डायट में शामिल करें वजन कम करने वाले फूड, जो भूख को भी करते हैं कम

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट October 18, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

हम जब भी वजन कम करने या कुछ सेहतमंद खाने के बारे में सोचते हैं। तो भूख और खाने की इच्छा हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने में परेशानियां बढ़ा देती हैं। अगर आप डायट पर हों उस समय तो ऐसा खाना ढूंढना और खाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, जिससे भूख भी कम हो और चर्बी भी। भूख लगना एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है और अगर हमें एक बार यह पता लग जाए कि कौन सी चीजें खाने से हमारी भूख कम होगी, तो इससे न केवल हम अधिक सेहतमंद चीजें खा पाएंगे, बल्कि कैलोरी को भी कम कर पाएंगे। लेकिन, कुछ वजन कम करने वाले फूड होते हैं, जिनमें न केवल पूरे पोषक तत्व होते हैं, जो पेट भरते हैं बल्कि जिनसे हमारा वजन भी कम हो सकता है। आइए जाने ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में।

वजन और भूख कम करेंगे ये खाद्य पदार्थ

1. वजन करने वाले फूड में शामिल है सूप

सूप आप कभी भी पी सकते हैं फिर चाहे वो लंच हो डिनर या कोई अन्य समय। सूप भूख को कम करने के लिए भी लाभदायक है यही नहीं, इससे आपको स्वाद भी प्राप्त होता है। जब आप कुछ कैलोरी कम करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन, भूखे नहीं रहना चाहते तो अलग-अलग चीजों को मिला कर स्वादिष्ट सूप बना सकते हैं। सूप रोटी, चावल या सब्जी से भी अधिक सेहतमंद होता है, क्योंकि यह तला हुआ या हैवी नहीं होता, बल्कि यह उबला हुआ होता है। खाने से पहले सूप पीने से भूख भी कम लगती है, जिससे शरीर में कैलोरी कम होती है।

यह भी पढ़ें : खतरा! वजन नहीं किया कम तो हो सकते हैं हृदय रोग के शिकार

2. पपीता 

अपनी भूख और वजन को कम करने वाले फूड में पपीता भी शामिल है। पपीते में पाए जाने वाले गुण पेट के लिए अच्छे हैं। इससे पेट की चर्बी कम होती है, इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो भूख लगने पर एक कटोरी पपीता खाएं। इससे आपकी भूख कम हो जाएगी। इसी तरह से सेब में भी फाइबर और पानी अधिक होता है, ऐसे में इसे खाने से भूख कम लगती है और शरीर का मेटाबोलिज्म सुधरता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इस तरह पपीता और सेब दोनों ही वजन करने वाले फूड हैं। 

3. दालें और फलियां भी हैं वजन कम करने वाले फूड

साबुत दालें जैसे राजमा, रोंगी, सफेद चने, साबुत मूंग आदि भी भूख को कम करने में प्रभावी हैं। इनमें फाइबर अधिक होता है, जिससे पेट जल्दी भर जाता है। आप इन्हें उबालकर या स्प्राउट्स के रूप में भी खा सकते हैं।

4. डार्क चॉकलेट

अगर आपको डार्क चॉकलेट खाना पसंद है, तो आपके लिए खुशखबरी यही है कि यह वजन कम करने वाले फूड में शामिल है। यह भूख को कम करती है और आपकी कुछ मीठा खाने की इच्छा को भी कम करती है। एक अध्ययन के अनुसार सिर्फ डार्क चॉकलेट को सूंघने से ही भूख कम हो जाती है। यही नहीं, डार्क चॉकलेट खाने के कई अन्य शारीरिक लाभ भी हैं, जैसे इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम संतुलित रहता है।

यह भी पढ़ें : खतरा! वजन नहीं किया कम तो हो सकते हैं हृदय रोग के शिकार

5. अंडे भी हैं वजन कम करने वाले फूड

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि अंडे खाने से शरीर की चर्बी बढ़ती है। लेकिन, सच यह है कि अंडे खाने से पेट भर जाता है और इससे वजन कम होने में मदद मिलती है। दरअसल, इसमें प्रोटीन होती है, जिससे पेट को जल्दी भरने में मदद मिलती है। हर अंडे में 140 कैलोरी और 12 ग्राम प्रोटीन होती है, जिससे भूख कम लगती है और शुगर लेवल भी सही रहता है।

6. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न न केवल खाने में अच्छे हैं बल्कि फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। चार कटोरी पॉपकॉर्न में तीन ग्राम पोषक तत्व होते हैं। पॉपकॉर्न में अधिक हवा होती है। यह देखने में अधिक मात्रा में लगते हैं, लेकिन भार इनका बिल्कुल कम होता है। यही नहीं, इसमें फैट भी नहीं होता। पॉपकॉर्न पेट में अधिक जगह घेरते हैं। आप इन्हें सामान्य रूप से भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप काली मिर्च, दालचीनी, नमक आदि डाल कर खाएं, तो आपको मनपसंद स्वाद भी मिल जाएगा। इस कारण पॉपकॉर्न को भी वजन कम करने वाले फूड में शामिल किया जाता है। 

यह भी पढ़ें : वीकैंड पर करो जमकर पार्टी और सोमवार से ऐसे घटाओ वजन

7. दलिया

दलिया भी वजन कम करने वाले फूड में शामिल है और यह अपने आप में संपूर्ण आहार है। दलिया खाने से न केवल भूख कम होती है, बल्कि आपका पेट भी भर जाता है। इससे आपको वजन आसानी से कम हो सकता है। 

8. एवोकैडो भी है वजन कम करने वाले फूड में शामिल

एवोकैडो में फैटी एसिड और फाइबर होते हैं, जिससे भूख कम होती है। इसके साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

बादाम

बादाम को भी वजन कम करने वाले फूड के तौर पर जाना जाता है। बादाम में काफी मात्रा में हेल्दी फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। आंकड़ों की बात करें तो लगभग  30 ग्राम बादाम में 150 कैलोरीज मौजूद होती हैं। साथ ही इसमें लगभग 15 ग्राम फैट पाया जाता है। बादाम में मैग्नीशियम की काफी मात्रा पाई जाती है, जिस कारण इसे खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है। बादाम का नियमित सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं भी मजबूत होती हैं। इस कारण लोगों की सोचने-समझने और याद करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है। शोध में पाया गया कि लो कैलोरी डायट में लगभग 100 ग्राम बादाम शामिल करने से कार्ब डायट की अपेक्षा 62 फीसदी जल्दी वजन कम हुआ। इन सभी कारणों से बादाम को पोषक तत्वों के साथ-साथ वजन कम करने फूड के रूप में भी देखा जाता है।

अगर आप वजन कम करते हुए अपने भूख को नियंत्रित करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो ऐसे वजन कम करने वाले फूड खाएं वो पौष्टिक हो, इसके साथ ही रोजाना एक समय निर्धारित करें और उसी समय पर खाएं। अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर अवश्य शामिल करें। इससे आपके स्वास्थ्य और वजन दोनों में जल्दी ही फर्क देखने को मिलेगा।

और पढ़ें :

हफ्ते में कितना वजन करना चाहिए कम? क्विज में जानें

वजन कम करने के लिए डायट में शामिल करें वेट लॉस फूड्स

असामान्य तरीके से वजन का बढ़ना संकेत है कमजोर मेटाबॉलिज्म का

 हेल्थ सप्लिमेंट्स का बेहतर विकल्प बन सकते हैं ये फूड, डायट में करें शामिल

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

फर्टिलिटी डायट चार्ट, शायद नहीं जानते होंगे इसके बारे में

फर्टिलिटी डायट चार्ट की जानकारी in hindi, फर्टिलिटी डायट चार्ट क्या है? इसे कैसे फॉलो किया जाता है?Fertility Diet Chart में किन फूड्स को शामिल किया गया है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

प्रेग्नेंसी में सेक्स, कैफीन और चीज को लेकर महिलाएं रहती हैं कंफ्यूज

प्रेग्नेंसी के दौरान खाना किस तरह से हेल्दी रखेगा, महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान खाना, सेक्स आदि के बारे में जानकारी नहीं रहती है।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

सेकेंड बेबी प्लानिंग के पहले इन 5 बातों का जानना है जरूरी

सेकेंड बेबी प्लानिंग के वक्त किन बातों का ध्यान रखें ताकि फिट रहा जा सके? वाे सभी टिप्स हम इस आर्टिकल में बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप दूसरे बच्चे की प्लानिंग आसानी से कर सकती हैं।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

फूड पॉइजनिंग से राहत पाने के घरेलू उपाय क्या हैं?

फूड पॉइजनिंग के घरेलू उपाय क्या हैं, फूड पॉइजनिंग के घरेलू उपाय कैसे करें, फूड पॉइजनिंग के लक्षण क्या है, Food poisoning home remedies in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Suniti Tripathy

Recommended for you

भ्रूण के वजन को बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ, Food for fetal weight gain

गर्भावस्था के दौरान बच्चे के वजन को बढ़ाने में कौन-से खाद्य पदार्थ हैं फायदेमंद?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Ruby Ezekiel
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ July 16, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
चॉकलेट क्यों पसंद आती है

आखिर चॉकलेट के लिए लोग क्यों हो जाते हैं दीवाने?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ July 1, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Diet in Piles - पाइल्स में डायट

पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ May 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
प्रेग्नेंसी में चॉकलेट

क्या प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाना सेफ है?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ December 24, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें