home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शीघ्रपतन का घरेलू इलाज: खाएं ये चीजें और शीघ्रपतन की समस्या से पाएं तुरंत राहत

द्वारा प्रायोजित:

शीघ्रपतन का घरेलू इलाज: खाएं ये चीजें और शीघ्रपतन की समस्या से पाएं तुरंत राहत

शीघ्रपतन एक मजबूत रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है। हालांकि, शीघ्रपतन की समस्या का घरेलू इलाज इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए काफी हो सकता है। आमतौर पर इसकी समस्या पुरुषों मे देखी जाती है। इसकी समस्या तब होती है, जब संभोग के समय चरम आनंद पर पहुंचने से पहले ही पुरुष का स्पर्म निकल जाता है।

क्या है शीघ्रपतन की समस्या (Premature Ejaculation)?

इसका सबसे बड़ा कारण शारीरिक और मानसिक कमजोरी हो सकती है। अगर सेक्स को लंबे समय तक ले जाना है, तो पुरुषों को अपने स्पर्म के स्खलन पर कंट्रोल करना होता है। हालांकि, महिलाओं में शीघ्रपतन की तुलना में यह समस्या पुरुषों को होना कॉमन प्रॉब्लम है। दुनिया भर के 30 से 40 फीसदी पुरुषों को इसकी समस्या होती है।

ऐसे भी माना जाता है कि हर पुरुष अपने जीवनकाल में कभी न कभी शीघ्रपतन की समस्या से होकर गुजरता है। ऐसे में, इसके इलाज के लिए आपको ज्यादा खर्च करने के बारे में नहीं विचार करना होगा। ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जो इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं शीघ्रपतन की समस्या का घरेलू इलाज क्या है।

और पढ़ें: वेलेंटाइन डे पर अपनाएं ये असरदार सेक्स टिप्स, रोमांस में लगाएं तड़का

शीघ्रपतन की समस्या का घरेलू इलाज क्या है? (What is the home cure for premature ejaculation problem?)

शीघ्रपतन की समस्या का घरेलू इलाज अगर शुरू कर रहें हैं, तो आपको अपने खान-पान पर सबसे अधिक ध्यान देना होगा। यहां पर हम आपके उन फूड्स के बारे में बता रहें हैं, जो शीघ्रपतन की समस्या का घरेलू इलाज करते हैं।

शीघ्रपतन की समस्या

शीघ्रपतन (premature ejaculation) की समस्या का इलाज है उड़द की खिचड़ी

उड़द की दाल और चावल की खिचड़ी बनाएं, जिसे सुबह या शाम को देसी घी के साथ खाएं। इस खिचड़ी को खाने के बाद एक गिलास गुनगुना मीठा दूध पिएं। इस खिचड़ी को लगभग एक महीने तक खाना होगा। लेकिन, ध्यान रखें कि जितना आप खा सकते हैं, हर दिन सिर्फ उनता ही खाएं।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: सेक्स पावर बढ़ाने के लिए शामिल करें खाने में ये चीजें

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज कर सकता है तरबूज

आप चाहें तो तरबूज पर नमक लगाकर बड़े हिस्से में ही खा सकते हैं। इसके अलावा, आप तरबूज के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसमें नमक और अदरक पाउडर मिलाएं, जिसे आप सलाद के तौर पर खा सकते हैं। तरबूज में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कामेच्छा बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही, यह समस्या भी दूर कर सकते हैं।

शीघ्रपतन की समस्या (premature ejaculation) का इलाज के लिए उपयोग करें अश्वगंधा (Ashwagandha)

5 ग्राम अश्वगंधा पाउडर ले। उसमें बराबर मात्रा में मिश्री मिलाएं। फिर गुनगुने दूध के साथ दिन में दो बार इसका सेवन करें। दो से तीन महीनों तक के लिए आपको रोजाना यह पीना चाहिए।

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज करें हरी प्याज से

हरी प्याज शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) को रोकने का सबसे अच्छा विकल्‍प हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए हरी प्‍याज के बीजों को पीसकर पानी में मिलाएं। फिर इस मिश्रण को दिन में तीन बार भोजन के पहले पिएं। ऐसा आपको लगातर एक महीने कर करना होगा।

और पढ़ें: जानें,सेक्स एजुकेशन क्या है ,और क्यों है समाज में जरूरी

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज है अदरक और शहद का पेस्ट

रात को सोने से पहले एक चम्मच अदरक के पेस्ट में आधा चमम्च शहद मिलाएं। फिर इसे चाटे। इसके सेवन से शरीर में गर्मी आती है। साथ ही यह ब्लड सर्क्यूलेशन भी बढ़ाता है।

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज करें एस्परैगस से

एस्परैगस एक औषधि पौधा है, जो लिली के परिवार से संबंधित होता है। एक कप दूध में दो चम्मच एस्परैगस का पाउडर मिलाएं। इसे 15 मिनट तक आंच पर उबालें। फिर ठंडा होने पर इसे छान लें और दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

और पढ़ें: कमजोरी दूर कर अच्छे प्रदर्शन के लिए सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं

शीघ्रपतन की समस्या (premature ejaculation) के इलाज में मदद कर सकती है भिंडी

भिंडी का इस्तेमाल करने से भी इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए एक गिलास दूध में 10 ग्राम भिंडी का पाउडर मिलाएं। इसे रात में सोने से पहले पीएं। ऐसा आपको एक महीने तक करना होगा।

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज हो सकता है लहसुन से

लहसुन के फायदे अनेक हैं। यह शीघ्रपतन में भी फायदा दे सकता है। इसके लिए आप हर रोज तीन से चार कच्चे लहसुन की कलियां खाएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको इस समस्या से राहत मिलने लगेगी।

शीघ्रपतन की समस्या का इलाज करने में मदद कर सकती है गाजर

गाजर भी इस समस्या का घरेलू उपाय हो सकती है। इसमें लिबिडो इंप्रूव करने के गुण होते हैं, जो शीघ्रपतन से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: तो इस वजह से होता है शीघ्रपतन, क्विज में छिपे ऐसे ही कई प्रश्नों के उत्तर

शीघ्रपतन की समस्या के लिए इनका भी करें इस्तेमाल

शीघ्रपतन की समस्या के घरेलू उपाय

शीघ्रपतन की परेशानी जैसी यौन चिंता से हर तीन में से एक पुरुष परेशान रहता है। ज्यादातर मामलों में, यह समस्या एक मनोवैज्ञानिक कारण या किसी शारीरिक स्थिति से जुड़ा हो सकता है। अधिकतर मामलों में यह समस्या शारीरिक संबंध बनाने के कुछ बारियों में अपने आप ही ठीक हो जाता है। हालांकि, कभी-कभार इसकी समस्या उपचार के जरिए ही ठीक होती है।

शीघ्रपतन की परेशानी का उपचार करने के लिए यौन रोग विशेषज्ञ हमेशा सलाह देते हैं कि पुरुषों को इसके उपचार के लिए हमेशा अपनी महिला साथी के साथ ही जाना चाहिए। इसका निदान करने के लिए विशेषज्ञ पहले पुरुष के स्वास्थ्य इतिहास और पारिवारिक इतिहास के बारे में बात करते हैं। फिर उनके साथी के साथ उनके निजी जीवन के बारे में बात करते हैं। उनके लक्षणों को देखते हुए डॉक्टर आहार में बदलाव करने के साथ-साथ कुछ सप्लीमेंट के खुराकों की भी निर्देश दे सकते हैं। जिनमें शामिल हैं –

जिंक (Zink)

जिंक पुरुषों की प्रजनन क्षमता में एक अहम भूमिका निभाता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज के नोट्स में लिखे गए एक लेख के मुताबिक, कुछ अध्ययनों ने बांझपन की समस्या से परेशान पुरुषों के स्पर्म में जिंक की कम मात्रा पाई गई थी। जिंक सप्लीमेंट से यौन रोग में सुधार लाया जा सकता है। जिंक से भरपूर आहार के साथ-साथ शीघ्रपतन की समस्या से परेशान पुरुषों को जिंक सप्लीमेंट्स भी खाने चाहिए। जिंक शरीर में सीरम टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। यह सामान्य रूप से कामेच्छा में सुधार लाता है।

और पढ़ें: सेक्स के दौरान पूप: जानिए क्यों होता है ऐसा और इससे कैसे बचें

मैग्नीशियम (Magnesium)

पुरुषों में स्वस्थ शुक्राणु उत्पादन और प्रजनन के लिए मैग्नीशियम एक महत्वपूर्ण खनिज होता है। एशियन जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी की समीक्षा में दावा किया गया है कि शीघ्रपतन की परेशानी को कम करने के लिए शरीर में मैग्नीशियम का उचित लेवल होना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि मैग्नीशियम की कम मात्रा शरीर की कुछ मांसपेशियों में संकुचन के जोखिम बढ़ा सकता है।

कंडोम का इस्तेमाल करें (Use condom)

कंडोम की मदद से भी इस समस्या का निदान किया जा सकता है। कंडोम के इस्तेमाल से लिंग की संवेदनशीलता कम हो सकती है, जिससे शीध्रपतन में देरी हो सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको अलग तरह का कंडोम इस्तेमाल करना है। काउंटर परआपको यह “क्लाइमैक्स कंट्रोल” कंडोम के नाम से मिलेगा। इन कंडोम में सुन्न करने वाले एजेंट जैसे बेंजोकेन या लिडोकाइन होते हैं।

इसके अलावा, शीघ्रपतन के उपचार के लिए आप डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। डॉक्टर आपको लिंग पर लगाने के लिए किसी तरह की क्रीम या खाने के लिए दवाओं का निर्देश दे सकता है।

और पढ़ें: स्टेप-बाय-स्टेप जानिए महिला कंडोम (Female Condom) का इस्तेमाल कैसे करें

शीघ्रपतन के उपचार के लिए आयुर्वेदिक औषधियां (Ayurvedic medicines for the treatment of premature ejaculation)

आयुर्वेद भारतीय चिकित्सा का एक अभिन्न अंग रहा है। कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जैसे कि विद्रावन रस, यौवन अमृत वटी और कौंच के बीज शीघ्रपतन को रोकने में प्रभावी पाए गए हैं। साल 2017 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने आयुर्वेदिक चिकित्सा का इस्तेमाल किया, उनमें सेक्स के दौरान शीघ्रपतन में काफी कमी आई, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी देखे गए, जैसे कि :

और पढ़ें: सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए महिलाएं खाएं ये फूड्स

शीघ्रपतन के लिए टोपिकल क्रीम (Topical Cream for premature ejaculation)

बाजारों में विभिन्न ब्रांड्स की टोपिकल क्रीम उपलब्ध हैं। इन क्रीम्स में त्वचा को सुन्न करने वाला गुण होता है। लेकिन, यह त्वचा को पूरी तरह से सुन्न नहीं करता। यह बस सेंसेशन को कम कर ऑर्गैज्म में देरी करके शीघ्रपतन को रोकता है। इस क्रीम का उपयोग सेक्स से 10-15 मिनट पहले पेनिस पर करें। साल 2017 में हुए एक अध्ययन में भी यह पाया गया कि टोपिकल क्रीम कुछ समय तक आपकी परफॉरमेंस को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, लेकिन इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे कि –

  • हल्का दर्द
  • हल्की जलन
  • सेक्स करने में दिलचस्पी कम होना इत्यादि।

शीघ्रपतन का उपाय हस्तमैथुन (Musterbation)

कई विशेषज्ञों का यह सुझाव है कि सेक्स से एक दो घंटे पहले हस्तमैथुन करने से जल्दी डिस्चार्ज में देरी की जा सकती है और इस समस्या से बचा जा सकता है।

अपने विचारों पर काबू करें

कई डॉक्टर्स कहते हैं कि कई बार सेक्स पर बहुत अधिक ध्यान देने से भी शीघ्रपतन हो सकता है। हमारी सोच, हमारे विचार हमारे शरीर पर अपना प्रभाव डालते हैं। कई बार आपके सेक्शुअल थॉट्स सेक्स से पहले ही स्खलन या शीघ्रपतन उत्तेजना को कम करने का कारण बन सकते हैं। इसलिए, दिमाग को कहीं ओर लगाने की कोशिश करें और सेक्स को भी किसी अन्य साधारण क्रिया की तरह लेने की कोशिश करें।

शीघ्रपतन के लिए व्यायाम (Exercise for premature ejaculation)

शीघ्रपतन की समस्या के घरेलू उपाय

कई प्रकार की पेल्विक एक्सरसाइज से मसल ट्रेन करने पर शीघ्रपतन कम होने की संभावना होती है। पेल्विक मसल को ट्रेन करने से आप ऑर्गैज्म को कंट्रोल कर सकेंगे, जिससे शीघ्रपतन नहीं होगा।

12 महीने की एक स्टडी में यह पाया गया कि जो पुरुष पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करते हैं, उनमें शीघ्रपतन को काबू करने की क्षमता होती है। जिससे सेक्स टाइमिंग का समय बढ़ जाता है। पेल्विक फ्लोर वही मसल होती है, जो पेशाब को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसकी पहचान करने के लिए आप चाहें, तो पेशाब करते समय उसे बीच में रोक कर महसूस कर सकते हैं। जहां आपको तीव्रता महसूस होगी, वही आपकी पेल्विक मसल होगी।

पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज करने के लिए एक आरामदायक पुजिशन में बैठ या लेट जाएं। इसके बाद पेरिनियम पर प्रेशर बनाने की कोशिश करें। पेरिनियम गुदा और गुप्तांग के बीच का भाग होता है।

पेशाब को रोकने वाले मसल को टाइट करने की कोशिश करें और 5 सेकंड तक इस स्थिति में बने रहें। मांसपेशियों के जरिए आपको ऐसा महसूस होना चाहिए, जैसे कि आप उसे ऊपर उठाने की कोशिश कर रहें हैं।

इसके साथ ही आपको मसल के आसपास शरीर में संवेदनशीलता भी महसूस हो सकती है, जो कि एक सामान्य प्रक्रिया है। अब मांसपेशियों को ढीला छोड़ने की कोशिश करें और इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। रोजाना कम से कम 2 से 3 बारी यह व्यायाम अपनाएं।

और पढ़ें: इन वजहों से कंडोम का इस्तेमाल नहीं करना चाहते पुरुष

शीघ्रपतन (premature ejaculation) का घरेलू उपाय है अभ्यास

जिन लोगों ने जीवन में संभोग कम किया होता है उनमें कामोत्तेजना और शीघ्रपतन को काबू करने की फिक्र होती है ज्यादा रहती है। किशोरावस्था में बच्चे अपनी संभोग और शारीरिक संवेदनशीलताओं के बारे में हस्तमैथुन के माध्यम से सीखते और जानते हैं।

कुछ लोगों में हस्तमैथुन या संभोग का कम अनुभव होता है, जो की धर्म या सांस्कृतिक विश्वासों से प्रेरित होता है। इसके अलावा कुछ लोगों को हस्थमैथुन करने में खुद से शर्म भी आती है।

हस्थमैथुन को अपनाने से आप अपनी बॉडी की सेंसेशन को जान पाएंगे जिससे ऑर्गैज्म की स्थिति का पता चलेगा। रोजाना हस्तमैथुन का अभ्यास करने से व्यक्ति को ऑर्गैज्म के एहसास के बारे में भी पता चलता रहेगा जिससे वह उसे काबू करना भी सीख सकता है।

इसके अलावा कई बार लोग हस्तहमैथुन के जरिए अपने ऑर्गैज्म को रोकने का अभ्यास भी सीख लेते हैं। साथ ही शीघ्रपतन की आशंका को कम करने के लिए आप चाहें तो संभोग करने से कुछ समय पहले हस्तमैथुन कर सकते हैं। कई लोगों ने इस बात का दावा किया है कि सेक्स से पहले हस्तमैथुन करने से ऑर्गैज्म आने में देरी आती है।

सेक्स करने से दो या तीन घंटे पहले हस्तमैथुन करने से बॉडी का रिफ्रैक्टरी पीरियड बढ़ जाता है जिससे ऑर्गैज्म आना में देरी या मुश्किल आती है। रिफ्रैक्टरी पीरियड हर व्यक्ति में विभिन्न होता है।

प्रीमैच्योर इजैकुलेशन का इलाज संभव है। ऊपर दिए गए उपाय शीघ्रपतन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हमारा सुझाव यह है कि सुरक्षा के लिए किसी भी नई औषधि या उत्पाद का उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि नाइट फॉल, इंपोटेंसी, शीघ्र स्खलन या प्री-इजैकुलेशन जैसी शारीरिक परेशानियों के बारे में इससे जुड़े एक्सपर्ट आपको सही दिशा निर्देश देंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और शीघ्रपतन से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Premature ejaculation. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/premature-ejaculation/diagnosis-treatment/drc-20354905. Accessed on 20 January, 2020.

Medical therapy for premature ejaculation. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3199591/. Accessed on 20 January, 2020.

Erectile Dysfunction Home Remedies: https://www.nhp.gov.in/erectile-dysfunction-istirkha-e-qazeeb_mtl Accessed on 03 July, 2020

Premature ejaculation – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2721550/ Accessed on 03 July, 2020

Premature ejaculation: challenging new and the old concepts – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5717471/ Accessed on 03 July, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड