home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Cassie absolute: कैसी एब्सोल्युट क्या है?

परिचय|उपयोग|चेतावनी और सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|डोज
Cassie absolute: कैसी एब्सोल्युट क्या है?

परिचय

कैसी एब्सोल्युट क्या है? (What is Cassie absolute?)

कैसी एब्सोल्युट को कैसी एंसिएन,अब्सोलू डी कैसियर,एकेसिया फरनेसियाना,एकेसिया,मिमोसा फरनेसियाना, पोपिनाक एब्सोल्यूट, स्वीट एकेसिया आदि के नाम से जाना जाता है। कैसी एब्सोल्युट असल में एकेसिया फरनेसियाना का सार है, जिसका प्रयोग दवाई बनाने के लिए किया जाता है।

इस जड़ी-बूटी का प्रयोग बुखार,गठिया, तपेदिक, दस्त, मांसपेशियों में ऐंठन और पेट का कैंसर आदि के उपचार के लिए किया जाता है। यही नहीं, यह औषधि यौन इच्छा को बढ़ाने में भी मददगार है। त्वचा के रूखेपन को दूर करने और कीड़े-मकोड़ों को मारने के लिए भी कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग किया जाता है।

भारत में इस औषधि की चाय का इस्तेमाल सूजाक जैसी समस्या से राहत पाने के लिए किया जाता है, इसके साथ ही इसकी जड़ को चबाने से गले में खराश से छुटकारा मिलता है। कैसी एब्सोल्युट को परफ्यूम में खुशबु की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। खाद्य और पेय पदार्थों में, इसे स्वाद के लिए प्रयोग किया जाता है। जानिए इस हर्ब के बारे में विस्तार से।

और पढ़ें: कंटोला (कर्कोटकी) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Kantola (Karkotaki)

उपयोग

कैसी एब्सोल्युट का इस्तेमाल किन रोगों के उपचार के लिए किया जाता है? (What are the uses of Cassie absolute?)

कैसी एब्सोल्युट का इस्तेमाल निम्नलिखित रोगों के उपचार के लिए किया जाता है:

इसके साथ ही इस जड़ी-बूटी का उपयोग कई अन्य स्थितियों में भी किया जाता है। लेकिन, इसे अपनी इच्छा से न लें। इस औषधि या जड़ी-बूटी का प्रयोग तभी करें जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दे।

यह कैसे काम करता है? (How does it work?)

कैसी एब्सोल्युट में ग्लाइकोसाइड्स नामक केमिकल होते हैं जो दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं और श्वसन पथ में एयरवेज़ को खोल सकते हैं।

चेतावनी और सावधानियां

कैसी एब्सोल्युट के इस्तेमाल के दौरान सावधानियां क्या होनी चाहिए? (What should i know before using Cassie absolute?)

कैसी एब्सोल्युट को पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसे निर्धारित मात्रा में ही लें। अधिक मात्रा में लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

  • गर्भावस्था : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आप इस जड़ी-बूटी का सेवन सही मात्रा में कर सकती हैं या आपको तभी इसका सेवन करना चाहिए, जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो। इसकी अधिक मात्रा गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकती है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।
  • स्तनपान :अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आप कम मात्रा में इस दवाई का सेवन कर सकती हैं। यह हर्ब ब्रेस्ट मिल्क से पास होगी इसलिए इसकी अधिक मात्रा आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएं। प्रेगनेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाइयों का सेवन करना चाहिए जिनकी सलाह डॉक्टर ने दी हो।

और पढ़ें : पर्पल नट सेज के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of purple nut sedge

साइड इफेक्ट्स

कैसी एब्सोल्युट से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? (What are the side effects of Cassie absolute?)

कैसी एब्सोल्युट को पूरी तरह से सुरक्षित औषधि माना जाता है। लेकिन, अन्य हर्ब्स की तरह कैसी एब्सोल्युट के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों, लेकिन कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं ताकि सही समय पर वो आपको सही सलाह दे सकें। सही मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसे लें। अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस हर्ब का सेवन करें।
अगर आप इस हर्ब के साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो कृपया अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें: चिचिण्डा के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Snake Gourd (Chinchida)

इंटरेक्शन (Interactions)

कैसी एब्सोल्युट अन्य दवाइयों के साथ मिलकर स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव ड़ाल सकती है?
कैसी एब्सोल्युट अन्य दवाइयों के साथ मिलकर स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव ड़ाल सकती है इस बारे में अधिक जानकारी मौजूद नहीं है लेकिन अन्य हर्ब्स की तरह कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग करने से आपकी मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थितियों पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप किसी अन्य दवाई का सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको अन्य कोई बीमारी है या कोई समस्या है तो उस स्थिति में भी अगर आप इस दवाई को लेते हैं तो आपके लिए यह हानिकारक हो सकता है।

कितना सुरक्षित है कैसी एब्सोल्युट का उपयोग? (How safe is to use Cassie absolute?)

ऐसा माना जाता है कि कैसी एब्सोल्युट का प्रयोग करना सुरक्षित है, लेकिन अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही आप इस जड़ी-बूटी का सेवन करें। अपनी मर्जी से इसका सेवन न करें। अगर डॉक्टर ने आपको इस हर्ब को लेने की सलाह दी है तो इसे दूसरे रोगी के साथ शेयर न करें जिसे आपके समान समस्या हो, जब तक डॉक्टर उसे इस हर्ब को लेने के लिए न कहें।

और पढ़ें: छोटी दुद्धी (दूधी) के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Dudhi

डोज

कैसी एब्सोल्युट को लेने की सही खुराक क्या है? (What is the dosage of Cassie absolute?)

कैसी एब्सोल्युट की सही डोज क्या है। यह बात कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे उपयोग करने वाले की उम्र, स्वास्थ्य या कई अन्य स्थितियां। इसकी सही डोज क्या है इस समय इसके बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। याद रखें, कि प्राकृतिक उत्पाद हमेशा सुरक्षित नहीं होते और उनकी सही डोज का पता होना महत्वपूर्ण है। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले अपने फार्मासिस्ट और फिजिशियन या डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें: कमल के फायदे एवं नुकसान- Health Benefits of Lotus

कैसी एब्सोल्युट किस रूप में उपलब्ध है? (In what form Cassie absolute is available?)

कैसी एब्सोल्युट इन रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • प्राकृतिक कैसी एब्सोल्युट (Natural Cassie absolute)

हमें उम्मीद है कि कैसी एब्सोल्युट पर आधारित यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमनें हर्ब से जुडी सभी जानकारियां देने की कोशिश की हैं जो कि आपके लिए उपयोगी साबित हों। अगर आपको यहां बताई गईं स्वास्थ्य समस्याएं हैं तो आप इस हर्ब का उपयोग डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Cassie absolute: https://www.rxlist.com/cassie_absolute/supplements.htm Accessed August 28, 2020

Acacia farnesiana: https://uses.plantnet-project.org/en/Acacia_farnesiana_(PROSEA) Accessed August 28, 2020

Acacia farnesiana – (L.)Willd: https://pfaf.org/user/Plant.aspx?LatinName=Acacia+farnesiana Accessed August 28, 2020

Cassie absolute (Acacia farnesiana (L.) willd.): https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0278691500800113 Accessed August 28, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/08/2020 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x