home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

A टू Z फूड का जायका, जो आपका भी पसंदीदा होगा

A टू Z फूड का जायका, जो आपका भी पसंदीदा होगा

क्या आप भी फूड लवर हैं ? अगर हां, तो आपने इन जायकेदार व्यंजनों का स्वाद जरूर उठाया होगा। दुनिया भर में खाने के शौकीन लोगों की तादाद आपको अधिक मिलेगी। 16 अक्टूबर, विश्व भर में ‘वर्ल्ड फूड डे’ मनाया जा रहा है। अब जहां पकवानों का जिक्र हो, वहां हमारा देश भी कहां पीछे रह सकता है। भारत न सिर्फ विभिन्न संस्कृतियों का खजाना है बल्कि कई तरह के पारंपरिक पकवानों का भी बादशाह है। वर्ल्ड फूड डे के मौके पर आज हम आपको भारत के A टू Z फूड के जायकों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका स्वाद हर किसी को तारीफ करने के लिए मजबूर कर देता है।

A टू Z फूड क्या है?

A टू Z फूड लिस्ट निम्नलिखित है:-

A टू Z फूड लिस्ट

A टू Z फूड

A- Aalu Paratha (आलू पराठा)- आलू पराठा न सिर्फ भारत के पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों तक फैला हुआ है, बल्कि यह पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी सबसे लोकप्रिय नाश्ता बन चुका है। इसे चटनी, आचार, किसी भी सब्जी या चाय के साथ भी खाया जाता है।

B- Balushahi (बालूशाही)- भारत के अधिकतर हिस्सों में बालूशाही सबसे लोकप्रिय और पारंपरिक मिठाई के तौर पर पहचानी जाती है। यह देखने में इंग्लिश फूड डोनट की तरह ही होता है लेकिन, इसका स्वाद उससे एकदम अलग होता है। दक्षिण भारत में, इसे बादूशाह के नाम से जाना जाता है।

C- Chutney (चटनी)- चटनी का जिक्र होते ही हर किसी के मुंह में स्वाद का चटकारा लगा सकता है। वैसे तो यह कच्चे आम के स्वाद में ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन, टमाटर, मिर्च, धनिया और लहसुन की चटनी भी अधिक पसंद की जाती है। इसे स्टफ परांठों के साथ अधिक पसंद किया जाता है।

A टू Z फूड

D- Dahi Bada (दही वड़ा)- दही वड़ा या फिर कहें दही भल्ले, जो पूरे दक्षिम एशिया का सबसे लोकप्रिय नाश्ता है। इसका वड़ा उड़द के आटे से तैयार किया जाता है, जिसे तेल में तल कर दही में भिगो दिया जाता है। यह भारतीय पारंपरिक खाना भी A टू Z फूड में सबसे खास महत्व रखता है।

E- Egg Curry (एग करी)- एग करी यानी अंडा करी, पकाने में जितनी सरल स्वाद में उतनी ही लजीज है। अंडे की मसालेदार करी बेहद स्वादिष्ट, पौष्टिक से भरपूर होती है। इसे रोटी या चावल किसी के भी साथ मिक्स-मैच करके खाया जाता है।

F- Fish Curry (फिश करी)- फिश से बनने वाले जितने भी पकवान होते हैं उनमें फिश करी सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और लोकप्रिय होती है। वैसे देखा जाए तो बंगाली फिश करी ने दुनिया भर में अपनी स्वाद का रूतबा बनाया हुआ है।

और पढ़ेंः पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक : वॉटर मेलन जूस से पूरा करें अपना फिटनेस गोल

A टू Z फूड

G- Golgappa (गोलगप्पा)- भारतीय व्यंजन के A टू Z फूड लिस्ट में गोलगप्पा, पानी-पूड़ी या पुचका लोग इसे कई अलग-अलग नामों से जानते हैं। लेकिन, हर नाम में उन्हें एक जैसा ही स्वाद मिलता है जिसकी वजह से सिर्फ इसके जिक्र भर से ही मुंह में पानी आना लाजमी है।

H- Hyderabadi Biryani (हैदराबाद बिरयानी)- हैदराबाद का जिक्र आए और बिरयानी को नजरअंदाज किया जाए तो यह गुनाह जैसा हो सकता है। भले ही आपने हजारों तरह की वेज या नानवेज बिरयानी खाई है, लेकिन अगर हैदराबादी बिरयानी नहीं खाई तो सारे स्वाद व्यर्थ है।

I- Idli-dosa (इडली-डोसा)- दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पकवान है। आप चाहे तो इसे ब्रेकफास्ट में खाएं या फिर लंच में। यह हर तरह से आपको और आपकी भूख को शांत करने में मददगार होती है।

A टू Z फूड

J- Jalebi Dahi (जलेबी दही)- नॉर्थ एशिया के हर गली और नुक्कड़ में दही-जलेबी का कांबिनेशन देखा जाता है। यह स्वीट स्नैक होता है। जिसे खाने के कई स्वास्थ्य फायदे भी होते हैं।

K- Kachori (कचौरी)- कचौरी, उत्तर भारत में छककर खाई जाती है। आमतौर पर यह आटे की पूड़ी होती है जिसमें आलू का मसाला भरा जाता है, लेकिन अलग-अलग राज्यों में इसे अलग-अलग मसालों से भर कर भी बानाया जाता है। इसे चटनी या अचार के साथ खाया जाता है।

L- Litti Chokha (लिट्टी चोखा)- लिट्टी-चोखा, भई यह गंगा नगरी बिहार की तरफ से एक खास और पारंपरिक उपहार माना जाता है। लिट्टी कुरकरी होती है और इसे मसालेदार सत्तु के भरावन के साथ बनाया जाता है। लिट्टी को बैगन और टमाटर के चौखे के साथ पसंद किया जाता है।

और पढ़ेंः कैसे बनाएं घर पर टेस्टी और हेल्दी गार्लिक सॉल्ट

A टू Z फूड

M- Makki Di Roti Sarson Da Saag (मक्के दी रोटी सरसो दा साग)- यह पंजाब का सबसे लोकप्रिय खाना होता है। इसकी रोटी मक्के के आटे से बनाई जाती है जिस पर घी लगाकर सरसो के तेल में पकाए गए सरसे के साग के साथ खाई जाती है।

N- Naan Roti (नान रोटी)- हमारे देश में शादी या किसी भी बड़े मौके के माहौल में नान रोटी चार चांद लगाने का काम करती है। यह मैदे से बनती है जो तंदूर पर सेंकी जाती है।

O- Olan (ओलन)- भारतीय पकवानों की लिस्ट A टू Z फूड में ओलन मुख्य रूप से केरल का भोजन है। यह सफेद कद्दू, भूरे लोबिया और नारियल से बनाया जाता है। जिसे चावल के साथ परोसा जाता है।

A टू Z फूड

P- Pav Bhaji (पाव भाजी)- पाव भाजी महाराष्ट्र के पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है। इसकी भाजी कई सब्जियों को एक साथ मिक्स करके बानाई जाती है जिसे नरम-नरम पाव के साथ खाया जाता है।

Q- Qubani Ka Meetha (खुबानी का मीठा)- इसका स्वाद आप सिर्फ नवाबों के शहर हैदराबाद में ही चख सकते हैं। जो सूखे खुबानी से बनाई जाती है। यह वहां की शाही शादियों में सबसे ज्यादा मशहूर है।

R- Rasgulla (रसगुल्ला)- हो सकता है कि आप भी अपने बंगाली दोस्त को रसगुल्ला बुलाते हो! क्योंकि, रसगुल्ला बंगाल का अब दूसरा नाम बन चुका है।

और पढ़ेंः सब्जा (तुलसी) के बीज से कम करें वजन और इससे जुड़े 8 अमेजिंग बेनिफिट्स

A टू Z फूड

S- Seviyan (सेवइयां)- मीठी सेवइयां का असली स्वाद तभी मिलता है जब ईद या बकरीद आती है। इन त्योहारों में के लिए यह एक पारंपरिक डिश है।

T- Tunde Kabab (टुंडे कबाब)- टुंटे कबाब न सिर्फ स्वाद बल्कि इतिहास के गहरे राजों से भी संबंध रखता है। क्योंकि, टुंडे का अर्थ है दिव्यांग। लखनऊ की गलियों में ऐसा कहा जाता है कि इसे पहली बार जिसने बनाया था वो दिव्यांग था इसलिए इस कबाब को टुंडे कबाब का नाम दिया गया।

U- Undhiyu (उंधियू)- हर गुजराती त्योहार उंधियू के बिना अधूरी मानी जाती है। यह कई सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है। इसका स्वाद सबसे अलग हो इसलिए इसमें कई तरह के मसाले मिक्स किए जाते हैं।

A टू Z फूड

V- Vada Pav (वड़ा पाव)- वड़ा पाव भले ही स्वाद में तीखा और नमकीन होता है लेकिन, इसे महाराष्ट्र का मिठाई भी कहा जाता है। साथ ही, इसे भारतीय बर्गर के तौर पर भी जाना जाता है।

W- Warqi Paratha (वरकी पराठा)- वरकी पराठा, लच्छा पराठा की तरह ही होता है हालांकि, इसे कई लेयर में बनाया जाता है। इसकी सबसे खास बात है कि इसे बनाने के बाद अगले कुछ दिनों तक खराब नहीं होता है। इसलिए किसी भी पिकनिय या छोटी-मोटी यात्रा के लिए यह सबसे परफेक्ट खाना हो सकता है।

X- Xacuti (जाकुटी)- जाकुटी चिकन गोवा का सबसे लोकप्रिय डिश है। यह देखने में करी चिकन जैसा होता है जिसमें आलू, प्याज, नारियल, मिर्च और अन्य मसाले मिक्स किए जाते हैं। इसे तीखा स्वाद देने के लिए इसमें कश्मीरी मिर्च का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

A टू Z फूड

Y- Yogurt Rice (Curd Rice) (योगर्ट राइस) (दही चावल)- दही में चावल मिक्स करके खाना यह नार्थ इंडिया के साथ-साथ साउथ इंडिया में काफी प्रचलित है।

Z- Zafrani Pulao (जाफरानी पुलाव)- जाफरानी पुलाव किसी भी डिनर पार्टी की शान को बढ़ा सकती है। इसे चावलों के राजा बासमाती चावल से बनाया जाता है, जिसमें केसर, इलायची और सूखे मेवे डाले जाते हैं।

A टू Z फूड पर न्यूट्रिशनिस्ट की राय

हैलो हेल्थ की टीम के साथ बात करते हुए कंसल्टिंग होम्योपैथ एंड क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. श्रुति श्रीधर कहती हैं “A टू Z फूड खाने के पदार्थ के अलावा बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं जिसे आपको अपनी डायट में शामिल करना चाहिए। सिर्फ ये लिस्ट ही फॉलो मत कीजिए, अपनी डायट में इन सारे छह स्वाद को शामिल करें- नमकीन, मीठा, खट्टा, तीखा, कसैला और कड़वा। अगर आप भोजन में ये सभी छह स्वाद शामिल करते हैं तो आप एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।”

भारतीय A टू Z फूड पकवानों की लिस्ट इससे भी कहीं ज्यादा लंबी है। हालांकि, स्वाद के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। इसलिए जरूरी है कि हर तरह का स्वाद चखें लेकिन उसके उचिम मात्रा का भी पूरा ध्यार रखें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Ankita mishra द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/10/2019
x