home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

सेक्शुअल पावर बढ़ाने के लिए शामिल करें खाने में ये चीजें

सेक्शुअल पावर बढ़ाने के लिए शामिल करें खाने में ये चीजें

आज की बदलती लाइफस्टाइल में हम इस कद्र बिजी है कि हेल्थ हमारे लिए सेकेण्ड्री बन गई है। बदलती लाइफ स्टाइल का असर सेक्सशुअल हेल्थ पर भी हुआ है। सेक्स लाइफ बेहतर ना होने से कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियां घेर लेती हैं। वहीं, लगातार ऑफिस, फैमिली और फाइनेंसियल चिंता की वजह से सेक्शुअल पावर (sexual power) पर भी असर दिखने लगता है। हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ बताए जा रहे हैं जिनको डायट में शामिल करने से कामेच्छा को बढ़ाने में सहायता मिलेगी। इससे आपकी सेक्सशुअल लाइफ बेहतर होगी।

सेक्शुअल पावर बढ़ाने में मददगार हैं ये फूड्स (foods for increasing sexual power)

सेक्शुअल पावर

कॉफी (coffee)

कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर के लिए लाभकारी होता है। कैफीन मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। इसलिए कॉफी सेक्शुअल पावर को बढ़ाने में सहायक है।

लहसुन (garlic)

कच्चे लहसुन में मौजूद एंटी-बायोटिक तत्व रोगों से लड़ने में सहायता करता है और ये आपके इम्युनिटी पॉवर को ठीक रखता है। यह सेक्शुअल पावर को बढ़ाने में भी मददगार है। लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के सेक्‍स हार्मोन के लेवल को ठीक रखता है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन (erectile dysfunction) की समस्या भी दूर होती है। साथ ही लहसुन में भारी मात्रा में विटामिन और सेलेनियम पाया जाता है जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी (sperm quality) भी सुधरती है।

और पढ़ें : क्या आप ब्रेकअप के बाद इन्वॉल्व हैं रिवेंज सेक्स में? जानें इसके कारण क्या हैं

अंजीर और केले को भी करें शामिल (Include figs and bananas also in you diet)

अंजीर और केले जैसे फल विटामिनों और खनिजों से भरे हुए हैं। ये जननांगों में रक्त प्रवाह (blood flow) को बढ़ाते हैं इससे स्वाभाविक रूप से सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

अखरोट (walnut)

अखरोट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं। जिससे स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है। इसको डायट में शमिल करने से स्पर्म में शुक्राणु की आयु, शुक्राणुओं की संख्या, गतिशीलता में सुधार आता है जिससे यौन शक्ति की कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है। सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद है।

और पढ़ें : आप वास्तव में सेक्स के बारे में कितना जानते हैं?

दालचीनी (cinnamon)

ब्लड में मौजूद अधिक शुगर भी यौन शक्ति को कम कर सकती है। इसलिए दालचीनी के सेवन से यौन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। यह शुगर लेवल को बैलेंस कर सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध में थोड़ी मात्रा में दालचीनी मिलाकर पीने से स्पर्म का काउंट भी बढ़ सकता है।

खजूर (dates)

खजूर में मौजूद पोषक तत्व जैसे मैग्नेशियम, पोटैशियम, फाइबर सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद करता है। रोजाना 2 से 3 खजूर का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें : क्या हार्मोन डायट से कम हो सकता है मोटापा?

डार्क चॉकलेट (dark chocolate)

सेक्शुअल पावर

डार्क चॉकलेट आपके मूड को अच्छा रखती है। साथ ही ये सेक्स पॉवर को बढ़ाने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट सेक्शुअल पावर या यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है। इसमें डार्क चॉकलेट में एल-अर्गिनीन (L-arginine), एमिनो एसिड (amino acid) होता है जो सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है। शोध से पता चलता है कि चॉकलेट खाने से फेनोलेथीलमाइन और सेरोटोनिन जैसे हॉर्मोन्स का रिलीज होना तेज हो जाता है, जिससे कुछ कामोत्तेजक और मूड बढ़ाने वाले प्रभाव उत्पन्न होना शुरू हो जाते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स: क्या आखिरी तीन महीनों में सेक्स करना हानिकारक है?

