आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) जान लें, आ सकते हैं आपके भी काम

    बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) जान लें, आ सकते हैं आपके भी काम

    ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड्स मसल्स को बनाने और रिपेयर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये तीन एसेंशियल एमीनो एसिड जैसे कि ल्यूसिन (Leucine) , वैलिन (Valine) और आइसोल्यूसिन (Isoleucine) का ग्रुप हैं। बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) कई हैं। बीसीएए सप्लिमेंट्स का उपयोग मसल ग्रोथ को बूस्ट करने और एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को सुधारने में किया जाता है। ये वेट लॉस करने और एक्सरसाइज के बाद थकान को कम करने में मदद करते हैं। इस लेख में बीसीएए के फायदे बताए जा रहे हैं। फायदे जानने से पहले बीसीएए क्या है जान लेते हैं।

    बीसीएएएस (BCAAs) क्या है?

    बीसीएएस तीन एमिनो एसिड्स का ग्रुप हैं। इन एमिनो एसिड्स को एक साथ रखा जाता है क्योंकि ये केवल तीन एमिनो एसिड्स होते हैं जिनकी एक सीरीज होती है जो एक ब्रांच होती है। सभी एमिनो एसिड्स की तरह बीसीएएस भी बिल्डिंग ब्लॉक्स होते हैं जिसका बॉडी प्रोटीन्स बनाने में यूज करती है। बीसीएसएस को आवश्यक माना जाता है, नॉन एसेंशियल एमिनो एसिड्स की तरह बॉडी इन्हें खुद नहीं बनाती। इसलिए इन्हें डायट के जरिए लेना पड़ता है।

    और पढ़ें: कैसिइन प्रोटीन आपके हेल्थ के लिए सही है या नहीं, जानिए यहां..

    ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड काम कैसे करते हैं? (How do branched chain amino acids work?)

    बीसीएएएस शरीर के कुल एमिनो एसिड पूल का बड़ा हिस्सा बनाते हैं। वे बॉडी में 35–40% एसेंशियल एमिनो एसिड्स को प्रेजेंट करते हैं और 14-18 प्रतिशत आपके मसल में पाए जाते हैं। दूसरे अधिकतर एमिनो एसिड्स मसल में ब्रेक डाउन होते हैं इसके अलावा कुछ लिवर में। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान ये एनर्जी प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बीसीएएएस बॉडी में कई अन्य भूमिकाएं भी निभाते हैं। सबसे पहले बॉडी इनका उपयोग प्रोटीन और मसल के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स बनाने में करती है।

    ये लिवर और मसल की शुगर को प्रिजर्व करके ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने मदद करते हैं और कोशिकाओं को ब्लडस्ट्रीम से शुगर लेने के लिए स्टमियुलेट करते हैं। बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) में से ये भी एक है कि ये ब्रेन में सेरोटॉनिन के प्रोडक्शन को कम करके एक्सरसाइज के दौरान थकान को कम करने मदद करते हैं।

    बीसीएए के फायदे (BCAAs benefits)

    साइंटिस्ट ने ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड्स को 1800 में खोजा था। उन्होने उनके बारे में कई स्टडीज की। उन्होंने बॉडी फंक्शन के लिए बीसीएए के फायदे कई बताए, लेकिन अभी और अध्ययन की आवश्यकता है। कुछ अध्ययनों में बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) बताए गए हैं। जो निम्न प्रकार हैं।

    बीसीएए के फायदे

    और पढ़ें: व्हे प्रोटीन ब्लेंड्स और व्हे प्रोटीन आइसोलेट : क्या है आपकी जरूरत?

    मसल बिल्डिंग (Muscle building)

    कई स्टडीज में इसके बारे में बताया गया है कि बीसीएए सप्लिमेंट्स मसल मास और ट्रेनिंग के दौरान स्ट्रेंथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। एनसीबीआई की एक स्टडी के अनुसार ये मसल बिल्डिंग के लिए जिम्मेदार एंजाइम्स को एक्टिवेट कर देते हैं। हालांकि इस बात के कोई सबूत नहीं है कि डायट की तुलना में सप्लिमेंट से बीसीएए प्राप्त करना अधिक फायदेमंद है।

    एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार संपूर्ण प्रोटीन के साथ सप्लिमेंट लेना, कम से कम कुछ मामलों में, व्यक्तिगत एमिनो एसिड के साथ सप्लिमेंट लेने से मांसपेशियों की वृद्धि के लिए बेहतर हो सकता है।

    एक्ससाइज के दौरान थकान को कम करने में मददगार

    बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) में एक ये भी है कि ये एक्सरसाइज के दौरान होने वाली थकान को कम करने में मदद करते हैं। एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार व्यायाम से 1 घंटे पहले 20 ग्राम बीसीएए को 400 एमएल पानी में घोलकर और 200 एमएल स्ट्रॉबेरी के रस का सेवन करने से प्रतिभागियों में थकावट का समय बढ़ जाता है।

    एक अन्य अध्ययन में, यह पाया गया कि उन लोगों की तुलना में जिन्हें प्लेसबो दिया गया था प्रतिभागियों को व्यायाम के दौरान दिए गए बीसीएए में 15% कम थकान की सूचना दी।

    और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट्स में हाय प्रोटीन डायट से वजन कम करने में मिल सकती है मदद!

    मसल सोरनेस (Muscle soreness) को कम करने में मददगार

    बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) में यह भी है कि यह एक्सरसाइज के बाद मसल सोरनेस को कम करने में मदद करते हैं। एक तरीके से वे एंजाइम्स के ब्लड लेवल्स को कम करने में मद करते हैं। जिन्हें क्रिएटिन किनासे (Creatine kinase) और लैक्टेट डीहाड्रोजेनेस (Lactate dehydrogenase) कहा जाता है ये मसल डैमेज का कारण बनते हैं। इससे रिकवरी में सुधार होता है और मसल डैमेज के लिए प्रोटेक्शन मिलता है।

    एनसीबीआई में छपे विभिन्न अध्ययनों में प्रतिभागियों से कुछ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने के बाद अपनी मांसपेशियों में दर्द के स्तर को रेट करने के लिए कहा। जिन प्रतिभागियों को बीसीएए की खुराक दी गई थी, उनकी मांसपेशियों में दर्द के स्तर को प्लेसबो दिए गए लोगों की तुलना में 33% कम था। Amino Acid Profile : अमीनो एसिड प्रोफाइल क्या है?

    वेट लॉस (Weight loss) करने में मददगार

    ब्रांच्ड चेन एमिनो एसिड्स वेट गेन को रोकर फैट लॉस को प्रोत्साहित कर सकते हैं। वास्तव में, अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग प्रतिदिन अपने आहार से औसतन 15 ग्राम बीसीएए का सेवन करते हैं, उनमें प्रति दिन औसतन 12 ग्राम का सेवन करने वालों की तुलना में अधिक वजन होने या मोटापा होने का जोखिम 30% तक कम हो सकता है।

    हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कम बीसीएए का सेवन करने वालों ने भी प्रति दिन कुल प्रोटीन का लगभग 20 ग्राम कम सेवन किया, जिसके परिणाम प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो बीसीएए आपके शरीर को अनवांटेड फैट से अधिक प्रभावी ढंग से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

    लिवर से जुड़े कॉम्प्लिकेशन को कम करने में मददगार (Helpful in reducing complications related to liver)

    बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) सिर्फ मसल ग्रोथ या मसल सोरनेस कम करने तक ही सीमित नहीं है। ये लिवर फैलियर से जुड़े कॉप्लिकेशन्स को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। 2014 की एक समीक्षा से पता चलता है कि लिवर की बीमारी वाले मरीजों में, बीसीएए का डोज हेपेटिक इनसेफालोपेथी (Hepatic encephalopathy) की गंभीरता को कम करने में अन्य पूरक की तुलना में अधिक फायदेमंद हो सकती है।

    हालांकि, एनसीबीआई की रिपोर्ट के अनुसार बीसीएए ने समग्र जीवित रहने की दर में सुधार नहीं किया, और उन्होंने संक्रमण और गैस्ट्रिक रक्तस्राव जैसी अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम नहीं किया।

    बीसीएए के साइड इफेक्ट्स (BCAA side effects)

    ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स को कम समय के लिए उचित खुराक में लेने पर सुरक्षित माना जाता है। जहां तक ​​शोधकर्ताओं ने देखा है, बीसीएए बहुत कम प्रतिकूल प्रभाव पैदा करते हैं। बीसीएए दवाओं के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं, जिसमें थायरॉइड हॉर्मोन, पार्किंसंस के लिए दवाएं और डायबिटीज की दवाएं शामिल हैं।

    कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि बीसीएए की उच्च सांद्रता मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों और महिलाओं में उच्च रक्तचाप के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। इस अध्ययन की कुछ सीमाएँ थीं, इसलिए विषय को और अध्ययन की आवश्यकता है।

    रिसर्च बताते हैं कि सर्जरी से पहले एमिनो एसिड को सीमित करने से जटिलताओं का खतरा कम हो सकता है। विशेष रूप से, स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम किया जा सकता है।

    और पढ़ें: मसल्स पेन को ना करें इग्नोर, हो सकता है मायोफेशियल पेन सिंड्रोम का लक्षण

    बीसीएए के फूड सोर्स कौन से हैं? (Food sources of BCAA)

    फूड की कई वैरायटी है जिनमें बीसीएए पाया जाता है और उनका सेवन करके सप्लिमेंट के बिना ही बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) प्राप्त किए जा सकते हैं।

    • मीट और फिश
    • बीन्स और दालें
    • डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि चीज और मिल्क
    • टोफू
    • अंडे
    • क्विनोआ
    • नट्स और सीड्स

    उम्मीद करते हैं कि आपको बीसीएए के फायदे (BCAA Benefits) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Branched-chain amino acid supplementation in adults with cirrhosis and portosystemic encephalopathy: systematic review/
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24656171/ Accessed on 15/07/2022

    amino acid/https://medlineplus.gov/ency/article/002222.htm/Accessed on 15/07/2022

    FDA 101: Dietary Supplements/https://www.fda.gov/consumers/consumer-updates/fda-101-dietary-supplements/Accessed on 15/07/2022

    Finding a Balance of Food and Activity/
    https://www.cdc.gov/healthyweight/calories/index.html/Accessed on 15/07/2022

    Muscle Pain/
    https://my.clevelandclinic.org/health/symptoms/17669-muscle-pain/Accessed on 15/07/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड