आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

वेट गेनर सप्लिमेंट्स के बारे में जान लें, आ सकते हैं आपके काम

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स के बारे में जान लें, आ सकते हैं आपके काम

    अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको डेली बेसिस पर जितनी कैलोरीज बर्न करते हैं उससे अधिक कैलोरीज को कंज्यूम करना होगा। जिनके पास दिन भर में खाने का समय नहीं होता या समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए उनके लिए मास गेनर सप्लिमेंट्स बेस्ट और आसान ऑप्शन हो सकते हैं। ये कैलोरी इंटेक को बूस्ट करने का आसान तरीका है। प्रोटीन सप्लिमेंट्स के विपरीत वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें कार्ब्स और दूसरे इंग्रीडिएंट्स जैसे की हेल्दी फैट्स भी पाया जाता है।

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements)

    इस लेख में हम कुछ वेट गेनर सप्लिमेंट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं। ध्यान रखें हमारा उद्देश्य किसी ब्रांड का प्रचार करना नहीं बल्कि अपने पाठकों तक सही जानकारी पहुंचाना है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें यहां बताई जा रही कीमतों और जहां से आप प्रोडक्ट खरीदते हैं उनमें अंतर हो सकता है। अपने लिए वेट गेन सप्लिमेंट्स का चुनाव करते वक्त निम्न तीन बातों का ध्यान रखें।

    मसलब्लैज वेट गेनर (MuscleBlaze Weight Gainer)

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) में मसलब्लैज एक सिंपल और असरकारक हेल्दी वेट गेन सप्लिमेंट है। जो एडल्ट वेग गेन करना चाहते हैं वे इसका यूज कर सकते हैं। यह बनाना, चॉकलेट और केसर पिस्टा बादाम फ्लेवर में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है एक सर्विंग में यह 474 कैलोरीज प्रदान करता है। जिससे मसल सिंथेसिस को मदद मिलती है। यह पोस्ट वर्कआउट मसल लॉस को रोकने में भी मदद करता है। इसके एक किलो के पैक की कीमत 899 रुपए के लगभग है।

    और पढ़ें: कभी सोचा है कि उम्र के आधार पर आपके लिए कितना प्रोटीन रिकमंड किया जाता है?

    ऑप्टिमम न्यूट्रिशन सीरियस मास गेनर पाउडर (Optimum Nutrition (ON) Serious Mass Weight Gainer Powder)

    मास और वेट गेनर सप्लिमेंट्स की लिस्ट में ऑन के इस वेन गेनर सप्लिमेंट्स को भी शामिल किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जब इसका उपयोग रेगुलर रेजिस्टेंट एक्सरसाइज और बैलेंस्ड डायट के साथ किया जाता है तो यह मास और मसल गेन करने में मदद करता है। ऐसे लोग जो वजन बढ़ाना चाहते हैं, एथलीट्स जिन्हें हाय एनर्जी की जरूरत होती है वे इसका उपयोग कर सकते हैं।

    इसको वर्कआउट के बाद या मील्स के बीच में कैलोरीज को एड करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके 1.36 kg पैक की कीमत 1300 रुपए के लगभग है।

    एंड्यूरा मास वेट गेनर (Endura Mass Weight Gainer)

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स में एंड्यूरा मास वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) भी है। कंपनी का दावा है कि सप्लिमेंट का उपयोग करने के तीन से चार हफ्ते बाद अंतर दिखाई देने लगता है। हालांकि इसके उपयोग के साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस्ड डायट भी जरूरी है। इसमें होल मिल्क, स्किमिड मिल्क, सोय प्रोटीन्स, मिनरल्स, विटामिन्स और अप्रूव्ड फ्लेवर और प्रिर्जेवेटिव्स भी पाए जाते हैं। यह चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध है। इसके 400 ग्राम पैक की कीमत 516 रुपए है।

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर का क्या किया जा सकता है इस्तेमाल?

    बिगमसल्स न्यूट्रिशन रियल मास गेनर (Bigmuscles Nutrition Real Mass Gainer)

    मास और वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) में बिगमसल्स न्यूट्रिशन के इस सप्लिमेंट की भी अपनी एक अलग जगह है। अगर किसी भी कारण के चलते आप वेट बढ़ाना चाहते हैं तो इस सप्लिमेंट का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि मास और वेट गेन करने में मदद करता है। इसमें हाय क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन ब्लैंड है।

    सभी प्रकार का व्हे और मिल्क प्रोटीन बॉडी को हेल्दी एमिनो एसिड्स प्रदान करते हैं ताकि पूरे दिन प्रोटीन सिंस्थेसिस जारी रहे। इसे सभी एज ग्रुप के लोग यूज कर सकते हैं। यह चॉकलेट फ्लेवर में उपलब्ध है। इसके तीन किलो के पैक की कीमत 1700 रुपए के लगभग है।

    प्रो30 वेट गेनर पाउडर (Pro360 Weight Gainer Powder)

    अच्छे वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) की तलाश इस सप्लिमेंट पर आकर खत्म हो सकती है। कंपनी का दावा है कि यह कंप्लीट न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट है जिसमें प्रोटीन और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स की सही मात्रा है। जो वेट गेन करने में मदद करते हैं। यह वेन गेनर ट्राय प्रोटीन फॉर्मूला जिसमें मिल्क, सोय और व्हे शामिल है से मिलकर बना है। जो मसल्स गेन करने मदद करता है और कार्ब और प्रोटीन का सही अमाउंट प्रदान करता है।

    इसे 12 साल से बड़े यूज कर सकते हैं। यह चॉकलेट, मैंगो, बनाना फ्लेवर में उपलब्ध है। इसके 500 ग्राम के पैक की कीमत 675 रुपए के लगभग है।

    न्यूट्रीमसल मेसिव वेट गेनर (Nutrimuscle massive Weight Gainer)

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स में यह सप्लिमेंट भी प्रमुख है। यह प्रोडक्ट मसल सिंस्थेसिस, पोस्ट वर्कआउट रिकवरी के साथ ही मसल्स और वेट गेन करने में मदद करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी एक सर्विंग में 1370 कैलोरीज, 302 ग्राम कार्ब और 34 ग्राम प्रोटीन होता है। यह प्रोडक्ट ग्लूटेन फ्री है और इसमें किसी प्रकार के हानिकारक सब्सटेंस नहीं है। अंडरवेट लोगों के लिए यह सुटेबल प्रोडक्ट है जो कैलोरी इंटेक को बढ़ाना चाहते हैं। यह पचने में भी आसान है। इसके 1.35 kg पैक की कीमत 449 रुपए है।

    जीएनसी प्रो परफॉर्मेंस वेट गेनर (GNC Pro Performance Weight Gainer)

    जीएनसी प्रो भी वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) में से एक है। यह वेट उठाने वाले लोगों और जो वेट बढ़ाने के लिए कैलोरी इंटेक बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए सुटेबल है। इस प्रोडक्ट की एक सर्विंग में 73 ग्राम प्रोटीन और 440 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। वजन बढ़ाने वाले इस सप्लिमेंट में डायजेस्टिव एंजाइम होते हैं जो जटिल प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के बेहतर ब्रेकडाउन में मदद करते हैं। इसके 3किलो के पैक की कीमत 2200 रुपए के लगभग है।

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

    वेट गेनर सप्लिमेंट्स को लेकर लोगों के मन में कुछ सवाल होते हैं। जिनका जवाब हम यहां देने जा रहे हैं।

    और पढ़ें: वजन बढ़ाने के लिए दुबले पतले लोग अपनाएं ये आसान उपाए

    1. सीरियस मास वेट गेनर का उपयोग कैसे करें?

    सीरियस मास वेट गेनर मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त है। इस प्रकार के वेट गेनर का उपयोग वर्कआउट के बाद या सोने से पहले किया जा सकता है। कसरत के बाद ½-1 सर्विंग पीने से रिकवरी में मदद मिलती है। सोने से पहले सेवन करने से यह रात भर रिकवर होने वाली मांसपेशियों को पोषण प्रदान करता है।

    2. वेट गेनर वाले का सेवन कैसे करें?

    वेट गेनर का सेवन आपकी आवश्यकता और शरीर के प्रकार पर निर्भर करता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए वेट गेनर के 2-3 स्कूप का रोजाना सेवन करना चाहिए और दूध में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बारे में फिटनेस एक्सपर्ट या मेडिकल प्रोफेशनल से भी सलाह लें।

    और पढ़ें: वेजिटेरियन लोग वजन बढ़ाने के लिए डायट में शामिल करें ये चीजें

    3. कौन सा वेट गेनर वाला सबसे अच्छा साबित हो सकता है?

    आपके लिए सबसे अच्छा वेट गेनर वह है जो मांसपेशियों के निर्माण या वजन बढ़ाने के लक्ष्यों के लिए उपयुक्त है और शरीर के प्रकार के अनुरूप भी है। इसमें ऐसे तत्व होने चाहिए जो आपके शरीर को नकारात्मक रूप से प्रभावित न करें या कोई दुष्प्रभाव न हों।

    उम्मीद करते हैं कि आपको वेट गेनर सप्लिमेंट्स (Weight gainer supplements) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड