home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Onion: अनियन क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोजेज |उपलब्ध
Onion: अनियन क्या है?

परिचय

प्याज (Onion) क्या है?

प्याज सब्जियों और जड़ी बूटियों के एलियम परिवार का हिस्सा है। सदियों से इसका इस्तेमाल खाने के साथ-साथ औषधियों के तौर पर किया जा रहा है। प्याज के पौधे की नीले रंग की पत्तियां होती हैं और इसके रूटस अंडरग्राउंड होते हैं और इनमें एक बल्ब होता है, जो एक निश्चित समय के बाद सूजना शुरू हो जाता है। इसी का इस्तेमाल दवाइयों में किया जाता है। ये विटामिन सी, सल्फ्यूरिक कंपाउंड, फ्लेवोनॉइड्स और फोटोकेमिकल्स का अच्छा स्त्रोत है। फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन के अनुसार, सबसे ज्यादा प्याज की खेती चीन में की जाती है। इसके सेवन से कई तरह के कैंसर का खतरा कम और मूड में सुधार होता है। इसके अलावा अनियन के फायदे त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी होते हैं।

प्याज के कई प्रकार है-

  1. पीला प्याज : पीले प्याज की खुशबू सल्फर जैसी होती है और प्याज का इनर एरिया सफेद होता और आउटर एरिया ब्राउन कलर का होता है।
  2. मीठा प्याज : अन्य प्याज की तुलना में इसकी थिकनेस ज्यादा होती है।
  3. सफेद प्याज : सफेद प्याज का स्वाद थोड़ा मीठा होता है और पूरा ही सफेद होता है।
  4. लाल प्याज : लाल प्याज का स्वाद भी थोड़ा मीठा होता है।
  5. शैलोट्स : शैलोट्स अनियन अन्य प्याज के प्रकारों में थोड़ा छोटा होता है।
  6. हरा प्याज : हरा प्याज प्रायः चायनीज खानों में इस्तेमाल किया जाता है।
  7. लीक : इस प्याज का इस्तेमाल सॉस या सूप बनाने के लिए किया जाता है।

अनियन (Onion) के फायदे समझने से पहले जाते हैं इसका उपयोग किसलिए किया जाता है?

अनियन के फायदे निम्नलिखित बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। जैसे-

दिल को रखें स्वस्थ:

इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो सूजन, ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। ये सभी दिल से संबंधित होने वाली परेशानियों को दूर रखते हैं। इसमें पाई जाने वाली एंटी-इन्फ्लामेटरी प्रोपर्टीज हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं, जिससे ब्लड क्लॉट होने की संभावना कम होती है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक एक फ्लेवोनॉइड होता है, जो हृदय रोग के जोखिम कारकों को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर दिल को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है। इसलिए अनियन के फायदे दिल को हेल्दी रखने के में हो सकते हैं।

और पढ़ें : चिचिण्डा के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Snake Gourd (Chinchida)

कैंसर से लड़ने में सक्षम:

एलियम परिवार में शामिल सब्जियां जैसे प्याज और लहसून के सेवन से कैंसर की संभावना कम होती है। एक शोध में सामने आया जो लोग एलियम सब्जियों का ज्यादा सेवन करते थे उनमें 22% लोगों में पेट में कैंसर कम देखने को मिला। एलियम सब्जियों में पाए जाने वाले सल्फर कंपाउंड्स, फ्लेवोनॉइड्स, और एंटीऑक्सिडेंट्स कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं। कैंसर की बीमारी होने पर घबराएं नहीं जल्द से जल्द इलाज शुरू करें। किसी भी बीमारी का इलाज आसानी से किया जा सकता है अगर इलाज शुरुआत से ठीक तरह से करवाया जाये तो। अनियन के फायदे से कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है।

शुगर को करे कंट्रोल:

अनियन के फायदे डायबिटीज के पेशेंट को भी होता है। दरअसल इसके सेवन से शुगर कंट्रोल रहती है। जानवरों पर किए गए कई अध्ययनों में पता चला कि प्याज के सेवन से शुगर नियंत्रण में लाभ होता है। मधुमेह से ग्रसित चूहों पर किए गए एक अध्ययन किया गया जिसमें उन्हें 28 दिनों तक 5 प्रतिशत प्याज के अर्क से युक्त भोजन खिलाया गया। इन चूहों में तेजी से शुगर में कमी आई और इसके साथ ही शरीर में वसा की मात्रा में भी कमी आई।

और पढ़ें : गिलोय के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Giloy

हड्डियों को बनाए मजबूत:

एक अध्ययन के अनुसार, प्याज में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो हड्डियों को नुकसान होने से रोकते हैं। प्याज में एंटी-इन्फ्लेमैटरी गुणों के कारण इसके सेवन से आर्थराइटिस के दर्द से भी राहत मिलती है। इसलिए अनियन के फायदे सभी उम्र के लोगों को होता है।

पाचन संबंधित परेशानियों को करता है दूर:

इसमें मौजूद फाइबर अच्छे अच्छे बैक्टीरिया प्रोबायोटिक को पोषण प्रदान करते हैं। ये आंतों की सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है। क्लिनिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और हेपेटोलॉजी (Clinical Gastroenterology and Hepatology) द्वारा 2015 में किए गए एक शोध में पाया गया कि ओलिगोफ्रक्टोज (oligofructose) डायरिया में लाभ पहुंचाता है। राष्ट्रीय प्याज संघ के अनुसार, प्याज में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) गैस्ट्रिक अल्सर के विकास के जोखिम को कम करते हैं।

और पढ़ें : पीला कनेर के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Yellow Kaner

नींद न आने की परेशानी होती है दूर:

अगर आपको नींद नहीं आने की परेशानी है, तो अनियन के फायदे आपको मिल सकते हैं। इसका संतुलित सेवन करना चाहिए। दरअसल अच्छी नींद न आए, तो आप अच्छा महसूस नहीं कर सकते हैं। अच्छी नींद के लिए लोग कई तरह के उपाए भी करते हैं। आपभी नींद नहीं आने की परेशानी से पीड़ित हैं तो सोने के लिए सबसे शांत जगह का चयन करें। बेडशीट हमेशा आरामदायक और कॉटन ही रखें। अच्छी नींद के लिए आप अपने बेडरूम में रेड लाइट (नाइट बल्ब) जला सकते हैं। आप चाहें तो सोने के दौरान म्यूजिक भी सुन सकते हैं लेकिन, फास्ट म्यूजिक का चुनाव न कर आप स्लीप म्यूजिक का सहारा ले सकते हैं।

और पढ़ें : बुरांश के फायदे एवं नुकसान: Health Benefits of Buransh

अनियन के फायदे इन बीमारियों में भी होते हैं :

कैसे काम करता है प्याज (Onion)?

इसमें कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये अस्थमा से पीड़ित लोगों में फेफड़ों की जकड़न को कम करने में भी मददगार है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन्स, मिनिरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीजियम, फॉसफोरस और पोटैशियम भी पाए जाते हैं। ये सभी तत्व कई तरह से हमारे स्वास्थ्य पर अच्छा असर डालते हैं।

उपयोग

कितना सुरक्षित है प्याज (Onion) का उपयोग?

अनियन के फायदे समझने के बाद इसका कैसे करें यह सझते हैं। जैसे-

  • प्याज के सेवन से नुकसान की संभावना बहुत कम है। हालांकि खाने की अच्छी चीजों को भी ज्यादा मात्रा में खाना सेहत पर बुरा असर डालता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा इसका सेवन न करें।
  • एलर्जी से पीड़ित लोगों को प्याज के सेवन से समस्या हो सकती है।
  • डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इसका अधिक सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है।

और पढ़ें : पारिजात (हरसिंगार) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Night Jasmine (Harsingar)

साइड इफेक्ट्स

अनियन (Onion) के फायदे समझे के साथ-साथ इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं?

प्याज का सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाये तो इससे निम्नलिखित शारीरिक परेशानी हो सकती है। जैसे-

  • शरीर पर रैशीज होना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • मुंह पर सूजन आना
  • लो ब्लड प्रेशर की समस्या
  • उल्टी आना
  • सीने में जलन महसूस होना
  • डायरिया की परेशानी

और पढ़ें : खरबूज के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Muskmelon (Kharbuja)

डोजेज

प्याज (Onion) को लेने की सही खुराक क्या है?

प्याज की खुराक को लेकर कोई सही जानकारी नहीं है। ये मरीज की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। फिलहाल इसकी निर्धारित खुराक को लेकर कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इसे लेकर अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से संपर्क करें।

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

यह निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है। जैसे-

  • कैप्सूल
  • लिक्विड एक्सट्रेक्ट
  • सिरप
  • पाउडर

अगर आप अनियन के फायदे से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effects of a Quercetin-Rich Onion Skin Extract on 24 H Ambulatory Blood Pressure and Endothelial Function in Overweight-To-Obese Patients With (Pre-)Hypertension: A Randomised Double-Blinded Placebo-Controlled Cross-Over Trial/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26328470/accessed on 09/07/2020

Effects of Raw Red Onion Consumption on Metabolic Features in Overweight or Obese Women With Polycystic Ovary Syndrome: A Randomized Controlled Clinical Trial/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24612081/accessed on 09/07/2020

Effect of Quercetin-Rich Onion Peel Extracts on Arterial Thrombosis in Rats/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23524316/accessed on 09/07/2020

Allium Vegetable Intake and Gastric Cancer: A Case-Control Study and Meta-Analysis/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25215621/accessed on 09/07/2020

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/12/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x