तरबूज (water melon)

विटामिन ए से भरपूर फल तरबूज के सेवन से शरीर तरोताजा रहता है। ये आपकी सेक्स लाइफ को भी बढ़ाता है। 2008 में, टेक्सास ए एंड एम में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि तरबूज सेक्स ड्राइव को बढ़ाने वाली दवा वियाग्रा की तरह प्रभावी हो सकता है। दरअसल, तरबूज में मौजूद बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और सिट्रूलीन के रूप में जाना जाने वाले फायटोनुट्रिएंट्स ब्लड वेस्ल्स (blood vessels) को आराम पहुंचाते हैं। जिससे स्वाभाविक रूप से कामेच्छा में सुधार आता है। तरबूज खाने का फायदा यह है कि यह बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में सहायक हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी (strawberry)

स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए सेहतमंद होता है। साथ ही स्ट्रॉबेरी खाने से सेक्स की इच्छा बढ़ती है।

यह भी पढ़ें : क्या सेक्स ड्राइव में कमी ला सकता है थायरॉइड?

एवोकैडो (avocado)

एवोकैडो में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी 6, एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम रक्त संचार को बढ़ाता है। एवोकैडो के सेवन से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है और सेक्स लाइफ भी अच्छी होती है।

बादाम (almond)

बादाम में मौजूद जिंक, खनिज तत्व और विटामिन ए सेक्स लाइफ के लिए फायदेमंद है। बादाम में मौजूद जिंक सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाता है।

हरी सब्जियां

पालक, ब्रोकली में मौजूद पोटैशियम सेक्स स्टेमिना बढ़ाने में मददगार होता है।

और पढ़ें : सेक्स के फायदे जानकर उड़ जाएंगें आपके होश, प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है

आंवला जूस

आयरन, जिंक और विटामिन सी से भरपूर आंवला सेक्स पॉवर को बढ़ाने के साथ-साथ सेक्स टाइम बढ़ाने में भी मददगार है।

फ्लैक्स सीड्स (flax seeds)

फ्लैक्स सीड्स अपने समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुणों और यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसमें एस्ट्रोजेन जैसे रसायन होते हैं जिनमें एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटीकैंसर गुण होते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर ये बीज हृदय को स्वस्थ रखने में भी कारगर हैं। इसमें मौजूद एल-अर्गिनीन (।-arginine) अमीनो एसिड रक्त प्रवाह को बढ़ाकर और शुक्राणु को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है।

और पढ़ें : तरह-तरह के कॉन्डम फ्लेवर्स से लगेगा सेक्स लाइफ में तड़का

अश्वगंधा (विथानिआ सोम्निफेरा)

अश्वगंधा टेबलेट, पाउडर या जड़ का इस्तेमाल पुरुषों में मुख्य रूप से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है। इस हॉर्मोन के बढ़ने से कामेच्छा के स्तर में वृद्धि होती है। इस आयुर्वेदिक उपचार से सेक्स ड्राइव बढ़ने के साथ ही स्तंभन दोष, यौन कमजोरी और पुरुष प्रजनन प्रणाली से संबंधित अन्य समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए कैसी एब्सोल्युट हर्ब को भी औषधि के रूप में दिया जाता है।

सेक्स पावर (sexual power) बढ़ाने में मददगार हैं ये घरेलू नुस्खे

सेक्शुअल पावर

सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए खाद्य पदार्थों के सेवन के साथ ही कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जो पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी हैं।
जैसे-

  • धूम्रपान या शराब की लत को छोड़ दें।
  • ताजा फल और सब्जियों सहित स्वस्थ भोजन लें।
  • पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।
  • सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए तनावमुक्त रहें।
  • खाद्य पदार्थों के साथ-साथ कामेच्छा की कमी को दूर करने में योगासनों की भी सहायता ली जा सकती है।

यहां बताए गए टिप्स को अपनाकर आप अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बना सकते हैं लेकिन, अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है या ज्यादा शुगर खाने की आदत है तो उसे छोड़ दें क्योंकि ये सिर्फ आपकी सेक्स लाइफ को ही नहीं शरीर को भी नुकसान पहुंचाती है। व्यायाम करें इससे शरीर स्वस्थ होने के साथ-साथ सेक्शुअल पावर भी अच्छी होती है। जरुरत पड़ने पर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Herbal remedies for sexual capability: https://www.researchgate.net/publication/236278147_Herbal_remedies_for_sexual_capability Accessed on 10/12/2019

Exploring scientifically proven herbal aphrodisiacs: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3731873/ Accessed on 10/12/2019

Tips to Improve Your Sex Life. https://www.helpguide.org/harvard/tips-to-improve-your-sex-life.htm Accessed on 10/12/2019

WATERMELON: THE NEW SEX DRUG FOR MEN. https://blackdoctor.org/188311/natural-viagra-alternative/2/ Accessed on 10/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड