Beclomethasone: बेक्लोमेथासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Beclomethasone: बेक्लोमेथासोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए मूल बातें

    बेक्लोमेथासोन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

    अस्थमा के लक्षणों (घरघराहट और सांस लेने में परेशानी) को रोकने और उसे नियंत्रित करने में बेक्लोमेथासोन का उपयोग किया जाता है। यह दवाओं के समूह कॉर्टिकोस्टेरॉयड से संबंधित ड्रग है। यह फेफड़े में वायुमार्ग की सूजन को कम करने का काम करता है जिससे सांस लेना आसान हो सके। इसे इनहेलर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

    सांस की समस्याओं (घरघराहट/ सांस लेने में तकलीफ) के अटैक को रोकने के लिए इस दवा का नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। आपको बता दें कि यह दवा तुरंत काम नहीं करती है और अस्थमा के दौरे से राहत पाने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि कोई अटैक होता है, तो प्रिस्क्राइब किए गए त्वरित राहत देने वाले इनहेलर का उपयोग करें।

    यह भी पढ़ें : अस्थमा क्या है? जानें इसके कारण , लक्षण और इलाज

    मैं बेक्लोमेथासोन का कैसे इस्तेमाल करूं?

    इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए रोगी सूचना पत्रक और उसके निर्देशों को ठीक से पढ़ें। अगर आपको इस बारे में कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    डॉक्टर के मुताबिक रोजाना दिन में दो बार मुंह में लगाकर इनहेल करें। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।

    इस दवा के साथ स्पेसर डिवाइस का उपयोग न करें। उपयोग करने से पहले आपको इस इनहेलर को शेक करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपकी निर्धारित खुराक 2 कश या पफ (Puffs) है, तो उनके बीच कम से कम एक मिनट प्रतीक्षा करें। यदि आप एक ही समय में अन्य इनहेलर्स का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक दवा के उपयोग के बीच कम से कम 1 मिनट प्रतीक्षा करें, और इस दवा (कॉर्टिकोस्टेरॉइड) का अंतिम में उपयोग करें।

    इस दवा के ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए आपका इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें और बराबर अंतराल पर ही इसका इस्तेमाल करें। आप इस दवा की खुराक को ना तो बढाएं और ना ही इसे लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करें।

    बिना डॉक्टर से संपर्क किए इस दवा के इस्तेमाल को बंद ना करें इससे आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है।

    मैं बेक्लोमेथासोन को कैसे स्टोर करूं?

    बेक्लोमेथासोन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। बेक्लोमेथासोन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में बेक्लोमेथासोन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

    बिना निर्देश के बेक्लोमेथासोन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: भारत, थाईलैण्ड लगे कोरोना वायरस की दवा बनाने में, होमियोपैथी, कॉकटेल दवाओं से ठीक करने का है दावा

    सावधानियां एवं चेतावनी

    बेक्लोमेथासोन के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको इस दवा से या कोई दूसरी तरह की एलर्जी हो। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिनसे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं खासकर अगर आपको आंखों की समस्या है (जैसे मोतियाबिंद, ग्लूकोमा), हड्डियों का नुकसान (ऑस्टियोपरोसिस), मौजूदा समय/पहले से कोई इंफेक्शन (जैसे ट्यूबरक्लोसिस) आदि हो।

    सर्जरी करवाने से पहले आप जो भी प्रोडक्ट (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) ले रहे हैं तो इस बारे में डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं।

    प्रेग्नेंसी के समय इस दवा को तभी लें जब इसकी जरूरत हो। इसके दवा के फायदे और नुकसान के बारे में फार्मासिस्ट से बात करें।

    यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करता है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

    बेक्लोमेथासोन का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    यह भी पढ़ें : अस्थमा के लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं ये चीजें

    कौन सी दवाएं बेक्लोमेथासोन के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

    अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो बेक्लोमेथासोन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

    निम्नलिखित दवाइयां इसके साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं;

    • मिफेप्रिस्टोन
    • एल्डेसल्युकिन

    क्या भोजन और एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

    यह दवा आपके भोजन और एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

    बेक्लोमेथासोन के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    बेक्लोमेथासोन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

    यह भी पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    बेक्लोमेथासोन कैसे उपलब्ध होता है?

    बेक्लोमेथासोन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है,

    • टैबलेट
    • इनहेलर

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर आप बेक्लोमेथासोन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

    और पढ़ें:

    सी सेक्शन के बाद देखभाल कैसे करें?

    सबसे खतरनाक वायरस ने ली थी 5 करोड़ लोगों की जान, जानें 21वीं सदी के 5 जानलेवा वायरस

    क्या प्रेग्नेंसी के दौरान STD के टेस्ट और इलाज कराना सही है?

    एपीसीओटॉमी प्रक्रिया के पहले और बाद में क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 21/05/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement