों के यौन रोग से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने का ध्यान रखें। अधिक मिर्च मसाले या जंक फ़ूड की जगह घर का सादा खाना खाएं। अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, अंडे आदि शामिल करना न भूलें।

तनाव से बचे

अगर आपको तनाव या अवसाद है तो सबसे पहले इससे राहत पाने के बारे में सोचे। तनाव भी यौन रोगों का एक कारण है। इसके लिए आप अपने नजदीकी लोगों से मदद लें और उनसे बात करें। अगर ऐसा होने पर भी आपकी यह समस्या दूर न हो तो इसका इलाज कराएं। तनाव या अवसाद के दूर होने पर आप स्वयं अपने रिश्ते में भी एक नयापन पाएंगे और यौन रोग में भी काफी हद तक राहत मिलेगी।

सेक्स से जुड़े किसी भी मुद्दे पर अगर आपका कोई सवाल है, तो कृपया इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड