home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

चॉकलेट के फायदे जानकर आप इसे और खाना चाहेंगे

चॉकलेट के फायदे जानकर आप इसे और खाना चाहेंगे

चॉकलेट केवल बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी बेहद पसंद होती है। इसका स्वाद ऐसा होता है, जो किसी को भी अपना दीवाना बना दे। चॉकलेट से बने डेजर्ट्स का तो हर कोई दीवाना होता है। चॉकलेट केवल स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि चॉकलेट के फायदे स्वास्थ्य को होते हैं। चॉकलेट कई प्रकार ही होती है, लेकिन डार्क चॉकलेट तो किसी बेहतरीन दवाई से कम नहीं है। इसमें चीनी की मात्रा बहुत कम या न के बराबर होती है। चॉकलेट के फायदे जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे। अगर आप चॉकलेट के फायदे नहीं जानते तो जान लें।

चॉकलेट के फायदे क्या हैं?

दिल को रखे स्वस्थ

कई अध्ययनों से यह बात साबित हो चुकी है कि चॉकलेट हमारी नसों और धमनियों को कोमल बने रहने में मदद कर सकती है। यही नहीं, ऐसा भी पाया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट अटैक का खतरा 37% कम हो जाता हैं। एक रिसर्च के अनुसार चॉकलेट या चॉकलेट ड्रिंक का सेवन हृदय-रोग की संभावना को एक तिहाई कर देता है। यानी दिल को स्वस्थ रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना बेहतरीन है। इसलिए, अगर दिल को रखना है सेहतमंद तो जरूर खाएं चॉकलेट।

और पढ़ें : A टू Z फूड का जायका, जो आपका भी पसंदीदा होगा

याद्दाश्त बढ़ाने में चॉकलेट के फायदे

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही याद्दाश्त कमजोर होने लगती है। लेकिन, रिसर्च के अनुसार अधिक उम्र को लोग अगर खासतौर पर कोको अर्क से बनी चॉकलेट (जो फ्लेवानोल्स से भरपूर होती है) का सेवन करते हैं, तो उनकी याद्दाश्त बढ़ती है। यही नहीं, बच्चों के लिए भी यह लाभदायक है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखने में भी चॉकलेट लाभदायक है।

और पढ़ें : ज्यादा नमक खाना दे सकता है आपको हार्ट अटैक

सनबर्न में चॉकलेट के फायदे

लंदन में हुए एक शोध के अनुसार, अगर महिलाओं को अधिक फ्लेवेनॉल कंटेंट वाली चॉकलेट खाने को दी जाए, तो उन्हें सनबर्न की समस्या कम होती है। इसे खाने से त्वचा सूरज से होने वाली हानि से बचती है। यही नहीं, चॉकलेट फेशियल करने से त्वचा में ग्लो आता है। चॉकलेट त्वचा और बालों दोनों के लिए लाभदायक है। आजकल त्वचा, बालों और वेक्स आदि के लिए भी चॉकलेट से बने उत्पादों का प्रयोग किया जाता है।

गर्भवती महिला के लिए चॉकलेट के फायदे

यह साबित हो चुका है कि गर्भवती महिलाओं और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए चॉकलेट जादू का काम करती है, जो गर्भवती महिलाएं चॉकलेट खाती है, वो अधिक खुश और तनाव मुक्त रहती हैं। यही नहीं, गर्भ में पल रहा शिशु भी इसे खाने से खुश रहता है। गर्भवती महिला या गर्भ में पल रहे शिशु को इससे कोई नुकसान नहीं होता।

और पढ़ें : ऐसे पता करें आपका बच्चा ठीक से खाना खा रहा है या नहीं?

वजन कम करने में चॉकलेट के फायदे

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन, यह सच है कि चॉकलेट खाना वजन कम करने में सहायक है। खाना खाने से 20 मिनट पहले एक या दो पीस चॉकलेट खाने से आपके दिमाग शांत होता है और भूख भी कम लगती है। भूख कम लगने से वजन भी कम होता है।

तनाव दूर हो

तनाव होना आजकल सामान्य है। लेकिन, ऐसा पाया गया है कि चिंता या तनाव दूर करने के लिए चॉकलेट का सेवन करने बेहद लाभदायक होता है। यही नहीं, इससे हमारे दिमाग को भी फायदा होता है। इसे खाने या हॉट चॉकलेट को पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है और दिमाग में रक्त संचार सही से होता है।

ब्लड प्रेशर कम करें

अगर किसी को लो-ब्लड प्रेशर का रोग है तो आप चॉकलेट खाएं। लो-रक्तचाप कि समस्या से चॉकलेट राहत देती है। ऐसे में आपको हमेशा चॉकलेट रखनी चाहिए, ताकि जब भी आप लो रक्तचाप की समस्या को महसूस करें तुरंत इसे खा लें।

डायबिटीज में चॉकलेट के फायदे

अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि चॉकलेट बहुत मीठी होती है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत हानिकारक है। लेकिन, इटली में हुए अध्ययन के अनुसार इसे खाने से शरीर का मेटाबोलिज्म सुधरता है, जिससे इंसुलिन के कार्य सुधरता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए चॉकलेट लाभदायक है। इसलिए, डायबिटीज होने पर भी आप इसे खा सकते हैं।

और पढ़ें : प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए डायट चार्ट, जानें क्या और कितना खाना है?

थकावट हो दूर

अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो अपने खाने से चॉकलेट को शामिल करें, इससे थकावट दूर होती है। यही नहीं, चॉकलेट में पाया जाने वाला थेओब्रोमिन केमिकल खांसी को दूर करने में प्रभावी है।

सेक्स लाइफ के लिए चॉकलेट के फायदे

क्या आप अपनी सेक्स लाइफ को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं? तो आपको अपने पार्टनर के साथ चॉकलेट का मजा आवश्यक लेना चाहिए। चॉकलेट को तनाव दूर करने का तरीका माना जाता है और यही नहीं चॉकलेट से हैप्पी हार्मोंस भी निकलते हैं। जब आप खुश और तनावमुक्त रहेंगे, तो आपकी सेक्स लाइफ भी अच्छी बनेगी।

एंटी एजिंग का काम करती है चॉकलेट

कई शोधों के बाद इस नतीजे पर पहुंचा गया है कि चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लैवनॉल एंटी एजिंग का काम करता है। हाल ही में अमेरिका में की गई के रिसर्च में सामने आया कि रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट पीने से उम्रदराज लोगों की मेंटल हेल्थ बेहतर रहती है। साथ ही चॉकलेट के कारण लोगों की सोचने और समझने की झमता भी बेहतर होती है।

वजन घटाने में भी मदद कर सकती है चॉकलेट

यूं तो चॉकलेट के कई सारे फायदे हैं लेकिन आप यह जानकर शायद चौंक जाएंगे कि चॉकलेट वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। हाल ही में अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित सैन डिएगो यूनिवर्सिटी में की एक रिसर्च में सामने आया कि जो अडल्ट्स रेगुलर चॉकलेट खाते हैं उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम पाया गया। इसका मतलब है कि चॉकलेट खाने में वजन बढ़ने की संभावना कम रहती है।

चॉकलेट के लाभ और गुण यहीं कम नहीं होते दस्त को दूर करने, त्वचा को जवान बनाए रखने, मूड को अच्छा करने के साथ-साथ चॉकलेट एक प्राकृतिक पेन किलर की तरह काम करती है चॉकलेट बहुत पौष्टिक है। चॉकलेट के फायदे जानकर अब भी आप रोजाना और नियमित रूप से इसका सेवन करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x