home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स: दिल 💝 की चाहत है 'सप्लिमेंट्स'

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स: दिल 💝 की चाहत है 'सप्लिमेंट्स'

दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा …मस्ती भरे मन की, भोली सी आशा …चांद तारों को, छूने की आशा… आसमानों में उड़ने की आशा … दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा। ….गानें की ये पक्तियां एक पल में ना जाने कितनी खुशियां दे देती हैं। वैसे ये खुशी छोटे से दिल से ही तो मिलती है, लेकिन जरा सोचिए अगर इस छोटे से दिल का ख्याल हम ना रख पाएं, तो क्या फायदा? अब देखिए ना साल 2016 में 63 प्रतिशत लोगों की जान गई, जिनमें से 27 प्रतिशत मौत का कारण कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular Disease) की वजह से हुई। ये आंकड़े वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा पब्लिश्ड हैं। वैसे आये दिन दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) के बारे में पढ़ना या सुनना हमें परेशान करते हैं। इसलिए इस छोटे से दिल का ख्याल रखने के लिए हम आपके लिए लेकर आएं हैं टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements), जो आपके दिल का रखेगा ख्याल।

और पढ़ें : सीने में दर्द, पैरों में सूजन और थकावट कहीं आपको दिल से बीमार न बना दे!

दिल को स्वस्थ रखने के लिए सप्लिमेंट्स (Supplements) की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

दिल से जुड़ी कोई एक समस्या नहीं होती है, बल्कि बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), हार्ट अटैक (Heart Attack), कार्डियक अरेस्ट (Cardiac arrest) और ऐसे ही कई अन्य दिल के रोग (Heart Disease)। अगर यहां जरासा आप गौर करें, तो इस छोटे से दिल में इतनी सारी बीमारियां! शायद ये सोच के आपने अपना दिल सच में छोटा कर लिया हो, लेकिन ऐसा आपको कभी भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में आगे टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स की डिटेल्स देने जा रहें हैं, जिनकी मदद से आप आपने दिल (Heart) का ख्याल रख पाएंगे और एक पॉजिटिव जिंदगी भी जी पाएंगे।

और पढ़ें : जानें हृदय स्वास्थ्य से जुड़े मिथक को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

हेल्दी हार्ट के लिए निम्नलिखित टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इनके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

1. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स की लिस्ट की शुरुआत मीठे से करते हैं। कहते हैं ना अच्छे काम की शुरुआत मीठे से की जानी चाहिए। तो हमने भी दिल को स्वस्थ रखने के लिए शुरुआत मीठे से ही की है। डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा दिल के साथ-साथ पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में आपका साथ निभाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप डार्क चॉकलेट का सेवन ज्यादा कर दें, क्योंकि जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन नुकसान पहुंचाता है। इसलिए डॉक्टर आपकी सेहत के अनुसार आपको डार्क चॉकलेट खाने की सलाह देंगे।

और पढ़ें : हाय ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण क्या होते हैं?

2. रेड राईस यीस्ट (Red rice yeast)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

हार्ट से जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए डॉक्टर कई तरह की दवा प्रिस्क्राइब करते हैं, जिससे पेशेंट्स को तकलीफ ना हो। वहीं दवाओं के अलावा नैचुरल सप्लिमेंट्स लेने की सलाह भी दी जाती है। जर्नल हॉस्टन मेथोडिस्ट (Journal Houston Methodist) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार रेड राईस यीस्ट (Red rice yeast) के सेवन से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिलती है। दरअसल रेड राईस में मोनाकोलिन के (Monacolin K) मौजूद होता है, जो एक नैचुरल सप्लिमेंट्स की तरह काम करता है। वहीं मोनाकोलिन के का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल की दवाओं में भी प्रयोग किया जाता है। इसलिए रेड राईस को टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

3. ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acids)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में ओमेगा 3 शामिल ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), हड्डी (Bone) से जुड़ी बीमारियों, बालों को स्वस्थ (Healthy Hair) रखने के साथ-साथ कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक होता है। ओमेगा 3 का निर्माण खुद से शरीर में नहीं होता है, इसलिए खाने-पीने की चीजों से ही ओमेगा 3 की पूर्ति की जाती है। शरीर में ओमेगा 3 की मात्रा बनी रही इसलिए मछली (Fish) एवं अखरोट (Walnut) का सेवन करना चाहिए। आवश्यकता पड़ने पर हार्ट सप्लिमेंट्स (Heart Supplements) के तौर पर डॉक्टर ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (Omega-3 fatty acids) टैबलेट को प्रिस्क्राइब भी कर सकते हैं।

और पढ़ें : क्रोनिक डिजीज के दौरान यात्रा में बरतें ये सावधानियां

4. ग्रीन टी (Green tea)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए आजकल ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन किया जाने लगा है। ऐसा नहीं है कि ग्रीन टी का सेवन लोग अब करने लगें हैं, बल्कि वर्षों पहले से इसका सेवन किया जा रहा है। ग्रीन टी के सेवन से ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है, वहीं दिल को भी स्वस्थ रखने में ग्रीन टी बेहद लाभकारी होता है। पीसहेल्थ वैंकूवर (peacehealth Vancouver) द्वारा पब्लिश्ड रिपोर्ट में 3 कप ग्रीन टी के सेवन की सलाह दी जाती है। इससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिल सकती है। इसलिए ग्रीन टी टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

5. लहसुन (Garlic)

ग्रीन टी टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार लहसुन (Garlic) के सेवन से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) की परेशानी को कम करने में या ऐसी किसी भी बीमारी से खुद को बचाये रखने में मदद मिलती है। कम मात्रा में कच्चे लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) की परेशानी से बचा जा सकता है। इसलिए इसे टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में शामिल किया गया है।

और पढ़ें : लिवर साफ करने के उपाय: हल्दी से लहसुन तक ये नैचुरल चीजें लिवर की सफाई में कर सकती हैं मदद

6. एल-कार्निटिन (L-Carnitine)

ग्रीन टी टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

एल-कार्निटिन को फैट बर्नर (Fat burner) एवं बॉडी स्टैमिना (Body stamina) को बढ़ाने के साथ-साथ एल-कार्निटिन हार्ट फंक्शन (Heart function) में भी सहायक होता है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एल-कार्निटिन के सेवन से दिल ठीक तरह से काम करता है। वहीं एनजाइना angina की समस्या को भी दूर करने में मददगार माना जाता है। नैचुरल तरीके से शरीर में एल-कार्निटिन (L-Carnitine) की पूर्ति के लिए चिकन (chicken), डेयरी प्रॉडक्ट (Dairy product), मछली (Fish), बीन्स (Beans) एवं एवोकैडो (Avocado) का सेवन किया जा सकता है। वहीं जरूरत पड़ने पर हेल्थ एक्सपर्ट एल-कार्निटिन हार्ट सप्लिमेंट्स के तौर पर भी लेने की सलाह दे सकते हैं।

7. मैग्नीशियम (Magnesium)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

शरीर में मैग्नीशियम (Magnesium) की कमी हो जाए, तो दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स में मैग्नीशियम को भी शामिल किया गया है। मैग्नीशियम की पूर्ति के लिए लौकी (Pumpkin), बादाम (Almond), पालक (Spinach) काजू (Cashews) जैसे अन्य खाद्य पदार्थों को डेली डायट (Diet) में शामिल करने से लाभ मिलता है। अगर खाने-पीने की चीजों से मैग्नीशियम की पूर्ति ना हो पाए, तो मेडिकल एक्सपर्ट मैग्नीशियम सप्लिमेंट्स प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

8. फाइबर (Fiber)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

कब्ज (Constipation) की तकलीफ से राहत पाने के लिए फाइबर रिच फूड के सेवन की सलाह दे जाती है। वहीं कई रिसर्च रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि फाइबर रिच फूड से कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलने के साथ-साथ दिल की बीमारियों (Heart Disease) से भी बचा जा सकता है। टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स की लिस्ट में फाइबर को शामिल करने के पीछे दो कारण माना जाता है, क्योंकि इसे रेग्यूलर डायट से भी प्राप्त किया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर फाइबर सप्लिमेंट्स लेने की भी सलाह दे सकते हैं।

9. विटामिन डी (Vitamin D)

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

विटामिन-डी का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने, हेल्दी स्किन के लिए और डायबिटीज में भी लाभकारी होता है। साल 2010 में अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी (American Journal of Cardiology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार विटामिन-डी हृदय के लिए अत्यधिक जरूरी होता है। इसके सेवन से हार्ट फेलियर (heart failure) जैसी स्थिति से बचा जा सकता है और यही कारण है कि टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements) की लिस्ट में इसे शामिल किया गया है। विटामिन-डी की पूर्ति के लिए एग योल्क (Egg yolks), सलमोन फिश (Salmon Fish), मशरूम (Mushrooms) जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। अगर इनके सेवन के बावजूद शरीर में विटामिन-डी की कमी होती है, तो ऐसे में सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दी जा सकती है।

और पढ़ें : कोरोना वायरस से जंग में शरीर का साथ देगा विटामिन-डी, फायदे हैं अनेक

10. कोएंजाइम (Coenzyme [CoQ10])

टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements)

कोएंजाइम CoQ10 का निर्माण शरीर में नैचुरल तरीके से होता है। वहीं कुछ खास खाद्य पदार्थ जैसे सलमोन फिश (Salmon Fish), टूना (Tuna Fish), ब्रोकली (Broccoli) एवं फूलगोभी (Cauliflower) के सेवन से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है। टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (Top 10 Heart supplements) में शामिल कोएंजाइम CoQ10 (Coenzyme [CoQ10]) के सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप इन ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा ध्यान रखें की सेहत के लिए फायदेमंद चीजों का बैलेंस बना रहना बेहद जरूरी है। इसलिए इनका संतुलित मात्रा में ही सेवन करें।

नोट: टॉप 10 हार्ट सप्लिमेंट्स (टैबलेट्स) आसानी से बाजारों में मिल जाती हैं, लेकिन जबतक डॉक्टर डॉक्टर इन्हें लेने की सलाह ना दें तबतक इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : बेबी हार्ट मर्मर के क्या लक्षण होते हैं? कैसे करें देखभाल

अगर आप हार्ट रिलेटड किसी भी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए कौन-कौन से सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है, यह तो आप समझ गए होंगे, लेकिन दिल से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

RED YEAST RICE COMBINED WITH OTHER NUTRACEUTICALS/https://journal.houstonmethodist.org/Accessed on 09/04/2021

8 heart health supplements to take – and one to avoid/https://www.peacehealth.org/healthy-you/8-heart-health-supplements-take-and-one-avoid/Accessed on 09/04/2021

10 Vitamins and Minerals That Boost Brain and Heart Health/https://www.nm.org/healthbeat/healthy-tips/nutrition/10-vitamins-and-minerals-that-boost-brain-and-heart-health-infographic/Accessed on 09/04/2021

Vitamin Supplements: Hype or Help for Healthy Eating/https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/vitamin-supplements-hype-or-help-for-healthy-eating/Accessed on 09/04/2021

12 Heart-Healthy Foods to Work into Your Diet/https://health.clevelandclinic.org/12-heart-healthy-foods-to-work-into-your-diet/Accessed on 09/04/2021

Antioxidant Vitamin Supplements and Cardiovascular Disease/https://www.ahajournals.org/doi/full/10.1161/01.CIR.0000137822.39831.F1/Accessed on 09/04/2021

Cardiovascular diseases/https://www.who.int/india/health-topics/cardiovascular-diseases/Accessed on 09/04/2021

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 4 weeks ago
x